दिल्ली के नागरिकों को सरकार द्वारा शुरू की गई सरकारी योजनाओं और सेवाओं का लाभ पहुंचाने हेतु दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल की शुरूआत की गई। इस पोर्टल के माध्यम से लोग सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ आसानी से घर बैठे ही उठा सकते हैं। विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने हेतु लोगों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से दिल्ली E-District पोर्टल 2022 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। जैसे दिल्ली ई डिस्टिक पोर्टल क्या है, इसके उद्देश्य लाभ विशेषताएं पात्रता क्या है। Delhi E-District Portal से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पर हैं।
Delhi e-District Portal
इस पोर्टल की शुरूआत दिल्ली सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब नागरिकों को विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए किया है। Delhi E-District Portal का उपयोग करके राज्य के लोग घर बैठे ही विभिन्न योजनाओं और सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अब राज्य के लोगों को सेवाओं व योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। पहले लोगों को किसी भी प्रकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए विभिन्न सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने की आवश्यकता पड़ती थी जिससे उनका काफी समय भी बर्बाद होता था और पैसा भी। परंतु वह अब इस पोर्टल का उपयोग करके घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं।
दिल्ली e-district पोर्टल का उद्देश्य
सरकार द्वारा निर्मित दिल्ली e-district पोर्टल का उद्देश्य सभी नागरिकों को बिना किसी परेशानियों का सामना करते हुए सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना है। इस पोर्टल के चलन से पहले नागरिकों को सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे इससे उन्हें बहुत परेशानी होती थी। लेकिन अब वह घर बैठे बैठे ही सुगमतापूर्वक सभी सरकारी योजनाओं का लाभ नागरिकों तक पहुंच सके यह इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य है। सरकार के सभी कार्यों में पारदर्शिता बनाए रखना है। e-district पोर्टल के माध्यम से पहले जिन दस्तावेज़ो को बनवाने के लिए तहसील जाना पड़ता था अब उन्हें इंटरनेट के माध्यम से पोर्टल पर खुद ही ऑनलाइन जमा करा सकते हैं।
e-district पोर्टल का संक्षिप्त विवरण
दिल्ली e-district पोर्टल | दिल्ली e-district पोर्टल |
आरंभकर्ता | दिल्ली राज्य सरकार |
लाभार्थी | दिल्ली के सभी नागरिक |
लाभ | बिना किसी परेशानी के सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना |
उद्देश्य | हर एक नागरिक को सरकारी योजना के बारे में अवगत कराना |
आधिकारिक वेबसाइट | यहाँ क्लिक करे |
दिल्ली e- district पोर्टल के लाभ
पोर्टल ने नागरिकों को बहुत सारे लाभ दिए हैं। इस पोर्टल के लाभ कुछ इस प्रकार के हैं।
- इस पोर्टल के माध्यम से दिल्ली सरकार के सभी नागरिक सभी सरकारी सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन करा सकते हैं।
- पोर्टल के माध्यम से कार्यों में पारदर्शिता बनी रहती है जिस वजह से भ्रष्टाचार जैसे दुखद समस्या का भी समाधान हो रहा है।
- इस पोर्टल का लाभ दिल्ली का हर एक नागरिक उठा सकता है।
- पोर्टल से आप ज़रूरी दस्तावेज़ जैसे जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र,विवाह पंजीकरण आदि का आवेदन ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही कर सकते हैं।
दिल्ली e-district प्रोर्टल के अंतर्गत आने वाले विभाग
DEPARTMENT OF REVENUE (राजस्व विभाग) |
DEPARTMENT OF SOCIAL WELFARE(सामाजिक कल्याण विभाग) |
WOMEN AND CHILD DEVELOPMENT DEPARTMENT(महिला और बाल विकास विभाग) |
DEPARTMENT OF FOOD AND SUPPLY(खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग) |
DEPARTMENT OF WELFARE OF OF SC/ST(SC/ST कल्याण विभाग) |
HIGHER EDUCATION(उच्च शिक्षा) |
LABOUR DEPARTMENT(श्रम विभाग) |
BSES RAJDHANI POWER LIMITED(बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड) |
BSES YAMUNA POWER LIMITED(बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड) |
TATA POWER -DDL(टाटा पावर डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड) |
DELHI JAL BOARD(दिल्ली जल बोर्ड) |
दिल्ली e-district पोर्टल के होमपेज पर मिलने वाली सुविधाएं
पोर्टल के होमपेज पर आपको अन्य तरीके के विकल्प दिखाई देंगे। विकल्पों में आपको दो तरीके की सुविधाएं भी दिखाई देंगी। सबसे पहले आपको G2C सर्विस यानी सरकार द्वारा नागरिकों के लिए निर्मित सुविधाएं और फिर आपको G2G सर्विस दिखेगी।
यह सारी सुविधाएं कुछ इस प्रकार हैं।
G2C services | G2G services |
Track your Application | Departmental Login |
Verify your Certificate | Mobile Sahayak Login |
Print/ Download Certificate | |
Locate your Subdivision | |
Register Grievances | |
Track Grievances | |
Apply for Certificates Online |
दिल्ली e-district पोर्टल में आवेदक की पात्रता
पोर्टल में अपने आप को रजिस्टर करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा।
- आवेदक को दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए।
- उम्मीदवार के पास आधार कार्ड का होना। अनिवार्य है।
- आवेदक के पास पहचान पत्र होना चाहिए
- वोटर आईडी कार्ड होना भी आवश्यक है
- आवेदक का मोबाइल नंबर
- और पासपोर्ट साइज फोटो भी होने चाहिए।
Delhi e-district पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया
यदि आप पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित विधि को अपनाना होगा।
- सर्वप्रथम आपको दिल्ली पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा।
- होमपेज पर आपको New User का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस विकल्प को चुनना होगा आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
- अब आपके सामने citizen registration form नामक एक फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म में सबसे पहले आपको डॉक्यूमेंट टाइप का चुनाव करना होगा जिसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे आधार कार्ड नंबर अथवा वोटर आईडी पहचान पत्र।
- उपयुक्त दिए गए विकल्पों में से आपको एक का चुनाव करना होगा। डॉक्यूमेंट नंबर भरना होगा इसके बाद आपको continue के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपके सामने एक पूरा फॉर्म खोल कर आ जाएगा। इसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ आदि की जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर access code व पासवर्ड भेजा जाएगा आपको उसको अपनी स्क्रीन पर डालना होगा।
- सभी जानकारी सही-सही प्रदान करने के बाद आपको continue to register के विकल्प को चुनकर अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।
- फिर आपको एक्सेस कोड डालना होगा जिसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन एक्नॉलेजमेंट खुलेगा। उसमें आपको यूजर नेम, डेट ऑफ बर्थ ,जेंडर ,रजिस्ट्रेशन डेट, ईमेल आईडी आदि की जानकारी दिखाई दे आपको सब भरना होगा।
- फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। अब आप उस यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से पोर्टल पर लॉगिन भी कर सकते हैं।
दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया
पोर्टल पर लॉगिन करने हेतु आपको निम्नलिखित तरीके को अपनाना होगा।
- सबसे पूर्ण आपको पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- होम पेज पर आपको Registered Users Login का ऑप्शन दिखाई देगा।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा उसमें आपको Citizen Login Form दिखाई देगा।
- लॉगइन फॉर्म में आपको अपना यूजर नेम और आईडी पासवर्ड डालना होगा। ऐसा करते ही आप दिल्ली e-district पोर्टल पर लॉगिन कर पाएंगे।
दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल में एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
इस पोर्टल के अंतर्गत अपना एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीके का पालन करना होगा।
- सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको ट्रेक योर एप्लीकेशन नामक एक विकल्प दिखाई देगा। आपको उस ऑप्शन का चुनाव करना होगा ।चुनाव करते ही आपके सामने एक अन्य पेज खुल कर आ जाएगा।
- होम पेज पर पूछे गई सारी जानकारी जैसे सिलेक्ट डिपार्टमेंट, अप्लाइड फॉर ,एंटर एप्लीकेशन नंबर, एंटर एप्लीकेंट नेम जैसे जानकारी मिलेगी सभी जानकारी सही रूप से भरने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा ऐसा करते ही आपको आवेदक की स्थिति दिखाई देगी।
पोर्टल के अंतर्गत सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया
यदि आप सरकारी सर्टिफिकेट पोर्टल के माध्यम से अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित तरीके को अपनाना होगा।
- सबसे पहले आपको पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।उसके बाद आपके सामने एक होमपेज खोलकर आ जाएगा।
- होम पेज पर आपको अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट ऑनलाइन के लिंक पर जाना होगा आपके सामने एक लॉगइन फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको पूछी गई सभी जानकारी प्रदान करनी होगी।
- अब आपको लॉगिन के बटन का चुनाव करना होगा फिर आप जिस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर रहे हैं उसका चुनाव करना होगा।
- अब आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा ।आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आप को सही रूप से प्रदान करनी होगी उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ऐसा करते ही आप सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर पाएंगे ।
पोर्टल के जरिए सर्टिफिकेट प्रिंट अथवा डाउनलोड करने की प्रक्रिया
अपना सर्टिफिकेट प्रिंट या डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित तरीके को अपनाएं।
- सबसे पहले आपको पोर्टल के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उस आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको g2c सर्विस के अंतर्गत आने वाले प्रिंट /डाउनलोड सर्टिफिकेट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
- लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा उस में पूछे गए सभी जानकारी आपको देनी होगी।
- सभी जानकारी देने के बाद कंटिन्यू के बटन पर क्लिक करें। इसके साथ ही आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा। फिर आप उसे प्रिंट करा सकते हैं।
पोर्टल पर सर्टिफिकेट को वेरीफाई करने की प्रक्रिया
अपने सर्टिफिकेट को सरकार द्वारा वेरीफाई करने के लिए आपको निम्नलिखित तरीके को अपनाना होगा।
- सबसे पहले आपको पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा।
- होम पेज पर आपको वेरीफाई और सर्टिफिकेट का विकल्प दिखाई देगा।आपको उस विकल्प का चुनाव करना होगा। चुनाव करते ही आपके सामने एक अन्य पेज खुल जाएगा।
- फॉर्म पर आपको अन्य जानकारी जैसे सिलेक्ट डिपार्टमेंट, अप्लाई फॉर, एंटर एप्लीकेशन/सर्टिफिकेट नंबर आदि जानकारी भरनी होगी सभी जानकारी भरने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
- ऐसा करते ही आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा।
पोर्टल के जरिए शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया
यदि आपको किसी भी सरकारी योजना के बारे में शिकायत दर्ज कराने हैं तो आप पोर्टल के माध्यम से करा सकते हैं इसके लिए आपको निम्नलिखित तरीके का चयन करना होगा।
- सर्वप्रथम आपको पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा।
- होम पेज पर आपको रजिस्टर्ड ग्रीवेंस इसका विकल्प दिखाई देगा आपको उसको चुनना होगा।
- ऐसा करते ही आपके सामने एक अन्य पेज खोलकर आएगा उसमें आपको अपना नाम मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एप्लीकेशन नंबर अथवा शिकायत दर्ज करें जैसे जानकारी देनी होगी।
- सभी जानकारी देने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ऐसे करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
पोर्टल के जरिए दर्ज शिकायत की स्थिति देखने की प्रक्रिया
अगर किसी आवेदक को उसके द्वारा दर्ज की गई शिकायत की स्थिति देखती है तो उसको निम्नलिखित तरीके का चयन करना होगा
- सबसे पहले तो उसको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर आपको एक होमपेज दिखेगा।
- होम पेज पर अन्य विकल्प दिखाई देंगे उन विकल्पों में से आपको ट्रैक ग्रीवेंस का ऑप्शन दिखाई देगा।
- विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक अन्य पेज खुलकर आएगा इस में पूछे गए सभी जानकारी आप को सही रूप से प्रदान करनी होगी।
- फिर आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद अगले पेज पर शिकायत की स्थिति आपके सामने आ जाएगी।
पोर्टल के अंतर्गत अपनी सब डिविजन लोकेट करने की प्रक्रिया
अपनी सबडिवीजन देखने के लिए आपको निम्नलिखित तरीके का पालन करना होगा
- सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आपके सामने एक होम पेज खोलकर आएगा
- होम पेज पर आपको लोकेट your सब डिवीजन के लिंक पर क्लिक करना होगा।
- लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको पूछी गई जानकारी जैसे कि लोकेलिटी नेम या पिन कोड दर्ज कराना होगा।
- ऐसा करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा और इस प्रकार आप अपनी सब डिवीजन लोकेशन को देख सकेंगे।
दिल्ली e-district हेल्पलाइन नंबर
अगर आपको पोर्टल के माध्यम से किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है अथवा आप को पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर अथवा ईमेल की मदद ले सकते हैं।
- फोन नंबर- 011-23935730,31,32,33,34
- ईमेल- [email protected]
- website- www.delhigov.nic.in