bor.up.nic प्रमाणपत्र सत्यापन 2023 | यूपी राजस्व परिषद Certificate Verification

bor.up.nic Certificate Verification और यूपी राजस्व परिषद प्रमाणपत्र सत्यापन करने की प्रक्रिया एवं लाभ, विशेषताएं एवं पात्रता जाने

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अपने राज्य के नागरिकों को सुविधा प्रदान करने के लिए कई प्रकार की अधिकारिक वेबसाइट की शुरुआत की जाती है जिसके माध्यम से उन नागरिकों को लाभ पहुंचाया जा सके और उनकी जरूरत की सेवाओं को भी उपलब्ध कराने का कार्य किया जा सके ऐसे में यदि आप आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनवाते हैं तो उसका सत्यापन कराना अनिवार्य होता है और उसके लिए राज्य सरकार के अधीन राजस्व विभाग के द्वारा एक Official Portal (bor.up.nic)की भी शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत जाकर अपने प्रमाण पत्र (Certificate) का सत्यापन आसानी से किया जा सकता है तो आज इस लेख में हम आपको यूपी राजस्व परिषद प्रमाण पत्र वेरीफिकेशन कैसे करते हैं उससे संबंधित विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे।

bor.up.nic Certificate Verification

उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन राजस्व विभाग के द्वारा राज्य के सभी कार्यों को व्यवस्थित रूप से करने के लिए एक Official Portal की शुरुआत की गई है जिसका नाम bor.up.nic है इसके माध्यम से अब राज्य सरकार के द्वारा जितनी भी योजनाएं हैं उनका संचालन करना और उसके साथ ही साथ यूपी प्रमाण पत्र सत्यापन भी किया जाता है जो राजस्व विभाग से जुड़े हुए होते हैं ऐसे में अब कोई भी नागरिक घर बैठे ही आसानी से अपने प्रमाणपत्रों की जांच कर सकेगा और उसका सत्यापन करा सकेगा तो आज इस लेख में आपको विस्तार से bor.up.nic Certificate Verification से संबंधित जानकारी देने का कार्य किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र 

यूपी राजस्व प्रमाणपत्र सत्यापन ऑनलाइन करने का उद्देश्य

जैसा कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश राज्य भारत के बड़े राज्यों में गिना जाता है और यहां की आबादी भी अन्य राज्यों की अपेक्षा अधिक देखने को मिलती है और यही कारण है कि यहां पर 80 लोकसभा सीटें भी है जिससे देश की राजनीति को साधने का कार्य किया जाता है और ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा अपने नागरिकों को ऑनलाइन माध्यम से सुविधा प्रदान करने का यही उद्देश्य है कि पहले राजस्व से जुड़े हुए सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन ऑफलाइन माध्यम से किया जाता था जिसके लिए नागरिकों को सरकारी दफ्तरों एवं कार्यालयों में जाकर चक्कर लगाने पड़ते थे या फिर उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता था

इन्हीं सब परिस्थिति को देखकर यूपी राज्य सरकार ने इस प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से कर दिया है जो कि आधिकारिक पोर्टल की सहायता से आसानी से घर बैठे ही सभी UP Revenue Department Certificate Verification किया जा सकेगा।

Key Highlights of UP Revenue Department Certificate Verification

लेख यूपी राजस्व परिषद Certificate Verification
राज्यउत्तर प्रदेश
विभागराजस्व विभाग,उत्तर प्रदेश सरकार
कार्यप्रमाण पत्रों का सत्यापन
लाभार्थीराज्य के सभी नागरिक
उद्देश्यनागरिकों के राजस्व से जुड़े हुए सभी प्रमाण पत्रों का सत्यापन करना
आधिकारिक पोर्टलClick Here

