|रजिस्ट्रेशन| राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन व लाभ

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Ambedkar DBT Voucher Yojana Online Apply | राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना फॉर्म डाउनलोड

राजस्थान के आरक्षित वर्ग के छात्र जो कॉलेजों में पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को रहने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है, लाभ पात्रता विशेषताएं एवं आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme  

इस योजना की शुरूआत राज्य के आरक्षित वर्ग के छात्र जैसे एससी एसटी ओबीसी एमबीसी तथा ईडब्ल्यूएस को आवासीय सुविधा प्रदान करने के लिए की गई है। Rajasthan Ambedkar DBT Voucher Scheme के माध्यम से पढ़ाई कर रहे आरक्षित छात्रों को रहने के लिए वाउचर उपलब्ध कराए जाएंगे। यदि कोई छात्र संभागीय मुख्यालय परावा सुविधा प्राप्त करता है तो उन्हें ₹7000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी एवं कोई छात्र अन्य जिला मुख्यालय पर आवाज करता है तो उसे ₹5000 प्रतिमाह की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदान किए जाने वाला वाउचर छात्रों को 10 माह तक मुहैया कराया जाएगा।

राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 

अम्बेडकर DBT Voucher योजना का उद्देश्य

जैसे कि आप जानते हैं कोरोना काल में विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इस राजस्थान अम्बेडकर डीबीटी वाउचर योजना का उद्देश्य कि छात्रों की परेशानियों को कम किया जा सके जिसे वह घर से दूर रहकर भी पढ़ाई कर सकें जो छात्र किसी सरकारी हॉस्टल में रहते हैं उन्हें इस योजना में शामिल नहीं किया गया है जो विद्यार्थी किराए का कमरा लेकर या किसी प्राइवेट हॉस्टल में रहते हैं उनके खर्चों को उठाने का राज्य सरकार ने संकल्प लिया है यही  इस योजना का उद्देश्य है।

Ambedkar DBT Voucher Scheme के मुख्य तथ्य

योजना का नामराजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना 2021
विभागसामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
घोषणामुख्यमंत्री अशोक गहलोत
उद्देश्यछात्रों की आवासीय परेशानियों को दूर करना
लाभार्थीराजस्थान के आरक्षित वर्ग के छात्र
आधिकारिक वेबसाइटrajasthan.gov.in
राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना

नियमित छात्रों को ही मिलेगा अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना का लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का प्रदेश के बजट 2021-22 को पेश करते हुए लिया गया। इस योजना के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा दी गई है। राजस्थान अंबेडकर डीबीटी वाउचर योजना को शैक्षणिक वर्ष 2021-22 मैं ही आरंभ किया जाएगा और इस योजना का लाभ उन्हें प्रदान किया जाएगा जो नियमित रूप से स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं मैं पढ़ाई कर रहे हैं। सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि संचालित छात्रावासों में रहने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। 

  • इस योजना का लाभ केवल 5000 उन बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने 75% अंक प्राप्त किए हैं।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा प्रदेश के बच्चों के लिए की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के कॉलेज में पढ़ाई करने वाले छात्रों को आवासीय सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • अगर कोई छात्र जिला मुख्यालय पर रहता है तो उसे ₹5000 प्रति माह की आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी।
  • यदि छात्र संभागीय मुख्यालय पर आवाज करता है तो उसे ₹7000 प्रतिमाह की धनराशि मुहैया कराई जाएगी।
  • राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना के तहत केवल वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं जो अपनी शिक्षा प्राप्त करने के लिए घर से दूर शहरी क्षेत्र में रह रहे हो।
  • इस योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन की जिम्मेदारी सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा ली गई है।
  • वह सभी बच्चे जो नियमित रूप से अध्ययनरत छात्र हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा।
  • शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए ही इस योजना का सफलतापूर्वक कार्यान्वयन किया गया है।।
  • राज्य कि वे सभी छात्र जो सरकार की ओर से संचालित छात्रावासों में रहते हैं उन्हें इस योजना का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • गति प्रतिशत में 70% अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मुहैया कराया जाएगा।
  • यदि आप भी राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा

आवेदन के लिए पात्रता

  • जो विद्यार्थी आरक्षित वर्ग के अंतर्गत आते हैं जैसे SC, ST, OBC, MBC तथा EWS का होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी जो किसी राजकीय महाविद्यालय में रेगुलर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे हैं।
  • वह विद्यार्थी जो किसी प्राइवेट हॉस्टल या किराए का कमरा लेकर अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं।
  • जो छात्र किसी राज्य सरकार द्वारा संचालित हॉस्टल में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं वह इसके पात्र नहीं होंगे।

राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना 2021 के तहत आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के वह इच्छुक लाभार्थी जो इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि हाल ही में ही सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत अभी आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान अंबेडकर DBT Voucher योजना की आवेदन प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि तब तक आप को इस लेख से संबंधित कोई भी कठिनाई अमन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया राजस्थान अम्बेडकर DBT Voucher योजना क्या है और कौन से विद्यार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं तो जैसे ही राजस्थान सरकार की तरफ से कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का प्रोसीजर आता है तो हम आपको इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी देंगे। उम्मीद है कि इस आर्टिकल के जरिए आपको सही मालूमात हासिल हो गई होगी।

Leave a Comment