Rojgar Sangam Yojana 2023 पंजीकरण प्रक्रिया, लॉगिन व पात्रता जाने

रोजगार संगम योजना ऑनलाइन पंजीकरण करे और Rojgar Sangam Yojana लॉगिन करे व Rojgar Sangam के उद्देश्य व पात्रता जाने के बारे में

Rojgar Sangam Yojana:- रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाएं launch करती है। इन योजना के माध्यम से नागरिकों को सामाजिक एवं आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा launch की गई ऐसे ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम रोजगार संगम योजना है। Rojgar Sangam Yojana के माध्यम से देश के नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख के माध्यम से हम आपको रोजगार संगम योजना की पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित जानकारी प्रदान करेंगे। इसके अलावा आपको इस योजना से जुड़ी अन्य मुख्य जानकारियां जैसे कि रोजगार संगम योजना का उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। तो आईए जानते हैं कैसे प्राप्त करें इस योजना का लाभ।

Rojgar Sangam Yojana 2023

केंद्र सरकार द्वारा रोजगार संगम योजना launch की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार की प्राप्ति करने में सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस portal पर विभिन्न नियोक्ता अपना पंजीकरण करके कर्मचारियों की प्राप्ति कर सकेंगे। इसके अलावा वह सभी नागरिक जो बेरोजगार है वह अपने योग्यता के अनुसार नौकरी की प्राप्ति कर सकेंगे। इस योजना को बेरोजगारी दर को कम करने के उद्देश्य से launch किया गया है। इस योजना के संचालन से प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार आएगा। अब नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति करने के लिए किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा उनका रोजगार की प्राप्ति करने के लिए सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी।

Rojgar Sangam Yojana
Rojgar Sangam Yojana

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री रोजगार योजना

रोजगार संगम योजना का उद्देश्य

  • रोजगार संगम योजना का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को रोजगार की प्राप्ति करने की सुविधा उपलब्ध करवाना है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत एक portal संचालित किया जाता है।
  • इस पोर्टल पर विभिन्न प्रकार की नौकरियां उपलब्ध करवाई जाती हैं।
  • नागरिक अपनी योग्यता के अनुसार विभिन्न नौकरियों के लिए अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।
  • इस योजना के संचालन से बेरोजगारी दर को कम किया जाता है।
  • इसके अलावा देश के नागरिक आर्थिक रूप से सक्षम बना पाते हैं।

Key Highlights Of Rojgar Sangam Yojana

योजना का नामरोजगार संगम योजना
किसने आरंभ कीकेंद्र सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यरोजगार उपलब्ध करवाना
Official WebsiteRojgar Sangam
साल2023

Rojgar Sangam Yojana CG

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी छत्तीसगढ़ के नागरिकों के लिए रोजगार संगम योजना संचालित की जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को employment के अवसर प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाती है। न सरकार द्वारा रोजगार संगम छत्तीसगढ़ पोर्टल संचालित किया जाता है। इस portal पर बेरोजगार नागरिक अपना पंजीकरण करके रोजगार की प्राप्ति कर सकते हैं। इसके अलावा वह नियोक्ता जिनको कर्मचारी चाहिए वह भी अपना पंजीकरण करके कर्मचारियों की प्राप्ति कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस portal पर विभिन्न प्रकार की नियुक्तियां पोस्ट की जाएगी। नागरिकों द्वारा अपनी पात्रता के अनुसार इन नियुक्तियों के लिए आवेदन जमा किया जा सकेगा।

रोजगार संगम योजना मध्य प्रदेश

सरकार द्वारा रोजगार संगम योजना को देशभर के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से launch किया गया है। यह योजना संपूर्ण देश में संचालित की जाती है। मध्य प्रदेश सरकार भी इस योजना का संचालन करती है। मध्य प्रदेश के नागरिक मध्य प्रदेश रोजगार संगम portal पर जाकर अपना पंजीकरण जमा कर सकते हैं। Portal पर पंजीकरण जमा करने के पश्चात नागरिकों द्वारा नौकरी ढूंढी जा सकती है। इसके अलावा offline आवेदन भी जमा किया जा सकता है। Offline आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को रोजगार कार्यालय में जाना होगा। इसके अलावा सरकार द्वारा बेरोजगार नागरिकों को नौकरी की प्राप्ति ना होने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

