SVANidhi Yojana 2023- स्वनिधि योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

SVANidhi Yojana Online Registartion Procedure | SVANidhi Yojana Online Apply | स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म | SVANidhi Yojana Eligibility | दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं स्वनिधि योजना 2022 के बारे में और साथ साथ हम आपको इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी जैसे के स्वनिधि योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है तथा इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है बताएंगे। हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा SVANidhi Yojana को आरंभ करने का फैसला लिया गया है इस योजना के तहत देश के रहड़ी पटरी वाले लोगों को अपना खुद का काम शुरू करने के लिए 10000 रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा तथा इस योजना का लाभ देश के सभी छोटे सड़क विक्रेताओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ना होगा।

Table of Contents

PM SVANidhi Yojana 

इस योजना के अंतर्गत रहरी पटरी पर छोटी मोटी चीजें बेचने वाले लोगों को सरकार द्वारा 10000 रुपए का लोन मुहैया करवाया जाएगा जिसकी मदद से मैं अपना खुद का काम धंधा शुरू कर सकेंगे। इस लोन को रहड़ी पटरी वाले लोगों को 1 साल के भीतर ही चुकाना होगा। अगर इस लोन को लोगों द्वारा समय पर चुका दिया जाता है तो रहडी़ पटरी वाले लोगों को 7 फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर सरकार द्वारा उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। स्वनिधि योजना के अंतर्गत अब तक 50 लाख से अधिक लोगों को शामिल किया गया है जिसके अंतर्गत वेंडर, होकर, ठेले वाले, रहड़ी वाले ठेली फलवाले आदि शामिल है।

स्वनिधि योजना की न्यू अपडेट 

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ प्रदेश के समस्त नगर निकायों में स्ट्रीट वेंडर्स को प्रदान किया जा रहा है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि इस वक्त कोविड-19 एवं लॉकडाउन के कारण सभी लोग आर्थिक तंगी जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। इन सभी समस्याओं से जूझ रहे स्ट्रीट वेंडर्स में स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन किया है। उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि 17 नगर निगमों सहित समस्त नगर निकायों में तेजी से कार्य किया जा रहा है। 

  • इस  योजना के अंतर्गत लगभग 9,47,000 शहरी पथ विक्रेताओं का डाटा वितरण योजना के पोर्टल पर उपलब्ध कराये गये है। 
  • स्वनिधि योजना के अंतर्गत अभी तक 9,55,870 ऑनलाइन आवेदन हुए, 630473 लोन स्वीकार हुए तथा 568629 लाभार्थियों को लोन दिए गए । 
  • उन्होंने बताया कि प्रदेश के 17 नगर निगमों के तहत कुल 483373 पंजीकरण, 299223 स्वीकृत व 265474 हस्तांतरित कर 07 जून 2021 तक योजना का लाभ दिया गया।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

लाभान्वित स्ट्रीट वेंडर्स को प्रदान की गई सुविधाएं

प्रधानमंत्री स्वच्छ निधि योजना के तहत अब तक लगभग 568629 लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जा चुका है। साथ ही 10 हजार तक सिक्योरिटी फ्री लोन की सुविधा, नियमित भुगतान करने पर 7% ब्याज सब्सिडी, डिजिटल लेन-देन करने पर 1200 रुपये प्रति वर्ष का कैश बैक दिया जा रहा है। इसके अलावा समय से भुगतान करने पर अगली बार लोन मिलने में भी सुविधा व बड़ा लोन भी दिया जाएगा।

स्वनिधि योजना के अंतर्गत 72 रेहड़ी पटरी वालों के लिए सौगात

बड़ी ब्राह्मण नगर पालिका समिति द्वारा दो दिवसीय जागरूकता शिविर के आयोजन के समय 72 रेहड़ी पटरी वाले लोगों को लोन प्रदान किया गया। लोकल बॉडीज जम्मू के डायरेक्टर असगर हुसैन के द्वारा इस योजना के अंतर्गत अधिकार क्षेत्र में काम करने वाले रेहड़ी-पटरी पटरी वालों को शामिल किया गया तथा 72 लोगों को अपना रोज़गार स्थापित करने के लिए लोन प्रदान किया गया। साथ-साथ नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी ने घोषणा की कि जल्द से जल्द रहरी पटरी वाले अपना खुद का आवेदन इस योजना के अंतर्गत करवाएं और इस सुविधा का लाभ प्राप्त करें। देशभर में लॉकडाउन के दौरान आर्थिक रूप से नुकसान उठाने वाले रेहड़ी पटरी वालों के लिए यह एक सुनहरा अवसर है।

स्वनिधि योजना का उद्देश्य

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते प्रत्येक व्यक्ति को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में देश के रहड़ी पटरी वाले और ठेले पर सामान बेचने वालों का जीवन यापन करना काफी मुश्किल हो रहा है। इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए केंद्र सरकार द्वारा स्वनिधि योजना को आरंभ किया गया है इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स को अपना काम शुरू करने के लिए सरकार द्वारा सात फ़ीसदी के ब्याज दर से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लहरी पटरी वालों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है। SVANidhi Yojana के तहत दिए जाने वाले लोन के माध्यम से गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव नजर आएंगे

Highlights Of SVANidhi Yojana

योजना का नामस्वनिधि योजना (SVANidhi Yojana)
किसके द्वारा लांच की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 जून 2020
योजना का उद्देश्यलोन प्रदान करना
योजना के लाभार्थीरेहड़ी पटरी वाले
योजना का लाभरेहड़ी पटरी वाले को खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए 10000 रुपए प्रदान करना
लोन10,000 रुपए
ब्याज7 फीसदी
लोन चुकाने का समय1 साल
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmsvanidhi.mohua.gov.in

स्वनिधि योजना के तहत प्रदान किए जाने वाले लोन

स्वनिधि योजना के अंतर्गत रैहड़ी पटरी पर दुकान लगाने वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है।‌ इस योजना के अंतर्गत 50,000 करोड रुपए का पैकेज सरकार द्वारा निर्धारित कर दिया गया है। ‌तथा इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 300000 लहरी पटरी वाले लोगों को 10000 रुपये का लोन प्रदान किया जाएगा। ‌ यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना होगा। ‌ इस योजना के अंतर्गत लिए जाने वाले लोन चुकाने की अवधि 1 साल है। इसके साथ-साथ स्वनिधि योजना  के अंतर्गत 7 परसेंट का ब्याज अनुदान भी सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

PMEGP Scheme

लोन किसके द्वारा दिया जाएगा

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • स्मॉल फाइनेंस बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां
  • माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस और एस एच जी बैंक
  • सहकारी बैंक

स्वनिधि योजना की संख्यिकी

  • 26.62 लाख आवेदन अब तक स्वीकृत किए गए हैं।
  • तथा 1373.33 करोड़ का 30 राज्यों को प्रदान किया गया है।

कितने लोगों को मिलेगा स्वनिधि योजना का लाभ

SVANidhi Yojana के तहत लोन प्रदान करने की प्रक्रिया को 2 जुलाई 2020 में शुरू किया गया था जिसमें से अब तक 48000 से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को योजना के तहत लोन प्रदान किया गया है। अब तक सब निधि योजना 5 लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है और लॉकडाउन के चलते 41 दिनों के अंदर ही 100000 से अधिक लोगों ने के द्वारा लोन इस योजना में आवेदन करवाया गया है

स्वनिधि योजना के तहत कौन आवेदन कर सकता है

  • सब्जी बेचने वाले
  • फल बेचने वाले
  • रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड वाले
  • नाई की दुकान वाले
  • मोची
  • पनवाड़ी
  • धोबी
  • चाय के ठेले वाले
  • ब्रेड पकोड़े व अंडे बेचने वाले
  • किताबें व स्टेशनरी बेचने वाले
  • कारीगर

