आइये चर्चा करते है महा ई-सेवा केंद्र ऑनलाइन आवेदन करे और Maha E-Seva Kendra App डाउनलोड करने प्रक्रिया व लॉगिन प्रक्रिया एवं महा ई-सेवा केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में
महा ई-सेवा केंद्र:- आज के समय में सरकार द्वारा लगभग अपनी सभी सरकारी कार्यों की प्रक्रियाओं को कंप्यूटराइज्ड कर दिया है। जिससे नागरिकों को कम समय में बेहतर तरीके से सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाया जा सके। आज हम आपको महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई महा ई-सेवा केंद्र योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र के नागरिक महा ई सेवा केंद्र खोलकर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इन केंद्रों के माध्यम से राज्य के नागरिकों को अनेक प्रकार की सरकारी सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ आसानी से ऑनलाइन तरीके से प्राप्त किया जा सकेगा। यदि आप महाराष्ट्र के निवासी हैं और स्वयं का Maha E-Seva Kendra खोलना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।
Maha E-Seva Kendra
महाराष्ट्र सरकार ने महा ई-सेवा केंद्र योजना को आरंभ किया है। इस योजना के तहत नागरिक खुद का महा ई-सेवा 2024 खोलने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट aaplesarkar.mahaonline.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। इन केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं जैसे-अनेक प्रकार के प्रमाण पत्र (जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र एवं मृत्यु प्रमाण पत्र आदि) और 7/12 का प्रतिलेख, लाइसेंस बनवाने की सुविधा प्रदान की जाती है। Maha E-Seva Kendra 2024 के माध्यम से राज्य के शिक्षित युवाओं को रोजगार की प्राप्ति होगी।
इसके अलावा आम नागरिकों को सरकारी सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पड़ेगी। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। साथ ही सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी। महाराष्ट्र सरकार की इस पहल से राज्य में डिजिटलकरण को बढ़ावा मिलेगा। जिसके परिणाम राज्य विकास की ओर अग्रसर होगा।
महा ई-सेवा केंद्र का उद्देश्य
इन केंद्रों को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में डिजिटलीकरण बढ़ावा देना है। क्योंकि आज के समय में नागरिक सेवाओं एवं सुविधाओं का ऑनलाइन लाभ प्राप्त करने की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अपने राज्य में महा ई- सेवा केंद्रों को स्थापित करने का निर्णय लिया है। इन केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली अनेक प्रकार की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन तरीके से प्रदान किया जाएगा। जिससे नागरिकों के समय और पैसे दोनों की बचत होगी। महा ई-सेवा केंद्र डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान करेगी।
यह भी पढ़े: ग्राहक सेवा केंद्र
Key Highlights Of Maha E-Seva Kendra
योजना का नाम | महा ई-सेवा केंद्र |
शुरू की गई | महाराष्ट्र सरकार द्वारा |
लाभार्थी | राज्य के नागरिक |
उद्देश्य | ई सेवा केंद्र स्थापित करवा कर नागरिकों को सरकारी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान करना। |
साल | 2024 |
राज्य | महाराष्ट्र |
आवेदन प्रक्रिया | ऑनलाइन |
Maha E-Seva Kendra के लाभ एवं विशेषताएं
- अब राज्य के शिक्षित युवा महा ई- सेवा केंद्र स्थापित करके एक बेहतर रोजगार की प्राप्ति कर सकेंगे।
- इन सेवा केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को अनेक प्रकार के प्रमाण पत्र, 7/12 का प्रति लेख, लाइसेंस एवं अनेक प्रकार की अन्य सेवाओं का लाभ ऑनलाइन प्रदान किया जाएगा।
- जिससे नागरिकों के समय एवं पैसे दोनों की बचत होगी और साथ ही सरकारी कार्यालयों की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आएगी।
- जो पात्र इच्छुक नागरिक इस योजना के तहत आवेदन करके खुद का सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
- अब नागरिकों को सरकारी सेवाओं एवं सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाकर लंबी लाइनों में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं होगी।
- इस योजना के माध्यम से राज्य में डिजिटल करण को बढ़ावा मिलेगा।
महा ई-सेवा केंद्र स्थापित करने के लिए आवश्यक सामग्री
- 120GB हार्ड डिस्क ड्राइव
- 512MB रैम
- सीडी/डीवीडी ड्राइव
- लाइसेंस के साथ यूपीएससी, पीसी
- विंडोज एक्सपी-एसपी 2 या ऑपरेटिंग सिस्टम
- 4 घंटे का बैटरी बैकअप
- प्रिंटर या कलर प्रिंटर
- वेबकैम या डिजिटल कैमरा
- स्कैनर
- 128 kbps की गति के साथ इंटरनेट पर ब्राउज़िंग एवं डाटा अपलोड करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन
यह भी पढ़े: E-Sampada Portal
नागरिकों को महा ई-सेवा केंद्र के माध्यम से प्रदान की जाने वाली है सेवाएं
- G2C से संबंधित -सभी सरकारी प्रमाण पत्र, ई डिस्ट्रिक्ट सर्विसेज, एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज, लैंड रिकॉर्ड, पैन कार्ड बनवाने की सुविधा, पासपोर्ट बनवाने की सुविधा इत्यादि।
- B2C से संबंधित- ऑनलाइन रेलवे रिजर्वेशन, बस के किराए का भुगतान, पैसों का लेनदेन आदि।
- वित्तीय सेवाएं -बैंक खाता खोलना, इंश्योरेंस करना, पेंशन आदि से जुड़ी सेवाएं।
- शिक्षा क्षेत्र से संबंधित-ऑनलाइन शिक्षा की सुविधा, जागरूकता अभियान, सीसीसी एवं बीसीसी कोर्स के तहत रजिस्ट्रेशन
- दूरसंचार से संबंधित-मोबाइल तथा लैंडलाइन बिल का भुगतान करना, डीटीएच रिचार्ज एवं मोबाइल रिचार्ज की सुविधा प्रदान करना।
- कृषि क्षेत्र से संबंधित-किसानों का रजिस्ट्रेशन करना, मौसम की सूचना प्रदान करना, भूमि की उर्वरता की जांच करने हेतु जानकारी प्रदान करना आदि।
सीएससी महा ई-सेवा केंद्र स्थापित करने हेतु पात्रता
- VLE को 18 वर्ष की आयु से अधिक का ग्राम युवा होना चाहिए।
- आवेदक मान्यता प्राप्त स्कूल से दसवीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
- वीएलई को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए और लिखने में धाराप्रवाह होना चाहिए।
- वीएलई को बुनियादी स्तर पर अंग्रेजी भाषा एवं कंप्यूटर का कौशल ज्ञान होना चाहिए।
- VLE को सामाजिक बदलावों का एक प्रमुख चालक होने के लिए पर्याप्त प्रेरित होना चाहिए एवं उसको अपने कर्तव्य को इमानदारी से निभाने वाला होना चाहिए।
आवश्यक दस्तावेज
- आधार कार्ड
- निवास प्रमाण पत्र
- 10वीं कक्षा की मार्कशीट
- ईमेल आईडी
- मोबाइल नंबर
- पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
सीएससी के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?
- सबसे पहले आपको CSC महा ऑनलाइन की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
- वेबसाइट के होमपेज पर आपको आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें के बटन पर क्लिक कर देना है।
- अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करके सत्यापित करना है।
- इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करके सबमिट के विकल्प पर क्लिक देना है।
- अब आधार प्रमाणीकरण के बाद आपकी आधार जानकारी फॉर्म के साथ प्रदर्शित की जाएगी।
- अब आपको टैब, क्योस्क, बैंकिंग , आवश्यक दस्तावेज एवं इंफ्रास्ट्रक्चर के तहत अपनी जानकारी दर्ज करनी है।
- सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है। सबमिट के विकल्प पर क्लिक करते ही आपको एप्लीकेशन आईडी प्राप्त हो जाएगी।
- इसके बाद आपको अपने पंजीकृत ईमेल आईडी पर आवेदन के सफल समापन से संबंधित एक पावती प्राप्त होगी।
Note- कृपया ध्यान रखें कि सरकार आपको सीएससी आवंटित कर भी सकती है या नहीं। क्योंकि सरकार का निर्णय कई कारणों पर निर्भर करता है और प्रत्येक जिले के लिए यह कारण अलग हो सकते हैं। अगर आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाता है तो आप दोबारा से आवेदन कर सकते हैं।
Maha E-Seva Kendra App डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाना है।
- इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन में महाराष्ट्र ई-सेवा ऐप दर्ज कर देना है।
- इसके बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
- इस सूची में से आपको महा ई सेवा महाराष्ट्र ई सेवा के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- अब आपके सामने एप खुलकर आ जाएगी।
- इसके बाद आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक कर देना है।
- जैसे ही आप इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करेंगे एप आपके डिवाइस में डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी।
महा ई-सेवा केंद्रों की सूची देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको महा ऑनलाइन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुलकर आ जाएगा।
- वेबसाइट के होमपज पर आपको हमारी सेवाएं के अंतर्गत महा ई- सेवा केंद्र के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- अब आपको ई सेवा केंद्रों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
- इसके बाद आपके सामने एक नया पर खुलकर आ जाएगा।
- इस पेज आपको जिला एवं तालुका का चयन करना है।
- अब संबंधित जानकारी आपको आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्राप्त हो जाएगी।