प्रधानमंत्री आवास योजना 2023- ऑनलाइन आवेदन, PMAY Yojana रजिस्ट्रेशन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करे व Pradhanmantri Awas Yojana Application form Print व Beneficiary List व सब्सिडी राशि देखे

देश में रहने वाले अधिकतर परिवारों का एक यह भी एक सपना होता है कि उनका खुद का घर हो। लेकिन कई परिवार ऐसे हैं जो अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण खुद का घर नहीं बना पाते हैं। जिसके कारण उन्हें अपना जीवन झुग्गी/बस्तियों एवं कच्चे मकानों में रहकर व्यतीत करना पड़ता है। नागरिकों के इसी सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 जून सन् 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तबके के गांव एवं शहरी क्षेत्रों के कच्चे मकानों में रहने वाले 4 करोड़ परिवारों को पक्के मकान का निर्माण करके प्रदान किया जाएगा।

सरकार द्वारा सन् 2015 से लेकर सन् 2022 तक इस आंकड़े को पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गयाहै। अब तक Pradhanmantri Awas Yojana के माध्यम से 1.26 करोड़ पक्के मकानों का निर्माण करके उन्हें लाभार्थियों को प्रदान किया जा चुका है। अगर आप भी झुग्गी-झोपड़ीया कच्चे मकान में रहते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in  पर जाकर अपना आवेदन प्रस्तुत करना होगा।

Table of Contents

About Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान का निर्माण करने के लिए कमजोर, गरीब एवं निम्न वर्ग से संबंध रखने वाले नागरिकों को 6 लाख रुपए का ऋण 20 साल की अवधि तक के लिए उपलब्ध करवाया जाएगा। इस ऋण की राशि पर सरकार द्वारा 3% से लेकर 6.50% तक की सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी। वित्तमंत्री निर्मला सीता रमण जी के द्वारा वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट भाषण के दौरान यह कहा गया है कि सरकार PMAY के तहत 60,000 घरों के लिए पात्र लाभार्थियों की पहचान करेंगी।अब हाल ही में इस योजना के अंतर्गत 56368 नए मकानों के निर्माण कार्य के लिए मंजूरी प्रदान की गई है।

  • 20 जनवरी 2021 को प्रधानमंत्री जी ने उत्तरप्रदेश सरकार के साथ मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बड़ा ऐलान किया है कि वर्ष 2022 तक Pradhanmantri Awas Yojana के तहत सभी पात्र नागरिकों के लिए 7 साल की अवधि में 4 करोड़ घरों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा निर्धारित किया गया है।जिसमें राज्य के मैदानी क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को 1.20 लाख रुपए एवं पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को 1.30 लाख रुपए पक्के मकान का निर्माण करने के लिए प्रदान किए जाएंगे।यह धनराशि बीपीएल वर्ग के उन नागरिकों को प्रदान की जाएगी जिनके पास इनकम का कोई स्रोत नहीं है।
  • सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान के निर्माण की जगह के आकार को अब 25 मीटर कर दिया है। इससे पहले यहआकार 20 मीटर था। इसके अलावा इस योजना को स्वच्छ भारत अभियान से भी जोड़ा गया है। जिसके तहत शौचालय निर्माण के लिए अलग से 12000 रुपए की धनराशि भी वितरित की जाएगी। साथ ही सरकार द्वारा नागरिकों को मनरेगा के तहत 90 से 95 दिन तक का काम भी प्रदान किया जाएगा |
Pradhanmantri Awas Yojana
Pradhanmantri Awas Yojana

कर्नाटक के सीएम का बड़ा ऐलान प्रदेश  में 3 सालों में बनाए जाएंगे 18 लाख घर

हाल हीं में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा प्रदेश में Pradhanmantri Awas Yojana 2022 के तहत 1.8 मिलियन घरों का निर्माण करने का ऐलान किया गया है। यह ऐलान मुख्यमंत्री जी के द्वारा मंगलवार के दिन केंद्र सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत के दौरान किया गया है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों के सर पर छत सुनिश्चित करने के लिए अब 18 लाख घरों का निर्माण करवाया जाएगा। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन धन योजना, स्ट्रीट वेंडर योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एवं आयुष्मान भारत योजना जैसी सभी कल्याणकारी योजनाओं की सराहना भी की है।

उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री जी ने यह पहल इसलिए शुरू की है। ताकि देश के श्रमिक वर्ग एवं किसान स्वाभिमान एवं गरीमा के साथ अपना जीवन व्यतीत कर सकें। इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने आगे यह कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के माध्यम से वेलफेयर प्रोग्राम फंडिंग सिस्टम को पूरी तरह से परिवर्तित कर दिया है और साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री हर घर नल योजना की भी बहुत सराहना की है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना

केंद्र सरकार से उद्योग संगठन सीआईआई ने प्रधानमंत्री आवास योजना को दोबारा से शुरू करने की मांग की है। उन्होंने यह मांग की  है कि पीएम आवास योजना को फिर से शुरू किया जाए। जिसमें अब नागरिकों को ओर अधिक सुविधा प्रदान करने के लक्ष्य से जीवन बीमा की सुविधा भी मुहैया की जाएगी। इसके अलावा यह भी मांग की गई है कि आवास योजना हेतु जो नागरिक लोन राशि प्राप्त करेंगे उन लाभार्थियों को बीमा सुविधा भी प्रदान की जाएं। अगर अब Pradhanmantri Awas Yojana की शुरुआत दूसरे चरण में की जाती है तो नागरिकों को आवासीय सुविधा के साथ-साथ अन्य कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी। नागरिकों को आवास लेने के लिए सरकार द्वारा लोन की राशि प्रदान की जाती है तो साथ ही उन्हें इंश्योरेंस की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी।सरकार से यह विशेष मांग CII के द्वारा की गई है।

Highlights Of Pradhanmantri Awas Yojana

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
कब आरंभ हुई22 जून 2015
किसके द्वारा आरंभ की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना का उद्देश्यआर्थिक स्थिति से कमजोर नागरिकों को अपने घर की सुविधा उपलब्ध कराना
योजना का लाभसब्सिडी रेट पर अपना खुद का घर
लाभार्थी देश के गरीब नागरिक
PMAY चरण की अवधि 1अप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण की अवधि 2अप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
PMAY चरण की अवधि 3अप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
सरकारकेंद्र सरकार
आवेदन के प्रकारऑनलाइन आवेदन
आवेदन की तिथिजारी है
आवेदन की अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं
Official Websitewww.pmayg.nic.in

Objective Of PM Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना का एक ही मुख्य उद्देश्य है कि देश के हर उस व्यक्ति के पास अपना घर हो जो अपने घर का सपना देखता है। क्योंकि बहुत से लोग घर का सपना तो देखते हैं लेकिन आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह सपना सपना ही रह जाता है। इसीलिए हमारे प्रधानमंत्री जी द्वारा आर्थिक स्थिति से कमजोर एवं निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए एक ऐसी योजना लेकर आए हैं जिससे कि कमजोर वर्ग के लोग अपना खुद का घर बना सकते हैं। इस योजना के माध्यम से गरीबों को उनकी आय के आधार पर घर खरीदने के लिए सब्सिडी लोन दिया जाएगा और साथ ही साथ उस लोन को चुकाने के लिए ब्याज दर में भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

2022 तक आवास सुनिश्चित करने का लक्ष्य

जैसे कि आप सभी जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना का शुभारंभ किया गया था। Pradhanmantri Awas Yojana को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य था कि 2022 तक देश के सभी लोगों के लिए आवाज सुनिश्चित किया जाए। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के चलते सन 2022 तक लगभग 1.12 करोड़ों घरों का निर्माण किया जाएगा। हाल ही में ही सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में अधिक घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई है। जिसके अंतर्गत 14 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों ने भाग लिया है। 

  • बैठक के दौरान 1.6 लाख घर बनवाने का निर्णय लिया गया है। 
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 41 लाख घरों का निर्माण पूर्ण हो चुका है‌। जबकि 70 लोग घरों का निर्माण अभी भी चल रहा है

 IAY List

प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट

1 मार्च 2021 को विधानसभा में बजट पेश करते हुए Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत 19000 करोड रुपए का प्रावधान प्रदान किया गया है। इस योजना के तहत शहरी क्षेत्र के लिए 10,029 करोड रुपये, ग्रामीण क्षेत्र के लिए 7000 करोड़ रुपये तथा स्मार्ट सिटी के लिए 2000 करोड़ करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। इस बजट को पेश करने का मुख्य उद्देश्य है कि उत्तर प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा व्यवस्था का बंदोबस्त किया जाए ताकि राज्य के प्रत्येक व्यक्तियों को 2022 तक आवास प्राप्त हो सके।

  • Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में स्मार्ट सिटी योजना के तहत 10 शहरों को चुना गया है
  • जैसे लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, आगरा, सहारनपुर, बरेली, झांसी मुरादाबाद और अलीगढ़ |
  • और इन शहरों को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए 2000 करोड रुपए का प्रावधान निर्धारित कर दिया गया है।
  • इसके साथ-साथ अन्य शहर जैसे मेरठ गाजियाबाद अयोध्या फिरोजाबाद गोरखपुर मथुरा वृंदावन और शाहजहांपुर को और सुरक्षित और विकसित करने का निर्णय भी लिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की न्यू अपडेट

Pradhanmantri Awas Yojana के तहत अब केन्द्र सरकार करीब 1600 वर्ग फुट (150 वर्ग मीटर) कारपेट एरिया तक वाला घर खरीदने पर भी सब्सिडी देगी क्योंकि अब कैबिनेट ने इसे मंजूरी दे दी है।

यह छूट PMAY के तहत आने वाले मध्य आय वर्ग के लोगों के लिए है जोकि क्रेडिट इक्विटी लिंक्ड स्कीम (सीएलएसस) के दायरे में आते हैं।प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सभी श्रेणियों के लिए घर का एरिया अलग अलग निर्धारित है, जिसमें से कारपेट एरिया सबसे प्रमुख है।

  • MIG I (मिडिल इनकम ग्रुप) के अंतर्गत आने वाले लोगों के लिए वर्तमान समय में कारपेट एरिया 90 वर्गमीटर का है, जिसे बढ़ाकर 120 वर्गमीटर कर दिया गया है। 20 साल के लोन पर 4 % ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी। कुल मिलाकर एमआईजी 1 2.35 लाख की सब्सिडी पर करा रही है।
  •  MIG 2 –  श्रेणी के लिए दायरा 110 वर्गमीटर से बढ़ाकर 150 वर्गमीटर कर दिया गया है, ये बदलाव 1 जनवरी 2017 से लागू किए गए हैं। 20 साल के लोन पर 3 % ब्याज सब्सिडी प्रदान करेगी। कुल मिलाकर एमआईजी 2 पर 2.30 लाख की सब्सिडी पर करा रही है।
  •  आर्थिक रुप से कमजोर (EWS)- लोगों और निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए 30 वर्ग मीटर (कारपेट एरिया) की सीमा केवल 4 महानगर क्षेत्र की नगरपालिका सीमा के भीतर लागू होगी।
  • EWS and LIG ग्रुप को अधिकतम 60 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध करायेगी।
  • EWS and LIG 2 आय ग्रुप को अधिकतम 160 sqm तथा 200 sqm कारपेट एरिया का घर खरीदने पर यह सब्सिडी उपलब्ध करायेगी।

औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में भी लागू की जाएगी

केंद्र सरकार की Pradhanmantri Awas Yojana को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में भी लागू करने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने नीति निर्धारित की है। औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लागू होने से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गरीब परिवारों की घर ना होने की समस्या दूर होगी। शुक्रवार को इस नीति को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन मंजूरी दी गई है।

