यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2023- फ्री कोचिंग ऑनलाइन अप्लाई पात्रता व लाभ

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Registration | उत्तर प्रदेश अभ्युदय योजना फ्री कोचिंग, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं एवं पात्रता जाने

उत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए निशुल्क कोचिंग के साथ-साथ ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

Table of Contents

About Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

इस योजना के अंतर्गत आईएएस, आईपीएस, पीसीएस, सीडीएस, नीट और जेईई जैसी प्रतियोगिता परीक्षाओं की मुफ्त कोचिंग उपलब्ध करवाई जाएगी जिसके तहत उत्तर प्रदेश के छात्राओं को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और ऑफलाइन कक्षाएं भी निशुल्क प्रदान की जाएंगी जिससे उत्तर प्रदेश के छात्रों को पढ़ने मैं मार्गदर्शन प्राप्त हो। Mukhyamantri Abhyudaya Yojana को उत्तर प्रदेश के 71वें स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा आयोजित किया गया है। उनके द्वारा घोषणा करते समय बताया गया है कि बसंत पंचमी से इसके कक्षाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है। यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत क्वेश्चन बैंक प्रश्नोत्तरी जैसी सभी डिटेल्स ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा साथ साथ छात्रों को स्टडी मैटेरियल भी मुहैया करवाया जाएगा जिसके जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी को सौंपी गई है तथा मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन की भी जिम्मेदारी उपाम की है।

यह भी पढ़े: UP U-RISE पोर्टल

3 छात्रों ने यूपीएससी जेईई परीक्षा मैं प्राप्त की सफलता

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में नाम आकृति 3 छात्रों ने लांच होने के 3 महीने के भीतर ही संघ लोक सेवा आयोग 2020 की परीक्षा में सफलता प्राप्त की। यह योजना अनिवार्य रुप से गरीब लेकिन मेधावी छात्रों के लिए एक मुफ्त कोचिंग योजना है जो 15 फरवरी को आरंभ की गई थी। आयुक्त लखनऊ और अभ्युदय योजना के नोडल अधिकारी रंजन कुमार जी के द्वारा बताया गया कि जेईई के अगले मैच में प्रवेश के लिए परीक्षा 3 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी और यूपीएससी की कोचिंग के नियम चयन के लिए परीक्षा 10 अक्टूबर को होगी। हमें उम्मीद है कि राज्य के और बच्चे भी इस योजना के माध्यम से सफलता प्राप्त करेंगे।

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामयूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा
राज्यउत्तर प्रदेश
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश के छात्र छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराना
प्रतियोगिता परीक्षाएं जैसेआईएएस, आईपीएस, एनडीए, सीडीएस, नीट और जेईई
योजना का लाभकोचिंग के साथ-साथ ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल भी उपलब्ध कराना
आवेदन की प्रक्रियाअभी घोषित नहीं की गई
आधिकारिक वेबसाइट अभी उपलब्ध नहीं है

लखनऊ के 1500 अभ्यार्थियों को मिलेगें निशुल्क टैबलेट

जैसे कि हम सभी जानते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लखनऊ मंडल के लगभग 1503 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है। लखनऊ मंडल के कोऑर्डिनेटर नितेश श्रीवास्तव जी के द्वारा बताया गया है कि इन लाभार्थियों को जल्द ही निशुल्क टेबलेट प्रदान किया जाएगा। अभ्यार्थियों को टैबलेट प्राप्त करने हेतु 25 अगस्त तक शैक्षिक प्रमाण पत्र आधार कार्ड आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा। 

  • साथ ही साथ पंजीकृत अभ्यार्थियों को इन सभी दस्तावेजों के साथ शैक्षिक प्रमाण पत्र और कई सारी चीजें जमा करने को कहा गया है।
  • यदि आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक 0522-4066654 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
  • साथ ही साथ पंजीकृत अभ्यार्थियों को इन सभी दस्तावेजों के साथ शैक्षिक प्रमाण पत्र और कई सारी चीजें जमा करने को कहा गया है।
  • यदि आपको इससे संबंधित कोई भी समस्या आती है तो आप सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे तक 0522-4066654 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: यूपी फ्री टेबलेट (स्मार्टफोन) योजना 

परीक्षार्थियों को वितरित किए जाएंगे टेबलेट

इस योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण ले रहे छात्रों को टेबलेट की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिन परिवारों की वार्षिक आय ढाई लाख से कम है उन को प्राथमिकता दी जाएगी। अगर लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो 2.50 लाख से 6 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वालों को तरजीह दी जाएगी। प्रमुख सचिव समाज कल्याण रवींद्र नायक ने दिशा-निर्देश यह गए हैं कि प्रत्येक मंडल में कम से कम 500 टेबलेट वितरित किए जाएंगे। बांटे जाने वाले टेबलेट मंडल मुख्यालय के समारोह में छात्रों को प्रदान किए जाएंगे। सभी टेबलेट जेम पोर्टल से खरीदे जाएंगे ताकि टेबलेट में किसी तरह की कोई कठिनाई आने पर एमएसएमई से गठित सेल के तकनीकी अधिकारियों से संपर्क किया जाए। 

  • जो छात्र छात्राएं यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं केवल उन्हें ही टेबलेट की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसमें से 50% छात्र और 50% छात्राएं शामिल है। 
  • मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य है। 
  • पूर्व में हुई ऑनलाइन परीक्षा परिणाम के आधार पर वरीयता का निर्धारण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का दूसरा चरण

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का दूसरा चरण शुरू कर दिया गया है जिसके अंतर्गत चयनित लाभार्थियों की सूची भी जारी कर दी गई है। इस योजना के तहत दूसरे चरण में विंध्याचल मंडल के लगभग 699 छात्रों को चयनित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए लाभार्थियों से 6 मार्च को एक परीक्षा ली गई थी। जिसमें उत्तीर्ण लाभार्थियों की सूची सिविल लाइंस रोड पर स्थित एक जुबीली इनका के कोचिंग सेंटर पर उपलब्ध करा दी गई है। अब परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र छात्राएं आगे यूपीएससी यू पी सी एस इंजीनियरिंग मेडिकल आदि जैसी परीक्षाओं की तैयारी आसानी से निशुल्क कर सकते हैं। पहले चरण में लगभग 200 छात्र ऑनलाइन ऑफलाइन क्लास जो भी ली कॉलेज में 3:00 से 6:00 बजे तक क्लास ले रहे हैं। अब दूसरे चरण के छात्र भी मुक्त कक्षाएं लेकर अपने अरमानों को पूरा करने की दिशा की ओर बढ़ चुके हैं।

पिछड़े वर्ग को मिलेगा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ

जैसे कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को राज्य के गरीब मेधावी छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इसके तहत मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि अति पिछड़े वर्ग के लोगों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का लाभ प्रदान किया जाए ताकि वह अपना सपना साकार कर सकें। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रामगढ़ स्थित बाबा कीनाराम मठ के संयोजक अजित सिंह ने रामगढ़ जिले में इस योजना की पहल कर दी है। तथा सांसद द्वारा इस पर गंभीरता पूर्वक विचार का भरोसा दिलाया गया है। 

  • उन्होंने कहा कि सभी मेधावी छात्रों को मार्गदर्शन और प्रशिक्षण के साथ अच्छा मुकाम प्राप्त होगा। 
  • इससे आगे सफलता हासिल करने में उन्हें किसी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
  • क्योंकि इस योजना के अंतर्गत प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग स्वयं अधिकारी आईएएस आईपीएस पीसीएस द्वारा दी जा रही है।

अभ्युदय योजना के अंतर्गत ऑनलाइन कक्षाएं

जैसे कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को निशुल्क प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। और हाल ही में ही सरकार द्वारा अब छात्रों के लिए लाइफ कक्षाओं का संचालन किया गया है।

  • राज्य के इच्छुक अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्राप्त करना चाहते हैं,
  • वह घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं
  • और साथ-साथ इन्हें डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • इस सुविधा के लिए छात्रों को जल्द ही टेबलेट भी प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत आईएएस पीसीएस मीटजय समेत अन्य प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है,
  • और इन सभी कक्षाओं को यूट्यूब चैनल पर भी लाइक किया जा रहा है
  • यदि कोई भी छात्र केंद्र पर आकर क्लास लेने में सक्षम नहीं है,
  • तो वह घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से कक्षाएं प्राप्त कर सकता है।

15 मार्च से 4 कक्षाओं का संचालन

जैसे कि हम सब जानते हैं 16 फरवरी 2021 से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कक्षाओं की शुरुआत की गई। परंतु इस योजना के अंतर्गत अब तक केवल 2 कक्षाओं का ही संचालन किया गया था। लेकिन सोमवार को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कोचिंग का समय बढ़ा दिया गया है। अब शाम 4:00 से 7:00 के बीच 4 कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। और इन कक्षाओं के लिए 500 छात्र छात्राओं को समाज कल्याण की ओर से कॉल करके आमंत्रित भी किया जाएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार सिंह के द्वारा बताया गया है कि इन कक्षाओं की पूर्ण रूप से तैयारी हो चुकी है। सोमवार से 4 कक्षाओं का संचालन किया जाएगा और इन कक्षाओं के बारे में रविवार को फोन कर सूचना भी पहुंचाई जाएगी।

9 और 10 वीं कक्षा के छात्रों को भी मिलेगी कोचिंग

पहले यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत केवल सिविल सेवा के साथ एक दिवसीय प्रतियोगिताओं के अलावा जे और मेंस के लिए छात्र छात्राओं के आवेदन किए गए थे। परंतु अब इसमें नवीं और दसवीं कक्षा के छात्रों का भी पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। इसका मतलब है कि स्कूल के नवीं व दसवीं कक्षा के छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग प्राप्त कर उनके तैयारी पूर्ण कर सकते हैं तथा अपने भविष्य को सुरक्षित बनाने में अपना सहयोग दे सकते हैं। पहले नवीं और दसवीं के छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग में एडमिशन लेने के लिए अपनी 12वीं उत्तीर्ण होने का इंतजार करना पड़ता था परंतु अब वह 10वीं और नवी कक्षा में ही अपने भविष्य की तैयारी आसानी से कर सकते हैं

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना फरवरी अपडेट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 71वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग उन बच्चों को प्रदान की जाएगी जो छात्र इन प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेना चाहते हैं। तथा इस योजना के अंतर्गत वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा छात्रों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा इसके अंतर्गत क्लासेस बसंत पंचमी के दिन आरंभ की जाएगी। तथा उनक्लासेस में कमिश्नर द्वारा फिजिक्स तथा डीएम द्वारा इतिहास पढ़ाया जाएगा तथा अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी ज्ञान बांटा जाएगा।

  • इसके साथ-साथ छात्रों को माध्यमिक स्कूल और प्राइवेट कोचिंग के शिक्षा विषय विशेषज्ञ भी कोचिंग प्रदान करेंगे।
  • इन कोचिंग के लिए सरकार द्वारा स्मार्ट कक्षाओं का निर्माण किया गया है
  • तथा सभी छात्रों को क्वेश्चन बैंक ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल आदि उपलब्ध कराया जाएगा
  • जिसका उपयोग करके वह अपनी पढ़ाई अच्छे से करवाएं और देश का नाम रोशन कर सकें।

अभ्युदय योजना के अंतर्गत मार्गदर्शन

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत निशुल्क कोचिंग के साथ-साथ छात्राओं को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। और यह मार्गदर्शन विभिन्न अफसरों द्वारा ऑफलाइन कक्षा में दिया जाएगा। आईएएस पीसीएस परीक्षाओं के लिए पीसीएस अधिकारी और एनडीए के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।इस योजना के अंतर्गत विषय के विशेषज्ञौ को गेस्ट फैकल्टी के तौर पर बुलाया जाएगा। आधिकारिक वेबसाइट पर क्वेश्चन बैंक तथा अन्य से बस की डिटेल उपलब्ध कराई जाएगी इसके अलावा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों के स्टडी मैटेरियल भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

अभ्युदय योजना में ऑनलाइन फ्री कोचिंग का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं देश में प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग प्राप्त करने के लिए छात्रों को भारी-भरकम फीस भरनी पड़ती है और ऐसे में काफी छात्राओं की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह इन प्रतियोगिता परीक्षाओं में भाग लेने से वंचित रह जाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के युवाओं को कोचिंग संस्थानों की भारी-भरकम फीस भरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ना ही उन्हें अपना घर छोड़कर दूसरे शहर जाने की आवश्यकता पड़ेगी वह अपने शहर रहकर ही आईएएस आईपीएस और पीसीएस जैसे प्रतियोगिता परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं तथा इन परीक्षाओं से संबंधित निशुल्क स्टडी मैटेरियल भी ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकैडमी को जिम्मेदारी

जैसे कि आपको ऊपर बताया मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर अभ्यर्थियों को विभिन्न परीक्षाओं का सिलेबस व परीक्षा पैटर्न निशुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी तथा इन सभी कार्यों की जिम्मेदारी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी को सौंपी गई है। इसके साथ-साथ मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन व सम्मान एवं की जिम्मेदारी भी उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकैडमी की होगी। ओपन द्वारा सभी लाभार्थियों को स्थलीय कोचिंग संस्थानों के स्टडी मैटेरियल तथा क्वेश्चन बैंक उपलब्ध करवाए जाएंगे जिससे राज्य के युवा अपनी परीक्षा में सफल स्थान प्राप्त कर सकें।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

ई-लर्निंग कंटेंट प्लेटफॉर्म

लाभार्थियों को गुणवत्तापूर्ण स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाने के लिए राज्य स्तर पर मंडलायुक्त लखनऊ के निर्देशन द्वारा ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म कभी शुभारंभ किया जा रहा है इस प्लेटफार्म के माध्यम से अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी से संबंधित अनुभव साझा करते हुए वीडियो अपलोड किए जाएंगे और परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स सामग्री पुस्तकें आदि भी वीडियो के माध्यम से अपलोड की जाएंगी। इसकी प्लेटफार्म के माध्यम से लाइव सेशन एवं सेमिनार भी कराए जाएंगे जिस पर छात्र अपनी जिज्ञासाओं एवं प्रश्न भी सबमिट कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रदेश के छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग निशुल्क उपलब्ध कराने के लिए की गई है।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आईएएस आईपीएस और पीसीएस की कक्षाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के 71वें दिवस पर की गई थी।
  • निशुल्क कोचिंग के साथ-साथ लाभार्थियों को निशुल्क सिलेबस और क्वेश्चन बैंक भी उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से संबंधित सभी कार्य मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निगरानी में किए जाएंगे।
  • बसंत पंचमी से इसकी कक्षाएं को शुरू किया जाएगा।
  • आईएएस पीसीएस की कक्षाएं अधिकारियों द्वारा ली जाएंगी तथा एनडीए और सीडीएस की कक्षाएं छात्रों को सैनिक स्कूल के प्राचार्य द्वारा गाइड की जाएंगी।
  • अभ्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण स्टडी मैटेरियल प्रदान करने के लिए ई लर्निंग प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा
  • इस प्लेटफार्म के माध्यम से अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी संबंधित अनुभव वीडियो द्वारा अपलोड किए जाएंगे।
  • उसके साथ-साथ परीक्षा की तैयारी से संबंधित टिप्स सामग्री पुस्तक के भी वीडियो द्वारा अपलोड की जाएंगी
आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज़
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • उम्मीदवार बारहवीं कक्षा का उत्तीर्ण होना अनिवार्य है
  • आधार कार्ड
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक लाभार्थी यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको पंजीकरण करें के विकल्प पर क्लिक करना है
Online Application
Online Application
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको दिए हुए विकल्पों में से अपनी परीक्षा का चयन करना है जैसे

UPSC/UPPSC प्रारंभिक परीक्षा

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ऑनलाइन आवेदन
UPSC/UPPSC प्रारंभिक परीक्षा

मेंस UPSC/UPPSC

Online Apply
Online Apply
UPSC/UPPSC प्रारंभिक परीक्षा
Submit Form

UPSC/UPPSC साक्षात्कार

UPSC/UPPSC साक्षात्कार
UPSC/UPPSC

एनडीए

यूपी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ऑनलाइन आवेदन

सीडीएस

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana
UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

जेईई

Application Form Enrollment
Application Form Enrollment
Application Form Enrollment
Application Form Enrollment

नीट

Application Form Enrollment
Application Form Enrollment
Application Form Enrollment
Application Form Enrollment

अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं

अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं
अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं
  • अपनी इच्छा अनुसार परीक्षा का चयन करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम,  फोन नंबर, ईमेल आईडी, मंडल, योग्यता, परीक्षा का रोल नंबर, जिला तथा पता
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • सबमिट करने के बाद आपको अपना अकाउंट सत्यापन कराना है।
  • अकाउंट सत्यापन होने के बाद आपको कन्फर्मेशन प्राप्त हो जाएगी
  • इस प्रकार आपका आवेदन हो जाएगा।

साक्षात कक्षाओं हेतु आवेदन करने की प्रक्रिया

Application for face to face classes
Application For Face To Face Classes
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको यूजर आईडी पासवर्ड तथा कैप्चा कोड दर्ज करना है
  • दर्ज करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप साक्षात  कक्षाओं हेतु आवेदन कर सकते हैं

पाठ्यक्रम डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Syllabus के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
  • Union Public Service Commission
Syllabus Download
Syllabus Download
Indian Forest Services
Indian Forest Services
National Defence Services
National Defence Services
Central Defance Services
Central Defance Services
U.P. Public Service Commission
U.P. Public Service Commission
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इस विकल्प का चयन कर सकते है।
  • चयन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल कर आएगी।
  • इस फाइल में आप पाठ्यक्रम की सूची देख सकते हैं

अभ्युदय योजना लाइव सेशन देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Login To Watch Abhyudaya Yojana Session Live के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपनी लॉगिन आईडी दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने लाइव सेशन खुलकर आ जाएगा।

यूजर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Login As User के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पोप अप खुलकर आएगा।
  • यहां आपको Username या Email ID दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप यूजर लॉगइन कर पाएंगे
ऑफिसर लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • सर्वप्रथम आपको अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Login as Officer के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पोप अप खुलकर आएगा।
  • यहां आपको कुछ जानकारियां दर्ज करनी है जैसे Username तथा Password
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार ऑफिसर लॉगिन कर पाएंगे
अधिकारी लॉगइन करने की प्रक्रिया
  • सबसे पहले आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको अधिकारी का लॉगइन के विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पोप अप खुलकर आएगा
  • यहां पहुंची गई सभी जानकारी जैसे उपयोगकर्ता का नाम तथा पासवर्ड दर्ज करना है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आप अधिकारी लॉगइन कर पाएंगे
पॉप्युलर सेशंस देखने की प्रक्रिया
 Contact Us
  • Address- Mukhymantri Abhyudaya Yojana Cell
  • U.P. Academy Of Administration & Management, Sector D- Aliganj
  • Lucknow- 226024

Leave a Comment