आयुष्मान भारत योजना 2023: Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन आवेदन

आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म व Ayushman Bharat Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन तथा मोबाइल ऍप डाउनलोड व पात्रता लिस्ट | देश के गरीब तथा पिछड़े वर्ग के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने हेतु भारत सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ 14 अप्रैल 2018 को किया गया। इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अंबेडकर जयंती के दिन छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में की गई थी। Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत देश के गरीब परिवारों को सालाना ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। यदि आप भी आयुष्मान भारत योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Table of Contents

Ayushman Bharat Yojana

इस योजना को देश के गरीब एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रति वर्ष प्रदान किया जाएगा जिससे वह मुफ्त इलाज की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 10 करोड से भी ज्यादा लाभार्थियों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न बीमारियों का मुफ्त इलाज लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट

आरोग्य मंथन 3.0 का हुआ उद्घाटन

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा 23 सितंबर 2021 को आयुष्मान मंथन 3.0 उद्घाटन किया गया। इस मंथन को इस वर्ष आयुष्मान भारत दिवस के रूप में मनाया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा बताया गया है कि इस मंथन को 23 सितंबर 2021 से लेकर 25 सितंबर 2021 तक मनाया जाएगा। साथ ही साथ 27 सितंबर 2021 को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के राष्ट्रीय रोलआउट के साथ सत्यापन पत्र आयोजित किया जाएगा। शुभ अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री द्वारा लाभार्थियों से बातचीत की जाएगी। मानवीय द्वारा इस अवसर पर हॉस्पिटल है टैक्स किया उसको लाभार्थी सुविधा एजेंसी एवं अन्य प्लेटफार्म का शुभारंभ किया जाएगा। 

आयुष्मान भारत योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
आरंभ तिथि14 अप्रैल 2018
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
आवेदन की आरंभ तिथिउपलब्ध है
आवेदन की अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं की गयी है
लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना का उद्देश्य5 लाख तक का हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करना
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार योजना
अधिकारिक वेबसाइटpmjay.gov.in

PM Ayushman Bharat Yojana का उद्देश्य

 दोस्तों जैसे कि आप जानते हैं हमारे देश में गरीब रेखा बढ़ रही है। हमारे देश में जितने भी गरीब परिवार हैं, अगर उन्हें कोई बड़ी बीमारी हो जाती है तो उनका अस्पतालों में इलाज नहीं हो पाता है। अस्पताल का खर्चा उठाने के लिए वह असमर्थ होते हैं। उन गरीबों का ख्याल करते हुए हमारे पीएम मोदी द्वारा यह योजना चलाई गई है जिसके जरिए 500000 तक का सालाना स्वास्थ्य बीमा की सहायता उन गरीब परिवारों को प्रदान की जाएगी जो बेचारे बड़ी बड़ी बीमारी से बिना इलाज किए ही दम तोड़ देते हैं। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा Ayushman Bharat Yojana के तहत आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की आर्थिक सहायता दी जा रही है।

अन्य कार्यक्रमों का भी हुआ शुभारंभ

इस योजना के तहत अन्य कार्यक्रमों का भी शुभारंभ किया गया है जैसे आपके द्वार आयुष्मण ड्राई। इस ड्राइव के माध्यम से तीन करोड़ लाभार्थियों को डोर टू डोर कंपनी के माध्यम से योजना के तहत सत्यापन किया गया। उद्घाटन सत्र के दौरान यूनिवर्सल हेल्थ केयर कवरेज सुधारों और चुनौतियों के तहत एक तकनीकी सत्र का भी आयोजन किया गया। सरकार द्वारा इस सत्र को 25 सितंबर 2021 को आयोजित किया गया। उसी दौरान डिजिटल परिवर्तन के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल सभी सत्र आयोजन किया गया जिससे कि लाभार्थियों तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।

आयुष्मान भारत योजना के तहत 26400 करोड रुपये खर्च किए गए

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि देश के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं एवं ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने हेतु आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। योजना के तहत 33 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को शामिल किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत दो करोड़ तक के उपचार किए जा चुके हैं जिसके लिए सरकार ने 26400 करोड रुपये का खर्च किया। इस योजना के तहत लोगों को विभिन्न प्रकार के बेनिफिट प्रदान किए गए हैं जिसमें कोविड-19 का उपचार भी शामिल है। इसके अलावा सरकार द्वारा हड्डी रोग कार्डियोलॉजी कार्डियोथोरेसिक एवं वैस्कुलर सर्जरी, रेडिएशन, इकोलॉजी, यूरोलॉजी आदि का उपचार शामिल किया गया।

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अब दांतों का इलाज शामिल

जैसे की हम सभी जानते हैं भारत सरकार द्वारा देश के गरीबों को मुफ्त में इलाज मुहैया कराने हेतु आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा विभिन्न इलाकों के साथ-साथ दांतों के इलाज को भी शामिल किया गया था। परंतु दांतों के इलाज को सरकार द्वारा अचानक से इस योजना से बाहर कर दिया गया था। अब सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत दोबारा दांतों के इलाज को शामिल करने का प्रयास चल रहा है। भारत के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा डेंटल काउंसलिंग ऑफ इंडिया से दातों के विभिन्न इलाज पैकेजों को शामिल करने के लिए सुझाव मांगे हैं।

  • इस बीच नेशनल हेल्थ अथॉरिटी द्वारा डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया को पत्र लिखे गए हैं।
  • इस पत्र में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत डेंटल के कौन-कौन से इलाज शामिल किए जाएं सुझाव मांगा गया है।
  • जल्द ही नेशनल हेल्थ अथॉरिटी और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा एक मीटिंग रखी जाएगी जिसमें इस योजना के अंतर्गत शामिल करने वाले पैकेजो के बारे में चर्चा की जाएगी।

जम्मू कश्मीर मैं आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ

जैसे कि हम सब जानते हैं पूरे देश में से केवल जम्मू कश्मीर के नागरिक ऐसे थे जिन को आयुष्मान भारत योजना का लाभ प्रदान नहीं किया गया था इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जम्मू कश्मीर के लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना को पीएम जय सेहत योजना के नाम से 26 दिसंबर 2020 में शनिवार के दिन आरंभ कर दिया गया है। इस योजना के तहत जम्मू कश्मीर के निवासियों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके वह अपना इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे।

आयुष्मान भारत योजना का विकास

Ayushman Bharat Yojana को जम्मू कश्मीर में आरंभ करने के बाद योजना को और विकास की ओर ले जाया गया है। अब देश में से कोई भी ऐसा राज्य नहीं है जहां आयुष्मान भारत योजना का लाभ लोगों को प्राप्त नहीं हो रहा हो। जम्मू कश्मीर में इसे आरंभ करने के बाद पीएम मोदी द्वारा कहा गया कि मैं जम्मू कश्मीर के लोगों को लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए भी बधाई देता हूं। जम्मू कश्मीर के हर वोटर के चेहरे पर मुझे डेवलपमेंट के लिए एक उम्मीद नजर आई है। इस योजना का लाभ अब देश का हर नागरिक उठा सकता है आगे उम्मीद है कि इस योजना मैं और विकास हो।

आयुष्मान भारत योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

  • हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सितंबर सन् 2018 में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लांच किया गया था।
  • इस योजना के माध्यम से देश के प्रत्येक नागरिक को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • Aayushman Bharat yojana के तहत लाभार्थियों की पहचान 2011 के सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (SECC) से ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में चुनिंदा अभाव और व्यावसायिक मानदंडों के आधार पर की गई है।
  • लाभार्थियों को यह योजना कैशलेस एवं पेपरलेस स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान करती हैं।
  • सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना को पश्चिम बंगाल, दिल्ली और उड़ीसा के एनसीटी को छोड़कर देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जाएगा।
  • PMJAY दुनिया की सबसे बड़ी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना है।
  • यह योजना पूरे देश में पोर्टेबल है। पारिवारिक आकार या उम्र या लिंग पर कोई सीमा निर्धारित नहीं है।
  • देश के इनपेशेंट सेवाएं प्रदान करने वाले हॉस्पिटल ही इस योजना के तहत एम्पैनल है।
  • अनेक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा जुलाई सन् 2021 में इस योजना के तहत 23000 हॉस्पिटल को एम्पैनल किया गया है।
  • सरकार द्वारा कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग एवं अन्य गैर-संचारी रोगों और गुर्दे और कॉर्नियल प्रत्यारोपण जैसी पुरानी बीमारियों सहित 26 विभिन्न विशिष्टताओ के तहत 1669 प्रक्रियाओं के अनुरूप उपचार प्रदान किया जाता है।
  • साथ ही कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी पैकेज, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के साथ-साथ कैंसर के इलाज की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • केंद्र सरकार द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण के प्रकोप की वजह से अनाथ हुए बच्चों को इस योजना के तहत निशुल्क स्वास्थ्य बीमा देने का निर्णय लिया गया है।
  • अनाथ बच्चों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रदान किया जाएगा।केंद्र सरकार द्वारा कोरोनावायरस संक्रमण के प्रकोप की वजह से अनाथ हुए बच्चों को इस योजना के तहत निशुल्क स्वास्थ्य बीमा देने का निर्णय लिया गया है।
  • केंद्र सरकार ने कोरोनावायरस संक्रमण के प्रकोप की वजह से अनाथ हुए बच्चों को इस योजना के तहत ₹500000 तक का निशुल्क स्वास्थ्य बीमा देने का निर्णय लिया गया है।
  • 18 वर्ष की आयु तक इन अनाथ बच्चों के प्रीमियम का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा पीएम केयर्स फंड द्वारा किया जाएगा।

