(रजिस्ट्रेशन) यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना: ऑनलाइन आवेदन, Bal Shramik Vidya

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana Apply | यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना ऑनलाइन आवेदन | Bal Shramik Vidya Form | यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना रजिस्ट्रेशन

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना उत्तर प्रदेश के प्रिय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शुरू की गई है इस योजना के तहत  जो बच्चे आर्थिक स्थिति के कारण पढ़ाई छोड़ कर काम में लग जाते हैं अपनी परिवार की सहायता के लिए उनके लिए इस योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत बालक को 1000 रुपए और बालिका को 1200 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे और साथ ही साथ जो बालक बालिकाएं 8वी, 9वी अथवा दसवीं छात्र  है उनको ₹6000 की आर्थिक सहायता में धनराशि प्रति वर्ष प्रदान की जाएगी। अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको इस Bal Shramik Vidya में आवेदन करवाना पड़ेगा यूपी वासियों क्या आप लोग इस योजना के बारे में जानकारी रखते हैं अगर नहीं तो आइए आज मैं आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगी के यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना क्या है |

Bal Shramik Vidya

दोस्तों यूपी के मुख्यमंत्री  द्वारा बाल श्रमिक योजना हमारे राज्य के उन सभी बच्चों के लिए शुरू की गई है। जिन बच्चों को परिवारिक परिस्थितियों के कारण अपने परिवार के पल पोषण के लिए बाल श्रम करना पड़ता है। उन बच्चों को बचपन से ही परिवारिक खर्च के लिए मजदूरी करने के लिए शारीरिक और मानसिक विकास पर प्रतिकूल प्रभाव डाला जाता है बल्कि इससे समाज और राष्ट्रीय के भी अपूर्ण क्षति होती है। जिन बच्चों को परिवार एवं परिस्थितियों के कारण बाल श्रम करने के लिए अदभूर होना पड़ता है  उन्हीं बच्चों के लिए समय-समय पर सरकार ने कदम उठाए हैं। और इसके बावजूद भी सरकार द्वारा यह महसूस किया गया है कि बहुत से बच्चे अभी भी ऐसे ही मजबूरी में बाल श्रम करते हैं।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना

यूपी जनसुनवाई

Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana

इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए बाल श्रमिक विद्या योजना की शुरुआत 2000 बच्चों के साथ की गई। सीएम के द्वारा कहा गया है कि उम्मीद करता हूं कि 2000 बच्चे इस वर्ष लाभान्वित होंगे। बाल श्रमिक विद्या योजना एक ऐसी योजना है जिसमें बच्चे व उनके परिवारों को सभी प्रकार के खर्चे उठाने की जिम्मेदारी दायित्व श्रम विभाग के ऊपर होने जा रही है। Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana के द्वारा बालकों को ₹1000 व बालिकाओं को  ₹1200 प्रतिमाह देने की घोषणा की गई है। हमारे प्रिय सीएम योगी आदित्यनाथ जी द्वारा कहा गया है कि बाल श्रमिक विद्या योजना में  आठवीं 9वीं दसवीं  मैं पढ़ने वाली सभी छात्राओं को  प्रतिवर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना हाईलाइट

 योजना का नाम बाल श्रमिक विद्या योजना, उत्तर प्रदेश।
 किसके द्वारा शुरू की गई? मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
विभाग श्रम विभाग
 लाभार्थी उत्तर प्रदेश के बाल श्रमिक
 क्या लाभ मिलेंगेलड़कों को हजार रुपे प्रतिमा। लड़कियों को 12 सो रुपए। प्रतिमा! 8,9,10  वी कक्षाओं में पढ़ने वालों को ₹6000 प्रति वर्ष

उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के लाभ

  • उत्तर प्रदेश बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के माध्यम से बाल श्रमिक बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जाएगी।
  • Uttar Pradesh Bal Shramik Vidya Yojana के तहत जो बच्चे बचपन से ही परिवारिक स्थिति के कारण  मजदूरी पर लग जाते हैं  उनको प्रतिमा धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के तहत आठवीं नवीं दसवीं कक्षाओं में पढ़ने वाले बालक बालिकाओं को ₹6000 प्रति वर्ष के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत जो परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें सहायता प्रदान की जाएगी ताकि उनके बच्चे आत्मनिर्भर बने।

यूपी श्रमिक पंजीकरण

 बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 में आवेदन लेने के लिए पात्रता

  • बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 में वही लोग आवेदन ले सकते हैं जिनकी उम्र 8 से 18 साल के बीच में होगी।
  • यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 में वही आवेदन ले सकते हैं। जिन बच्चों के माता-पिता नहीं है या कोई  एक भी योजना का पात्र नहीं है।
  • इस योजना का लाभ उन बच्चों को मिलेगा जिनके माता-पिता दोनों दिव्यांग है या कोई एक उनमें से दिव्यांग है।
  • इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनके माता पिता गंभीर बीमारी से ग्रस्त है।

 बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • अकाउंट नंबर
  • मोबाइल नंबर।

यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी यूपी बाल श्रमिक विद्या योजना में आवेदन करवाना चाहते हैं, उन्हें  किस योजना में आवेदन करवाने के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। अभी बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 की घोषणा की गई है और जल्द ही ऑफिशियल लिंक जारी कर दी जाएगी। हमारी राज्य सरकार द्वारा। ऑफिशियल लिंक जारी होने के बाद ही आप लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Conclusion

 प्रिय दोस्तों उम्मीद करती हूं क आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि बाल श्रमिक विद्या योजना 2020 क्या है अथवा इस योजना का उद्देश्य क्या है? लिंक जारी होने के बाद आपको  तुरंत ही आवेदन की प्रक्रिया अपने आर्टिकल के माध्यम से प्रदान कर देंगे आगे भी इसी तरह आपको और स्कीम के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी।

Leave a Comment