आत्मनिर्भर भारत 3.0- Atmanirbhar Bharat Yojana 3.0 ऑनलाइन आवेदन, 12 घोषणाएं

Online Apply Atmanirbhar Bharat 3.0 | आत्मनिर्भर भारत 3.0 की 12 घोषणाएं क्या है | Atmanirbhar Bharat Yojana 3.0 Online Registration | आत्मनिर्भर भारत 3.0 योजना ऑनलाइन आवेदन |

हमारे देश की वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा Atmanirbhar Bharat 3.0 को अर्थव्यवस्था में सुधार आते देख देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए आरम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 12 नई राहत घोषणाएं की गई है जिसके माध्यम से भारत में रोजगार को बल मिलेगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत 3.0 अभियान से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है, इस योजना के लाभ क्या क्या हैं, इस योजना की विशेषताएं क्या है तथा आत्मनिर्भर भारत 3.0 मैं आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Table of Contents

Atmanirbhar Bharat Yojana 3.0 

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत अब तक 2 अभियान चलाए गए हैं पहला 1.0 और दूसरा 2.0 जिसके माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था में अधिक सुधार नजर आया है। इन सुधार आंकड़ों को देखकर हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत 3.0 की भी घोषणा कर दी गई है। इस योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के लोगों को रोजगार प्रदान करना है तथा देश की अर्थव्यवस्था में और सुधार लाना है। Atmanirbhar Bharat Yojana 3.0 के अंतर्गत सरकार द्वारा 12 नए राहत उपयोग की घोषणाएं की गई है जिसके माध्यम से संगठित क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा दिया जाएगा और देश से बेरोजगारी दर को कम किया जाएगा।

Highlight Of Atmanirbhar Bharat 3.0 

योजना का नामआत्मनिर्भर भारत 3.0
Atmanirbhar Bharat 3.0 
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
किसके द्वारा घोषणा की गईवित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
आरम्भ तिथि12 नवंबर 2020
योजना का उद्देश्यदेश के नागरिकों को रोजगार प्रदान करना
योजना के लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना का लाभविभिन्न प्रकार की आर्थिक सहायता प्रदान करना
कुल सेक्टर12 नई घोषणाएं
आधिकारिक वेबसाइट

Central Government Scheme 2021

आत्मनिर्भर भारत अभियान का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं Covid 19 के चलते हमारे देश की अर्थव्यवस्था पर काफी प्रभाव पड़ा था। इस प्रभाव को कम करने के लिए हमारी सरकार द्वारा Atmanirbhar Bharat 3.0 को शुरू किया गया है। और अब तक इस योजना के अंतर्गत 2 फेस चलाए गए हैं। जिसके माध्यम से हमारे देश की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार आया है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आत्मनिर्भर भारत 3.0 को आरम्भ कर दिया गया। इस योजना के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को और बेहतर करने के लिए नए कदम उठाए गए हैं जिससे देश में रोजगार के अवसरों को बढ़ाया जाए तथा बेरोजगारी दर को कम किया जाए।

आत्मनिर्भर भारत 3.0 (Atmanirbhar Bharat 3.0 )

इस योजना को हमारे देश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू किया गया है ताकि वह किसी भी आपदा का सामना आसानी से कर पाए और उस आपदा से उभर पाए। Atmanirbhar Bharat 3.0  का अब तक कोविड-19 की महामारी को हराने में एक बहुत बड़ा योगदान रहा है। और आगे भी उम्मीद है कि इस योजना के अंतर्गत देश का हर नागरिक के सामने आए संकट का सामना कर पाए और कदम से कदम मिलाकर चल सके। देश के नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार द्वारा और रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे ताकि नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़े। आत्मनिर्भर भारत 3.0 के अंतर्गत 12 नई योजनाओं को शामिल किया गया है जिसके बारे में हम आपको नीचे बताएंगे।

आत्मनिर्भर भारत 3.0 की 12 नई घोषणाएं

Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत 12 नई घोषणाओं को जोड़ा गया है। जो कि कुछ इस प्रकार है

आत्मनिर्भर भारत 3.0 की 12 नई घोषणाएं
आत्मनिर्भर भारत 3.0 की 12 नई घोषणाएं
आत्मनिर्भर भारत 3.0 की 12 नई घोषणाएं

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) के अंतर्गत जो पंजीकृत संस्थाएं हैं उन्हें इस योजना क लाभ प्रदान किया जाएगा। Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojana 3.0 के तहत अगर किसी संस्था में 50 व्यक्ति काम कर रहे हैं तो वह संस्था को दो व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया जाएगा तथा किसी संस्था में अगर 50 से ज्यादा व्यक्ति काम कर रहे हैं तो उस संस्था को 5 से ज्यादा व्यक्तियों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना को 30 जून 2021 तक चलाया जाएगा ताकि जो भी संस्थाएं इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं वह जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर कर सकते हैं। इस योजना को पलायन करने मजदूरों के लिए शुरू किया गया। इसके तहत जो ईपीएफओ (EPFO) पंजीकृत कंपनियां नए लोगों को रोजगार प्रदान करेंगी उनको इस योजना का लाभ। तथा इसके साथ-साथ 15000 रुपए प्रतिमा सैलेरी कमाने वालों को लाभ प्रदान किया जाएगा

Emergency Credit Line Guarantee Scheme

इस योजना को भारत आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इमरजेंसी क्रेडिट लाइन योजना के अंतर्गत 30% अतिरिक्त कार्यशील पूंजी देने के लिए आरम्भ किया गया है इस योजना को 50 करोड़ से लेकर 250 करोड़ टर्न ओवर वालों व्यापार जनक लोगों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत 61 लाख लोन लेने वालों को स्वीकृत किया गया है। तथा इसके अंतर्गत MSME इकाई,  व्यापार उद्याम, व्यक्तिगत लोन और मुद्रा लोन वालों को शामिल किया गया है।

Emergency Credit Line Guarantee Scheme (आत्मनिर्भर भारत 3.0)
Emergency Credit Line Guarantee Scheme (आत्मनिर्भर भारत 3.0)

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2021

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना को शामिल किया गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है। Utpadan Aadharit Protsahan Yojana (PLI Scheme) के अंतर्गत 1.46 लाख रुपए का लाभ प्रदान किया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य देश में इकोनॉमिक्स को बढ़ावा देना है ताकि हमारे देश में रोजगार बढ़े और उभरते सेक्टरों को सपोर्ट प्रदान किया जाए। (PLI) उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना को लागू करने का मुख्य मकसद भारत में उत्पादन को बढ़ाना है और यहां से निर्यात को पैदा करना है।

आत्मनिर्भर भारत 3.0 उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना
आत्मनिर्भर भारत 3.0 उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana)

प्रधानमंत्री आवास योजना को आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि गरीबों को घर प्रदान किया जाए ताकि गरीब आत्मनिर्भर बन पाए। इस योजना के अंतर्गत लगभग 12 करोड घरों को स्थापित किया जाएगा और 18 करोड़ घरों को पूरा करने के लिए कदम उठाया गया है। साथ-साथ इस योजना के तहत 78 लाख योजना के अवसर भी पैदा किए जाएंगे ताकि भारत से बेरोजगारी दर को कम किया जाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना

निर्माण और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए समर्थन

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में निर्माण क्षेत्र कंपनियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनको बैंक द्वारा बैंक सिक्योरिटी फ़ीसदी ज़्यादा रखी जाती है और इसी कठिनाई की वजह से निर्माण क्षेत्रों में ज्यादा कार्य नहीं हो पाता है। इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत निर्माण और इंफ्रास्ट्रक्चर (Construction and Infrastructure) के लिए समर्थन योजनाओं को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत बैंक सिक्योरिटी को 10% से घटाकर 3% कर दिया गया है ताकि निर्माण कंपनी ज्यादा से ज्यादा कार्य कर सकें

निर्माण और इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए समर्थन

डेवलपर और घर खरीदार के लिए Income Tax Relief

आत्मनिर्भर भारत 3.0 का लाभ घर खरीदने वालों तथा बनाने वालों को भी प्रदान किया जाएगा। Atmanirbhar Bharat 3.0 के तहत पहली बार घर खरीदने पर 10% से बढ़ाकर 20% का सर्किल रेट कर दिया गया है। यह छूट 2 करोड़ रुपए तक का घर खरीदने के लिए लागू की गई है। इस योजना को 30 जून 2021 तक चलाया जाएगा ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा घरों की रजिस्ट्री करा सके और इसका लाभ प्राप्त कर सकें। यह योजना भारत सरकार द्वारा लोगों के अंदर उत्साह बढ़ाने के लिए आरम्भ की गई है।

डेवलपर और घर खरीदार के लिए Income Tax Relief

कृषि के लिए समर्थन

जैसे कि हम सब सब जानते हैं प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के लिए कई योजनाओं को शुरू किया जाता है। और आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत किसानों के लिए एक नई योजना को शुरू किया गया है इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 65000 करोड़ रुपये के उर्वरक किसानों को खेती बाड़ी के लिए प्रदान किए जाएंगे। ताकि किसानों को खेती करते समय किसी कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े और आने वाले सीजन में उर्वरक को बल दिया जाए जिससे किसान आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे

कृषि के लिए समर्थन

गरीब कल्याण रोजगार योजना

प्रधानमंत्री द्वारा गरीब कल्याण रोजगार योजना को Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत जोड़ा गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 10000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था में वृद्धि करना है। ‌और गरीब लोगों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाया जाए। Garib Kalyan Rojgar Yojana के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र में विकास की एक नई उम्मीद जागी है। जिससे लोगों के अंदर मनोबल तथा आत्मविश्वास बढ़ा है।

गरीब कल्याण रोजगार योजना

3000 करोड़ क्रेडिट की लाइन के लिए

इस योजना को आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत जोड़ा गया है ताकि देश मैं एक्सपोर्ट को बढ़ावा दिया। Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए 3000 करोड़ रुपए क्रेडिट के रूप में प्रदान किए जाएंगे इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश में कार्यों को बढ़ावा दिया जाए जिससे भारत एक आत्मनिर्भर व सशक्त देश बने। आत्मनिर्भर भारत 3.0 का दूसरा मुख्य उद्देश्य है कि देश के लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित हो।

3000 करोड़ क्रेडिट की लाइन के लिए

पुंजी और उद्योग प्रोत्साहन

पूंजी और उद्योग प्रोत्साहन को सरकार द्वारा Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत जोड़ा गया है। इस योजना को भारत अभियान योजना के अंतर्गत जोड़ने का मुख्य उद्देश्य है कि उद्योगों और बुनियादी ढांचा बनाने के के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया। इस योजना के तहत विशेष तौर पर 10200 करोड रुपए का बजट निर्धारित किया गया है ताकि भारत में निर्माण और उद्योग को बढ़ावा दिया जाए। जिससे देश में निर्माण हो और देश प्रगति की ओर बढ़े।

पुंजी और उद्योग प्रोत्साहन

कोविड-19 वैक्सीन विकास

Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत कोविड-19 विकास को भी जोड़ा गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाले व्यक्तियों को 900 करोड़ रुपए कपड़ा वरदान दिया जाए ताकि वैक्सीन बनाने के लिए प्रोत्साहन बड़े और भारत देश को कोविड-19 मुक्त देश बन सके। इस प्रोत्साहन राशि के माध्यम से लोगों के अंदर आत्मविश्वास बढ़ेगा और कोविड-19 की वैक्सीन में विकास आएगा। 

कोविड-19 वैक्सीन विकास

आत्मनिर्भर भारत 1.0 के अंतर्गत योजनाएं

जैसे कि आपको पर बताया Atmanirbhar Bharat 3.0 के अंतर्गत अब तक दो अभियान और चलाए जा चुके हैं। जिसके माध्यम से भारत के अर्थव्यवस्था में काफी सुधार आया है। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि आत्मनिर्भर भारत 1.0 के अंत में किन योजनाओं को शामिल किया गया था

  • एक देश एक राशन कार्ड
  • स्वनिधि  योजना
  • किसान क्रेडिट कार्ड योजना
  • प्रधानमंत्री मत्स्य योजना
  • आपातकालीन कार्यशील पूंजी योजना
  • आंशिक ऋण गारंटी योजना
  • विशेष तरलता योजना
  • डिस्कॉम के लिए तरलता इंजेक्शन

आत्मनिर्भर भारत 2.0 के अंतर्गत योजनाएं

आत्मनिर्भर भारत दूसरे अभियान के अंतर्गत योजनाएं कुछ इस प्रकार हैं

  • त्योहार अग्रिम योजना
  • LTE वाउचर योजना
  • वाउचर अतिरिक्त पूंजीगत व्यय सड़क की सुरक्षा और रक्षा मंत्रालय योजना
  • पूंजीगत व्यय के लिए ब्याज मुक्त ऋण

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत व्यय

योजनाएंराशि
प्रधानमंत्री आवास योजना18000 करोड़ रुपये
प्रधानमंत्री ग्रामीण विकास योजना10,000 करोड़ रुपये
कोविड-19 वैक्सीन900 करोड़ रुपये
पूंजी और उद्योग प्रोत्साहन10200 करोड़ रुपये
उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना1,45,980 करोड़ रुपये
एक्सिस क्रेडिट लाइन के लिए3000 करोड रुपये
कृषि उर्वरक65000 करोड़ रुपये
उद्योग प्रोत्साहन6000 करोड़ रुपये
आत्मनिर्भर भारत योजना6000 करोड़ रुपये
कुल बजट2,65,080 करोड़ रुपये
आत्मनिर्भर भारत 3.0- Atmanirbhar Bharat Yojana 3.0 ऑनलाइन आवेदन, 12 घोषणाएं

आत्मनिर्भर भारत 3.0 के तहत प्रोत्साहन माप अब तक

वर्गराशि
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना1,92,800 करोड़ रुपये
आत्मनिर्भर भारत 1.011,02,650 करोड रुपये
PMGKP अन्न योजना8,2911 करोड़ रुपये
आत्मनिर्भर भारत 2.0 7,300 करोड़ रुपये
आत्मनिर्भर भारत 3.02,6,500 करोड़ रुपये
आरबीआई माप12,71,200 करोड़ रुपये
कुल बजट29,87,641

आत्मनिर्भर भारत 3.0 आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी आत्मनिर्भर भारत 3.0 के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को अभी लॉन्च नहीं किया गया है। जैसे ही इसके आवेदन की प्रक्रिया को लांच किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तब तक Atmanirbhar Bharat 3.0 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारी वेबसाइट पर बने रहना है।

National Portal of India- Official Website

Leave a Comment