(Registration) योगी योजना 2021- योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना | List In Hindi

Yogi Yojana Registration | योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना | Yogi Yojana List In Hindi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के नागरिकों के लिए बहुत से कार्य को अंजाम दिया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा योगी योजना 2021 के अंतर्गत राज्य के लोगों के लिए काफी कल्याणकारी योजनाओं को भी आरंभ किया गया है। इन सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को काफी लाभ भी प्राप्त हुए हैं और राज्य की स्थिति में भी सुधार आया है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे इन योजनाओं के लाभ क्या है, योजनाओं का उद्देश्य क्या है तथा साथ साथ हम आपको इन योजनाओं की सूची भी प्रदान करेंगे। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Table of Contents

योगी आदित्यनाथ सरकारी योजना

योगी आदित्यनाथ जी के मुख्यमंत्री पद पर आने के बाद उन्होंने राज्य के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया है। मुख्यमंत्री जी द्वारा उत्तर प्रदेश के लोग जैसे बच्चे महिलाओं श्रमिक किसानों आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी कार्यक्रमों को अंजाम दिया गया है। जिससे राज्य के लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त हुए हैं। इन योगी सरकारी योजनाओं के माध्यम से राज्य के विकास दर में भी काफी बढ़ोतरी आई है। तथा इन योजनाओं के माध्यम से राज्य के गरीब व जरूरतमंद परिवारों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई है ताकि वह अपना भरण-पोषण आसानी से कर पाए। 

योगी योजना

Yogi Yojana 2021 का उद्देश्य

योगी योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के जरूरतमंद परिवारों को उनकी आवश्यकता अनुसार मदद प्रदान की जाए। इस योजना के अंतर्गत सभी वर्ग के लोग जैसे के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार जरूरतमंद महिलाएं पिछड़े वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों को शामिल किया गया है। और इन सभी वर्गों के लोगों की जरूरत अनुसार उन्हें लाभ प्रदान किया जाता है। योगी योजना का उद्देश्य राज्य के विकास को बढ़ावा देना है और जरूरतमंद लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के लोगों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है।

योगी योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामयोगी योजना 2021
विभागविभिन्न प्रकार के मंत्रालय
किसके द्वारा आरंभ की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
योजना के प्रकारकेंद्र सरकार योजनाएं
योजना के लाभार्थीदेश के जरूरतमंद नागरिक
आवेदन के प्रकारऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों
योजना का उद्देश्यविभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना

Yogi Yojana List 

योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा वर्ष 2017 से लेकर वर्तमान समय तक विभिन्न प्रकार की योजना को देश के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है। योजना के माध्यम से राज्य के जरूरतमंद लोगों को विभिन्न प्रकार का लाभ भी प्राप्त हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई योजनाओं की सूची हमने इस आर्टिकल में नीचे प्रदान की है। इन योजनाओं को हमने अलग-अलग वर्गों के हिसाब से बांटा है जिसके माध्यम से आपको अपनी आवश्यकता अनुसार किसी योजना को खोजने में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

कन्या सुमंगला योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा इस योजना को लड़कियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर पढ़ाई तक का पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। कन्या सुमंगला योजना के तहत बालिकाओं को विभिन्न प्रकार के किश्तें प्रदान की जाएगी। 2000 रुपए की पहली किस्त कन्या के जन्म होने पर प्रदान किए जाएंगे। कन्या के 1 वर्ष के तहत लगने वाले टीकाकरण के तहत 1000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर 2000 रुपए की धनराशि , चौथी किश्त 2000 रुपये की कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर दी जाएगी। कन्या के कक्षा 9 में प्रवेश लेने पर 3000 रुपए की धनराशि तथा छटी के कन्या के 10वीं व 12वीं होने पर डिप्लोमा/डिग्री या स्नातक डिग्री में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन

कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करवाने के लिए लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 3 लाख होनी चाहिए। तथा इस योजना में एक परिवार की दो लड़कियां ही आवेदन कर सकती हैं यदि उस परिवार में किसी लड़की को गोद लिया है तब भी अधिकतम दो ही लड़कियों को ही इस योजना का पात्र माना जाएगा। कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करवाने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वही जाकर आप इस योजना में आवेदन करवा कर उसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना

राज्य के बेरोजगार युवाओं को अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 25 लाख रुपए का लोन आर्थिक सहायता के रूप में इस योजना के अंतर्गत प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत उत्तर प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 25 लाख रुपये का ऋण कम ब्याज दर में उपलब्ध करवाया जाएगा तथा सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। तथा इस लोन की 25% की सब्सिडी सरकार द्वारा वहन की जाएगी। 

यूपी स्वरोजगार योजना रजिस्ट्रेशन

इस योजना के अंतर्गत राज्य के 21% अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति के युवाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना में आवेदन के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करवाने के लिए राज्य के इच्छुक लाभार्थियों को खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर जाना होगा।तभी मैं इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य की बालिकाओं को लाभ पहुंचाने के लिए यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की बेटियों को जन्म होने पर 50,000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी तथा इसके साथ-साथ बेटी की मां को भी 5100 रुपये क्या आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत लड़की के छठी कक्षा में आते ही माता-पिता को 3000 रुपये, आठवीं कक्षा में 5000 रुपये, दसवीं कक्षा में 7000 रुपये, तथा 12वीं कक्षा में 8000 रुपये वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे। तथा इसके साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत लड़की के किस वर्ष होते ही उसके माता-पिता को 2 लाख रुपये की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी।

यूपी भाग्यलक्ष्मी ऑनलाइन अप्लाई

योजना में आवेदन करवाने के लिए परिवार की वार्षिक आय दो लाख से कम होनी चाहिेए। आवेदन करवाने के लिए लाभार्थी की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए यदि इससे कम उम्र वाली बालिका को इस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं माना जाएगा। राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी यूपी भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें महिला एवं बाल विकास विभाग उत्तर प्रदेश के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। इस ऑनलाइन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरने के बाद अपने किसी नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र के नजदीकी महिला कल्याण विभाग कार्यालय में जमा करना होगा

उत्तर प्रदेश जनसुनवाई

सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से अगर किसी व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई समस्या है तो वह आसानी से इस पोर्टल पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकता है तथा अपनी समस्या का समाधान भी प्राप्त कर सकता है। उत्तर प्रदेश जनसुनवाई पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायतों का समाधान विभाग द्वारा जल्द ही लोगों तक पहुंचाया जाता है ताकि उन्हें आगे किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

जनसुनवाई पोर्टल में आवेदन की प्रक्रिया

जैसे कि हम सब जानते हैं राज्य में हो रही आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए सरकार द्वारा जनसुनवाई पोर्टल को आरंभ किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे हैं इंटरनेट के माध्यम से अपने संबंधित विभाग में जाकर अपनी कठिनाई का समस्या पा सकते हैं तथा इसके साथ-साथ यूपी जनसुनवाई कंप्लेंट स्टेटस भी प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी श्रमिक भरण पोषण योजना

उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के मजदूरों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 15 लाख बिहारी मजदूरों तथा निर्माण क्षेत्र वाले रेहड़ी पटरी वाली शायरी वाली निर्माण कार्य करने वालों को अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के समय आरंभ किया गया था जिसके चलते मजदूरों को बिना किसी काम के एक आय का साधन प्राप्त हुआ था। 

उत्तर प्रदेश भरण पोषण योजना आवेदन

इस योजना योजना का लाभ श्रम विभाग नगर विकास और ग्राम सभाओं में पंजीकृत मजदूरों को प्रदान किया जाएगा। मुख्यमंत्री जी का कहना है कि राज्य के बीपीएल परिवारों को 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल सरकार द्वारा मुफ्त में प्रदान किया जाएगा। राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करवाना होगा।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता

इस योजना को राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए आरंभ किया गया है। उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना के अंतर्गत राज्य के बारहवीं तथा स्नातक डिग्री पास करने वाले युवाओं को 1000 रुपये से लेकर 1500 रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसके माध्यम से वे अपना रोजगार आसानी से ढूंढ पाएंगे तथा उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को आर्थिक तंगी से निकालकर गैर सरकारी तथा सरकारी विभागों में निकलने वाली भर्तियों में आवेदन करवाना था।

उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण

राज्य के श्रमिक मजदूरों को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री जी द्वारा श्रमिक पंजीकरण योजना को आरंभ किया गया है। योजना के अंतर्गत सभी मजदूर वर्ग के लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उत्तर प्रदेश श्रमिक पंजीकरण योजना के अंतर्गत पंजीकृत व्यक्तियों को मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचाई जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के मजदूर वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि उन्हें किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।

श्रमिक पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के श्रमिक मजदूरों को सबसे पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा पंजीकरण करवाने के लिए लाभार्थी को श्रम विभाग के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करवाना होगा तभी वह लोग सरकार द्वारा चलाई जाने वाली कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा पाएंगे। इस योजना में आवेदन के लिए समितियों न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 60 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।

यूपी पेंशन योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के वृद्धजनों विकलांग लोगों तथा विधवा महिलाओं को पेंशन प्रदान करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। यूपी पेंशन योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा वृद्धजनों विकलांग और विधवा महिलाओं को विभिन्न प्रकार के आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे वृद्धजन लोग अपने जीवन के अंतिम समय में किसी दूसरे पर निर्भर ना रहें और अपने आर्थिक जरूरतों को पूरा कर पाए। 

यूपी पेंशन योजना के प्रकार

  • वृद्धावस्था पेंशन योजना
  • विधवा पेंशन योजना
  • विकलांग पेंशन योजना 

गन्ना पर्ची कैलेंडर

गन्ना पर्ची कैलेंडर पोर्टल को राज्य सरकार द्वारा किसानों को ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए शुरू किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान घर बैठे ही इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने गन्ना सप्लाई से संबंधित सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए अब राज्य के किसानों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है। राज्य के गन्ना खेती करने वाले किसान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चीनी मिल से संबंधित सर्वे पर्ची टोल भुगतान एवं विकास संबंधित जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

यूपी भूलेख

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी भूलेख पोर्टल आरंभ कर दिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग अपनी भूमि से संबंधित संपूर्ण जानकारी जैसे मिल अभिलेख, खेत के कागजात, खेत का नक्शा, ‌ भूमिका ब्यूरो तथा खाता आदि ऑनलाइन देख सकते हैं। पहले राज्य के लोगों को अपनी भूमि के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने पटवार खाने जाना पड़ता था ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब राज्य के लोग घर बैठे हैं इंटरनेट के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

योगी योजना सूची

योगी योजना में आवेदन की प्रक्रिया

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इन योजनाओं के अंतर्गत लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें योजनाओं से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने हूं फिर खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको आवेदन का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खोल कर आएंगे।
  • आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट (Submit) के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप इन योजनाओं में आवेदन कर पाएंगे।

योजनाओं के अंतर्गत लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजनाओं से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • वेबसाइट पर आपको अपना नाम इस सूची में देखना होगा।
  • यदि आपका नाम इस सूची में आता है तो आपको उस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Contact Information

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी श्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से संपर्क करना चाहते हैं तो उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

  • सर्वप्रथम आपको जनसुनवाई पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको संपर्क करें का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको कांटेक्ट नंबर दिखाई देंगे आप इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी प्रकार की शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो वह भी आप इस पोर्टल के माध्यम से दर्ज कर सकते हैं।

इस पोर्टल पर दर्ज की गई समस्याओं का समाधान आपको जल्द प्रदान किया जाएगा

Leave a Comment