Ayushman Bharat Yojana की विशेषताएं

  • आयुष्मान भारत योजना की विशेषताएं कुछ इस प्रकार हैं।
  • Ayushman Bharat Yojana के द्वारा 10 करोड़ गरीब व कमजोर परिवारों लगभग 50 करोड़ लाभार्थी को यह स्कीम कवर करेगी।
  • इस स्कीम के द्वारा सालाना ₹500000 उस परिवार को अस्पताल में देखने के कवरेज के लिए प्रदान किए जाएंगे।
  • Ayushman Bharat Yojana पूरे देश में लागू होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत जो भी लोग आएंगे वह देशभर में किसी भी सार्वजनिक या निजी अंतर्गत अस्पताल में  कैशलेस सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।
  • आयुष्मान भारत योजना में गर्भावस्था, देखभाल और मृत्यु स्वास्थ्य सेवाएं नवजात और शिशु स्वास्थ्य सेवाएं बाल  स्वास्थ्य गैर संक्रामक रोग मानसिक बीमारी का प्रबंधन दांतों की देखभाल अथवा हुजूर के लिए आपातकालीन चिकित्सा जैसे इलाज भी आपको प्राप्त होंगी।

आयुष्मान भारत योजना 2021 न्यू अपडेट

दोस्तों जैसे कि आप जानते ही हैं। भारत में कोरोनावायरस का संक्रमण चल रहा है जिसकी वजह से लोग बहुत दहशत में हैं और इस कोरोनावायरस की वजह से प्रधानमंत्री में पूरे देश में 31 मई तक लॉक डाउन बढ़ा दिया है। इस संक्रमण से बचने के लिए  हमारे प्रधानमंत्री ने घोषणा की है कि Ayushman Bharat Yojana 2021 के अंतर्गत जो लाभार्थी। है उनका पैनल के अस्पतालों में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच मुफ्त में कराई जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत योजना लेटेस्ट अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री हर्षवर्धन जी के द्वारा 26 नवंबर बृहस्पतिवार के दिन को घोषणा की गई कि केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना तथा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत अब तक 1.4 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 17500 करोड़ रुपये का लाभ प्राप्त हो चुका है। हर्षवर्धन जी ने बताया कि अस्पताल में प्रति मिनट 14 भर्ती जारी की जा रही है और इस में अब तक 24653 अस्पतालों को शामिल किया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आज मैंने एनडीएचएम की समीक्षा की और इस बात से मैं खुश हूं कि केवल 3 महीने के ही अधिक समय में छह शासित प्रदेशों में इस अभियान को शुरू किया गया है जिनमें अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, दादरा, ‌ नगर हवेली, दमन दीव, लद्दाख लक्षद्वीप और पुडुचेरी शामिल है।

आयुष्मान भारत योजना के तहत निशुल्क कोरोना टेस्ट

जैसे कि हम सब जानते हैं आयुष्मान भारत योजना के तहत घुटनों के रिप्लेसमेंट कोरोनावायरस और अन्य महंगे सर्जरी को शामिल किया गया है इसके साथ-साथ अब इस योजना के तहत मुफ्त में कोरोनावायरस का परीक्षण और उपचार भी शामिल किया गया है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी अब अपना कोरोना टेस्ट मुफ्त में करवा सकते हैं यह योजना सर्वजनिक अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी शामिल है। अब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को कोरोना टेस्ट करवाने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है वह आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना चेकअप फ्री में करवा सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना का कार्यान्वयन

Ayushman Bharat Yojana के तहत अब तक 3.07 करोड़ परिवारों को आयुष्मान गोल्डन कार्ड जारी कर दिया गया है। और सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना 2011 के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के 8.03 करोड़ परिवार और शहरी क्षेत्र के 2.33 करोड़ परिवारों को इसके अंतर्गत का शामिल किया जाएगा। जिन लाभार्थियों को यह गोल्डन कार्ड जारी किया जाएगा व अस्पतालों में मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं अगर आप लोगों ने अब तक इस योजना में आवेदन नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द इस योजना मैं आवेदन करें और इस योजना का लाभ उठाएं

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड

योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • प्रोस्टेट कैंसर
  • बाईपास तरीके से कोरोनारी आर्टरी बदलाव
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • स्कल बेस सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • पलमोनरी वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

योजना के अंतर्गत ना आने वाले रोग

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

आयुष्मान भारत योजना के लाभ

  • आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गतलाभ उठाने के लिए आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है।
  • इस योजना के तहत 10 करोड़ से भी अधिक परिवारों को शामिल किया जाएगा।
  • गरीब परिवारों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा
  • आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना से भी जाना जाता है
  • इस योजना को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को अपना इलाज करवाने के लिए पैसों की चिंता करने की जरूरत नहीं है

पंजीकरण करवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  •  आधार कार्ड
  •  राशन कार्ड
  •  एड्रेस प्रूफ
  •  मोबाइल नंबर।

Ayushman Bharat Yojana पात्रता की जांच

आयुष्मान भारत योजना में पात्रता जानने के लिए आपको नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करना है।

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज दिखेगा। होम पेज पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जो है “Am I Eligible?”  इस ऑप्शन पर क्लिक करें। आपके सामने एक नई विंडो खुल कर आएगी।
आयुष्मान भारत योजना
  • उस नई विंडों पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है। मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके पास ओटीपी आएगा, उससे दर्ज करें।
  • ओटीपी दर्द करने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुल कर रही उसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार के पात्रता की जांच करें।
  • उसके बाद आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। सबसे पहले आपको उसमें अपना राज्य चुनना है।
Ayushman Bharat Yojana
  • राज्य सुनने के बाद आपको तीन श्रेणियां मिलेंगी उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर तथा राशन कार्ड नंबर मैं से एक चुनना है चुनें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

आयुष्मान भारत योजना मैं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration Process)

  • दोस्तों जो लाभार्थी इस योजना  के अंतर्गत पंजीकरण करवाना चाहते हैं, उनको नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करना है।
  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी जरूरी दस्तावेज की कॉपी जमा करनी होगी।
  • इसके बाद जन सेवा केंद्र के एजेंट द्वारा आपके सभी दस्तावेज को चेक किया जाएगा। चेक करने के बाद योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे।
  • इसके बाद 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत योजना का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जाएगा। इस तरीके से आप का पंजीकरण आयुष्मान भारत योजना में हो जाएगा।

Central Government Scheme

आयुष्मान भारत योजना एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना है।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में आयुष्मान भारत सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने सूची खुलकर आएगी।
  • आप को सबसे ऊपर वाले आप पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है
  • इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करने के बाद आयुष्मान भारत आप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी

फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Connect with Us के सेक्शन पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलकर आएंगे।
  • आपको इन विकल्प में से Feedback ऑप्शन पर क्लिक करना है।
फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपको यहां दी गई सभी जानकारी जैसे Name, Email, Mobile, Remarks, Select a Category तथा Captcha Code दर्ज करना है
  • उसके बाद आपको Request For OTP पर क्लिक करना है।
  • ओटीपी आपके मोबाइल पर आएगा, इसके बाद ओटीपी आपको OTP Validation के बॉक्स में फिल करना है।
  • उसके बाद Request For Validation के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है 
  • इस तरह से आप का फीडबैक दर्ज हो जाएगा

Contact Information

  • Toll Free Number- 1455/18001111565
  • Address- 3rd, 7th and 9th floor, Tower-I, Jeevan Bharati Building, Cannaught Place, New Delhi- 110001

Leave a Comment