(रजिस्ट्रेशन) आयुष्मान भारत योजना: Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन आवेदन

Ayushaman Bharat Yojana Apply | आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन आवेदन | Ayushman Bharat Yojana Application Form | आयुष्मान भारत योजना की पात्रता

दोस्तों आज का हमारा आर्टिकल का विषय है आयुष्मान भारत योजना। मैं आपको बता दूं कि आयुष्मान भारत योजना हमारे  प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब तथा पिछड़े परिवारों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर किया जायेगा । इसके लिए हमारे प्रधानमंत्री ने Ayushman Bharat Yojana की शुरुआत 14 अप्रैल 2018 में की थी। उनका कहना था इस आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों को सालाना ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा की सहायता प्रदान की जाएगी। इससे हमारे देश में जितने भी पिछड़ी जाति के परिवार हैं उनके स्वास्थ्य की जिम्मेदारी हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा  ली जाएगी। क्या आप लोग जानते हैं आयुष्मान भारत योजना क्या है अथवा उसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है?

Ayushman Bharat Yojana क्या है?

दोस्तों हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा Ayushman Bharat Yojana अप्रैल  2018 में पूरे भारत में लागू की गई थी। इसकी घोषणा  2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई थी। इसका उद्देश्य है के जो पिछड़ी जाति के परिवार हैं उनकी स्वास्थ्य बीमा मुहैया करवाना। इसमें जो जो परिवार आएंगे उन परिवारों को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा सालाना। इस योजना का लाभ 20 करोड़ बीपीएल धारक परिवार जो है लगभग 40 करोड़ लोग वह इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। इसमें आने वाले ज्यादातर लोग बीपीएल धारक लोग होंगे।

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana 2020 की विशेषताएं

  • आयुष्मान भारत योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं।
  • Ayushman Bharat Yojana के द्वारा 10 करोड़ गरीब व कमजोर परिवारों लगभग 50 करोड़ लाभार्थी को यह स्कीम कवर करेगी। इस स्कीम के द्वारा सालाना ₹500000 उस परिवार को अस्पताल में देखने के कवरेज के लिए प्रदान किए जाएंगे।
  • Ayushman Bharat Yojana पूरे देश में लागू होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जो भी लोग आएंगे वह देशभर में किसी भी सार्वजनिक या निजी अंतर्गत अस्पताल में  कैशलेस सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आयुष्मान भारत योजना में गर्भावस्था, देखभाल और मृत्यु स्वास्थ्य सेवाएं नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं बाल  स्वास्थ्य गैर संक्रामक रोग मानसिक बीमारी का प्रबंधन दांतों की देखभाल अथवा हुजूर के लिए आपातकालीन चिकित्सा जैसे इलाज भी आपको प्राप्त होंगी।

आयुष्मान भारत योजना 2021 न्यू अपडेट

दोस्तों जैसे कि आप जानते ही हैं। भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण चल रहा है जिसकी वजह से लोग बहुत दहशत में हैं और इस कोरोनावायरस की वजह से प्रधानमंत्री में पूरे देश में 31 मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया है। इस संक्रमण से बचने के लिए  हमारे प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि Ayushman Bharat Yojana 2021 के अंतर्गत जो लाभार्थी। है उनका पैनल के अस्पतालों में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच मुफ्त में कराई जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना

PM Ayushman Bharat Yojana 2021 का उद्देश्य

 दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं हमारे देश में गरीब रेखा बढ़ रही है। हमारे देश में जितने भी गरीब परिवार हैं, अगर उन्हें कोई बड़ी बीमारी हो जाती है तो उनका अस्पतालों में इलाज नहीं हो पाता है। अस्पताल का खर्चा उठाने के लिए वह असमर्थ होते हैं। उन गरीबों का ख्याल करते हुए हमारे पीएम मोदी द्वारा यह योजना चलाई गई है जिसके जरिए 500000 तक का सालाना स्वास्थ्य बीमा की सहायता उन गरीब परिवारों को प्रदान की जाएगी जो बेचारे बड़ी बड़ी बीमारी से बिना इलाज किए ही दम तोड़ देते हैं। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा Ayushman Bharat Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  एड्रेस प्रूफ
  •  मोबाइल नंबर।

Ayushman Bharat Yojana 2021  पात्रता की जांच कैसे करें?

 दोस्तों अगर आप भी इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको उसमें आवेदन करने के लिए पहले उसकी पात्रता जानी होगी।

Ayushman Bharat Yojana 2021 में पात्रता जानने के लिए आपको नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज दिखेगा। होम पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जो है “Am I Eligible?”  इस ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी।
आयुष्मान भारत योजना
  • उस नई विंडों पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा, उससे दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्द करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल कर रही उसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार के पात्रता की जांच करें। उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। सबसे पहले आपको उसमें अपना राज्य चुनना है।
आयुष्मान भारत योजना
  • राज्य सुनने के बाद आपको तीन श्रेणियां मिलेंगी उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर तथा राशन कार्ड नंबर मैं से एक चुनना है चुनें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आयुष्मान भारत योजना 2021 मैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • दोस्तों जो लाभार्थी इस योजना  के अंतर्गत पंजीकरण करवाना चाहते हैं, उनको नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करना है।
  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी जरूरी दस्तावेज की कॉपी जमा करनी होगी।
  • इसके बाद जन सेवा केंद्र के एजेंट द्वारा आपके सभी दस्तावेज को चेक किया जाएगा। चेक करने के बाद योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे।
  • इसके बाद 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस तरीके से आप का पंजीकरण आयुष्मान भारत योजना में हो जाएगा।

Conclusion

उम्मीद करती हूं दोस्तों के आपको मेरे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में पंजीकरण कैसे करवाया जाता है अथवा उसकी विशेषताएं और लाभ क्या हैं। आगे भी इसी तरह और स्कीम्स के बारे में आपको जानकारी प्रदान करती रहूंगी। अगर आपको कोई प्रॉब्लम आती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं। हम आपके लिए हमेशा अवेलेबल रहेंगे।

Leave a Comment