  • औद्योगिक विकास प्राधिकरणों में लागू करने के लिए योजना के तहत आवासों की मांग का आकलन कर पर्याप्त आवेदकों की संख्या सुनिश्चित करने की व्यवस्था की जा रही है।
  • प्रत्येक आवासीय योजना में न्यूनतम 250 मकान और 35% क्षेत्रफल पर दुर्बल आय वर्ग के लिए मकानों का निर्माण किया जाएगा।
  • विकासकर्ता द्वारा प्रति ईडब्लूएस आवास के ऊपर 22.77 वर्ग मीटर कारपेट एरिया के लिए छह लाख रुपये तथा 22.77 वर्ग मीटर से 30 वर्ग मीटर के कारपेट एरिया के भवनों की लागू दर को प्रो-रेटा क्षेत्रफल के आधार पर न्यूनतम सीलिंग कॉस्ट रखने का प्राविधान किया जा रहा है।
  •  इस योजना में विकासकर्ता को 2.5 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। अनुदान में 1.5 लाख रुपये केंद्र सरकार से प्राप्त होगा। राज्य सरकार की ओर से एक लाख रुपये विकासकर्ता को राज्यांश के तौर पर दिया जाएगा।
PMAY Yojana Online Registration
Awas Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना नई अपडेट

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का मुख्य लक्ष्य है कि हमारे देश के हर नागरिक के पास अपना पक्का मकान हो। ‌इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना को आरंभ किया गया है। तथा हाल ही में आरंभ हुई आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के तहत सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान करने का बजट बढ़ा कर 18000 करोड़ रुपए करने का निर्णय लिया गया है। इस लाभ को 30 जून 2021 तक आवासीय इकाइयों को प्रदान किया जाएगा। तथा इस अभियान के तहत 1200000 नए घर बनाए जाएंगे और 1800000 घरों का निर्माण पूरा किया जाएगा। ‌ बजट को बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य है कि देश में रोजगार के अवसर बढ़ने तथा 25 लाख मैट्रिक टन स्टील और 131 लाख मैट्रिक टन सीमेंट का इस्तेमाल हो जिससे बेरोजगारी की दर मैं कमी आए और उत्पादन में सुधार आए।

उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना

Pradhanmantri Awas Yojana के अंतर्गत देश के उन नागरिकों को शामिल किया जाएगा जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपना खुद का आवास स्थापित नहीं कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा नागरिकों को आवास उपलब्ध कराने हेतु लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। सन 2022 तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि 17.88 करोड़ लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराया जा सके। इस लक्ष्य में से लगभग 10.58 लाख परिवारों को आवाज उपलब्ध करा दिए गए हैं। पूरे देश में देखा जाए तो लगभग दो करोड़ आवास प्रधानमंत्री आवास योजना मैं उपलब्ध कराए गए हैं।

  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के बाद प्रथम स्थान पर है।
  • उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर नगर को सर्वश्रेष्ठ नगरपालिका का पुरस्कार प्रदान किया गया है
  • मुख्यमंत्री जी द्वारा बताया गया है कि आवासों के निर्माण में गुणवत्ता बनाए रखने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
Pradhanmantri Awas Yojana
Online Apply Awas Yojana

उत्तर प्रदेश में लागू औद्योगिक विकास प्राधिकरण

प्रधानमंत्री आवास योजना को उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास प्राधिकरण लाने के लिए लागू किया जाएगा। अब तक इस योजना के अंतर्गत औद्योगिक विकास प्राधिकरण को लागू नहीं किया गया था। प्राधिकरण को लागू करने का निर्णय सबसे पहले उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है एवं इसके लिए एक नीति भी तैयार की गई है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों को आवास की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। औद्योगिक विकास प्राधिकरण के लिए घरों की मांग का आकलन किया जाएगा।

  • इस आकलन के बाद आवेदकों को पर्याप्त संख्या सुनिश्चित की जाएगी
  • इस योजना में लगभग 250 घर होंगे और उसका 35% एरिया कमजोर आय वर्ग का होगा।

पीएम आवास योजना (PMAY)

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार मकान बनवाने के लिए बैंकों द्वारा विभिन्न प्रकार के दारो पर ऋण उपलब्ध करवाते हैं तथा लाभार्थियों द्वारा लोन के ब्याज दरों पर केंद्र सरकार सब्सिडी प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 3% से लेकर 6.50% तक ब्याज सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। ‌ यह सब्सिडी लाभार्थियों को पहली बार घर खरीदने में प्रदान की जाती है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि उद्योगपति को घर बनाने के लिए प्रोत्साहन प्रदान किया जाए।

PM IAY List

PMAY के तहत सब्सिडी राशि

Scheme TypeEligibility Household Income ( Rs.)Carpet Area-Max (sqm)Interest Subsidy (%)Subsidy calculated on a max loan ofMax Subsidy (Rs.)
EWS and LIGUpto  Rs.6 lakh60 sqm6.50 %Rs. 6 lakh2.67 Lacs
MIG 1Rs. 6 lakh to Rs 12 lakh160 sqm4.00 %Rs. 9 lakh2.35 Lacs
MIG 2Rs. 12 lakh  to Rs.18 lakh200 sqm3.00 %Rs.12 lakh2.30 Lacs

Affordable Rental Housing

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम को जोड़ा गया है। Pradhanmantri Awas Yojana के माध्यम से उन सभी लोगों को रहने के लिए किराए के घर मुहैया करवाए जाएंगे जो लोग अपना घर छोड़कर काम करने के लिए दूसरे शहरों में आए हैं। इस योजना के तहत गरीब लोगों के लिए कम बजट में किराए के आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

पीएम आवास योजना (PMAY)
Affordable Rental Housing

अफॉर्डेबल रेंटल हाउसिंग के कार्यान्वयन

  • एग्रीमेंट:- अफॉर्डेबल हाउसिंग के अंतर्गत प्रदान किए गए आवाज को सरकार द्वारा 25 साल का एग्रीमेंट प्रदान किया जाएगा 25 साल पूरे होने के बाद स्थानीय निकाय को वापस दे दिया जाएगा अगर आपको भविष्य में दोबारा उसे इस्तेमाल करना है तो इसके तहत फैसला किया जाएगा।
  • सरकारी खाली इमारतों का उपयोग:- इस योजना के अंतर्गत उन सभी इमारतों को जोड़ा जाएगा जो केंद्र सरकार द्वारा फंडिंग के तहत तैयार की गई थी और खाली पड़े हैं इन इमारतों में बिजली की सुविधा पानी की सुविधा सीवर तथा अन्य कार्य कराए जाएंगे ताकि लोग इस में आसानी से रह पाए।
  • मजदूरों को मिलेगी राहत:- इस योजना के तहत आवाज को वर्क प्लेस के पास ही तैयार किया जाएगा जिससे लोगों को यात्रा करने में कोई परेशानी ना आए। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि लोगों के आने-जाने का खर्च कम हो और समय की भी बचत हो पाए।
  • कंपनियों को मिलेगा प्रोत्साहन:- इस योजना के अंतर्गत सभी कंपनियों जो मजदूरों को आवास मुहैया कराएंगे उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा तथा सरकार द्वारा टैक्स में छूट प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत शहर और राज्य

  • छत्तीसगढ़- 1000 शहर
  • हरियाणा- 38 शहर
  • गुजरात- 45 शहर
  • उड़ीसा- 26 शहर
  • महाराष्ट्र- 13 शहर
  • केरल- 52 शहर
  • कर्नाटक- 95 शहर
  • तमिलनाडु- 65 शहर
  • जम्मू एंड कश्मीर- 19 शहर
  • झारखंड- 15 शहर
  • मध्य प्रदेश- 74 शहर
  • उत्तराखंड- 57 शहर

योजना के अंतर्गत अधिक लाभ मिलने वाले राज्य

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थियों की संख्या अधिक है और जो इस योजना के अंतर्गत अपना खुद का घर बनवाना चाहते हैं तो वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अब तक जिन राज्यों ने इस योजना का अधिक लाभ प्राप्त किया है वह कुछ इस प्रकार हैं।

  • छत्तीसगढ़
  • झारखंड उड़ीसा
  • राजस्थान
  • मध्य प्रदेश
  • महाराष्ट्र
  • उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल

3 घटकों के तहत लाभ

Pradhanmantri Awas Yojana का लाभ देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ने मुबारक तथा मध्यम आय वर्ग के लोगों को प्रदान किया गया है। देश के जो भी व्यक्ति इन तीन घटकों के अंदर आते हैं वह प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन पत्र भर के इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को रहने के लिए घर प्रदान किया जाए ताकि उन्हें किसी कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

Pradhanmantri Awas Yojana
PM Awas Yojana

झुग्गी झोपड़ी वर्ग के लोग

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में कई ऐसे पिछड़े हुए क्षेत्र हैं जहां 70 से 80 परसेंट तक आबादी झुग्गी झोपड़ियों में निवास करती हैं तथा उनके पास रहने के लिए कोई घर नहीं होता है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री द्वारा आवास योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन पत्र के लिए एक विकल्प बढ़ा दिया गया है जिसको Slum Dwellers का नाम दिया गया है। देश के जो लोग झुग्गी झोपड़ियों में निवास करते हैं हैं इस वर्ग का इस्तेमाल करके आवेदन करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की विशेषताएं

 प्रधानमंत्री आवास योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना बनाई गई है गरीबों के लिए इसके काफी फायदे अथवा विशेषताएं हैं। क्या आप लोग जानते हैं? उन विशेषताओं के बारे में अगर नहीं तो आइए हम बताते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना  की क्या-क्या विशेषताएं हैं?

  • योजना की विशेषता है कि यह पक्के घरों में रसोईघर को भी शामिल करने के लिए कहा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के द्वारा दिए जाने वाले घरों को 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 मीटर कर दिया गया है।
  • इस योजना के द्वारा  कम से कम 1 करोड़ की सुविधा देशवासियों को प्रदान की जाएगी।
  • योजना में  हिमाचल प्रदेश जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड को भी शामिल किया गया है।
  • इस योजना द्वारा मैदानी क्षेत्रों में 1.20 लाख और 1.30 देने का वादा किया गया है  आदि।
  • यह  सबसे जरूरी विशेषताएं थी PMAY Yojana के द्वारा दी गई  है। उम्मीद करती हूं कि इससे आपको इस योजना के बारे में समझने में कोई कठिनाई नहीं आए।
Pradhanmantri Awas Yojana
Finance Economy

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट

पीएम आवास योजना किस किस को मिल सकती है?

प्रधानमंत्री आवास योजना को लेने के लिए कुछ शर्ते हैं। अगर उन शर्तों के हिसाब से आपकी जिंदगी चल रही है तो आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं तो आइए बताते हैं कि वह  शर्ते क्या क्या है?

  • वह परिवार जिसमें कोई भी सदस्य हैं 16 से 59 वर्ष की आयु मैं ना हो वह परिवार इस योजना का पात्र होगा।
  • परिवार जिसमें कोई पुरुष मुखिया के तौर पर स्थापित ना हो वह इस  योजना का पात्र होगा।
  • वह परिवार जिसका कोई सदस्य 25 वर्ष से ज्यादा ना पढ़ा हो वह इस योजना का पात्र होगा
  • वह परिवार जिसमें कोई सदस्य दिव्यांग हो और कोई कमाने वाला ना हो वह इस योजना का पात्र होगा।
आवास योजना में किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है?

दोस्तों  क्या आप जानते हैं आवास योजना में निवेश लेने के लिए किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है? अगर नहीं, आइए आपको बताते हैं। जिस व्यक्ति को इस योजना में प्रवेश लेना है, उनको किन डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी? नीचे  पढ़ें।

  • आधार कार्ड।
  • पहचान पत्र।
  • बैंक खाता।आपको ध्यान रखना है क्या आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर।
  • 1 फोटोग्राफ।
  • यह डाक्यूमेंट्स देकर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवास योजना में निवेश लेना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

Step 1
Pradhanmantri Awas Yojana
Pradhanmantri Awas Yojana
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सिटीजन असेसमेंट पर क्लिक करना होगा और उसमें अपने कैटेगरी चुन्नी होगी।  अगर आप झुग्गी में रहते हैं तो आपको for slum dwellers  पर क्लिक करना है।  और अगर आप इससे बेहतर जगह में रहते हैं तो आपको Benefit under other 3 components  पर क्लिक करना होगा।
For Slum Dwellers
For Slum Dwellers
  • इसको चुनने के बाद आप जैसे ही उस पर क्लिक करेंगे तो आपको उसमें अपना आधार नंबर भरना होगा। आधार नंबर भरने के बाद अपना नाम भरें और चेक पर क्लिक करें।
  • चेक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म को आपको बहुत ही ध्यान से भरना होगा इसको भरे और सेव बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आप आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।
Step 2

 प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म भरने के बाद अब आपको यह चीजें दर्ज करनी होगी।

  •  सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते अपनी जानकारी। दर्ज करनी होंगी।
Application Form
Application Form
  •  इसमें आपको। उसकी जानकारी भरनी है जिससे यह सुविधा चाहिए जानकारी भरें और आगे बढ़े।
  •  अब आखिर में आपको अपने घर के मुखिया की जानकारी दर्ज करनी होगी।
Step 3

आखरी इस टाइप में आपको देखना होता है कि फॉर्म भरते द्वारा आपसे कोई गलती तो नहीं हुई है। अगर आप से कोई गलती हुई है तो आपको इस स्टेप के द्वारा उस गलती को ठीक करने का मौका मिलता है। गलती  सुधारें और आगे बढ़े।

PMAY Yojana Apply Online
Fill Registration Form

आवेदन की स्थिति जांचने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Citizen Assessment का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन में से आपको Track Your Assessment Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
Track Your Assessment Status
Track Your Assessment Status
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे पहला By Name, Father’s Name & Mobile Number दूसरा By Assessment ID
  • अगर आप पहले विकल्प का चयन करते हैं तो आपको सभी जानकारी जैसे State, City, Name, Mobile No, District, Father Name दर्ज करनी होगी।
  • यदि आप दूसरे विकल्प का चयन करते हैं तो आपको सभी जानकारी जैसे Assessment ID तथा Mobile No दर्ज करनी होगी।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके सामने एप्लीकेशन स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

मूल्यांकन प्रपत्र एडिट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Citizen Assessmentके सेक्शन में जाना है।
  • इस सेक्शन में आपको Edit Assessment Form के विकल्प पर क्लिक करना है।
Edit Assessment Form
Edit Assessment Form
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Assesment ID तथा Mobile Number दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Show के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप मूल्यांकन प्रपत्र एडिट कर पाएंगे

एप्लीकेशन फॉर्म प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Citizen Assessment के सेक्शन में जाना है।
  • सेक्शन में जाने के बाद आपको Print Assessment के विकल्प पर क्लिक करना है।
Print Assessment
Print Assessment
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको दो विकल्प दिखाई देंगे पहला By Name, Father Name & Mobile Number दूसरा By Assessment ID (For Citizen Data Only)
  • अगर आप पहला विकल्प का चयन करते हैं तो आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे State, District, City, Name, Father’s Name तथा Mobile Number दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप दूसरे विकल्प का चयन करते हैं तो आप को फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे Assessment ID तथा Mobile Number दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म प्रिंट कर पाएंगे

सब्सिडी कैलकुलेट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Subsidy Calculator के विकल्प पर क्लिक करना है।
Subsidy Calculator
Subsidy Calculator
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे Annual Family Income, Loan Amount, Tenure तथा Carpet Area दर्ज करना है।
  • इस तरह से आपके सामने सब्सिडी कैलकुलेट होकर आ जाएगी।

SLNA सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको SLNA List का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी।
लाभार्थी स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Search Beneficiary के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इस सेक्शन में आपको Search by Name के विकल्प पर क्लिक करना है।
Pradhanmantri Awas Yojana
Search By Name
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Enter Aadhar Number के आगे खाली बॉक्स में अपना आधार नंबर दर्ज करना है।
  • आधार नंबर दर्ज करने के बाद आपको Show के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके सामने लाभार्थी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको FAQ के बराबर में तीन लाइनों पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने मोबाइल एप्स का विकल्प दिखाई देगा।
  • इन एप्लीकेशंस में से आपको PMAY(U) के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल में ले ऐप डाउनलोड हो जाएगी।
Helpline Number
  • 011-23060484, 011-23063285, 011-23061827, 011-23063620, 011-23063567

Leave a Comment