जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं सरकार द्वारा डिजिटलीकरण की प्रक्रिया की जा रही है। जिसके अंतर्गत सरकार विभिन्न प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध करवा रही है। आज हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ किए गए ऐसे ही एक पोर्टल से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसका नाम यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश UP e-District 2024 से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। आप हमारे इस लेख को पढ़कर e-district पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे। इसके अलावा आपको इस योजना से जुड़ी अन्य मुख्य जानकारियां भी प्रदान की जाएंगी।
UP e-District 2024
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लांच किया गया है। इस पोर्टल को केंद्र सरकार की ई गवर्नेंस योजना के अंतर्गत लॉन्च किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं का कंप्यूटरीकरण करना है। यूपी e-district पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक अपना प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं। प्रदेश के नागरिकों को किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वह घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे। इस प्रक्रिया से समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी। UP e-District Portal भ्रष्ट्राचार को रोकने में भी कारगर साबित होगा।
यूपी e-district पोर्टल का संचालन संपूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश के माध्यम से किया जाएगा। इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना को भी एकीकृत किया जाएगा।
यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र
ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल 2024 का उद्देश्य
- UP e-District 2024 का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं का कंप्यूटरीकरण करना है।
- इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के नागरिक विभिन्न सेवाओं के अंतर्गत आवेदन करने की सुविधा ऑनलाइन प्रदान की जाएगी।
- अब नागरिकों को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
- वह घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
- इस पोर्टल के समय एवं पैसे की बचत होगी।
- इसके अलावा पारदर्शिता होने के कारण भ्रष्टाचार को भी रोका जा सकेगा।
Key Highlights Of UP e-District 2024
योजना का नाम | UP e-District 2024 |
किसने आरंभ की | उत्तर प्रदेश सरकार |
लाभार्थी | उत्तर प्रदेश के नागरिक |
उद्देश्य | विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र बनवाने क्यों ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना |
साल | 2024 |
राज्य | उत्तर प्रदेश |
आवेदन का प्रकार | ऑनलाइन |
यह भी पढ़े: UP Caste List
ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल 2024 के लाभ तथा विशेषताएं
- उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल लांच किया गया है।
- इस पोर्टल को केंद्र सरकार की ई गवर्नेंस योजना के अंतर्गत लॉन्च किया गया है।
- इस योजना का मुख्य उद्देश्य सभी सरकारी सेवाओं का कंप्यूटरीकरण करना है।
- यूपी e-district पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के नागरिक अपना प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवा सकते हैं।
- प्रदेश के नागरिकों को किसी भी प्रकार का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
- वह घर बैठे इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकेंगे।
- इस प्रक्रिया से समय और पैसे दोनों की बचत होगी तथा प्रणाली में पारदर्शिता भी सुनिश्चित की जा सकेगी।
- यह पोर्टल भ्रष्ट्राचार को रोकने में भी कारगर साबित होगा।
- यूपी e-district पोर्टल का संचालन संपूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश के माध्यम से किया जाएगा।
- इसके अलावा इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र सरकार की डिजिटल लॉकर परियोजना को भी एकीकृत किया जाएगा।
UP e-District पोर्टल पर रजिस्टर करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आपको सिटिजन लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर पंजीकरण फॉर्म खुलेगा।
- इस फॉर्म में आपको अपनी लॉगइन आईडी, आवेदक का नाम, जन्मतिथि, लिंग, आवासीय पता, पिन कोड, जिला, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
- अब आप को सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर रजिस्टर कर सकेंगे।
लॉगिन करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- इसके बाद आपको ई डिस्ट्रिक्ट लोगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आपको लॉगिन टाइप का चयन करना होगा।
- अब आपको यूजर नेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
- इसके बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप लॉग इन कर सकेंगे।
डिस्टिक सर्विस प्रोवाइडर की सूची देखने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको सीएससी 3.0 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आएगा।
- इस पेज पर आप डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर की सूची देख सकेंगे।
आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको आवेदन की स्थिति के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
- इस डायलॉग बॉक्स में आपको अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
- अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
प्रमाण पत्र सत्यापन करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको प्रमाण पत्र का सत्यापन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आपको एप्लीकेशन नंबर तथा सर्टिफिकेट आईडी दर्ज करनी होगी।
- अब आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इस प्रकार आप प्रमाण पत्र सत्यापन कर सकेंगे।
शिकायत डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको शिकायत डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आप शिकायत डैशबोर्ड देख सकेंगे।
सर्विस डैशबोर्ड देखने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको सर्विस डैशबोर्ड के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खोलकर आएगा।
- इस पेज पर आप सर्विस डैशबोर्ड देख सकेंगे।
संपर्क विवरण देखने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको यूपी ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर होम पेज खोलकर आएगा।
- अब आपको संपर्क करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
- इस पेज पर आप संपर्क विवरण देख सकेंगे।
UP e-District FAQs
उत्तर प्रदेश e-district पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लांच किया गया है।
इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों द्वारा विभिन्न प्रकार के सरकारी प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनवाए जा सकेंगे।
संपूर्ण विकास एवं तकनीकी संचालन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र उत्तर प्रदेश के माध्यम से इस पोर्टल का संचालन किया जा सकेगा।
कोई भी समस्या आने की स्थिति में विभाग कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।