|रजिस्ट्रेशन| मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना 2021- अप्लाई ऑनलाइन, लाभ व उद्देश्य

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना ऑनलाइन आवेदन | CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana | छत्तीसगढ़ हाट बाजार क्लीनिक योजना अप्लाई ऑनलाइन | Haat Bazaar Clinic Online Form |

छत्तीसगढ़ राज्य के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को महात्मा गांधी के 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर 2 अक्टूबर 2019 में आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को उचित उपचार प्रदान करने के लिए डॉक्टर दवाइयां एवं पैरामेडिकल स्टाफ सहित मेडिकल टीम नागरिकों की देखभाल के लिए भेजी जाएगी। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री हाट बाजार लेने की योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना

CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के अनुसूचित जाति नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में उचित उपचार प्रदान करने के लिए पर्याप्त दवाइयों के साथ डॉक्टर पैरामेडिकल स्टाफ सहित एक मेडिकल टीम भेजी जाएगी ताकि अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जाए जो बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित हैं। इन हाट बाजारों में डॉक्टर भी उच्च विशेषज्ञ डॉक्टरों से चिकित्सा सलाह ले सकते हैं और फिर उपचार प्रदान कर सकते हैं।

  • छत्तीसगढ़ के राज्य सरकार द्वारा अधिकारियों को क्षेत्रों में हाट बाजारों की पहचान करने और चिन्हित सेलो में मोबाइल उपचार इकाइयों को भेजने के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए हैं।
  • CG Haat Bazaar Clinic Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के व्यक्तियों की खून की जांच निशुल्क हो सकेगी तथा बीमारी पाने पर उनका अच्छे से इलाज भी हो सकेगा।

Central Government Scheme 2021

Highlights Of This Scheme

योजना का नाममुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना
किसके द्वारा शुरू की गईछत्तीसगढ़ सरकार द्वारा
आरंभ तिथि2 अक्टूबर 2019
योजना का उद्देश्यछत्तीसगढ़ के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना
योजना का लाभग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा
स्वास्थ्य सुविधाएं जैसेपैरामेडिकल टीम, दवाइयां, निशुल्क खून की जांच तथा डॉक्टरों की टीम
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइटअभी आरंभ नहीं की गई

हाट बाजार क्लीनिक योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को समय पर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल पाने पर बीमारी का पता नहीं चल पाता है और ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र के डॉक्टरों द्वारा लोगों को जटिलता की स्थिति में उच्च अस्पतालों को रिफर करना पड़ता है और इस कारण लोगों की मृत्यु भी हो जाती है इसी कठिनाई को मद्देनजर रखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से छत्तीसगढ़ के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में पैरामेडिकल की टीम सहित दवाइयां एवं डॉक्टरों की टीम भेजी जाएगी। जिसके माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की छोटी-छोटी जांच आसानी से करवाई जा सके ताकि उनकी बीमारी का पता चल सके और उनको इलाज उपलब्ध कराया जाए।

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना

पहले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपनी छोटी-छोटी बीमारियों का इलाज करवाने के लिए तथा जांचे करवाने के लिए शहरी क्षेत्रों में आने की आवश्यकता पड़ती थी। परंतु अब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के माध्यम से इन सुविधाओं को ग्रामीण क्षेत्र के लिए आवंटन कर दिया गया है। लोग अब अपने ही क्षेत्र में रहकर विभिन्न बीमारियों जैसे रक्तचाप मधुमेह सिकल सेल एनीमिया हीमोग्लोबिन मलेरिया टाइफाइड आदि जैसी बीमारियों की खून की जांच निशुल्क करवा सकेंगे। जिसके माध्यम से उनका इलाज आसानी से हो सकेगा। यह छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए आरंभ की गई है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 2021

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा महात्मा गांधी की 150वीं वर्षगांठ के अवसर पर आरंभ किया गया।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • ग्रामीण स्तर के डॉक्टर भी उच्च विशेषज्ञ डॉक्टरों से चिकित्सा सलाह ले सकते हैं तथा उसके उपचार भी प्रदान कर सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत पैथोलॉजी सेवाओं को टेबलेट से,
  • और अन्य चिकित्सा सेवा भी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रदान की जाएंगी।
  • पहले ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपने इलाज के लिए शहरों में आना पड़ता था
  • और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का भी सामना करना पड़ता था।
  • परंतु अब ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने ही क्षेत्र में अपना निशुल्क जांच करवा कर अपना इलाज करवा सकेंगे।
  • यह सरकार द्वारा ग्रामीण लोगों को उचित उपचार प्रदान करने के लिए आरंभ की गई है।
  • सरकार द्वारा और अनुसूचित जनजाति क्षेत्रों में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान की जाएंगी जो बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित है।
  • इन दिनों में मोबाइल उपचार इकाइयों को भेजने के लिए पहले ही निर्देश जारी कर दिए गए थे
  • राज्य सरकार चेकअप के साथ-साथ दवा और उपचार की जांच सुनिश्चित सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।
  • Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana के अंतर्गत महिलाओं के लिए निजी कमरे होंगे और गंभीर रोगियों को बड़े केंद्रों में भेजने की सुविधा होगी।
CG Mukhyamantri Haat Bazaar Clinic Yojana

मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना को हाल ही में ही आरंभ किया गया है जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाइ या मन में प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment