छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना ऑनलाइन आवेदन | Online Apply Under CG Kaushalya Maternity Scheme | कौशल्या मातृत्व योजना ऑनलाइन पंजीकरण | CG Kaushalya Matritva Yojana Registration

दूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को आरंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से दूसरी बार में बालिका के जन्म होने पर माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके वह अपना भरण-पोषण अच्छे से कर सकेंगी और आत्मनिर्भर बनेंगी। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रही हैं जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है Kaushal Matritva Yojana से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

CG Kaushalya Matritva Yojana

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य बजट 2021 के दौरान विभिन्न योजनाओं के बारे में घोषणा की गई। इन योजनाओं को आरंभ करने का मुख्य राज्य में विकास लाना है। इसी प्रकार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी के द्वारा माता और उनकी बालिकाओं को अच्छी जिंदगी प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को आरंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से नवजात शिशु की माताओं को दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर 5000 रुपये की एकमुश्त राशि सीधे उनके बैंक खातों में प्रदान की जाएगी।इस राशि को प्रदान करने का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य की नवजात शिशु की माताएं अपना जीवन अच्छे से यापन कर सके तथा वह अपने भरण-पोषण पर ध्यान दे पाए जिससे किसी भी प्रकार की कुपोषण की समस्या का सामना उनकी बालिकाओं को ना करना पड़े।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामछत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 मार्च 2021
योजना का उद्देश्यदूसरी बालिका के जन्म पर माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करना
योजना के लाभार्थीदूसरी बालिका नवजात की माताएं
योजना का लाभमाताओं और बच्चों को कुपोषण से बचाना
प्रोत्साहन राशि5000 रुपये
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइटअभी आरंभ नहीं की गई

Central Government Scheme 2021

कौशल्य मातृत्व योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं अभी भी हमारे देश में काफी ऐसे लोग हैं जो बालिकाओं के जन्म को स्वीकार नहीं करते हैं ऐसे में उनकी माताओं को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और बालिकाएं एवं माताएं कुपोषण का शिकार हो जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 21 में बजट के दौरान कौशल्य मातृत्व योजना को आरंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से राज्य मैं दूसरी बार बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके वह स्वयं व अपनी बालिकाओं का भरण पोषण अच्छे से कर सकती हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि बालिकाओं और माताओं को कुपोषण से बचाया जा सके ताकि वह अपना जीवन अच्छे से यापन करें और आत्मनिर्भर बनने।

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना

छत्तीसगढ़ कौशल ने मातृत्व योजना का मुख्य लक्ष्य है कि बालिकाओं और उनकी माताओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान करके उनको कुपोषण से बचाया जा सके ताकि वह अपना जीवन अच्छे से यापन कर पाए। सरकार द्वारा महिलाओं का विकास करने के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। यदि आप ही छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप हो इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आवेदन करने के बाद आपको दूसरी बालिका को जन्म देने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जिसका उपयोग करके आप अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकते हैं तथा कुपोषण से होने वाली समस्याओं को खत्म कर सकते हैं।

5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 21 वें बजट के दौरान छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना को आरंभ किया गया। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि देश में बालक और बालिकाओं के दरमियान होने वाले भेदभाव को कम किया जाए। और इस भेदभाव को खत्म करने के लिए राज्य में दूसरी बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये एकमुश्त राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। जिसका उपयोग करके वह अपना भरण-पोषण आसानी से कर सकती हैं तथा आत्मनिर्भर व सशक्त बन सकती हैं। इस योजना के माध्यम से राज्य में बालिकाओं का विकास होगा तथा बालक और बालिका के बीच में होने वाले भेदभाव में कमी आएगी।

CG Govt Scheme 2021

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा 1 मार्च 2021 को 21वें बजट के दौरान आरंभ किया गया।
  • छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत दूसरे वक्त बालिकाओं को जन्म देने पर माताओं को 5000 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।
  • जिसका उपयोग करके अपना भरण पोषण आसानी से कर सकती हैं।
  • इस योजना का मुख्य लाभ के है कि इससे महिलाओं को बालिकाओं को जन्म देने पर प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • तथा देश में बालिकाओं का विकास होगा।
  • देश में बालक और बालिका के बीच में होने वाले भेदभाव को इस योजना के माध्यम से निरस्त किया जाएगा।
  • इस प्रोत्साहन राशि के माध्यम से माताएं और बालिकाएं कुपोषण के शिकार से बचेंगी।
  • मिलने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।
  • Chattisgarh Kaushalya Matritva Yojana के माध्यम से बालिकाएं एवं माताएं अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से कुपोषण के कारण होने वाले मृत्यु दर में भी कमी आएगी।

आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक छत्तीसगढ़ की स्थाई निवासी होने अनिवार्य है
  • दूसरी बार बालिका संतान होने पर ही महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना ऑफलाइन आवेदन

राज्य की जो इच्छुक महिलाएं छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहती हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

  • सर्वप्रथम गर्भवती होने पर महिलाओं को अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या उपस्वास्थ्य केंद्र में जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद उन्हें जच्चा-बच्चा कार्ड बनवाना होगा ‌
  • कार्ड बनवाने के बाद उन्हें इस कार्ड का उपयोग करके समय-समय पर जांच करवानी होगी।
  • इसका उपयोग आप प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उप स्वास्थ्य केंद्र या मान्यता प्राप्त हस्पताल में भी कर सकते हैं‌
  • इसके पश्चात यदि महिलाएं दूसरी बालिका को जन्म देती है तो उनको एकमुश्त 5000 रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

कौशल्य मातृत्व योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी छत्तीसगढ़ कौशल्य मातृत्व योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है जैसे ही इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई या मन में प्रश्न आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment