Gram Panchayat Work Report 2023 | जिलेवार ग्राम पंचायत वर्क रिपोर्ट देखे

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश में अधिकतर आबादी जो है वह ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करते हैं और शायद यही कारण है कि ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि अधिक होने से हमारे देश को कृषि प्रधान देश भी कहा जाता है परंतु आज भी यदि देखा जाए तो जितने भी ग्रामीण इलाके हैं वहां पर विकास कार्य नाममात्र के हुए हैं ऐसे में सरकार के द्वारा उन कार्यों को तेजी से कराने का कार्य किया जा रहा है और और ग्राम पंचायत के अंतर्गत सरकार के द्वारा सड़कों का निर्माण,जल स्रोतों, जल निकासी, स्कूल,भवनों आदि के निर्माण के साथ-साथ उन सभी क्षेत्रों में संसाधनों को उपलब्ध कराना और उनमें सुधार करने का भी कार्य कराया जा रहा है तो आज इस लेख में हम आपको Gram Panchayat Work Report से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे।

ग्राम पंचायत वर्क रिपोर्ट 2023

किसी भी ग्राम पंचायत के अंतर्गत कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा एवं उनके ब्योरा की देखरेख को ही ग्राम पंचायत वर्क रिपोर्ट कहते हैं जिसके अंतर्गत Gram Panchayat के सभी कार्यों को जोड़कर देखा जाता है जिस में सड़कों का निर्माण, जल स्रोतों और जल निकासी हेतु कार्य, स्कूल भवनों का निर्माण आदि जैसी जानकारियों से सम्मिलित ब्योरा दर्ज होता है जिसे वर्तमान समय में ऑनलाइन माध्यम से आसानी से देखा जा सकता है इस लेख के माध्यम से हम आपको विस्तार से जिलेवार सूची प्रदर्शित भी करेंगे।

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana

ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) क्या होता हैं?

जैसा कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश को अलग-अलग राज्यों में विभाजित करने का कार्य किया गया जिसके बाद हर एक राज्य में बहुत से जिलों के तौर पर विभाजित किया गया और उन जिलों में ब्लॉक और गांव को भी अलग-अलग स्तर में बांटा गया और उसी गांव या फिर कहे ग्राम के जो परिषद होते हैं जिनके माध्यम से पूरे गांव को व्यवस्थित रूप से संचालित किया जाता है उसे ही ग्राम पंचायत कहते हैं और इस ग्राम पंचायत के अंतर्गत मुख्य रूप से कुछ सदस्य होते हैं जो या तो निर्वाचित होते हैं या फिर सरकार के द्वारा नियुक्त किए जाते हैं ऐसे में सरपंच, प्रधान जो होते हैं वह मतदान के माध्यम से निर्वाचित होते हैं और वही जो ग्राम सचिव होता है उसे सरकार के द्वारा नियुक्त किया जाता है ऐसे में एक प्रकार का संपूर्ण कार्यकारी निकाय का गठन कहलाता है।

Key Highlights of Gram Panchayat Work Report 2023

लेख Gram Panchayat Work Report 2023
स्तरग्राम पंचायत क्षेत्र
कार्यग्राम पंचायत में हुए सभी कार्यों की जानकारी प्रदर्शित करना
उद्देश्यग्रामीण इलाकों में विकास कार्य रिपोर्ट तैयार करना
ग्राम पंचायत प्रमुखसरपंच
लेखाधिकारीग्राम सचिव
आधिकारिक वेबसाइटClick Here

