|रजिस्ट्रेशन| यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2021- अप्लाई ऑनलाइन, आवेदन फॉर्म

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना अप्लाई ऑनलाइन | UP Free Tablet (Smartphone) Yojana Application Form | यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना पंजीकरण

भारत सरकार द्वारा शिक्षा को बेहतर तरीके से प्रदान करने हेतु और देश को डिजिटलीकरण की ओर ले जाने हेतु विभिन्न प्रयास किए जा रहे है इसी प्रकार उत्तर प्रदेश के युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा UP Free Tablet (Smartphone) Yojana का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के लगभग एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन या टैबलेट मुहैया कराए जाएंगे। यह योजना उन सभी छात्रों के लिए एक वरदान है जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम रहते हैं। आपसे निवेदन है कि यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2021 से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

UP Free Tablet (Smartphone) Yojana

इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को की गई। इस योजना के माध्यम से राज्य के एक करोड़ युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। इस योजना की घोषणा सीएम द्वारा विधानसभा मैं अपने संबोधन के दौरान की गई। UP Free Tablet (Smartphone) Yojana को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि उन सभी छात्रों को स्मार्टफोन या फ्री टेबलेट मोहिया कराया जाए जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम रहते हैं और उन्हें पढ़ाई में काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यह स्मार्टफोन या टैबलेट ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल और डिप्लोमा वाले छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत लाभान्वित छात्रों को डिजिटल एक्सप्रेस भी मुफ्त में प्रदान किया जाएगा।

यूपी फ्री टेबलेट योजना

उत्तर प्रदेश के 2204 सरकारी हाईस्कूल/ इंटर कॉलेजों को मिलेंगे टेबलेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हाल ही में ही बजट पेश करते हुए ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन और डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को निशुल्क स्मार्टफोन और टेबलेट मुहैया कराने का निर्णय लिया गया था। वही अब मुख्यमंत्री जी के द्वारा राज्य के 2204 सरकारी हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों को भी यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के तहत टेबलेट वितरित किए जाएंगे। इस योजना के तहत टेबलेट सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को दिए जाएंगे जिसके माध्यम से वह टेक्निकल रूप से सक्षम बनेंगे और सभी रिजल्ट का विश्लेषण भी ऑनलाइन करेंगे। प्रत्येक स्कूल को प्रति टेबलेट के ₹10000 दिए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया के लिए सरकार द्वारा 2 करोड रुपये का खर्च किया जाएगा।

योगी सरकार द्वारा अक्टूबर से वितरित किए जाएंगे टैबलेट


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणा के मुताबिक 18 से 25 वर्ष की आयु वाले विद्यार्थियों को अक्टूबर से टेबलेट मुहैया कराई जाएंगे। यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के माध्यम से अक्टूबर के महीने में स्नातक परास्नातक तकनीकी और डिप्लोमा धारी नौजवानों को टैबलेट मुहैया कराई जाएंगी जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा ₹3000 करोड़ का गठन किया गया है। सरकार द्वारा कहा गया है कि टेबलेट वितरण के बाद राज्य के छात्रों को अपनी पढ़ाई के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।‌ योगी सरकार द्वारा प्रदेश के एक करोड़ युवक व युवतियों को स्मार्ट फोन टेबलेट या स्मार्टफोन दिया जाएगा।

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा घोषणा की गई यूपी फ्री टेबलेट योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के वह सभी छात्र जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण टेबलेट या स्मार्टफोन लेने में असमर्थ रहते हैं उन्हें निशुल्क टेबलेट मुहैया कराया जाए। ताकि उन्हें आगे के शिक्षा प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े। यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के तहत टेबलेट स्मार्टफोन प्राप्त करने के बाद राज्य के छात्र आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे। अब राज्य के छात्रों को टैबलेट खरीदने के लिए किसी भी प्रकार की आर्थिक तंगी के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह घर बैठे ही इस योजना के तहत आवेदन कर फ्री टेबलेट या स्मार्टफोन प्राप्त कर सकेंगे। 

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामयूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
आरंभ तिथि19 अगस्त 2021
उद्देश्यनिशुल्क टेबलेट या स्मार्टफोन प्रदान करना
लाभार्थीग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल या डिप्लोमा के छात्र
कुल लाभार्थीएक करोड़ छात्र
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://up.gov.in/

उत्तर प्रदेश फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना का बजट

जैसे कि हम सभी जानते हैं के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा राज्य के एक करोड़ छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन और टेबलेट प्रदान करने के लिए यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत राज्य के लगभग एक करोड़ छात्रों को निशुल्क टेबलेट या मोबाइल से लाभान्वित किया जाएगा। इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा ₹3000 करोड का बजट निर्धारित कर दिया गया है‌। साथ ही साथ इस योजना के तहत युवाओं को मुफ्त में डिजिटल एक्सप्रेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के छात्र आत्मनिर्भर बने एवं उन्हें किसी भी आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 19 अगस्त 2021 को UP Free Tablet (Smartphone) Yojana को आरंभ करने की घोषणा की।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के वह सभी छात्र जो ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल और डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहे हैं उन्हें निशुल्क टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराया जाए।
  • सरकार द्वारा यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए ₹3000 करोड़ का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
  • इस योजना के तहत छात्रों को आवश्यकता पड़ने पर डिजिटल एक्सप्रेस की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ-साथ राज्य के युवाओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं में शामिल होने पर भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य है कि राज्य के छात्रों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाए।
  • इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री जी के द्वारा विधानसभा में अपने संबोधन के दौरान की गई।
  • राज्य के लगभग एक करोड़ युवाओं को इस योजना से लाभान्वित किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के छात्र अपने आगे की पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे और रोजगार प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।
  • यदि आप भी UP Free Tablet (Smartphone) Yojana के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • उम्मीदवार उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन टेक्निकल डिप्लोमा की पढ़ाई कर रहा हो।
  • आधार कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। क्योंकि हाल ही में ही सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी UP Free Tablet (Smartphone) Yojana के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि तब तक आप को इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment