उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन, लाभ व पात्रता

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना को पूरे प्रदेश में 25 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट लगवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत सोलर प्लांट लगवाने के साथ साथ प्रदेश के युवाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पढ़ रहे हैं क्योंकि आज हम बताने जा रहे हैं के उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना 2021 का उद्देश्य क्या है लाभ क्या है, आवेदन की प्रक्रिया तथा जरूरी दस्तावेज क्या है। कृपया योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें।

Uttarakhand Saur Urja Swarojgar Yojana 

आपको बता दें कि योजना लागू करने की घोषणा सचिव ऊर्जा राधिका जी के द्वारा कर दी गई है इस योजना के तहत डेढ से ढाई लाख रुपए तक की पूंजी वाला व्यक्ति सरकार के सहयोग से सोलर प्लांट लगा सकता है। जैसे कि हम सब जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के पास काफी भूमि उपलब्ध है जिस पर अगर सोलर ऊर्जा स्थापित कर लिए जाए तो 10 से 15 हजार रुपए प्रति माह की आय ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आसानी से प्राप्त हो सकती है उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना को सफल बनाने के लिए सहकारी बैंक द्वारा 25 किलोवाट तक सोलर लगाने के लिए 20 लाख तक का लोन 15 वर्षों के लिए 8% ब्याज दर पर प्रदान किया जाएगा ताकि उम्मीदवार बैंक की किश्तें आसानी से चुका सकें और अपना रोजगार भी प्राप्त कर सकें।

उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना

उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना का उद्देश्य (Objective)

जैसे कि हम सब जानते हैं कोरोनावायरस चलते हुए काफी उत्तराखंड के ऐसे प्रवासी हैं जो अपने गृह राज्य में लौटे हैं ऐसे में उनके पास कोई आय का साधन नहीं है इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री द्वारा उत्तराखंड सौर ऊर्जा योजना लागू की गई है इस योजना के तहत लाभार्थी सोलर प्लांट लगवा कर 10 से 15 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैैं। इस परियोजना को लगाने के लिए सहकारी बैंक से लाभार्थियों को 70% धनराशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत उनके परिवार का भरण पोषण भी आसानी होगा और वे आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे।

[Apply] इंदिरा गांधी पेंशन योजना 2021

उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना के मुख्य तथ्य (Overview)

योजना का नामउत्तराखंड सौर ऊर्जा रोजगार योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईउत्तराखंड मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा
आरंभ तिथि2020
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
आवेदन की शुरुआतअक्टूबर से
लाभार्थीउत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्र के लोग
उद्देश्यसोलर प्लांट लगवा कर आय का साधन उपलब्ध कराना
लाभपरियोजना के तहत 10 से ₹15 हजार प्रतिमाह कमाना
आवेदन की अंतिम तिथिAvailable Soon
आधिकारिक वेबसाइटAvailable Soon

उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना के लाभ (Benefits)

  • उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना का मुख्य लाभ है कि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को परियोजना लगवाने के बाद 10 से 15 हजार रुपए तक आय का साधन प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत सहकारी बैंक द्वारा 70% लोन 8% के ब्याज पर प्रदान किया जाएगा।
  • योजना के तहत मिलने वाले लोन को चुकाने का समय 15 साल का होगा।
  • 7% स्टैंप ड्यूटी भी माफ होगी और पहाड़ में 25% से 30% मार्जिन मनी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का मुख्य लाभ है के प्रदेश के 10,000 युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा
  • लोन के तहत दी जाने वाली ईएमआई भी कम होगी।
  • योजना के तहत उम्मीदवार आत्मनिर्भर व सशक्त बनेगा

आवेदन के लिए पात्रता (Eligibility)

  • उम्मीदवार को उत्तराखंड निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक को ग्रामीण क्षेत्र का होना चाहिए।
  • आवेदक के पास सोलर प्लांट लगवाने के लिए जेब में ढाई से तीन लाख होनें चाहिए।

[Apply] अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना 2021

उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Apply Online)

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना में आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि मुख्यमंत्री द्वारा अभी इस योजना के ऑफिशियल वेबसाइट को लॉन्च नहीं किया गया है। आपको बता दें कि परियोजना के लिए अक्टूबर महीने से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। जैसे ही इसकी आवेदन प्रक्रिया को लांच किया जाएगा वैसे ही हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रक्रिया प्रदान करेंगे। आवेदन के लिए ₹500 शुल्क निर्धारित कि गई हैं, उम्मीदवार को उरेडा के पक्ष में बैंक ड्राफ्ट के जरिए भुगतान करना होगा।

Conclusion

प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना क्या है अथवा इसके लाभ क्या है। अभी इस योजना कि आवेदन की प्रक्रिया को लांच नहीं किया गया है जैसे ही उसकी प्रक्रिया को लांच किया जाएगा वैसे ही हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे। अगर आप को इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment