UP Raahi App Download 2023 ऑनलाइन डाउनलोड व रोडवेज बस टिकट बुक करें

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार राज्य के नागरिकों को एक बेहतर परिवहन व्यवस्था प्रदान करने के लिए नई-नई रोडवेज बसों का संचालन करती रहती है ऐसे में उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने यात्रियों को एक बेहतर और आसान सफर प्रदान करने के लिए UP Raahi App को लांच किया है जिसके माध्यम से अब यात्री घर बैठे ही Online Ticket Book कर सकेंगे जिसके लिए उन्हें Roadways Bus Station पर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यदि आप भी लंबी टिकट काउंटर की लाइनों से बचना चाहते हैं अपने मोबाइल फोन में यूपी राही ऍप को Download करके इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं हालांकि इस लेख में हम आपको UP Raahi App से संबंधित विस्तार से जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।

UP Raahi App 2023

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन परिवहन विभाग के द्वारा यात्रियों को एक नई सुविधा प्रदान करते हुए अब रोडवेज में भी Online Ticket Booking करने की व्यवस्था दी गई है ऐसे में अब कोई भी यात्री यदि Ticket Counter की लंबी लाइनों से बचना चाहता है तो आसानी से UP Raahi App का इस्तेमाल कर अपनी बस की सीट नंबर को देखकर Ticket Book कर सकेगा और ऐसे में इस योजना के माध्यम से प्रदेश में डिजिटलकरण को बढ़ावा देते हुए Online Payment की भी सुविधा प्रदान की गई है जिसमें आप Paytm,UPI, Phone pay,QR Code,Debit Card, Credit Card आदि का इस्तेमाल करके 5 मिनट के अंदर ही रोडवेज बस का Ticket Book कर सकेंगे हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए App को डाउनलोड करके अपना Registration कराना अनिवार्य होगा।

UP Raahi App Download
UP Raahi App Download

यह भी पढ़े: UP Driving Licence 

यूपी राही ऍप का उद्देश्य

जैसा कि हम जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में रोडवेज बसों का जो Network है वह काफी ज्यादा फैला हुआ है ऐसे में ज्यादा यात्रीगण होने से टिकट काउंटरों पर अत्यधिक भीड़ देखने को मिलती हैं इस कारण से टिकट में काफी देरी भी लग जाती है परंतु अब इस सुविधा को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन परिवहन विभाग के द्वारा UP Raahi App की शुरुआत की गई है जिसे Download करके आसानी से 5 मिनट के अंदर ही अपनी रोडवेज बस का Online Ticket Book किया जा सकता है इस Application को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि यात्रियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो और वह अपनी मनपसंद सीट का चयन करके टिकट प्राप्त कर सकें।

Key Highlights of UP Raahi App

लेख UP Raahi App Download 2023 ऑनलाइन डाउनलोड
AppUP Raahi App
Size15MB
राज्य उत्तर प्रदेश
विभागपरिवहन विभाग,उत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीरोडवेज बसों में यात्रा करने वाले यात्रीगण
उद्देश्यऑनलाइन माध्यम से टिकट बुकिंग की सुविधा यात्रियों को प्रदान करना

यूपी राही ऍप का लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन परिवहन विभाग के द्वारा यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए UP Raahi App की शुरुआत की गई है।
  • इस Application की सबसे खास बात यह है कि आप 5 मिनट के अंदर ही किसी भी रोडवेज बस की Online Ticket Booking कर सकते हैं।
  • इस महत्वपूर्ण Application के द्वारा डिजिटलकरण को बढ़ावा दिया गया है जिसके माध्यम से आप Cashless Online Ticket Book कर सकेंगे।
  • इस महत्वपूर्ण Application के अंतर्गत यात्री अपना Feedback भी दे सकेंगे जिससे Roadways को और भी बेहतर किया जा सकेगा
  • UP Raahi App के अंतर्गत AC Bus,Rajdhani, Shatabdi,Jan Rath,AC Sleeper,Pink Express ग्रामीण सेवा समिति और जनरल बसों की जानकारी प्रदान की जाएगी
  • इस एप्लीकेशन के माध्यम से घर बैठे ही यात्री अपने बस की Location को आसानी से देखा जा सकता है।
  • UP Raahi App के माध्यम से यात्रियों को अब रोडवेज डिपो के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह आसानी से घर बैठे हैं टिकट प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: New Driving Licence Rules For 2023 in India

UP Raahi App को Download करने की प्रक्रिया

  • यदि आप अपने Mobile Phone में UP Raahi App को Download करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन के Google Play Store  पर Visit करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने Google Play Store खुल कर आ जाएगा जिसके Search Box में जाकर आपको UP Raahi App लिखकर Search कर लेना होगा।
img-3
  • उसके बाद आपके सामने यह महत्वपूर्ण Application खुलकर आ जाएगा जिस के दाएं तरफ Install का Option दिया होगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
  • उसके बाद आपके Mobile Phone में UP Raahi App डाउनलोड होने लगेगा और जैसे ही App Download हो जाएगा आपको Open के Option पर Click कर देना होगा।
  • इस प्रकार से आपके मोबाइल फोन में आसानी से UP Raahi App डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

यूपी राही ऍप पर Online Ticket Book करने की प्रक्रिया

  • जैसे ही आपके Mobile Phone में UP Raahi App डाउनलोड हो जाएगा तो उसके बाद आपको सबसे पहले अपना Registration करना होगा।
  • जिसके लिए आपको सबसे पहले अपना Mobile Number या Email ID डाल कर अपना Registration पूर्ण कर लेना होगा।
  • इसके बाद आपको ID और Password प्रदान कर दिया जाएगा जिसे दर्ज करके आप इस Application के अंतर्गत Login हो सकते हैं।
  • उसके बाद आपको सबसे पहले Roadways Bus Ticket के Option को Select कर लेना होगा।
  • उसके बाद आपको जहां की भी यात्रा करना है उसकी जानकारी को व्यवस्थित रूप से दर्ज करना होगा।
  • और फिर आपको जिस बस से यात्रा करना है उस Bus का चयन कर लेना होगा।
  • उसके बाद अंत में आपको Submit के Option पर Click करके जानकारी को पूर्ण रूप से दर्ज कर देना होगा।
  • अब आपको Ticket की बिक्री के लिए Online Payment करना होगा जिसके लिए आप QR Code,Paytm,UPI,Debit Card आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • शुल्क भुगतान करने के बाद आपकी Booking को स्वीकार कर लिया जाएगा और आपके Ticket को प्रदान कर दिया जाएगा जिसे आप Download कर सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से Roadways Bus Ticket को बुक कर सकेंगे।
UP Raahi App से संबंधित कुछ सवाल जवाब (FAQs)
यूपी राही ऍप का संचालन किस के द्वारा किया जाता है?

उत्तर प्रदेश राज्य में राज्य सरकार के अधीन परिवहन विभाग के द्वारा यूपी राही ऐप का संचालन यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए किया जाता है।

UP Raahi App के द्वारा किन किन बसों की ऑनलाइन बुकिंग की जाती है?

इस एप्लीकेशन के माध्यम से एसी बस वोल्वो बस जनरथ राजधानी शताब्दी एसी स्लीपर बस आदि रोडवेज बसों के ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है।

यूपी राही एप्लीकेशन को शुरू करने का उद्देश्य क्या माना जाता है?

रोडवेज यात्रियों को बेहतर सुविधा और डिजिटल करण को बढ़ावा देते हुए ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था को बेहतर तरीके से संचालित करने के लिए इस महत्वपूर्ण एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया है।

Leave a Comment