Nrega Job Card List 2023: नरेगा जॉब कार्ड (nrega.nic.in) MNEGRA List

मनरेगा नई सूची | MGNREGA Job Card Download | डाउनलोड नरेगा जॉब कार्ड नई सूची | Nrega Job Card List Online Check | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई मनरेगा योजना के अंतर्गत देश के श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। अब तक इस योजना में विभिन्न श्रमिकों को शामिल किया गया है। एवं सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। देश के जिन श्रमिकों ने नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के लिए अप्लाई किया है वह अब अपना नाम आसानी से इस लिस्ट में देख सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से Nrega Job Card List 2023 से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। अपने गांव/ शहर के लोगों की पूरी सूची ऑनलाइन देखने हेतु हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

(nrega.nic.in) मनरेगा जॉब कार्ड नई अपडेट

आप सभी लोग बहुत अच्छे से जानते है की लॉकडाउन के शुरुआत में अन्य राज्यों से आय प्रवासी मजदूरों को नरेगा जॉब कार्ड के तहत 182 रूपये प्रतिदिन सरकार की और से प्रदान किये जा रहे थे लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा इसमें कुछ बदलाव किया गया है | अब सभी आवेदन करने वाले प्रवासी मजदूरों को 202 रूपये प्रतिदिन प्रदान किये जायगे| नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गर सरकार द्वारा इस बार मिलने वाली क़िस्त के लिए 20 लाख करोड़ रूपये देश के प्रवासि मजदूरों को प्रदान करने की घोषणा कर दी गयी है|

Nrega Job Card List
Nrega Job Card List

झारखंड में ग्रामीण से आस मनरेगा से विकास अभियान हुआ आरंभ

मनरेगा के कार्य को गति देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 22 सितंबर 2021 को झारखंड में ग्रामीण से आस, मनरेगा से विकास अभियान का शुभारंभ किया गया। इस अभियान को 15 दिसंबर तक चलाया जाएगा। इस अभियान को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि 150 प्रखंडों में मनरेगा से जुड़े कार्यक्रम पर फोकस किया जाएगा। सरकार द्वारा इसे अभियान के तहत कम से कम 500 दिवस मानव कार्य दिवस का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही साथ इस अभियान के माध्यम से महिलाओं अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा। 

  • इस अभियान के तहत पंचायत स्तर पर श्रमिक 100 दिन का रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। इस अभियान हो पंचायत एवं कलेक्टर स्तर पर रोजगार दिवस के नियमित तौर पर आयोजित किया गया है।
  • ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों स्तरों के माध्यम से इस योजना की मॉनिटरिंग की जाएगी। और सरकार द्वारा जागरूकता अभियान का संचालन भी किया जाए।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

MNEGRA List Highlights

योजना का नाम   नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2023
विभाग   ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार
योजना की घोषणा की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्य सभी राज्यों के गरीब लोगों को नरेगा जॉब कार्ड प्रदान करना
आवेदन की अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं की गयी
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
अधिकारिक वेबसाइटnrega.nic.in/netnrega/home.aspx 

नरेगा जॉब कार्ड के लाभ

यहां पर हम आपको नरेगा जॉब कार्ड के लाभ बता रहे हैं जो निम्नलिखित हैं।

  • नरेगा जॉब कार्ड के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • यह सुविधा ऑनलाइन होने की वजह से आपको किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।
  • सभी देशवासी चाहे वह किसी भी राज्य में रहते हो अगर इसके पात्र हैं तो इसका लाभ उठा सकते हैं।
  • नरेगा जॉब कार्ड पूरे भारत में काम करेगा आप किसी भी राज्य में जॉब कर सकते हैं।
  • नरेगा रोजगार कार्ड की लिस्ट घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • प्रत्येक वर्ष नये नरेगा जॉब कार्ड प्रदान किए जाते हैं।

मनरेगा संपत्तियों की भू स्थानिक सुविधा के लिए युक्तधारा पोर्टल का हुआ शुभारंभ

भारत सरकार द्वारा सोमवार यानी 20 अगस्त 2021 को एक नए स्थानिक नियोजन पोर्टल युक्तधारा की शुरुआत की गई। इस पोर्टल से संबंधित जानकारी प्रदान करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा बताया गया कि यह पोर्टल रिमोट सेंसिंग और भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित डेटा का उपयोग कर संपत्तियों को सुविधाजनक बनाने में मदद करेगा। इस पोर्टल को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि विभिन्न राष्ट्रीय ग्रामीण विकास कार्यक्रमों के तहत यह जियोटैग के भंडार के रूप में काम करें। जितेंद्र सिंह द्वारा कहा गया कि इस पोर्टल का उपयोग रिमोट सेंसिंग और जीआईएस आधारित जानकारी का उपयोग करने में किया जाएगा।