SVANidhi Yojana के तहत लोन प्रदान करने वाली संस्थाएं

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • स्मॉल फाइनेंस बैंक
  • माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन और एसएचजी
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी
  • सहकारी बैंक

स्वनिधि योजना के तहत 26 लाख से ज्यादा आवेदनों को मिली स्वीकृति

जैसे कि हम सभी जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई स्वनिधि योजना के तहत देश के रहड़ी पटरी वाले लोगों को अपना खुद का काम शुरू करने के लिए लोन मुहैया कराया जा रहा है। स्वनिधि योजना के अंतर्गत अब तक लगभग 26 लाख से ज्यादा आवेदनों को स्वीकृति दी जा चुकी है। सरकार द्वारा इन सभी लाभार्थियों को ₹10000 तक का लोन मुहैया कराया जाएगा। इस लोन का उपयोग करके वह सभी छोटे व्यवसाय वाले लोग अपना खुद का काम शुरू करने में सक्षम रहेंगे। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि देश के छोटे रेहड़ी पटरी वाले लोगों को आत्म निर्भर व सशक्त बनाया जा सके

सार्वजनिक डोमेन में स्वनिधि योजना का डाटा उपलब्ध कराया जाएगा

केंद्र सरकार द्वारा देश के रहड़ी पटरी वाले लोगों को अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा ₹10000 का लोन मुहैया कराया जाएगा। SVANidhi Yojana का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा लाभार्थियों के लिए पात्रता निर्धारित की गई है। पात्रता के अनुसार लोगों का चयन किया जाएगा। सफलतापूर्वक चयन के बाद राज्य संघ राज्य क्षेत्र यूएलबी वार द्वारा पहचान की गई स्ट्रीट वेंडरों की सूची मंत्रालय राज्य सरकार की वेबसाइट यूएलबी और वेब पोर्टल पर विकसित की जाएगी। ताकि देश के सभी स्ट्रीट वेंडर्स अपना नाम सूची में खोज इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

स्वनिधि योजना के तहत ब्याज की दरें

इस योजना के तहत शामिल अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, लघु वित्त बैंक, सहकारी बैंक और एचएफसी बैंक के ब्याज की दरें उनके प्रचलित के अनुसार होंगी और एनबीएफसी के मामलों में ब्याज दरें आरबीआई के दिशा निर्देश के अनुसार निर्धारित की गई है। एम एस आई के संबंध में अन्य शरणदाता श्रेणियों आरबीआई के अंतर्गत नहीं आती हैं। स्वनिधि योजना के तहत दिशा निर्देश ब्याज दरें और मौजूदा आरबीआई के अनुसार लागू होती हैं। इन निर्धारित ब्याज दरों पर ही देश के रहड़ी पटरी वालों पर छोटी मोटी चीजों को बेचने वाले लोगों को लोन मुहैया कराया जाएगा।

SVANidhi Yojana के तहत मिलने वाले लोन पर ब्याज सब्सिडी

जैसे कि हम सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई स्व निधि योजना के तहत देश के रहड़ी पटरी वालों लोगों को ₹10000 का लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना के तहत प्राप्त करने वाले लोगों का उपयोग कर देश की सड़कों पर छोटे-मोटे सामान बेचने वाले लोगों को अपना खुद का नए सिरे से उद्योग शुरू करने में आसानी रहेगी। SVANidhi Yojana के तहत ऋण प्राप्त करने वाले विक्रेताओं को 7% की दर से ब्याज सब्सिडी मुहैया कराई जाती है। यह सब्सिडी लोन लेने वाले व्यक्तियों के खातों में हर तिमाही महीने में प्रदान की जाती है। 30 जून 2021 को ऋणदाताओं द्वारा इस योजना के तहत सब्सिडी जमा की गई है और 30 दिसंबर 2021 को इस योजना के तहत दूसरे सब्सिडी भी जमा की जाएगी।

स्वनिधि योजना के तहत 7 फ़ीसदी सब्सिडी

जैसे की हम सब जानते हैं कोरोनावायरस चलते सरकार द्वारा एक बहुत ही शानदार स्कीम निकाली गई है इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी पर सामान बेचने वालों को 10000 रुपए का लोन मुहैया करवाया जाएगा। और इस लोन को चुकाने का समय 1 साल का रखा गया है तथा किसी व्यक्ति द्वारा अगर 1 साल से पहले ही लोन चुका दिया जाता है तो सरकार द्वारा उसे 7 फ़ीसदी तक के ब्याज की सब्सिडी उसके खाते मे ट्रांसफर की जाएगी।

SVANidhi Yojana Statistics

कुल आवेदन1084635
स्वीकृत382921
अस्वीकृत102085

स्वनिधि योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत देश के रहड़ी पटरी वाले लोगों को 10000 रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके।
  • SVANidhi Yojana का लाभ देश के रहरी पटरी वाले सड़क पर माल बेचने वाले लोगों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ अब तक 50 लाख से ज्यादा लोगों को पहुंचाया गया है
  • स्वनिधि योजना लोन चुकाने का समय 1 साल का है यदि कोई समय से पहले लोन चुका देता है तो उसे 7 फ़ीसदी का वार्षिक ब्याज सब्सिडी के तौर पर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत रहरी पटरी वाले आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।
  • इस योजना के तहत खाते में पूरा पैसा तीन बार में आएगा यानी हर 3 महीने में एक कष्ट प्रदान की जाएगी।
  • योजना में आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट को शुरू कर दिया गया है

स्वनिधी योजना के तहत कौन से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश लोन देने  के पात्र होंगे

स्वनिधी योजना केवल उन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लाभार्थियों के लिए उपलब्ध है जिन राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्ट्रीट वेंडर्स (जीविका संरक्षण और स्ट्रीट वेंडिंग का विनियमन) अधिनियम, 2014 के तहत नियमों और योजनाओं का पालन किया है। मेघालय के लाभार्थी, जिसका अपना राज्य स्ट्रीट वेंडर्स अधिनियम है फिर भी वह इस योजना में भाग ले सकते हैं।

आवेदन के लिए पात्रता 

  • स्ट्रीट वेंडर्स जिनके पास शहरी स्थानीय निकाय द्वारा जारी किया गया वेंडिंग सर्टिफिकेट/पहचान पत्र है।
  • स्थानीय निकाय द्वारा  रेहड़ी-पटरी विक्रेता जिनकी सर्वेक्षण में पहचान की गई है, लेकिन उन्हें वेंडिंग / पहचान पत्र का प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है।
  • ऐसे विक्रेताओं के लिए एक आईटी आधारित प्लेटफार्म निर्धारित किया गया है जिसके माध्यम से अंतिम वेंडिंग प्रमाणपत्र तैयार किया जाएगा।  यूएलबी को निर्देश दिए गए हैं कि वे ऐसे विक्रेताओं को एक महीने की अवधि के भीतर तत्काल और सकारात्मक रूप से वेंडिंग और पहचान पत्र का स्थायी प्रमाण पत्र जारी करें।
  • स्ट्रीट वेंडर, जो यूएलबीड पहचान सर्वेक्षण से बाहर हो गए हैं या जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के बाद वेंडिंग शुरू कर दी है उन्हें टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) द्वारा इस आशय का सिफारिश पत्र जारी किया है।
  • वह रेहड़ी-पटरी विक्रेता जो शहरी स्थानीय निकायों की  सीमाओं में बिक्री करने वाले आसपास के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वालों को यूएलबी और टीवीसी द्वारा इस आशय का सिफारिश पत्र जारी किया गया है।
  • इसके अलावा, शहरी स्थानीय निकाय ऐसे विक्रेताओं की पहचान करने के लिए कोई अन्य वैकल्पिक तरीका अपना सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि सभी पात्र विक्रेताओं को सकारात्मक रूप से कवर किया गया है।
  • वे विक्रेता जो कोविड-19 के कारण अपने मूल स्थानों को वापस चले गए हैं कुछ चिन्हित/सर्वेक्षण किए गए या अन्य वेंडर जो शहरी क्षेत्रों में वेंडिंग कर रहे हैं लॉकडाउन अवधि से पहले या उसके दौरान अपने मूल स्थानों के लिए रवाना हो गए हैं।  कोविड-19 स्थिति सामान्य होने और अपना व्यवसाय फिर से शुरू करने के बाद ऐसे विक्रेताओं के वापस आने की संभावना है। ये विक्रेता, चाहे ग्रामीण  या शहर के निवासी हो पात्रता मानदंड के अनुसार उनकी वापसी पर ऋण के लिए पात्र होंगे।

आवेदन के लिए दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (Apply SVANidhi Yojana)

देश के जो इच्छुक लाभार्थी योजना के तहत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Planning to APPLY for Loan के सेक्शन में View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा यहां आपको View Download Form का विकल्प दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
स्वनिधि योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (SVANidhi Yojana)
  • आपको इस पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड करने के बाद इसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही-सही दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको अपने सारे जरूरी दस्तावेज़ अटैच करने हैं।
  • दर्ज करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म में नीचे बताए गए संस्थानों में जाकर इसे जमा कर देना है।

आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर चेंज करने की प्रक्रिया

बर चेंज करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना है।
  • आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको Get OTP के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • आपके मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • इस ओटीपी को आपको खाली बॉक्स में दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Verify Aadhar के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुल कर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप अपना मोबाइल नंबर चेंज कर पाएंगे।

लोगिन करने की प्रक्रिया Login SVANidhi Yojana

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलेंगे जैसे के Applicant, Lenders, Ministry/States/ULB’s, CSC Connect तथा City Nodel Officer
  • इन विकल्प में से आपको अपनी कैटेगरी के हिसाब से चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपना यूजरनेम खाता पासवर्ड दर्ज करना होगा
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस तरह से आप लॉग इन कर पाएंगे |

लोन देने वाले संस्थानों की सूची (List Of Lending Institutions)

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको View More के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Lenders List के विकल्प पर क्लिक करना है।
SVANidhi Yojana लोन देने वाले संस्थानों की सूची (List of lending institutions)
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने बैंक की सूची खुलकर आ जाएगी

सड़क विक्रेता सर्वेशन खोज की जांच

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Scheme Guildlines के सेक्शन में जाना है।
  • इस सेक्शन में आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे इन विकल्प में से आपको Vendor Survey List के विकल्प पर क्लिक करना है।
सड़क विक्रेता सर्वेशन खोज की जांच
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई जानकारी जैसे के State  ULB Name दर्ज करना है। 
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप सड़क विक्रेता सर्वेक्षण की जांच कर सकते हैं

पीएम स्वनिधि एप डाउनलोड प्रक्रिया (Mobile App Download)

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर खोलना है।
  • गूगल प्ले स्टोर खोलने के बाद आपके सामने सर्च बॉक्स फुल कर आएगा।
  • सर्च बॉक्स में आपको पीएम  स्वनिधि एप को सर्च करना है
  • अब आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके मोबाइल में ऐप डाउनलोड हो जाएगी

SVANidhi Yojana Payment Aggregator

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Planning to APPLY for Loan के नीचे View More के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Payment Aggregator का विकल्प दिखाई देगा।
SVANidhi Yojana Payment Aggregator
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपको काफी सारे विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्प में से किसी एक का चयन करके आप भुगतान कर सकते हैं

Letter of Recommendation ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Apply For LoR के विकल्प पर क्लिक करना है।
Letter of Recommendation के लिए आवेदन प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको Verify OTP के बटन पर क्लिक करना है
  • इस तरह से आपकी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा।
  • ओटीपी दर्ज करके आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं 
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इस तरह से आप लेटर आफ रिकमेंडेशन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

Contact Information

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होमपेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना है।
SVANidhi Yojana Contact Information
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपके सामने कांटेक्ट डिटेल खुलकर आ जाएंगे

Leave a Comment