उत्तर प्रदेश राजस्व प्रमाण पत्र के सत्यापन का लाभ

  • अब इस सुविधा के माध्यम से कोई भी नागरिक राजस्व विभाग के द्वारा जारी किए गए इस Portal की सहायता से घर बैठे अपने प्रमाणपत्रों के लिए आवेदन और उसका सत्यापन कर सकेगा।
  • जितने भी छात्र छात्र में हैं उन्हें अपनी छात्रवृत्ति हेतु Certificate Verification कराना होता है जो किया वह स्वयं कर सकेंगे जिससे उनके समय की भी बचत हो सकेगी।
  • राज्य सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली सभी सरकारी योजनाओं के अंतर्गत जो भी प्रमाण पत्र लगाए जाएंगे उन्हें आसानी से सत्यापित किया जा सकेगा।
  • प्रमाण पत्रों के सत्यापन से बहुत से क्षेत्रों में अब नागरिकों को आरक्षण(Reservation) प्रदान किया जा सकेगा जिससे वह सुविधा का लाभ ले सकेंगे।
  • वर्तमान समय में Income/Caste/Domicile Certificate काफी ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है जिसका सत्यापन व्यवस्थित रूप से किया जा सकेगा।
  • ऑफलाइन माध्यम से प्रमाण पत्रों के सत्यापन में धांधली देखने को मिलती थी ऐसे में ऑनलाइन सुविधा से फर्जीवाड़े को रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र

प्रमाण पत्रों (Certificates) को सत्यापित करने हेतु पात्रता क्या है?
  • Official Portal का लाभ लेने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश राज्य का ही मूल निवासी होना चाहिए तभी वह इस सुविधा के अंतर्गत अपने प्रमाण पत्र का सत्यापन करा सकेगा।
  • जिस भी प्रमाण पत्र का सत्यापन कराना हो वह अधिकतम 3 वर्ष पुराना होना चाहिए क्योंकि किसी भी प्रमाण पत्र की अवधि केवल 3 वर्ष तक ही निर्धारित की जाती है उसके बाद आपको उस प्रमाण पत्र को रिन्यूअल कराना होता है।
  • जिस भी प्रमाण पत्र का आपको सत्यापन कराना है उसके Application Number या फिर Certificate Number को दर्ज करना होता है जिसके बाद ही आप इसका सत्यापन करा सकते हैं इसलिए इन नंबरों का होना अति आवश्यक है।

UP Revenue Certificate Verification करने की प्रक्रिया

  • यदि आपको अपने किसी भी प्रमाण पत्र का सत्यापन कराना है तो आपको उसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन राजस्व विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर Visit करना होगा।
bor.up.nic Certificate Verification
bor.up.nic Certificate Verification
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • जहां पर आपको आय/जाति/निवास प्रमाण पत्र का लिंक दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा |
bor.up.nic Certificate Verification
bor.up.nic Certificate Verification
  • जिसके बाद आप सीधे तौर पर उत्तर प्रदेश सरकार के e-district पोर्टल पर पहुंच जाएंगे।
  • उस वेबसाइट का Homepage आपके सामने खुलकर आएगा जहां पर आप को नीचे की तरफ प्रमाण पत्र सत्यापन का विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
Certificate Verification
Certificate Verification
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जहां पर आपको अपने प्रमाण पत्र का Application Number और Certificate ID को दर्ज करके Search के Option पर Click कर देना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आपके प्रमाण पत्र पूरी जांच प्रक्रिया के बाद प्रदर्शित कर दिया जाएगा यदि आपका प्रमाण पत्र पूर्ण रूप से सही पाया जाता है तो सत्यापित होने का मैसेज आपको प्रदान कर दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आप के प्रमाण पत्र को सत्यापित किया जा सकेगा जिसे आप Printout करके निकाल भी सकते हैं।
bor.up.nic Certificate Verification FAQs
राजस्व परिषद उत्तर प्रदेश प्रमाणपत्र सत्यापन की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

यदि आप उत्तर प्रदेश प्रमाण पत्र सत्यापन करना चाहते हैं तो https://bor.up.nic.in/ पर विजिट करें

यूपी प्रमाण पत्र सत्यापन में आ रही समस्या के लिए कहां संपर्क करें?

यदि आप उत्तर प्रदेश आय जाति निवास इत्यादि प्रमाण पत्र के सत्यापन में किसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं तो आप निम्नलिखित ईमेल आईडी borlko@nic.in पर संपर्क कर सकते हैं

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद की आधिकारिक वेबसाइट पर आप किन प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सकते हैं?

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद की इस अधिकारी वेबसाइट पर आप निम्नलिखित आय जाति निवास व अन्य महत्वपूर्ण प्रमाण पत्रों का सत्यापन कर सकते हैं

Leave a Comment