Gram Panchayat Work Report की विशेषताएं

  • किसी भी गांव के अंतर्गत जितने भी विकास कार्य होते हैं वह सभी ग्राम पंचायत के अंतर्गत कराए जाते हैं जिसकी Progress Report, Gram Panchayat Work Report के अंतर्गत देखे जा सकते हैं।
  • ग्राम पंचायत वर्क रिपोर्ट के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में जल स्रोतों के निर्माण और देखभाल का जो ब्योरा होता है वह सम्मिलित होता है।
  • Gram Panchayat के द्वारा ही स्कूल भवनों का निर्माण, सड़कों का निर्माण, संपत्ति संसाधनों का निर्माण आदि जैसे कार्य कराए जाते हैं।
  • किसी भी ग्राम के अंतर्गत स्थानीय कर वसूलना या फिर उसकी जांच करने का उत्तरदायित्व ग्राम पंचायत के अधीन होता है
  • सरकार के द्वारा जितनी भी ग्रामीण इलाकों में चलाई जाने वाली योजनाएं हैं उन्हें व्यवस्थित रूप से संचालित करने का कार्य ग्राम पंचायत का ही होता है।
  • यदि कोई व्यक्ति Gram Panchayat Work Report को देखना चाहता है तो वह ई ग्राम स्वराज पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से देख सकता है।

यह भी पढ़े: शौचालय सूची में नाम कैसे देखें

Gram Panchayat Work Report की जाँच करने का लाभ

यदि कोई भी नागरिक अपने ग्राम की Gram Panchayat Work Report की स्थिति जानना चाहता है तो वह आसानी से Progress Report से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेगा और इसके साथ ही साथ सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह प्राप्त होगा कि गांव के मुखिया, सरपंच और ग्रामवासी एक दूसरे से कार्य से संबंधित चीजों के बारे में जानकारी ग्रहण कर सकेंगे।जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे कार्य में पारदर्शिता का स्तर बना रहता है।ऐसे में नागरिक कार्य से संबंधित जांच भी कर सकेंगे की ग्राम में चल रही परियोजनाओं की क्या स्तिथि है और उस योजना के अंतर्गत कितनी राशि का खर्च हो सका है उसके बारे में भी विस्तार से जन सकेंगे।इस प्रकार से अपनी ग्राम पंचायत के कार्य की प्रगति की स्थिति की जांच आसानी से की जा सकेगी।

Gram Panchayat Work Report ऑनलाइन माध्यम से देखने की प्रक्रिया

  • यदि आप अपने गांव में हो रहे विकास कार्य की Gram Panchayat Work Report को देखना चाहते है तो उसके लिए आपको E-Gram Swaraj की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
Gram Panchayat Work Report
Gram Panchayat Work Report
  • जिसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुलकर आजाएगा।
  • उसके बाद आपके सामने  Planning(प्लानिंग) का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
Gram Panchayat Work Report
Check Work Report
  • उसके बाद आपके सामने कई प्रकार के विकल्प खुल कर आजाएंगे जिसमे आपको योजना का प्रकार,योजना का वर्ष आदि का चयन कर के Submit कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने योजना के कार्य,लंबित कार्य और योजना से संबंधित सभी गतिविधियों को देखा जा सकेगा।

Gram Panchayat Work Report से संबंधित FAQs

ग्राम पंचायत वर्क रिपोर्ट किस श्रेणी की योजना है?

केंद्रीय योजना

Gram Panchayat Work Report के अंतर्गत किन किन कार्यों की स्तिथि देखी जा सकती?

सड़कों का निर्माण जल स्रोतों और जल निकासी हेतु कार्य, स्कूल भवनों का निर्माण आदि से संबंधित कार्य स्तिथि देखी जा सकती है।

ग्राम पंचायत का उत्तरदायित्व किस के अधीन होता है?

Gram Panchayat को संचालित करने के लिए सदस्य होते है जो निर्वाचित और नियुक्त किए जाते है जिनमे सरपंच,मुखिया,प्रधान और ग्राम सचिव मुख्य है।

ग्राम पंचायत के अंतर्गत कौन से कार्य विशेष रूप से कराए जाते है?

कृषि,पशुपालन,कुटीर,उद्योग,स्वच्छता,बिजली,पेयजल,शिक्षा,खेल,स्वास्थ्य इत्यादि |

Leave a Comment