PM Modi Yojana 2021- प्रधानमंत्री सरकारी योजना ऑनलाइन आवेदन, Modi Scheme

PM Modi Yojana 2021 | Online Registration Application Form | प्रधानमंत्री सरकारी योजना 2021 | Modi Scheme Online Apply | PM Modi Yojana List | Modi New Yojana | PM Modi Yojana Kisan |

हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का आरंभ किया जाता है। इन योजनाओं को देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाया जाता है ताकि वह विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकें। 2014 में श्री नरेंद्र मोदी जी के प्रधानमंत्री बनने के बाद बहुत सी योजनाओं को विभिन्न प्रकार के मंत्रालयों द्वारा शुरू किया गया है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से PM Modi Yojana की संपूर्ण जानकारी जैसे के उद्देश्य, लाभ, दस्तावेज, दिशा निर्देश, पंजीकरण की प्रक्रिया तथा अधिकारिक वेबसाइट प्रदान करने जा रहे हैं कृपया इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें।

Table of Contents

PM Modi Yojana (Modi Scheme)

PM Modi Yojana 2021- प्रधानमंत्री सरकारी योजना ऑनलाइन आवेदन, Modi Scheme

जैसे के आपको ऊपर बताया हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा देश के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को शुरू किया गया है। तथा इन योजनाओं को लोगों के वर्ग के हिसाब से उनको ऊपर उठाने के लिए आरंभ किया जाता है। PM Modi Yojana को शुरू करने का मुख्य कारण देश की स्थिति में सुधार लाना है। देश के जो निम्न, वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग पिछड़े वर्ग तथा माध्यमिक वर्गीय व्यक्तियों की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए शुरू किया जाता है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है। 

PM Modi Yojana के मुख्य तथ्य (Highlight)

योजना का नामPM Modi Yojana 2021
योजना का विभागविभिन्न प्रकार के मंत्रालय
किसके द्वारा आरंभ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
योजना के लाभार्थीदेश के जरूरतमंद नागरिक
आवेदन का प्रकारऑनलाइन और ऑफलाइन
योजना का उद्देश्यविभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान करना
National Portal Of Indiawww.india.gov.in
PM Modi Yojana 2021- प्रधानमंत्री सरकारी योजना ऑनलाइन आवेदन, Modi Scheme

(रजिस्ट्रेशन) SVANidhi Yojana 2021

प्रधानमंत्री योजनाओं का उद्देश्य (Objective Of PM Modi Yojana)

जैसे कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में काफी ऐसे ग़रीब व ज़रूरतमंद लोग हैं जो अपनी कमज़ोर आर्थिक स्थिति के कारण काफी समस्याओं का सामना करते हैं। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए 2014 मैं श्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद विभिन्न योजनाओं का आरंभ किया है। इन योजनाओं के उद्देश्य देश के आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुधारना है नागरिकों को अच्छी सुविधाएं देना है। PM Modi Yojana के माध्यम से लोगों को मकान, आर्थिक सहायता, पेंशन तथा एजुकेशन पॉलिसी जैसे लाभ प्राप्त होते हैं। इन लाभों के माध्यम से लोग अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं तथा अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकते हैं। और आगे भी उम्मीद रखेंगे कि प्रधानमंत्री इसी तरह विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं देश में आरंभ करते रहे

पीएम मोदी योजना की सूची (List Of PM Modi Yojana)

  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना
  • स्वनिधि योजना योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना
  • उज्जवला योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • रोजगार प्रोत्साहन योजना
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
  • अंत्योदय अन्न योजना
  • प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
  • प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना
  • अटल पेंशन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना
  • गर्भावस्था सहायता योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के छोटे व सीमांत किसानों के लिए आरंभ की गई है इस योजना के तहत देश के 2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि वाले किसानों को सालाना 6000 रुपए की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से प्रदान की जाएगी। इस धनराशि को सरकार द्वारा तीन किस्मों में डायरेक्टर बैंक ट्रांसफर मोड से ट्रांसफर किए जाएंगे। तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  में संशोधन के बाद अब देश के सभी किसान जिनके पास एक हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर आदि भूमि है वह इस योजना के तहत आवेदन करवा सकते हैं।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना

जैसे कि हम सब जानते हैं नेशनल एजुकेशन पॉलिसी के तहत स्कूलों तथा कॉलेजों में होने वाली शिक्षा की तैयारी होती है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा नई नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना को आरंभ किया गया है। और इस पॉलिसी के अंतर्गत काफी कुछ बदलाव किए गए हैं। तथा इन बदलाव का उद्देश्य था कि भारत को वैश्विक ज्ञान महाशक्ति बनाना। इस योजना का मुख्य उद्देश्य शिक्षा का सार्वभौमीकरण करना था।

स्वनिधि योजना

हमारे देश मैं कई रहड़ी पटरी पर छोटा काम धंधा करने वाले लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने परिवार का भरण पोषण सही से नहीं कर पाते। इन्हीं लोगों को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार द्वारा स्वनिधि योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत रहड़ी पटरी पर छोटे काम धंधे करने वाले लोगों को 10000 रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा। और इसकी किश्तौं कि केवल 7 फ़ीसदी की ब्याज दर से भुगतान करनी होंगी। 

PM Modi Yojana 2021- प्रधानमंत्री सरकारी योजना ऑनलाइन आवेदन, Modi Scheme

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना

इस योजना को देश के गरीब तथा पिछड़े वर्ग के परिवारों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत हमारे देश के गरीब परिवारों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा आर्थिक रूप से स्वास्थ्य बीमा प्रदान भी किया जाएगा | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत सरकारी अस्पतालों तथा निजी स्वास्थ्य केंद्र में गरीब वर्ग के परिवारों को मुफ्त इलाज भी प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

यह योजना हमारे देश के बेरोज़गारी युवाओं को खुद का व्यवसाय शुरू करवाने के लिए आरंभ की गई है इस योजना के तहत देश के बेरोज़गारी युवाओं को कम ब्याज दर पर सरकार की ओर से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि वह अपने खुद का रोज़गार तथा व्यवसाय शुरू कर पाए। प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के तहत मिलने वाली धनराशि की लागत 2 लाख रुपए होनी चाहिए तथा लाभार्थी की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। ‌ इस योजना के तहत लाभार्थी खुद का रोज़गार तथा व्यवसाय शुरू करने में सक्षम रहेंगे।

जीवन ज्योति बीमा योजना

यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान योजना है इस योजना के तहत अगर किसी पॉलिसी होल्डर की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को जोखिम से सुरक्षा प्रदान करना है। जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत व्यक्ति का पॉलिसी लेने की सीमा पूरे होने के बाद भी अगर वह ठीक ठाक रहता है तो उसे इस पॉलिसी के तहत कोई लाभ प्रदान नहीं किया जाएगा। इस योजना में आवेदन करवाने के लिए व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 50 वर्ष होनी अनिवार्य है और इसका मेच्योरिटी पीरियड 55 साल का है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

हमारे देश के युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी कुशलता की ट्रेनिंग प्रदान की जाती है ताकि उन्हें आगे चलकर रोजगार पाने में मदद प्रदान की जाए। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रदान की जाने वाली ट्रेनिंग की फीस का भुगतान सरकार द्वारा वाहन किया जाता है। इस योजना के तहत कंस्ट्रक्शन इलेक्ट्रॉनिक एवं हार्डवेयर फूड प्रोसेसिंग फर्नीचर फिटिंग हैंडीक्राफ्ट्स एवं ज्वैलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसी करीब 40 तकनीकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना

हमारे देश में घर के काम करने वाली में ड्राइवर प्लंबर मोची दर्जी रिक्शा चालक धोबी और खेतिहर मजदूर को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को शुरू किया गया है इस योजना के तहत लोगों की 60 वर्ष की उम्र होने के बाद उनको प्रति महीने ₹3000 न्यूनतम पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी। यदि प्रधानमंत्री श्रम योगी के तहत दी जाने वाली पेंशन के दौरान लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है तो उसके जीवन साथी को पेंशन की 50 परसेंट धनराशि प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना

प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना हमारी देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई है।  इस योजना के तहत जो महिलाएं अपना खुद का रोज़गार तथा व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं उन्हें सरकार द्वारा 5 लाख रुपए का लोन मुहैया करवाया जाएगा। तथा इस योजना का जो भी ब्याज होगा वह सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। देश की जो भी महिलाएं अपना घर चलाना चाहती है उन्हें 5 लाख रुपए तक का लोन आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किया जाएगा। 

फ्री सोलर पैनल योजना

सोलर पैनल योजना हमारे देश के किसानों के लिए आरंभ की गई है इस योजना के तहत देश के किसानों को खेतों की सिंचाई करने के लिए सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे ताकि उन्हें खेती करने में आसानी हो और उनकी आय में वृद्धि हो। फ्री सोलर पैनल की सहायता से किसान खेत में बिजली का उत्पन्न करके 6000 रुपए प्रतिमाह आय का भी बंदोबस्त कर सकते हैं क्योंकि सोलर पैनल से बिजली के उत्पादन के बाद किसान इस बिजली को विभिन्न कंपनियों में बेचकर प्रतिमाह आय का साधन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 10 साल की अवधि के लिए 48000 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

Pradhanmantri Mudra Yojana (PMMY) हमारे देश के छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत जो व्यक्ति अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहता है या अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहता है उसे मुद्रा लोन योजना के तहत अपना व्यवसाय बढ़ाने के लिए न्यूनतम 50000 रुपए से अधिकतम 10 लाख रुपए का लोन स्टार्टअप के तौर पर प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि व्यापारियों को उचित लोन सुविधा प्रदान की जाए ताकि वह अपना खुद का व्यवसाय आगे बढ़ा पाए और आत्मनिर्भर बने

फ्री सिलाई मशीन योजना

सिलाई मशीन योजना हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि महिलाएं घर बैठे ही रोजगार शुरु कर पाए। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी इस योजना में आवेदन करवाने की आयु 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष है। इस योजना से हमारे प्रिय प्रधानमंत्री का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है।

अंत्योदय अन्न योजना

इस योजना के तहत अंत्योदय कार्डधारक को प्रतिमाह 35 किलो राशन देने के लिए शुरू की गई है। जिसमें 20 किलो गेहूं 15 किलो चावल भी शामिल है। इस योजना का मुख्य लाभ हमारे देश के दिव्यांग व्यक्तियों को पहुंचाया जाएगा। अंत्योदय अन्न योजना के माध्यम से देश के लाभार्थी 35 किलो गेहूं 2 रुपए प्रति किलोग्राम और धन 3 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ न केवल दिव्यांगजनों को प्रदान किया जाएगा बल्कि देश के सभी गरीब परिवार जो घर छोड़कर बाहर अपना काम देखने गए हैं उनको भी प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

इस योजना के तहत सरकार द्वारा नए कर्मचारियों को 3 साल के लिए कर्मचारी भविष्य निधि और कर्मचारी पेंशन योजना के तहत 12 फ़ीसदी का योगदान प्रदान करती है। प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना का लाभ उन्हें प्रदान किया जाएगा जो 1 अप्रैल 2016 तक ईपीएफओ में रजिस्टर्ड है और जिनकी वेतन 15000 रुपए प्रतिमाह है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य नियोक्ता को रोजगार के आधार को बढ़ावा देना है तथा बड़ी संख्या में श्रमिकों को रोजगार प्रदान करना है

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

इस योजना को हमारे देश के 60 वर्ष के आयु वाले किसानों के लिए शुरू किया गया है इस योजना के तहत 60 वर्ष की आयु के बाद बुढ़ापे में अच्छे से जीवन यापन करने के लिए सरकार की ओर से किसानों को 3000 रुपए पेंशन प्रदान की जाएगी। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना में आवेदन करवाने के बाद लाभार्थी द्वारा 50% प्रीमियम का अनुदान किया जाएगा तथा बाकी का 50% का अनुदान सरकार द्वारा वाहन किया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करवाना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़, आंधी, ओले और तेज बारिश के चलते हमारे देश के कई किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के चलते किसानों को खरीफ की फसल के लिए 2 फ़ीसदी प्रीमियम और रवि फसल के लिए 1.5 फ़ीसदी प्रीमियम का भुगतान करना होगा। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में किसी भी नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना हमारे देश के सीनियर सिटीजन के लिए आरंभ की गई है इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को 10 साल तक गारंटी से पेंशन प्रदान की जाएगी। यह योजना एक डेथ बेनिफिट योजना है। इसके तहत नॉमिनी को खरीद मूल्य वापस प्रदान किया जाता है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को पहले बहुत कम अवधि के लिए शुरू किया गया था लेकिन अभी इसे बढ़ाकर 31 मार्च 2022 तक कर दिया गया है। ‌ और उसके बाद इसकी अवधि अब 3 साल बढ़ाकर 31 मार्च 2023 तक कर दिया गया है

बालिका अनुदान योजना

बालिका अनुदान योजना हमारे देश के गरीब बीपीएल धारक परिवारों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरीब परिवारों की दो बेटियों की शादी के लिए 50 हजार की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। बालिका अनुदान योजना में आवेदन करवाने के लिए परिवार की वार्षिक आय 15000 रुपए से कम होनी चाहिए और बेटी की 18 वर्ष की आयु से अधिक होनी चाहिए तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाली धनराशि सीधे बेटी के 18 वर्ष के होने के बाद विवाह के समय प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना

जैसे कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में काफी ऐसे भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तटरक्षक कर्मी तथा पुलिस कर्मचारी हैं जिनकी आतंकी हमलों में मौत हो जाती है तथा उनके बच्चों की पढ़ाई अधूरी रह जाती है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा छात्रवृत्ति योजना को आरंभ किया गया है। प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत भूतपूर्व सैनिक तथा पुलिस कर्मचारियों के परिवारों के बच्चों को पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत लड़कों को ₹2500 तथा लड़कियों को ₹3000 प्रदान किए जाएंगे

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना

प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना को हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा प्रवासी भारतीयों को धार्मिक स्थानों की यात्रा करवाने के लिए शुरू किया गया है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी सभी धार्मिक स्थानों पर जाना चाहते हैं उन्हें धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा तथा सरकार द्वारा हवाई यात्रा सहित सभी कक्षों का वाहन किया जाएगा। प्रधानमंत्री प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना में आवेदन की उम्र 45 से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अटल पेंशन योजना

इस योजना को असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू। रिटायर होने के बाद इस योजना के के तहत प्रतिमा पेंशन प्रदान की जाएगी। अटल पेंशन योजना के तहत अगर किसी पॉलिसी धारक की असामयिक मौत हो जाती है तो उसके परिवार को मृत्यु होने के बाद भी पेंशन प्रदान की जाएगी। रिटायर होने के बाद जिंदगी भर पेंशन पाने के लिए आपको इसमें निवेश करना होगा और इस योजना का फायदा उठाना होगा

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना

इस योजना की शुरुआत देश के प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा हमारे देश के किसानों के लिए की गई है। इस योजना के तहत किसानों को अपने खेतों की सिंचाई करवाने के लिए उपकरणों की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। तथा यह सब्सिडी सभी किसानों को उन योजनाओं के लिए प्रदान की जाएगी जिसमें पानी की बचत कम मेहनत और साथ ही खर्चे की भी बचत हो पाएगी। प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत किसान अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए उपकरण खरीद पाएंगे तथा इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

गर्भावस्था सहायता योजना

गर्भावस्था सहायता योजना को हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के समय 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वह गर्भावस्था के दौरान अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रख पाए। गर्भावस्था सहायता योजना के दौरान मिलने वाली धनराशि लाभार्थियों को तीन किस्तों में प्रदान किए जाएंगे

प्रधानमंत्री योजना वर्ग लिस्ट

प्रधानमंत्री की योजनाओं को अलग-अलग वर्ग के हिसाब से बांटा गया है। जैसे के कौन सी योजना किन लाभार्थियों के लिए शुरू की गई हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं प्रधानमंत्री योजनाओं के वर्ग के बारे में

महिलाओं के लिए योजनाएं

युवाओं के लिए शुरू की गई योजनाएं

किसानों के लिए शुरू की गई योजनाएं

प्रधानमंत्री की पेंशन योजनाएं

गरीबों के लिए शुरू की गई योजनाएं

Leave a Comment