यूपी मिशन रोजगार 2023- UP Mission Rojgar, एप्लीकेशन फॉर्म

UP Mission Rojgar Online Apply और यूपी मिशन रोजगार एप्लीकेशन फॉर्म, Download Mobile App, विशेषताएं एवं पात्रता जाने

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 12 नवंबर 2020 बुधवार के दिन राज्य के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए यूपी मिशन रोजगार 2023 को आरंभ किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा की गई है कि इस साल के वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक 50 लाख युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत हर विभाग संगठन के कार्यालय में एक रोजगार हेल्प डेस्क बनाया जाएगा जो उस विभागों की नौकरियों के बारे में विभिन्न जानकारी प्रदान करेगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से यूपी मिशन रोजगार 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं। कृपया हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

UP Mission Rojgar 2023

यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के युवाओं के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक नौकरियां प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। अधिकारी प्रवक्ता के द्वारा घोषणा की गई है कि इस मिशन के माध्यम से 50 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी तथा निजी क्षेत्र मैं मार्च 2021 तक नौकरियां प्रदान की जाएगी। UP Mission Rojgar के तहत हर विभाग में एक हर हेल्प डेस्क बनाया जाएगा जो युवाओं को और नौकरियों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जिससे युवाओं को नौकरी प्राप्त करने में किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि राज्य में रोजगार का एक डेटाबेस तैयार किया जाएगा इस डेटाबेस को एक एप और एक वेब पोर्टल द्वारा विकसित किया जाएगा ताकि युवा रोजगार से संबंधित डाटा प्राप्त कर पाए।

UP Mission Rojgar
UP Mission Rojgar

यह भी पढ़े: आत्मनिर्भर भारत 3.0

यूपी मिशन रोजगार दिसंबर अपडेट

जैसे कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 4 साल में 4 लाख नौकरियों के अफसर प्रदेश के युवाओं को प्रदान किए गए हैं। इसके चलते मुख्यमंत्री जी के द्वारा एक नया बड़ा कदम उठाया गया है जिसके तहत एक रोजगार मिशन को जारी किया गया है। इस मिशन के तहत सरकार द्वारा दिशा निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। इसको लागू करने का मुख्य उद्देश्य है कि हर जिले में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा दिया जाए ताकि उत्तर प्रदेश से बेरोजगारी दर कम हो और लोगों की आर्थिक तंगी खत्म हो पाए।

UP Mission Rojgar Yojana 2023 In Highlights

योजना का नामयूपी मिशन रोजगार 2023
किसके द्वारा लांच की गईमुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
आरंभ तिथिबुधवार 11 नवंबर 2020
योजना के लाभार्थीउत्तर प्रदेश के युवक
योजना का उद्देश्यउत्तर प्रदेश से आर्थिक तंगी को दूर किया जाए
योजना का लाभयुवाओं को रोजगार अवसर प्रदान करना
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
अधिकारिक वेबसाइट

प्रत्येक जिले में रोजगार के लिए कार्य योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रत्येक जिले में रोजगार के लिए कार्य योजना तैयार करने के दिशा निर्देश प्रदान किए गए हैं। UP Mission Rojgar Yojana 2023 के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को सरकारी नौकरी स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार और प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। तथा प्रत्येक जिले के जिलाधिकारियों को डेटाबेस तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं जिसके माध्यम से पता चलेगा के जिले में कितने बेरोजगार व्यक्ति हैं ताकि उन्हें रोजगार प्रदान किया जाए।

यूपी मिशन रोजगार का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश में अभी काफी ऐसे युवा हैं जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार हैं। ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और इससे राज्य में बेरोजगारी का दर बढ़ता है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मिशन रोजगार (UP Mission Rojgar) को आरंभ किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि राज्य के युवाओं को सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में 50 लाख से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएं। ताकि राज्य से बेरोजगारी दर कम हो और लोगों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को रोजगार प्रदान करना है तथा राज्य के युवाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाना है

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

उत्तर प्रदेश का पहला अभियान

उत्तर प्रदेश में इससे पहले कभी कोई अभियान चालू नहीं किया गया है। यदि बात यूपी मिशन रोजगार अभियान की की जाए तो यह इतिहास का सबसे बड़ा अभियान है जिससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार कौशल प्रशिक्षण और अप्रेंटिसशिप प्रदान की जाएगी जिससे बेरोजगार पाने के लिए सक्षम बन सके। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण अभियान है जिसके तहत प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति के पास रोजगार होगा और वह अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकेंगे

UP Mission Rojgar Yojana 2023 के अंतर्गत कौशल प्रशिक्षण

प्रदेश में युवाओं को विभिन्न प्रकार के रोजगार अवसर प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा रोजगार स्वरोजगार के सर्जन के साथ कौशल प्रशिक्षण और अप्रेंटिसशिप भूमि आवंटन और अलग-अलग तरह के लाइसेंस और अप्रूवल के जरिए ज्यादा से ज्यादा रोजगार और स्वरोजगार के मौके प्रदान किए जाएंगे। रोजगार के अवसर युवाओं को प्रत्येक स्तर जैसे वैश्विक स्तर से लेकर जिला स्तर तक प्रदान किए जाएंगे तथा इन अफसरों को प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण भी दिलवाए जाएंगे। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन द्वारा प्रदेश के 50000 युवाओं को मुफ्त में अंतरराष्ट्रीय स्तर के पाठ्यक्रम कराए जा रहे हैं।

यूपी मिशन रोजगार एप्लीकेशन फॉर्म

योजना को आरंभ करते समय बैठक में मुख्य सचिव जी के द्वारा घोषणा की गई थी कि उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार के अंतर्गत विभिन्न विभागों संगठनों स्वयंसेवी संस्थाओं निगमों परिषदों बोर्डो तथा प्रदेश सरकार के विभिन्न स्थानीय निकायों के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस मिशन को हर वित्तीय वर्ष में लागू किया जाएगा। चालू वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक 50 लाख से अधिक रोजगार अवसर प्रदेश के युवाओं को प्रदान किए जाएंगे। कौशल परीक्षण के माध्यम से रोजगार तथा स्वरोजगार के लिए सक्षम बनाया जाएगा। तथा यूपी मिशन रोजगार योजना में आवेदन करवाने के लिए लोगों को एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना होगा। 

Benefits Of UP Mission Rojgar

  • इस मिशन के तहत राज्य के युवकों को रोजगार अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार माध्यम से राज्य के बेरोजगारी दर में कमी आएगी।
  • इस योजना के तहत सार्वजनिक तथा निजी क्षेत्र में 50 लाख से अधिक नौकरियों प्रदान की जाएंगी।
  • यूपी मिशन रोजगार के तहत हर विभाग में एक हेल्पलेस बनाया जाएगा,
  • जो युवाओं को सरकारी विभाग में रोजगार कार्यक्रम के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।
  • UP Mission Rojgar के तहत हर साल वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक 50 लाख से अधिक अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • रोजगार और सेवायोजन का डाटाबेस तैयार किया जाएगा जिससे रोजगार मिलने में आसानी प्राप्त हो।
  • UP Mission Rojgar द्वारा एक बार पोर्टल लांच किया जाएगा जिस पर रोजगार से संबंधित सारी जानकारियां अपलोड की है।
UP Mission Rojgar
UP Mission Rojgar

उत्तर प्रदेश मिशन रोजगार की विशेषताएं

  • राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा यूपी मिशन रोजगार को 11 नवंबर 2020 में आरंभ किया गया है।
  • इस मिशन के अंतर्गत प्रदेश के 50 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा
  • यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत सरकार के विभिन्न विभागों संगठनों स्वयंसेवी संस्थाओं निगमों परिषदों फोटो और प्रदेश सरकार अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • प्रत्येक साल के वित्तीय वर्ष के अंत तक 50 लाख से ज्यादा रोजगार अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • इस मिशन के अंतर्गत हर विभाग को जोड़ा जाएगा।
  • तथा इन संगठन के कार्यालय में प्रत्येक विभाग की हेल्प डेस्क बनाई जाएगी ताकि युवाओं को रोजगार से संबंधित किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े।
  • इस पोर्टल के लिए एक वेबसाइट तथा ऐप को लांच किया जाएगा जिससे आप हर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर जिले में जिला अधिकारी की अध्यक्षता में एक मीटिंग की जाएगी जिसमें सरकार द्वारा रोजगार के लिए कार्य योजना बनाई जाएंगी।

यूपी मिशन रोजगार के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहते हैं उन सभी को बता दें कि अभी यूपी मिशन रोजगार का आवेदन करने के लिए सरकार की ओर से अधिकारिक वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है और ना ही इसकी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी की गई है। अभी इस योजना के बारे में मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ जी के द्वारा केवल इतनी ही जानकारी दी गई है कि राज्य के 50 लाख से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा। यदि मुख्यमंत्री की ओर से इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी है रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आरंभ की जाएगी तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

National Portal of India- Official Website

Leave a Comment