पढ़ो पढ़ाओ योजना 2024 प्रियंका गांधी ने किया ऐलान- जाने लाभ, पात्रता व रजिस्ट्रेशन

आइये चर्चा करते है मध्य प्रदेश पढ़ो पढ़ाओ योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया और Padho Padhao Yojana MP की पात्रता व पढ़ो पढ़ाओ योजना के लाभ के बारे में

पढ़ो पढ़ाओ योजना:- वर्तमान समय में देश में चुनावी समीकरण तेजी से चल रहा है इस प्रकार से मध्य प्रदेश राज्य में भी अपनी सरकार को बनाने के लिए तमाम पार्टियों के द्वारा कई घोषणाएं भी की जा रही हैं इनमें से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के द्वारा मंडला में गुरुवार को जन आक्रोश रैली में एक नई योजना की घोषणा की है जिसे पढ़ो पढ़ोओ योजना का नाम दिया गया है इस योजना के माध्यम से राज्य के बच्चों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और इस प्रकार से यदि मध्य प्रदेश राज्य में कांग्रेस की सरकार आती है तो Padho Padhao Yojana को तुरंत लागू करने का कार्य किया जाएगा।

Padho Padhao Yojana क्या है?

मध्य प्रदेश राज्य के मंडला में कांग्रेस के द्वारा जन आक्रोश रैली शुरू की गई थी जिसके अंतर्गत प्रियंका गांधी वाड्रा और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने इस रैली को संबोधित किया था जहां पर उन्होंने राज्य के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए पढ़ो पढ़ाओ योजना की घोषणा की। इसके अंतर्गत राज्य सरकार ने कक्षा एक से 12 तक के बच्चों को प्रतिमाह आर्थिक सहायता के तौर पर ₹500 से ₹1500 देने का कार्य किया जाएगा जिससे वह अपनी पढ़ाई को व्यवस्थित तरीके से पूरा कर सके।

पढ़ो पढ़ाओ योजना
Padho Padhao Yojana

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना

Key Highlights of Padho Padhao Yojana

योजनापढ़ो पढ़ाओ योजना 2024
घोषणाकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा
रैलीमंडला में जन आक्रोश रैली
लागूमध्य प्रदेश राज्य में कांग्रेस सरकार बनने पर
लाभार्थीराज्य के सभी विद्यार्थी
उद्देश्यकक्षा एक से बारह तक के छात्र छात्राओं को आर्थिक सहयोग प्रदान करना
आर्थिक सहायता ₹500 से ₹1500 तक

पढ़ो पढ़ाओ योजना का उद्देश्य क्या है?

गुरुवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंडला में जन आक्रोश रैली की जहां पर उन्होंने बच्चों की शिक्षा से संबंधित बातें की और उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने और शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए Padho Padhao Yojana की घोषणा की है जिसके अंतर्गत यदि मध्य प्रदेश राज्य में आगामी चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनती है तो पढ़ो पढ़ोओ योजना के माध्यम से उन सभी छात्र-छात्राओं को जो कक्षा एक से 12वीं तक के हैं उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा जिससे वह बेहतर तरीके से अपनी पढ़ाई को पूरा कर सकें और अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकें।

यह भी पढ़े: मुख्यमंत्री जनकल्याण शिक्षा प्रोत्साहन योजना

पढ़ो पढ़ाओ योजना का लाभ क्या है?

  • मध्य प्रदेश राज्य के जितने भी गरीब परिवार के बच्चे हैं उन्हें इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा जिससे वह अपनी शिक्षा को पूरा कर सकें।
  • इस योजना के माध्यम से कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों को ₹500 प्रतिमाह शिक्षा के स्तर में आर्थिक सहयोग के लिए प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य का जो भी बच्चा नवीं से दसवीं तक का विद्यार्थी होगा उसे प्रतिमाह ₹1000 इस योजना के माध्यम से आर्थिक सहयोग के तौर पर प्रदान किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश राज्य के 11वीं से 12वीं तक के बच्चों को₹1500 प्रतिमाह आर्थिक सहयोग के तौर पर देने का कार्य किया जाएगा।
  • अब राज्य के जितने भी गरीब बच्चे हैं वह आर्थिक कारणों से शिक्षा से दूर नहीं रह सकेंगे उन्हें शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए कांग्रेस सरकार पढ़ो पढ़ाओ योजना के द्वारा प्रोत्साहित करेगी।
  • इस योजना के माध्यम से मजदूर और श्रमिक वर्ग के बच्चों को सीधे तौर पर लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य के पिछड़े क्षेत्र के विद्यार्थियों को शिक्षा में प्रोत्साहित करने के लिए लाभान्वित किया जाएगा।
Padho Padhao Yojana हेतु पात्रता
  • पढ़ो पढ़ाओ योजना के अंतर्गत राज्य के जितने भी कक्षा एक से 12वीं तक के विद्यार्थी हैं उन्हें पात्र माना जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश राज्य के ही विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जाएगा।
  • जो भी विद्यार्थी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करता हो वहीं इसका पात्र होगा।
  • राज्य के जितने भी मेहनतकश किसान मजदूर एवं श्रमिक परिवार के बच्चे हैं उन्हें ही इसका लाभ प्रदान किया जाएगा।
महत्त्वपूर्ण दस्तावेज
  • Aadhaar Card
  • BPL Ration Card
  • Age Certificate
  • Income Certificate
  • Educational Details
  • Domicile Certificate
  • Passport Size Photo
  • Mobile Number

यह भी पढ़े: एमपी शिक्षा पोर्टल 

पढ़ो पढ़ाओ योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

गत दिनों गुरुवार को मध्य प्रदेश के मंडला जिले में कांग्रेस पार्टी के द्वारा जन आक्रोश रैली की गई थी जिसके अंतर्गत कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी और पीसीसी के कमलनाथ जी शामिल हुए थे ऐसे में बच्चों के शिक्षा के क्षेत्र में बात करते हुए प्रियंका गांधी ने Padho Padhao Yojana की घोषणा की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि यदि मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो पढ़ो पढ़ोओ योजना को लागू किया जाएगा इस प्रकार से अभी इसके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है क्योंकि जब तक राज्य में विधानसभा चुनाव नहीं हो जाता और यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि किसकी सरकार बनेगी तब तक इस योजना को लागू होने में टाइम लग सकता है।

पढ़ो पढ़ाओ योजना से संबंधित कुछ सवाल और जवाब (FAQs)

पढ़ो पढ़ाओ योजना की घोषणा किसने की?

कांग्रेस की महासचिव श्री प्रियंका गांधी वादा जी के द्वारा मध्य प्रदेश में आगामी चुनाव को मध्य नजर रखते हुए पढ़ो पढ़ाओ योजना की घोषणा की गई है।

Padho Padhao Yojana कब शुरू होगी?

पढ़ो पढ़ो योजना की तिथि अभी घोषित नहीं हुई है क्योंकि राज में जब तक विधानसभा चुनाव नहीं हो जाता तब तक यह सुनिश्चित नहीं हो पाएगा कि यह योजना कब लागू होगी।

पढ़ो पढ़ोओ योजना के माध्यम से किसको लाभ मिलेगा?

मध्य प्रदेश राज्य के जितने भी कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्र एवं छात्राएं हैं उन्हें पढ़ो पढ़ाओ योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा जिसके अंतर्गत उन्हें ₹500 से ₹1500 तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Leave a Comment