यह भी पढ़े: National Internship Portal

Rojgar Sangam Yojana Uttarakhand

उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में रोजगार संगम योजना उत्तराखंड संचालित की जाती है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जाता है। सरकार द्वारा रोजगार संगम portal पर विभिन्न प्रकार की रिक्तियां जारी की जाती। नागरिक इन रिक्तियों के अनुसार अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यह आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होता है। यह पंजीकरण offline माध्यम से भी जमा किया जा सकता है। कोई भी समस्या आने की स्थिति में नागरिकों द्वारा विभाग कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

रोजगार संगम योजना Maharashtra

रोजगार संगम योजना को संपूर्ण देश में संचालित किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार भी रोजगार संगम योजना राज्य में संचालित करती है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं। नागरिक अपनी पात्रता के अनुसार विभिन्न व्यक्तियों के अंतर्गत अपना आवेदन जमा कर सकता है। आवेदन जमा करने के पश्चात नागरिकों का इंटरव्यू लिया जाता है। इसके पश्चात उनको नौकरी की प्राप्ति होती है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण जमा करना अनिवार्य है।

Rojgar Sangam Yojana Rajasthan

राजस्थान सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को employment के अवसर उपलब्ध करवाने का निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाएं launch करती है। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को training से लेकर रोजगार की प्राप्ति करने के अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं। हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा रोजगार संगम योजना भी launch की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। नागरिक रोजगार संगम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करके विभिन्न प्रकार की रिक्तियां के लिए आवेदन जमा कर सकेंगे। इस portal के संचालन से बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी। इसके अलावा प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

Bihar रोजगार संगम योजना

बिहार सरकार द्वारा भी बिहार के नागरिकों के लिए रोजगार संगम योजना संचालित की जाती है। इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिकों को रोजगार के अवसर प्राप्त करने में सहायता प्रदान की जाती है। न सरकार द्वारा रोजगार संगम छत्तीसगढ़ पोर्टल संचालित किया जाता है। इस portal पर बेरोजगार नागरिक अपना पंजीकरण करके रोजगार की प्राप्ति कर सकते हैं। इसके अलावा वह नियोक्ता जिनको कर्मचारी चाहिए वह भी अपना registration करके कर्मचारियों की प्राप्ति कर सकते हैं। सरकार द्वारा इस portal पर विभिन्न प्रकार की नियुक्तियां post की जाएगी। नागरिकों द्वारा अपनी पात्रता के अनुसार इन नियुक्तियों के लिए आवेदन जमा किया जा सकेगा।

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 

Uttar Pradesh Rojgar Sangam Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य में रोजगार संगम योजना उत्तर प्रदेश संचालित की जाती है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने का प्रयास किया जाता है। सरकार द्वारा रोजगार संगम portal पर विभिन्न प्रकार की रिक्तियां जारी की जाती। नागरिक इन रिक्तियों के अनुसार अपना आवेदन जमा कर सकते हैं। यह आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होता है। यह पंजीकरण ऑफलाइन माध्यम से भी जमा किया जा सकता है। कोई भी समस्या आने की स्थिति में नागरिकों द्वारा विभाग कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

Rojgar Sangam Yojana Jharkhand

झारखंड सरकार द्वारा देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का निरंतर प्रयास किया जाता है। जिसके लिए सरकार समय-समय पर विभिन्न योजनाएं launch करती है। इन योजनाओं के माध्यम से नागरिकों को training से लेकर रोजगार की प्राप्ति करने के अवसर उपलब्ध करवाए जाते हैं। हाल ही में झारखंड सरकार द्वारा रोजगार संगम योजना भी launch की गई है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। नागरिक रोजगार संगम portal पर अपना पंजीकरण करके विभिन्न प्रकार की रिक्तियां के लिए आवेदन जमा कर सकेंगे। इस portal के संचालन से बेरोजगारी दर में गिरावट आएगी। इसके अलावा प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनेंगे।

