(Registration) पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021- (PDSY) एप्लीकेशन फॉर्म Pdf

(PDSY) एप्लीकेशन फॉर्म Pdf | पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021- Online Registration | Divyangjan Shaktikaran Yojana Application Form | दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का दूसरा चरण |

पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा प्रदेश के दिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाने के लिए पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना (PDSY) को 18 नवंबर 2020 में दो चरणों में आरंभ किया गया है। पहले चरण में दिव्यांग जनों के लिए पहले से चल रही अन्य योजनाओं को मजबूत किया जाएगा तथा दूसरे चरण में 13 अन्य योजनाओं को आरंभ किया जाएगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे इसका उद्देश्य क्या है, इसके लाभ क्या है, इसमें आवेदन के लिए पात्रता क्या है, तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana

इस योजना को आरंभ करने का निर्णय चंडीगढ़ में सीएम अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में हुई अभ्यास कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत सरकारी नौकरियों में विकलांग लोगों के बैकलॉग को भरा जाएगा तथा रोजगार सर्जन विभाग 6 महीने में PWD के रिक्त पदों को भरने पर जोर दिया जाएगा। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य मकसद है कि दिव्यांग व्यक्तियों को बाधारहित वातावरण प्रदान करना जो सरकार और सर्वजनिक केंद्रित इमारतें सार्वजनिक परिवहन और वेबसाइट को उनके लिए सुलभ बनाना है।

(Registration) पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021- (PDSY) एप्लीकेशन फॉर्म Pdf

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामपंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना 2021 (PDSY)
किसके द्वारा शुरू की गईपंजाब मंत्रिमंडल द्वारा
आरम्भ तिथि18 नवंबर 2020
विभागसामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना का उद्देश्यदिव्यांग व्यक्तियों को सशक्त बनाना
योजना का लाभदिव्यांग जनों के लिए शुरू की गई योजना को मजबूती प्रदान करना तथा 13 नई योजना आरंभ करना
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइट india.gov.in

Central Government Scheme 2021

Objective Of Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana

पंजाब के मंत्री मंडल द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के दिव्यांग जनों को सशक्त बनाया जाए ताकि मैं अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें और अपने जीवन अच्छे से यापन कर पाए। पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का मुख्य उद्देश्य है कि दिव्यांग जनों के लिए चल रही अन्य योजनाओं को मजबूत बनाया जाए तथा उनके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं को आरंभ किया जाए ताकि बाधारहित वातावरण प्राप्त कर सकें और सरकार सर्वजनिक केंद्र इमारतें सार्वजनिक परिवहन और वेबसाइट को उनके लिए प्रवेशय से बनाए जाए।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का पहला चरण

इस योजना के पहले चरण में सरकार द्वारा दिव्यांग जनों के लिए चलाई जा रही मौजूदा योजना को मजबूती प्रदान की जाएगी ताकि दिव्यांगजन इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकें और अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकें। पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का पहला चरण मैं सभी क्षेत्र जैसे स्वास्थ्य सेवा शिक्षा रोजगार सुरक्षा सम्मान से संबंध सेवा लाभों और अधिकारियों को शामिल किया गया है। इन सभी क्षेत्रों का लाभ उठाकर पंजाब राज्य के सभी दिव्यांग जन सशक्त व आत्मनिर्भर बनेंगे।

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का दूसरा चरण

इस योजना के दूसरे चरण में विभिन्न प्रकार के नए कार्यक्रम जोड़े जाएंगे। इन नए कार्यक्रमों में पहलुओं और जरूरतों को शामिल किया जाएगा जो कि मौजूदा केंद्र राज्य प्रायोजित योजना पीडब्ल्यूडी अनमोल योजनाओं के तहत विभिन्न विभाग द्वारा शामिल नहीं किए गए हैं। Divyangjan Shaktikaran Yojana (PDSY) के दूसरे चरण में 13 नए हस्तक्षेप को शामिल किया गया है जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं।

  • पीड़ित विकलांगता पर उपचार
  • गतिशीलता एड्स
  • सहयोगी यंत्र
  • एक कैलेंडर वर्ष में 5 दिन की विशेष छुट्टी
  • मुफ्त शिक्षा
  • विकलांग छात्रों का सशक्तिकरण
  • मनोरंजक गतिविधियों
  • विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए गृह विद्यालय
  • विकलांगता वाले शिक्षकों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए राज्य पुरस्कार

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना का कार्यान्वयन

इस योजना का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन करने के लिए सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा और महिला और बाल विकास मंत्री के नेतृत्व में एक सलाहकार समूह और कैबिनेट मंत्रियों को शामिल किया गया है। इन सभी सदस्यों को पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना की देखरेख के लिए आदेश दिए गए हैं ताकि इस योजना के लागू होने पर कोई कठिनाई का सामना ना करना पड़े और प्रदेश के दिव्यांग जनों को अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सके। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह चाहते हैं कि Divyangjan Shaktikaran Yojana (PDSY) को सफलतापूर्वक लागू किया जाए ताकि प्रदेश के दिव्यांग जनों को किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े और उन्हें बाधा मुक्त वातावरण प्राप्त हो।

दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना को 18 नवंबर 2020 में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा आरंभ किया गया है।
  • दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना को दो चरणों में लागू किया गया।
  • इस योजना के पहले चरण में मौजूदा योजनाओं को मजबूत किया जाएगा।
  • तथा दूसरे चरण में 13 नई योजनाओं को आरंभ किया जाएगा।
  • इस योजना का मुख्य लाभ है कि दिव्यांग जनों के लिए बाधा मुक्त वातावरण बनाया जाए।
  • इस योजना के तहत विकलांग लोगों के बैकलॉग को भरा जाएगा।
  • रोजगार सर्जन विभाग द्वारा 6 महीने में पीडब्ल्यूडी के रिक्त पदों को भरने पर जोर दिया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत उन सभी चीजों को शामिल किया जाएगा जिनका लाभ अभी तक दिव्यांग जनों को प्राप्त नहीं हुआ है।
  • पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत जीवन के सभी क्षेत्रों जैसे स्वास्थ्य सेवा शिक्षा रोजगार सुरक्षा और सम्मान में संबंधित सेवाएं आदि का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का मुख्य लाभ है कि दिव्यांग जनों को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाया जाए।
  • Punjab Divyangjan Shaktikaran Yojana का मुख्य लाभ है कि नई पहल और कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में उनकी पूर्ण और प्रभावी भागीदारी और समावेश को सक्षम करने के लिए समान अवसर प्रदान किया जाएगा

पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक दिव्यांगजन व्यक्ति पंजाब दिव्यांगजन सशक्तिकरण योजना के तहत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा अभी Divyangjan Shaktikaran Yojana (PDSY) के आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। तब तक इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए बने रहिए हमारे साथ हमारी वेबसाइट पर।

Leave a Comment