प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021- ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व पंजीकरण

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Online Registration | आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana Apply Online |

स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने के लिए हमारे माननीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट के दौरान प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत हेल्थ सेक्टर के तीन क्षेत्रों पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाएगा जिसके लिए सरकार द्वारा 6 साल का बजट भी निर्धारित कर दिया गया है। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रही हैं जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या क्या है, आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

PM Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना  को स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत हेल्थ सेक्टर के तीन क्षेत्रों पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो है बचाव इलाज और रिसर्च। इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए नए संस्थानों का विकास किया जाएगा तथा मौजूदा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूत बनाया जाएगा ताकि हमारे देश के स्वास्थ्य क्षेत्र में विकास हो। Pradhanmantri Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत 17 हजार से अधिक ग्रामीण और 11000 से अधिक शहरी स्वास्थ्य केंद्र विकसित किए जाएंगे तथा सभी जिलों में एकीकृत सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं की स्थापना की जाएगी और 60 जिलों में अस्पताल ब्लाक की स्थापना की जाएगी। जिससे ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में रहने वाले लोगों को अपने स्वास्थ्य से संबंधित किसी प्रकार की कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

Central Government Scheme 2021

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना
किसके द्वारा शुरू की गईवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 फरवरी 2021
योजना के लाभार्थीदेश के नागरिक
योजना का उद्देश्यस्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करना
योजना का लाभसबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित बचाव इलाज और रिसर्च पर किया जाएगा
बजट64,180 करोड रुपये
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन व ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटअभी लॉन्च नहीं की गई

आत्मनिर्भर भारत 3.0

PM Atmnirbhar Swasth Bharat Yojana

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के लोगों को अपने स्वास्थ्य संबंधित इलाज करवाने के लिए विभिन्न पर भागना पड़ता है इससे उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना। इन सभी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि भारत में हेल्थ सेंटर में विकास किया जाए तथा तीन क्षेत्रों पर सबसे ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाए जो है बचाव इलाज और रिसर्च। इस योजना के अंतर्गत भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं मजबूत की जाएंगी तथा नए अस्पताल उपलब्ध करवाए जाएंगे जिससे लोगों को इधर उधर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी वह अपने शहर रहकर ही अपना इलाज आसानी से करवा सकेंगे तथा मौजूदा अस्पतालों मैं और काफी सुधार किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का बजट

आज केंद्रीय बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा आत्मनिर्भर स्वास्थ्य भारत योजना को आरंभ करने का निर्णय लिया गया। तथा उन्होंने केंद्रीय बजट की घोषणा के दौरान बताया कि प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा अगले 6 वर्षों के लिए 64,181 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है। इस बजट का उपयोग करके देश में स्वास्थ्य सुविधाएँ मैं अच्छे बदलाव किए जाएंगे तथा उन बदलावों से स्वास्थ्य प्रणालियों में मज़बूती आएगी। और विभिन्न जगहों पर अस्पताल विकसित किए जाएंगे जिससे देश में स्वास्थ्य सुविधाएँ बड़े तथा 3 छात्रों को और मजबूत किया जाए जो हैं बचाव, इलाज और रिसर्च

PM Atmnirbhar Swasth Bharat Yojana

उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजना 2021

एकीकृत स्वस्थ सूचना पोर्टल

इस योजना के अंतर्गत नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल 5 छत्रिय शाखाओं और 20 महानगरी स्वास्थ्य निगरानी इकाइयों की मज़बूती की देखरेख करेगा।सभी सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को जोड़ने के लिए आरंभिक स्वास्थ्य सूचना पोर्टल का विस्तार सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में किया जाएगा। इसके साथ-साथ सरकार द्वारा 17 मई सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों का भी निर्माण किया जाएगा और 33 मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य इकाइयों को मजबूत किया जाएगा जिसमें 32 हवाई अड्डे 11 बंदरगाह और छात्र भूमि क्रॉसिंग शामिल है। तथा इन सभी की निगरानी एकीकृत स्वास्थ्य सूचना पोर्टल द्वारा की जाएगी।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र और दो मोबाइल अस्पताल भी स्थापित किए जाएंगे। यह वन हेल्थ के लिए एक राष्ट्रीय संस्थान डब्लूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के लिए एक क्षेत्रीय अनुसंधान मंच होगा जो प्रयोगशालाओं और वायरोलॉजी के लिए चार क्षेत्रीय राष्ट्रीय संस्थानों की स्थापना करेगा। इन 15 आपातकालीन संचालन केंद्र द्वारा विभिन्न प्रकार के आपातकालीन मरीज़ों की जांच करके उनका इलाज तुरंत किया जाएगा जिससे उन्हें किसी प्रकार की कोई कठिनाई का सामना ना करना पड़े।

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना 2021

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

  • स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत हमारे देश की वित्त मंत्री श्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट के दौरान की गई।
  • इस योजना के तहत स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत किया जाएगा।
  • तीन क्षेत्रों पर इस योजना के अंतर्गत ध्यान केंद्रित किया गया है जो है बचाव इलाज और रिसर्च।
  • सरकार द्वारा अगले 6 वर्षों के लिए आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
  • बजट की कीमत अगले 6 सालों के लिए 64,180 करोड़ रुपये है।
  • इस योजना के अंतर्गत कई नए स्वास्थ्य सेंटर संचालित किए जाएंगे।
  • तथा मौजूदा हेल्थ सेंटर को और मजबूत बनाया जाएगा।
  • Atmanirbhar Swasth Bharat Yojana के अंतर्गत पूरा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत इंटीग्रेटेड हेल्थ इंफॉर्मेशन पोर्टल को स्थापित किया जाएगा।
  • आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत 15 स्वास्थ्य आपातकालीन संचालन केंद्र खोले जाएंगे।
  • इसके अंतर्गत 17000 ग्रामीण तथा 11000 शहरी हेल्थ सेंटर का समर्थन किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत कोविड-19 की वैक्सीन के लिए 35000 करोड रुपए आवंटित किए जाएंगे तथा मिशन पोषण 2.0 की शुरुआत की जाएगी।
प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज़

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना

प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा केंद्रीय बजट के दौरान अभी इस योजना को आरंभ किया गया है। प्रधानमंत्री राजस्थान आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को अभी आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

PM Atmnirbhar Swasth Bharat Yojana

Leave a Comment