Rojgar Sangam Yojana Haryana

सरकार द्वारा रोजगार संगम योजना को देशभर के बेरोजगार नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से आरंभ किया गया है। यह योजना संपूर्ण देश में संचालित की जाती है। हरियाणा सरकार भी इस योजना का संचालन करती है। हरियाणा के नागरिक हरियाणा रोजगार संगम portal पर जाकर अपना पंजीकरण जमा कर सकते हैं। Portal पर पंजीकरण जमा करने के पश्चात नागरिकों द्वारा नौकरी ढूंढी जा सकती है। इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन भी जमा किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को रोजगार कार्यालय में जाना होगा। इसके अलावा सरकार द्वारा बेरोजगार नागरिकों को नौकरी की प्राप्ति ना होने की स्थिति में बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया जाता है।

 महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि
रोजगार संगम योजना के लाभ
  • रोजगार संगम योजना को भारत सरकार द्वारा launch किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा आधिकारिक portal पर विभिन्न प्रकार की रिक्तियां जारी की जाएगी।
  • नागरिक अपनी पात्रता के अनुसार vacancies के लिए आवेदन कर सकेंगे।
  • इस योजना के संचालन से अब प्रदेश के नागरिकों को किसी पर भी निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • क्योंकि भारत सरकार द्वारा उनको इस portal के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के संचालन से प्रदेश के नागरिक सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे।
  • इसके अलावा उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

Rojgar Sangam Yojana के अंतर्गत पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको रोजगार संगम योजना की official website पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर home page खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी screen पर पंजीकरण फार्म खुलकर आएगा।
  • आपको इस फोन में पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारियां दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को upload करना होगा।
  • इसके बाद आपको submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप रोजगार संगम योजना के अंतर्गत पंजीकरण कर सकेंगे।

पोर्टल पर लोगिन करने की प्रक्रिया

  • पोर्टल पर लोगिन करने के लिए आपको home page पर उपलब्ध लोगों के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपकी screen पर एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजर नेम तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको login के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर login कर सकेंगे।
State wise table
State
Rojgar Sangam Assam
Rojgar Sangam Arunachal Pradesh
Rojgar Sangam Andhra Pradesh
Rojgar Sangam Bihar
Rojgar Sangam Delhi
Rojgar Sangam Chattisgarh
Rojgar Sangam Chandigarh
Rojgar Sangam Himachal Pradesh
Rojgar Sangam Haryana
Rojgar Sangam Gujarat
Rojgar Sangam Jharkhand
Rojgar Sangam Jammu Kashmir
Rojgar Sangam Karnataka
Rojgar Sangam Kerala
Rojgar Sangam Madhya Pradesh
Rojgar Sangam Manipur
Rojgar Sangam Maharashtra
Rojgar Sangam Mizoram
Rojgar Sangam Odisha
Rojgar Sangam Punjab
Rojgar Sangam Rajasthan
Rojgar Sangam Tamil Nadu
Rojgar Sangam Sikkim
Rojgar Sangam Uttarakhand
Rojgar Sangam Uttar Pradesh
FAQs
रोजगार संगम योजना को किसके द्वारा आरंभ किया गया है?

रोजगार संगम योजना को केंद्र सरकार द्वारा आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से नगरकों को रोजगार की प्राप्ति करने में सहायता प्रदान की जाती है।

क्या इस योजना का लाभ सभी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं?

हां इस योजना का लाभ राज्य के सभी नागरिकों द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए नागरिकों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपना पंजीकरण जमा करना होगा।

कोई भी समस्या आने की स्थिति में कहां संपर्क किया जा सकता है?

कोई भी समस्या आने की स्थिति में विभाग कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा अपनी समस्या ऑनलाइन भी दर्ज करवाई जा सकती है।

क्या नागरिकों द्वारा रोजगार संगम योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन भी जमा किया जा सकता है?

हां नागरिकों द्वारा इस योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन भी जमा किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन जमा करने के लिए नागरिकों को विभाग कार्यालय जाना होगा।

Leave a Comment