मनरेगा योजना के तहत 50 हजार श्रमिकों का मिशन  

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के गरीब मजदूरों को कोरोनावायरस के संकट के दौरान आजीविका प्राप्त करने में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मनरेगा जैसी कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। मनरेगा योजना के अंतर्गत निर्णय लिया गया है कि एक दिवस में 50,000 से अधिक श्रमिकों को कार्य प्रदान किया जाएगा। इसकी तैयारी जोरों शोरों से की जा रही है ताकि हमारे देश के श्रमिकों को आजीविका प्राप्त करने में किसी कठिनाई का सामना ना करना पड़े। इस प्रक्रिया को 30 जून से आरंभ किया जा रहा है जिसमें 50000 से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के अंतर्गत कार्य दिया जाएगा।

  • विकास से संबंधित सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा एक मीटिंग के दौरान प्रतिदिन 50,000 से अधिक श्रमिकों को मनरेगा के तहत कार्य देने के निर्देश दिए गए।
  • अब तक मनरेगा के तहत 1 दिन में 36000 श्रमिकों से अधिक श्रमिकों को कार्य नहीं मिल पाया है।
  • इसलिए इस विशेष अभियान में 50,000 से अधिक श्रमिकों को कार्य देने का निर्णय लिया गया है।

e-Shram Portal

श्रमिकों को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना एक प्रकार की हेल्थ इंश्योरेंस योजना है जिसके माध्यम से प्रत्येक परिवार को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराया जाता है। हाल ही में ही सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि अब श्रम संसाधन विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा। देश के वह सभी श्रमिक जो पुल पुलिया भावनाओं समेत अन्य निर्माण कार्यों का निर्माण करते हैं वह सभी लोग अब इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

  • इससे संबंधित जानकारी आयुष्मान योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियजन द्वारा प्रदान की गई।
  • सरकार द्वारा सभी श्रमिकों को आसानी से आयुष्मान कार्ड बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी
  • यह कार्ड बनवाने के लिए श्रमिकों के पास लेबर कार्ड और आधार कार्ड उपलब्ध होना अनिवार्य है

रोजगार प्रदान करने में छत्तीसगढ़ प्रथम स्थान पर

जैसे कि हम सब जानते हैं सरकार द्वारा 2020-21 वित्तीय वर्ष में 13.50 करोड़ लोगों को नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत रोजगार उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। तथा इस लक्ष्य का वित्तीय वर्ष 2021 के 3 महीनों में 66% हासिल कर लिया गया है। और इस योजना के अंतर्गत लक्ष्य हासिल करने में छत्तीसगढ़ देश में प्रथम स्थान पर है। छत्तीसगढ़ में लगभग 15 करोड़ मानव दिवस रोजगार सृजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिसके तहत 150684000 मानव दिवस पर रोजगार प्रदान किया गया। इस सफलता को देखते हुए सरकार द्वारा अनुरोध किया गया है कि इस के लक्ष्य को आगे बढ़ाकर 15 करोड़ कर दिया जाए। देश के अन्य राज्यों का लक्ष्य कुछ इस प्रकार है

  • छत्तीसगढ़ में लगभग 107% लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि पहले स्थान पर है।
  • पश्चिम बंगाल द्वारा 105% का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि दूसरे स्थान पर है।
  • असम और बिहार को 104% का लक्ष्य हासिल हुआ है जो तीसरे स्थान पर है
  • तथा उड़ीसा को 103% का लक्ष्य प्राप्त हुआ है जो कि चौथे स्थान पर है
  • अंतिम बिलासपुर जिले के लक्ष्य का 131% से अधिक हिस्सा हासिल हुआ है।
छत्तीसगढ़ के जिलों का लक्ष्य
जिलेलक्ष्य
गौरेला पेंड्रा मरवाही125%
कांकेर119%
सुरगुजा118%
जांजगीर चांपा117%
दुर्ग और जशपुर115%
रायगढ़110%
बालोद और दंतेवाड़ा109%
कोरिया108%

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट बिहार

हमारा देश कोरोनावायरस संक्रमण महामारी से जूझ रहा है और ऐसे में सरकार द्वारा लॉकडाउन जारी कर दिए गए हैं। जिसके कारण सारी फैक्ट्रियां दुकानें एवं लघु उद्योग भी बंद हो गए हैं। अब सरकार द्वारा इस लॉकडाउन को धीरे-धीरे कम किया जा रहा है। ऐसी स्थिति में ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के श्रमिकों को नरेगा जॉब कार्ड के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। वह सभी नागरिक जिनका नाम बिहार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में उपलब्ध होगा वह रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए अब लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही इंटरनेट का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर अपना नाम आसानी से जान सकते हैं।

केरला नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

नरेगा योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों को कम से कम 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है जिससे लोगों को आजीविका प्राप्त हो सके। देखा जाए तो अब तक केरला के 1.2 मिलियन लोग मनरेगा योजना के अंतर्गत शामिल हैं। परंतु 3 फरवरी 2021 को इन कार्यक्रमों के लिए एक महत्वकांक्षी योजना की शुरुआत करने की घोषणा की गई। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत कामगारों को पेंशन तथा चिकित्सा सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कामगारों को प्रतिमाह ₹50 की कटौती अपने वेतन से करवानी होगी। इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष से अधिक आयु वाले श्रमिकों को शामिल किया जाएगा जिन्होंने कम से कम 5 वर्ष तक इस योजना में योगदान दिया हो। 

  • राज्य के वे सभी नागरिक जिनकी आयु 18 से 55 वर्ष के बीच है उन्हें अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • श्रमिकों से यह योगदान वार्षिक आधार पर लिया जाएगा और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा पासबुक उन श्रमिकों को प्रदान की जाएगी।

राजस्थान नरेगा 2023

नरेगा योजना जिसे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के नाम से भी जाना जाता है इसके अंतर्गत 100 दिन का गारंटी रोजगार श्रमिकों को प्रदान किया जाता है। इस योजना को अब राजस्थान राज्य में भी लागू कर दिया गया है। राज्य के में सभी नागरिक जो नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द अपना नरेगा जॉब कार्ड बनवाना होगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में खोजना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी। आपको बता दें कि यह जॉब कार्ड केवल 1 वर्ष के लिए ही वैध होगा। 1 वर्ष के बाद राज्य के नागरिकों को अपना जॉब कार्ड दोबारा बनाने की आवश्यकता पड़ेगी।

झारखंड नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

जैसे कि आप सभी जानते हैं भारत सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड श्रमिकों के लिए 1 वर्ष में कम से कम 100 दिन का रोजगार प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। ‌ इस योजना का लाभ देश के सभी राज्य के श्रमिक उठा रहे हैं। अब सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के अंतर्गत मजदूरी दर को 194 रुपये से बढ़ाकर 198 रुपये कर दिया गया है। परंतु झारखंड में मनरेगा के अंतर्गत श्रमिकों को ₹225 की मजदूरी प्रदान की जाएगी। इस बदलाव पर ग्रामीण विकास मंत्रालय झारखंड द्वारा काम किया जा रहा है। प्रदान की जाने वाली निर्धारित मजदूरी झारखंड सरकार द्वारा श्रमिकों को प्रदान की जाएगी। ₹225 और निर्धारित मजदूरी दर के बीच के अंतर की राशि झारखंड सरकार द्वारा भी वाहन की जाएगी।

मनरेगा के अंतर्गत 46000 नए कर्मी

जैसे कि हम सब जानते हैं योगी सरकार उत्तर प्रदेश के लोगों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए विभिन्न प्रयास कर रही है और ऐसे में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत उत्तर प्रदेश सरकार लोगों को रोजगार देने में समर्थ है। अब तक सरकार द्वारा मनरेगा के तहत 46000 नए कर्मियों को रोजगार प्रदान किए गए हैं जिसमें से सरकार द्वारा ज्यादा ध्यान महिलाओं पर केंद्रित किया गया है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए 46000 कर्मियों में से 25000 महिलाओं को मनरेगा के अंतर्गत रोजगार प्रदान किया गया है।

  • इस रोजगार में महिलाओं को मेट बनाया गया है
  • जिसका काम है कि वह कर्मचारियों की हाजिरी और कार्य की रिपोर्ट बनाएं।
  • और इस काम के लिए महिलाओं को 7200 रुपये प्रति महा प्रदान किए जा रहे हैं।
  • दूसरी तरफ सरकार द्वारा 21000 रोजगार सेवकों को प्रदान किया गया है।
  • इन सेवकों का काम अपने ग्राम पंचायत से मनरेगा मजदूर की मांग पर काम उपलब्ध कराना होता है
  • तथा ब्लॉक के अफसरों से तालमेल कर मजदूरों को भुगतान करना होता है‌।
  • इस काम के लिए सरकार द्वारा सेवकों को 6000 रुपरे प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं।

यूपी सरकार ने नरेगा का सालाना बजट दोगुना किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांवों में ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए बड़ी पहल की है. उत्तर प्रदेश पहला ऐसा राज्य बना है, जिसने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के सालाना बजट को करीब दोगुना कर दिया है। सीएम योगी ने मनरेगा के बजट को 85 सौ करोड़ सालाना से बढ़ाकर 15 हजार करोड़ करने के निर्देश दिए हैं। बढ़े बजट के नाते गांव-गांव में मनरेगा के तहत हर हाथ को काम मिलना तय माना जा रहा है।

पिछले वर्ष 1 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों को मिला था काम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पिछले साल देश में सबसे ज्यादा मनरेगा में 85 लाख परिवारों के एक करोड़ चार लाख 70 हजार से ज्यादा श्रमिकों को काम दिया गया था, जो प्रदेश के इतिहास में रिकार्ड है। जबकि वर्ष 2019-2020 में 53.15 लाख परिवारों को काम मिला था।  इसमें राज्य के 74 जिलों में मनरेगा में काम पाने वाले 32 लाख परिवार पिछले साल बढ़े हैं। यह इजाफा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीति के चलते कोरोना काल के दौरान दूसरे राज्यों से आए प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा में काम देने संबंधी आदेश से हुआ है।

श्रम विभाग में पंजीकरण कराने वाला देश का पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश

मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले 20 लाख से अधिक श्रमिकों का नए साल में श्रम विभाग में पंजीकरण कराने वाला देश का पहला राज्य भी बनने वाला है। सूबे के श्रम विभाग में पंजीकृत होने वाले श्रमिकों और उनके परिवार को 17 योजनाओं का लाभ मिलेगा। इससे सूबे के 20 लाख श्रमिकों के जीवन में बदलाव आएगा।

मनरेगा योजना के अंतर्गत आने वाले कार्य

इस योजना के अंतर्गत विभिन्न कार्य को शामिल किया गया है जो कि कुछ इस प्रकार हैं

  • श्रेणी ए- इस श्रेणी में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित कार्य आते हैं जैसे कि जल सरंक्षण रचनाएं जलग्रहण प्रबंधन सक्षम एवं छोटे सिंचाई संरचना कार्य परंपरागत जल स्रोत व पुनजीबीकरण वनीकरण शामलात भूमि
  • बी श्रेणी – इस श्रेणी के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोग शामिल है जो व्यक्तिगत परिसंपत्तियों सर्जन आजीविका का विकास और उसर भूमि का विकास इंदिरा गांधी आवास में 90 अशोक कल श्रम दिवस कार्य भुगतान पशुपालन को बढ़ावा देना शामिल है।
  • श्रेणी सी- श्रेणी सी में विभिन्न प्रकार के कार्य जैसे कृषि उत्पादक को बढ़ाना देना बायो फ़र्टिलाइज़र के लिए संरचना करना कृषि उत्पादक के लिए भंडारण करना शामिल है।
  • श्रेणी डी- श्रेणी के अंतर्गत भौतिक संसाधन से संबंधित कार्य से ग्रामीण स्वच्छता कार्य बारहमासी सड़क जुड़ाव खेल मैदान का निर्माण कार्य आपातकालीन प्रबंधन एवं रेस्टोरेशन कार्य भवन निर्माण कार्य आदि शामिल है।
Nrega Job Card List
Nrega Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड का विवरण

नरेगा जॉब कार्ड योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाले कार्ड में प्रत्येक व्यक्ति की नीचे दी हुई सभी जानकारी उपलब्ध होती है जैसे

  • जॉब कार्ड नंबर
  • आवेदक का नाम
  • गांव का नाम
  • पंचायत का नाम
  • ब्लॉक
  • जिला/ जनपद
  • परिवार विवरण
  • बैंक/ पोस्ट ऑफिस का नाम

17 योजनाओं का मिलेगा लाभ

पहले 15 योजनाओं का लाभ मिलता था लेकिन अब मजदूरी को 17 योजनाओं का लाभ मिलेगा। श्रम विभाग में पंजीकृत होने के बाद हर श्रमिक परिवार को श्रमिक मेधावी छात्र पुरस्कार योजना, शिशु हित लाभ योजना, निर्माण कामगार बालिका मदद योजना, भोजन सहायता योजना, चिकित्सा सुविधा योजना, कन्या विवाह योजना और आवास सहायता योजना सहित 17 योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। विभाग ने 100 दिन काम करने वाले 20 लाख श्रमिकों को 31 मार्च तक श्रम विभाग में पंजीकृत कराने का लक्ष्य रखा है, जिसे तय समय में पूरा कर लिया जाएगा।

नरेगा जॉब कार्ड नई सूची

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत Nrega Job Card List प्रदान करता है।लिस्ट में उन लोगों का नाम होगा जिन्होंने पिछले साल नरेगा जॉब कार्ड लिए ऑनलाइन आवेदन किया था जिसमें देश के गरीब परिवारों को नौकरी दी जाती है और उन्हें कार्ड मुहैया करा जाता है जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं हर वर्ष इस में आवेदन करने वालों के लिए नया नरेगा कार्ड बनाया जाता है अगर आप भारत के किसी भी राज्य या किसी भी शहर में रहते हैं तो आप भी नरेगा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको एक कार्ड मिलेगा जिसे नरेगा जॉब कार्ड कहते हैं इसकी मदद से आपको पूरे भारत में कहीं भी नौकरी मिलने में बहुत आसानी होगी।

Mgnrega List
Mgnrega List

बीपीएल सूची 

 MNEGRA List
Nrega Job Card

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं पहले लोगों को अपना नाम जॉब कार्ड लिस्ट में देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने पड़ते थे और ऐसे में उनका काफी समय और पैसे बर्बाद होता था इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। लोगों को अब अपना नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में देखने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे ऐसे में उनका समय और पैसे दोनों की बचत होगी।

Nrega List 2022

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत देश के गरीब परिवारों को नौकरी कार्ड प्रदान किया जाता है। इस कार्ड के अंतर्गत लाभार्थी द्वारा काम किए जाने वाले की सभी जानकारी शामिल होती है। प्रत्येक वर्ष लाभार्थी का कार्ड बनाया जाता है यदि आप भी नरेगा कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को योग्यता और मानदंड को पूरा करना होता है।

नरेगा में वेतन वृद्धि

नरेगा योजना के अंतर्गत श्रमिकों को प्रदान की जाने वाले वेतन में केंद्र सरकार द्वारा वृद्धि की गई है। पूर्व में नरेगा के अंतर्गत श्रमिक मजदूरों को 209 रुपये प्रतिवर्ष वेतन मिलता था जिसे बढ़ाकर अब 303.40 रुपये कर दिया गया है। यह राशि सरकार द्वारा सुंदरगढ़ जिले में जल संस्थान फंड में प्रदान की जाएगी। इससे श्रमिकों को किसी भी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Name Search
Nrega Job Card Name Search

मजदूरों को घर बैठे मिलेगा काम

शासन द्वारा बताया जा रहा है कि समय-समय पर शिकायत प्राप्त हो रही है कि सेक्रेटरी तथा रोजगार सेवक अपनी मर्जी से मजदूरी देते हैं इस शिकायत को मध्य नजर रखते हुए शासन द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से अब यूपी में मनरेगा मजदूरों को घर बैठे ही काम प्रदान किया जाएगा। श्रमिक मजदूरों को घर बैठे ही केवल एक एसएमएस भेजना होगा इसके लिए मजदूरों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। यदि प्रवासी मजदूरों को काम प्राप्त करना है तो वह नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क करके काम प्राप्त कर सकते हैं

  • 9454464999
  • 9454465555

नरेगा वेबसाइट पर उपलब्ध सुविधाएं

  • जॉब कार्ड के लिए आवेदन
  • नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड
  • नरेगा के अंतर्गत किए जाने वाले कार्यो की जानकारी
  • कंप्लेंट
  • लेबर पेमेंट स्टेटस

मनरेगा मजदूरों को मिलने वाले लाभ

अपर आयुक्त मनरेगा योगेश कुमार जी के द्वारा घोषणा की गई है कि उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के पात्र के आधार पर जो मजदूर 90 दिन या उससे अधिक दिन काम करेगा उसको 15 योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। 90 दिन से ज्यादा काम करने वाले मजदूरों की लिस्ट तैयार की जाएगी और इस लिस्ट को कर्मकार कल्याण बोर्ड के पोर्टल पर लांच किया जाएगा जिससे उन मजदूरों को 15 अन्य योजनाओं का लाभ मिलेगा जो कि कुछ इस प्रकार है

  • कौशल विकास तकनीकी प्रमाणन एवं उन्नयन योजना
  • कामगार गंभीर बीमारी सहायता योजना
  • शौचालय सहायता योजना
  • चिकित्सा सुविधा योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • महात्मा गांधी पेंशन सहायता योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता योजना
  • मातृत्व शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • कन्या विवाह सहायता योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • निर्माण कामगार अंत्योदय
  • निर्माण काम कर मृत्यु विकलांग सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
Job Card Details
Job Card Details

यूपी के अंतर्गत 100 दिन काम करने वालों मजदूरों की संख्या

इस योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2020 के अंतर्गत अभी तक केवल 1.32 लॉक जॉब कार्ड धारक परिवारों ने 100 दिन मनरेगा के अंतर्गत काम किया है तथा विभाग द्वारा 31 मार्च तक 20 लाख परिवारों को 100 दिन काम करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।विभाग द्वारा उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान में करीब 20 लाख मनरेगा मजदूर विभिन्न कामों में लगे हुए हैं तथा आने वाले साल के मार्च तक 90 दिन तक पूरा काम करने वालों की तादाद बढ़ेगी।

नरेगा जॉब कार्ड 2023

नरेगा जॉब कार्ड के जरिए केंद्र सरकार प्रत्येक गांव शहर के गरीब परिवारों को जोड़ती है जो लोग ऑनलाइन आवेदन करते वक्त इसकी पात्रता में खरे उतरते हैं केन्द्र सरकार उन्हीं लोगों को नरेगा जॉब कार्ड प्रदान करती है देश के वह लोग जिन्होंने मनरेगा जॉब कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था वह इसे इसके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर डाउनलोड भी कर सकते हैं इस कार्ड की मदद से लाभार्थियों को आसानी से सरकारी है या सरकारी नौकरी मिल जाती है।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Nrega Job Card List )

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मनरेगा जॉब के तहत यह घोषणा की है कि जो मजदूर उत्तर प्रदेश में बाहर से आए हुए हैं उन सभी को नौकरी दी जाएगी ग्रामीण विकास मंत्रालय के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने कहा कि लॉक डाउन की वजह से प्रदेश में आर्थिक संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है और ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में बेरोजगारी बहुत बढ़ी है इसी बेरोजगारी को दूर करने के लिए युवाओं को रोजगार दिया जाएगा और 20 अप्रैल के बाद केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए निर्माण कार्यों में तेजी आएगी ऐसी उम्मीद जताई गई।

MGNREGA का इतिहास

पीवी नरसिम्हा राव के नेतृत्व में 1991, सरकार द्वारा नरेगा योजना अधिनियम प्रस्तुत किया गया, इस योजना को दोनों सांसदों द्वारा स्वीकार कर लिया गया और स्वीकार होने के बाद नरेगा को भारत के 625 जिलों में लागू कर दिया गया, सन 2014 के अंतर्गत विश्व विकास रिपोर्ट में इस योजना को प्रकाशित किया गया है और इसके बाद घोषणा की गई कि नरेगा योजना को विश्व बैंक में ग्रामीण विकास का एक बहुत ही महत्वपूर्ण उदाहरण कहा गया था।

Download Job Card List
Download Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड के तहत अकाउंट बैलेंस देखने की प्रक्रिया

नरेगा जॉब कार्ड के तहत अकाउंट बैलेंस देखने की कोई भी प्रक्रिया अभी सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी नहीं की गई है जैसे ही अकाउंट बैलेंस चेक करने की कोई भी प्रक्रिया जारी की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से अकाउंट बैलेंस चेक करने की संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अगर आपको बैलेंस देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको हमारी वेबसाइट पर बने रहना होगा।

मनरेगा के तहत मुख्य विशेषताएं

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय को मनरेगा के रूप में भी जाना जाता है जो ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले गरीब परिवार के जॉब कार्ड के वितरण के लिए जिम्मेदार हैं। 
  • इस जॉब कार्ड को लोग मनरेगा की अधिकारिक वेबसाइट से जांच व डाउनलोड कर सकते हैं।
  • सरकार अगर आवेदन की तिथि से 15 दिनों के भीतर कार्य प्रदान करने में असमर्थ होती है तो सरकार द्वारा आवेदकों को रोज़गार भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • देश के लोग कहीं से भी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से नरेगा जॉब्स कार्ड की जांच आसानी से कर सकते हैं।
  • लोग आसानी से अपना नाम इस जॉब कार्ड लिस्ट में ढूंढ सकते हैं।

MGNREGA के अंतर्गत आने वाले कार्य

  • गौशालानिर्माण कार्य
  • वृक्षारोपण कार्य
  • आवास निर्माण कार्य
  • मार्ग निर्माण कार्य
  • चक बंद कार्य
  • सिंचाई कार्य

नरेगा की वेबसाइट से क्या-क्या जानकारी प्राप्त हो सकती है

  • इस वेबसाइट के माध्यम से लेबर पेमेंट का स्टेटस चेक किया जा सकता है।
  • नरेगा के अंतर्गत आने वाले कार्यों के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  • वेबसाइट पर ग्राम पंचायत का मास्टर रोल भी चेक किया जा सकता है।
  • नरेगा के अंतर्गत किए गए सारे कार्यों का विवरण भी देखा जा सकता है।
  • ग्राम पंचायत में नरेगा के अंतर्गत हुए कार्य में किस व्यक्ति की कितनी मजदूरी थी देखा जा सकता है।
  • वेबसाइट के माध्यम से उन सभी व्यक्तियों का नाम देखा जा सकता है जिनका जॉब कार्ड बना है।
Check List
Check List
आवेदन के लिए पात्रता
  • उम्मीदवार भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार अकुशल श्रम के लिए स्वयंसेवक होना चाहिए।
आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

राजस्थान में नरेगा जॉब कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको State Data Entry के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Rajasthan Data Entry के विकल्प पर क्लिक करना है
Nrega Job Card List
Nrega Job Card List
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, Financial Year, Role, User ID, Password तथा Security Code दर्ज करना है
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन एंड जॉब कार्ड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको बीपीएल डाटा के विकल्प का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपको पंजीकरण नंबर प्राप्त होगा
  • अब आपको अपना फोटो अपलोड करना है
  • फोटो अपलोड करने के बाद आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Transparency & Accountability के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Job Cards के विकल्प पर क्लिक करना है
Nrega Job Card List
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने राज्य की सूची खुलकर आएगी
  • यहां आपको राजस्थान का चयन करना है।
Report Search
Report Search
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, Financial Year, District, Block तथा Panchayat दर्ज करना है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट में शामिल लाभार्थियों के नाम और संख्या खुलकर आएगी
  • आप अपने नाम के जॉब कार्ड संख्या पर क्लिक कर सकते हैं
  • इस प्रकार आपको नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त हो जाएगी
  • इसे आप डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं

Nrega Job Card List ऑनलाइन देखे/ डाउनलोड करे

Nrega Job Card List
Nrega Job Card Scheme
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको इस वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • इस पेज पर आपको जॉब कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिस पर स्टेट वाइज के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Job Card List
Job Card
  • इसके बाद आपका सामने राज्यों की लिस्ट आ जाएगी इसमें से आपका अपना राज्य सेलेक्ट करना है।
  • फिर आपको फाइनेंसियल ईयर, जिला, शहर, ब्लॉक या पंचायत को सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद प्रोसीड का बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपको जॉब कार्ड नंबर / एंपलॉयर रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है।
Check List
Check List
  • फिरआपके सामने पूरी लिस्ट खुलकर आ जाएगी इसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हो।
  • जब आपका नाम मिल जाए तो उसके आगे कार्ड नंबर पर क्लिक करना है।
  • कार्ड नंबर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी जिसे आप देखने के साथ-साथ डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हो।

दोस्तों इस प्रकार आप नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देखकर इसको डाउनलोड करके प्रिंट भी कर सकते हो।

नरेगा पेमेंट डीटेल्स ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

प्रथम चरण

  • सर्वप्रथम आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Transparency & Accountability के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Job Cards के विकल्प पर क्लिक करना है।
Nrega Payment Details
Nrega Payment
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप से पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Financial Year
    • District
    • Block
    • Panchayat
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Proceed के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको जॉब कार्ड नंबर की सूची दिखाई देगी।
  • आपको अपने जॉब कार्ड नंबर पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Muster Roll Number पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने अनुसार Wagelist Number को कॉपी करना है।

द्वितीय चरण

  • वेज लिस्ट नंबर कॉपी करने के बाद आपको दोबारा आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • इस पेज पर आपको Reports के विकल्प पर क्लिक करना है।
Captcha Code
Captcha Code
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Financial Year
    • State Name
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको E Muster Roll and Wagelist Report के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यहां आपको District तथा Block का चयन करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपने अनुसार जेनरेटेड नंबर पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा 
  • इस पेज पर आपको वेज लिस्ट नंबर पेस्ट करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी।

तीसरा चरण

  • इस चरण में आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर आपको Reports के विकल्प पर क्लिक करना है।
Verify Captcha COde
Verify Captcha Code
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको कैप्चा कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको पूछी गई जानकारी दर्ज करनी है जैसे
    • Financial Year
    • State Name
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको FTO Status Report के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
    • District 
    • Block
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने अनुसार कॉलम नंबर का चयन करना है।
  • यहां आप अपना जॉब कार्ड नंबर पेस्ट कर सकते है।
  • इस प्रकार आपके सामने नरेगा पेमेंट डीटेल्स ऑनलाइन खुलकर आ जाएंगी।

Nrega Job Card List

राज्य वार नामJob Card Details
अंडमान और निकोबारClick Here to check Job Card List
आंध्र प्रदेशClick Here to check Job Card List
अरुणाचल प्रदेशClick Here to check Job Card List
असमClick Here to check Job Card List
बिहारClick Here to check Job Card List
चंडीगढ़Click Here to check Job Card List
छत्तीसगढ़Click Here to check Job Card List
दादरा और नगर हवेलीClick Here to check Job Card List
दमन और दीवClick Here to check Job Card List
गोवाClick Here to check Job Card List
गुजरातClick Here to check Job Card List
हरियाणाClick Here to check Job Card List
हिमाचल प्रदेशClick Here to check Job Card List
जम्मू और कश्मीरClick Here to check Job Card List
झारखंडClick Here to check Job Card List
कर्नाटकClick Here to check Job Card List
केरलClick Here to check Job Card List
लक्षद्वीपClick Here to check Job Card List
मध्य प्रदेशClick Here to check Job Card List
महाराष्ट्रClick Here to check Job Card List
मणिपुरClick Here to check Job Card List
मेघालयClick Here to check Job Card List
मिज़ोरमClick Here to check Job Card List
नागालैंडClick Here to check Job Card List
ओडिशाClick Here to check Job Card List
पुदुच्चेरीClick Here to check Job Card List
पंजाबClick Here to check Job Card List
राजस्थानClick Here to check Job Card List
सिक्किमClick Here to check Job Card List
तमिलनाडुClick Here to check Job Card List
त्रिपुराClick Here to check Job Card List
उत्तर प्रदेशClick Here to check Job Card List
उत्तराखंडClick Here to check Job Card List
पश्चिम बंगालClick Here to check Job Card List

नरेगा जॉब कार्ड के तहत आवेदन की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Gram Panchayat सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन में से आपको Data Entry के विकल्प पर क्लिक करना है |
Online Application
Nrega Job Card Application
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना है।
  • राज्य का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको लॉगइनफॉर्म दिखाई देगा।
  • लॉगइन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे के Financial Year, District, Block, Panchayat, User ID, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको Registration & Job Card के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको BPL Data के विकल्प पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फोन में पूछी गई सभी जानकारी जैसे के गांव परिवार के मुखिया का नाम, मकान संख्या, वर्ग, पंजीकरण का तरीका, आवेदक का नाम, लिंक, आयु दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Save के बटन पर क्लिक करना है।
  • फिर करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा तथा अपनी फोटो अपलोड करनी होगी।
  • फोटो अपलोड करने के बाद आपको Save Photo के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आप जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

MGNREGA के तहत भुगतान प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत भुगतान कार्ड धारक के बैंक खाते में किया जाएगा। यदि मनरेगा के अंतर्गत काम करने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट नहीं है तो उसे अपना बैंक अकाउंट खुलवाना अनिवार्य है। ‌कैश भुगतान केवल उसी स्थिति में किया जाएगा जब बैंक के पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भुगतान करना संभव नहीं होगा।

Geo मनरेगा देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको दी हुई इस लिंक पर क्लिक करना है
Geo Mgnrega
Geo Mgnrega
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी कैटेगरी का चयन करना है जो कुछ इस प्रकार है
    • Stage
    • Financial Year
    • State
    • District
    • Block
    • Panchayat
    • Category
    • Sub Category
  • कैटेगरी का चयन करते ही आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर संपूर्ण जानकारी प्रकट हो जाएगी

FTO Generate करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको Status Of FTO Entry के विकल्प पर क्लिक करना है।
FTO Generate
FTO Generate
  • इस प्रकार आपके सामने सभी राज्यों की सूची खुलकर आएगी
  • यहां आपको अपने राज्य के अंतर्गत दिए हुए लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे User ID, Password तथा Security Code दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Generate FTO के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपका FTO जनरेट हो जाएगा।

ट्रैक FTO करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको ट्रैक FTO के विकल्प पर क्लिक करना है।
FTO Track
Track FTO
  • इससे आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको FTO नाम, रेफरेंस नंबर ट्रांसलेशन नंबर भरकर सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपके सामने FTO स्टेटस स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।

पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Payment Performance Dashboard के विकल्प पर क्लिक करना है।
Payment Performance Dashboard
Payment Performance Dashboard
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Mobile Number, Password तथा Captcha Code दर्ज करना है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने पेमेंट परफॉर्मेंस डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको Save Photo के विकल्प पर क्लिक करके इसे सुरक्षित कर लेना है।
  • इस प्रकार आप जॉब कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते हैं।

नरेगा मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर खोलना है।
  • फेसबुक खोलने के बाद आपको सर्च बॉक्स में नरेगा सर्विसेज मोबाइल एप एंटर करके सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
Mobile App Download
Mobile App Download
  • इस तरह आपके सामने मोबाइल आप खुलकर आ जाएगा।
  • आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है।
  • यह करने के बाद नरेगा मोबाइल आप आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा
शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया
  • सर्वप्रथम आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुलकर आएगा
  • होम पेज पर आपको Public Grievance के सेक्शन में जाना है।
  • इस सेक्शन में आपको Lodge Grievance के विकल्प पर क्लिक करना है।
Lodge Grievance
Lodge Grievance
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने राज्य का चयन करना है
  • राज्य का चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे के जिला का नाम ब्लॉक का नाम गांव का नाम कंप्लेंट की जानकारी आदि दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Save के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको एक रिफरेंस नंबर दे दिया जाएगा आपको यह सब फ्रेंड्स नंबर को स्टेटस चेक करने के लिए संभाल कर रखना है।
शिकायत स्थिति जांचने की प्रक्रिया
  • सर्वप्रथम आपको नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Grievance के सेक्शन में Check Redressal Of Grievance  के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Grievance Status
Grievance Status
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपनी कंपलेन आईडी दर्ज करनी है आईडी दर्ज करने के बाद Proceed के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • रसीद के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद कंप्लेंट डिटेल्स आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएंगी
Nrega Important Link
एक्टिव वर्कर्सयहां क्लिक करें
ऐसेट क्रिएट टिल डेटयहां क्लिक करें
पर्सन डेज जनरेटरयहां क्लिक करें
DBT ट्रांजैक्शनयहां क्लिक करें
हाउसहोल्ड बेनिफिटेडयहां क्लिक करें
इंडिविजुअल कैटेगरी वर्क्सयहां क्लिक करें
एट ए ग्लांसयहां क्लिक करें
जियो मनरेगायहां क्लिक करें
ई सक्षमयहां क्लिक करें
डीबीटी एंड ट्रांसपेरेंसीयहां क्लिक करें
लाइब्रेरीयहां क्लिक करें
रिपोर्ट फॉर MISयहां क्लिक करें
सोशल ऑडिटयहां क्लिक करें
वॉटर कंजर्वेशन स्टोरीजयहां क्लिक करें

Contact Information 

  • Toll free number- 1800111555

Leave a Comment