|नई लिस्ट| झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021: डाउनलोड ऑनलाइन लाभार्थी सूची

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट | Jharkhand Kisan Karj Mafi Beneficiary List | किसान कर्ज माफी नई लिस्ट डाउनलोड |

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट को जारी कर दिया गया है राज्य के जो भी किसान अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करनी होगी तथा इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है, इस योजना का लाभ क्या है, आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन से हैं तथा अपना नाम झारखंड कर्ज माफी लिस्ट मैं देखने की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें

Jharkhand Kisan Karj Mafi List

झारखंड के माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 15 अगस्त 2020 को किसान कर्ज माफी योजना को आरंभ किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से किसानों का कर्ज माफ़ किया जाएगा जिससे किसानों को किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा तथा झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 2000 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है। कि जो किसान कर्ज में डूबे हुए हैं उन्हें इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा इसका मुख्य मकसद है कि किसानों के ऊपर से कर्ज का बोझ उतारा जाए।

17000 किसानों को मिलेगा योजना का लाभ

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ अब तेजी से किसानों तक पहुंच रहा है। कृषि विभाग द्वारा 17000 किसानों को झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ पहुंचाने के लिए चिन्हित कर लिया गया है‌। इस योजना के तहत किसानों का लगभग 50,000 रुपये का लोन माफ किया जाएगा। राज्य के जिन किसानों को अपना कर्ज माफ करवाना है उन्हें संबंधित सीएससी केंद्र में अपना आधार लिंक कराना होगा। लिंक कराने के लिए उन्हेें एक रुपए का टोकन मनी जमा करना होगा।

  • इस योजना के तहत अब तक 5256 किसानों की सूची स्टेट लेवल बैंकर्स द्वारा जिले को उपलब्ध करा दी गई है
  • तथा इन लाभार्थियों को आधार लिंक कराने की अपील दी जा रही है।
  • जिला कृषि अधिकारी ने सभी प्रखंड कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि वह किसानों को सूचित करें,
  • ताकि वह जागरूक रहें और समय पर योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।
  • कृषि विभाग का मानना है कि 31 मार्च 2020 के पहले तक श्रण लेने वाले किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा |

किसान कर्ज माफी योजना अब जामताड़ा राज्य में

झारखंड के जामताड़ा राज्य में झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2021 को सोमवार के दिन की गई तथा इस योजना का पहला लाभ राज्य के किसान मोलेंद्र बेसरा को प्रदान किया गया। रामकृष्ण मिशन सभागार के द्वारा कृषि मंत्री बादल की उपस्थिति में मोलेंद्र बेसरा के ऋण को माफ किया गया तथा इस शुभ अवसर पर एक पोर्टल का भी उद्घाटन किया गया।

  • कृषि मंत्री द्वारा कहा गया कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति होने मैं केवल 50 दिन बचे हैं
  • तथा इन 50 दिनों में 2000 करोड़ रुपए का लोन माफ करना है,
  • और यह तभी संभव होगा जब बैंकों द्वारा इसमें सहयोग दिया जाएगा।
  • सरकार ने किसानों के साथ बैंकों का भी ख्याल रखा है
  • क्योंकि इसे सफलतापूर्वक चलाने के लिए बैंकों और प्रज्ञा केंद्रों की अहम भूमिका होगी।
  • झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के 900000 किसानो को प्रदान किया जाएगा।
  • कृषि मंत्री द्वारा कहा गया कि किसानों के कंधों से ऋण का बोझ उतारने के लिए हमें केवल 5 सप्ताह का प्लान बनाना है
  • तथा इसके सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए बैंकों को कुछ डाटा फीड करना होगा।

योजना का लाभ परिवार के एक सदस्य को

कृषि निदेशक निशा उरांव सिंहमार के द्वारा घोषणा की गई कि किसान कर्ज माफी योजना का लाभ परिवार के केवल एक ही सदस्यों को प्रदान किया जाएगा इसके लिए उन सदस्य का राशन कार्ड होना अनिवार्य है। सरकार द्वारा इस योजना की ऑनलाइन भुगतान की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है तथा इस कार्यक्रम का संचालन जिला कृषि पदाधिकारी विकास कुमार के द्वारा किया गया। इस शुभ अवसर पर रामकृष्ण मिशन के सचिव स्वामी भावेशानंद, उप कृषि निदेशक संतोष कुमार, मुकेश कुमार सिन्हा तथा सचिव प्रदीप भी मौजूद थे।

किसान कर्ज माफी जनवरी अपडेट

झारखंड के गवर्नर द्रोपति मुर्मू ने मंगलवार को कृषि ऋण माफ़ी के लिए 2000 करोड़ रुपए की मंजूरी दे दी है जिसका लाभ राज्य के 9 लाख किसानों को प्रदान किया जाएगा। मोरहाबादी मैदान में 72वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन करते समय उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि राज्य के किसानों को हमेशा प्राथमिकता प्रदान की जाती है इसीलिए इस योजना के तहत 31 मार्च तक 50000 रुपये की छूट को माफ कर दिया जाएगा और इस योजना को डीबीटी के माध्यम से निष्पादित किया जाएगा।

किसान कर्ज माफी लिस्ट दिसंबर अपडेट

झारखंड सरकार के 1 साल पूर्ण होने पर मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा कैबिनेट की बैठक के दौरान किसानों की ऋण माफी के लिए 2000 करोड रुपए खर्च करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों द्वारा लिया गए ऋण पर 50000 रुपये का लोन माफ किया जाएगा। तथा इस योजना के अंतर्गत केवल वही किसान पात्र होंगे जिन किसानों ने 31 मार्च 2020 तक ऋण लिया है। राज्य के जो भी किसान इस योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें 1 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। अब तक राज्य के 12.93 किसानों ने कर्ज ले रखा है जिसमें से 9.07 किसानों का खाता चल रहा है और बाकी का खाता एनपीए अकाउंट द्वारा ले लिया गया है। किसानों द्वारा विभिन्न माध्यमों से 5800 करोड रुपए ऋण  ले रखा है जिसमें से सरकार द्वारा 2000 तक का लोन माफ किया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामझारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021
किसके द्वारा जारी की गईहेमंत सोरेन जी के द्वारा
योजना के लाभार्थीराज्य के छोटे व सीमांत किसान
योजना का उद्देश्यकिसानों का कर्ज माफ करना
योजना का लाभ50,000 रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा
लाभार्थी की संख्या8 लाख किसान
लिस्ट देखने की प्रक्रियाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट
|नई लिस्ट| झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021: डाउनलोड ऑनलाइन लाभार्थी सूची

Pradhan Mantri Yojana 2021

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

जैसे की हम सब जानते हैं देश में काफी ऐसे छोटे व सीमांत किसान हैं जो बैंकों द्वारा लिया गया लोन को चुकाने में सक्षम नहीं रहते हैं ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता है किसी चीज को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना को आरंभ कर दिया गया है इस योजना के माध्यम से उन किसानों को लाभ मिलेगा जो किसान कर्ज लेने के बाद उसे चुकाने में सक्षम नहीं रह पाते हैं। इस योजना के माध्यम से बैंकों के पास पैसा वापस जाएगा और यह पैसा उन किसानों को प्रदान किया जाएगा जो अभी तक इस योजना का लाभ लेने में सक्षम नहीं है।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना आरंभ वर्ष

जैसे की हम सब जानते हैं झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी के द्वारा 8 दिसंबर 2020 को झारखंड किसान कर्ज माफी योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया तथा सरकार द्वारा 2000 करोड रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है। इस योजना को झारखंड सरकार द्वारा 1 जनवरी 2021 में आरंभ करने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा एलान किया गया है कि क्राफ्ट लोनी डाटा सबमिट हो चुका है और बैंकों के आधार इन्हें बिलिंग प्रोसेस को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक देखा जाए तो 6 लाख अकाउंट में आधार कार्ड इनेबल हो चुके हैं।

सरकार द्वारा माफ किया जाने वाले कर्ज की राशि

झारखंड सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत 50000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा (The government will Forgiven the loan amount of Rs. 50,000) जिससे उन्हें काफी मदद प्राप्त होगी यदि किसी किसान का कर्ज 50,000 से ज्यादा है बाकी का कर्ज किसानों को स्वयं चुकाना होगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • किसान कर्ज माफी योजना का लाभ राज्य के छोटे व सीमांत किसानों को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को एक बड़ी राहत प्रदान की जाएगी।
  • किसानों का 50000 रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा तथा देश के और छोटे व सीमांत किसानों को राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों को अपना मुख्य व्यवसाय छोड़कर किसी और व्यवसाय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों के आत्महत्या के दरों में कमी आएगी।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट

आवेदन के लिए पात्रता एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज़

  • आवेदक झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट ऑनलाइन आवेदन

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी झारखंड कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं उन्हें अभी इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी इस योजना को आरंभ किया गया है। आवेदन की प्रक्रिया को अभी जारी नहीं किया गया है। जैसी सरकार द्वारा किसान कर्ज माफी लिस्ट के प्रक्रिया को जारी किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपना नाम इस लिस्ट में देखने की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। यदि आपकोइस योजना से जुड़ी कोई भी कठिनाई आती है या आपके मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप उनसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

झारखंड किसान लाभार्थी सूची

किसान कर्ज माफी लिस्ट को सरकार द्वारा जिलेवार के हिसाब से जारी किया जाएगा राज्य के जो किसान अपना नाम लिस्ट में जानना चाहते हैं उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने नाम की जांच करनी होगी। राज्य के जिन किसानों का नाम झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट में आएगा उन किसानों का कर्ज राज्य सरकार द्वारा माफ किया जाएगा। (The loan of the farmers will be forgiven by the Jharkhand State Government). 

Jharkhand Kisan Karj Mafi Portal

दोस्तों आपको बता दें कि राज्य स्तरीय बैंक समिति एसएलबीसी द्वारा एक पोर्टल तैयार करने का निर्णय लिया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से सभी बैंकों का डाटा एक जगह उपस्थित किया जाएगा तथा इस दाते से कर्ज कब पूरा ब्यूरो और कर्ज की श्रेणी का पता चलेगा। इस पोर्टल के माध्यम से कर्ज लेने वाले किसानों का पोर्टल अलग-अलग श्रेणियों में बांटा जाएगा। जैसे  किसी के सामने अगर 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये का एक फोल्डर अलग बनाया जाएगा तथा 1,50,000 रुपये का दूसरा फोल्डर अलग बनाया जाएगा।

Nationa Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment