चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व एप्लीकेशन स्टेटस

Chiranjeevi Health Insurance Scheme Apply | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एप्लीकेशन स्टेटस | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Form

राजस्थान के नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और साथ-साथ उन्हें स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान किया जाएगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपनी इस लेख के माध्यम से चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी उद्देश्य,पात्रता, आवेदन की प्रक्रिया प्रदान करने जा रहे हैं आपसे निवेदन है कि Chiranjeevi Health Insurance Scheme से जुड़ी भूमि जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें

Table of Contents

Chiranjeevi Health Insurance Scheme

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 1 मई 2021 में राज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं प्रदान कराने के लिए चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के जरूरतमंद एवं बीमार लोगों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। जिसका उपयोग करके वह अपना इलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में निशुल्क करा सकेंगे। 27 मार्च 2021 को हुई बैठक के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा बताया गया कि राजस्थान के नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा के साथ-साथ अन्य सुविधाएं जैसे निशुल्क दवाइयां निशुल्क जांचे एवं ओपीडी में निशुल्क चिकित्सा भी प्रदान की जाएगी। Chiranjeevi Health Insurance Scheme को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि लोगों को बड़ी बीमारी के इलाज से होने वाले बड़े खर्चे से मुक्ति प्रदान की जा सके जिससे वह अपना इलाज आसानी से कर सके |

  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।
  • चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं लोगों को आवेदन करना होगा जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना

राजस्थान आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 1.13 करोड़ परिवारों का रजिस्ट्रेशन

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को सरकारी एवं एंपेनल्ड निजी अस्पतालों में ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अब तक 1576 पैकेज और प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। लगभग 1.13 करोड़ परिवारों ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन किया है। और 1 मई 2021 तक लगभग दो लाख से अधिक लोगों ने अपना मुफ्त में इलाज कराया है। राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा सभी परिवारों से निवेदन किया गया है कि जिन लोगों ने अब तक इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं किया है वह 31 मई 2021 से पहले पंजीकरण करवा सकते हैं।

प्रधानमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा मैं ब्लैक फंगस को किया गया शामिल

इस योजना के माध्यम से राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के गरीब लोगों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाता है। जिसका उपयोग करके राज्य के लोग अपना निशुल्क इलाज करा सकते हैं। अब तक राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कोविड-19 के इलाज को शामिल किया गया था परंतु ब्लैक फंगस के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार द्वारा बड़ा निर्णय लिया गया है। सरकार द्वारा ब्लैक संघर्ष की बीमारी को भी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत शामिल कर लिया गया है। अब राजस्थान के लाभार्थी अन्य बीमारियों के साथ-साथ कोविड-19 एवं ब्लैक फंगस का इलाज आसानी से करा सकते हैं।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की न्यू अपडेट

इस योजना के माध्यम से केवल कोई गंभीर बीमारी का इलाज ही नहीं बल्कि कोविड 19 का इलाज भी इस योजना के माध्यम से निशुल्क कराया जाएगा। करोना महामारी के चलते हैं लोगों ने स्वास्थ्य बीमा को प्राथमिकता दी है ताकि लोगों के कठिन वक्त में काम आ सकते हैं। रेकिंग के आधार पर जयपुर अब तक पहले नंबर पर है क्योंकि जयपुर जिले ने 51.57 प्रतिशत टारगेट पूरा किया है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन को लेकर चित्तौड़ में दूसरा स्थान हासिल किया है क्योंकि अब तक 203469 के मुकाबले 93315 रजिस्ट्रेशन किए गए हैं और बाकी के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पर है। 

  • चित्तौड़गढ़ जिले ने अभी तक 45.41 प्रतिशत टारगेट पूरा कर लिया है। इसलिए चित्तौड़ में खुशी का माहौल बना हुआ है। 
  • टोंक जिले को तीसरा स्थान, भरतपुर चौथा एवं हनुमानगढ़ जिला पांचवे नंबर पर है। 
  • जिला परिषद सीईओ ज्ञानमल खटीक ने बताया कि इस योजना में विभिन्न बीमारियों के इलाज के लिये 1576 पैकेज और प्रोसिजर बनाये गए हैं। 
  • मरीज़ के एडमिट होने से लेकर डिस्चार्ज के बाद के 15 दिनो के संबंधित पैकेज से जुड़े मेडिकल खर्चे भी निशुल्क उपचार में शामिल होंगे।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 10000 से अधिक क्लेम

मुख्यमंत्री जी के द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अब तक 10000 से अधिक क्लेम बीमा कंपनियों को सबमिट किए जा चुके हैं। इस योजना के अंतर्गत लगभग 8,496 लोगों को 5.86 करोड़ रुपए की राशि से लाभान्वित किया जा चुका है। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत समबद्ध अस्पतालों में कोविड-19 पैकेजों की संख्या बढ़ा दी गई है। पहले लगभग लोगों को 5000 पैकेज उपलब्ध कराए जाते थे परंतु अब सरकार द्वारा उन्हें बढ़ाकर 9900 कर दिया गया है। इसके साथ-साथ लोगों को अब विभिन्न प्रकार की सुविधाएं जैसे परामर्श शुल्क, नर्सिग चार्जेस, बेड, भोजन, निर्धारित उपचार, कोविड-19 टेस्ट ,मॉनिटरिंग एंड फिजियोथैरेपी शुल्क एवं अन्य समस्त प्रकार की जांच उपलब्ध कराई जाती हैं। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें 31 मार्च 2021 से पहले पहले आवेदन करना होगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य

राजस्थान राज्य में काफी ऐसे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग हैं जो आर्थिक तंगी के कारण अपनी गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज कराने में असमर्थ रहते हैं और इस कारण उन लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसी बात को मद्देनजर रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के प्रत्येक नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा जिसका उपयोग करके वह अपनी बीमारी में होने वाले बड़े खर्च से राहत प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि अब राज्य के लोगों को उनकी बीमारी के लिए एक अच्छा इलाज प्रदान किया जा सके और गंभीर बीमारी के कारण होने वाली मृत्यु दर को कम किया जा सके।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामचिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2021
किसने आरंभ कीमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
आरंभ तिथि1 मई 2021
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्य₹500000 का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना
लाभलोग अपनी गंभीर बीमारी का इलाज निशुल्क करा सकेंगे
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइटwww.health.rajasthan.gov.in

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के पंजीकरण की तिथि बढ़ी

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को बढ़ाया गया था परंतु कोविड-19 की दूसरी लहर के कारण काफी लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने में असमर्थ रहे हैं। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण अवधि को 1 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य के नागरिक जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा।

चित्तौड़गढ़ जिले को प्राप्त हुआ 45.41% 

इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक जिले को आवेदन प्राप्त करने का एक लक्ष्य प्रदान किया गया था। इस लक्ष्य पर प्रत्येक जिले द्वारा पूरे प्रयास से काम किया जा रहा था। चित्तौड़गढ़ जिले की बात की जाए तो इससे लेने लक्ष्य प्राप्त करने में दूसरा स्थान हासिल किया है। चित्तौड़गढ़ जिले को 203469 आवेदन प्राप्त करने का लक्ष्य दिया गया था जिसमें से 93315 आवेदन प्राप्त किए गए हैं। जिला कलेक्टर द्वारा लोगों को समय-समय पर इस योजना से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है। यदि राज्य के जरूरतमंद व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत होते हैं तो उन्हें तंगी के कारण उपचार से वंचित नहीं रहना पड़ेगा।

जिला नागौर में पंजीकरण महा अभियान

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए राजस्थान सरकार द्वारा जिला नागौर में 14 अप्रैल 2021 को एक महा अभियान संचालित किया जाएगा। इस अभियान की संपूर्ण जानकारी जिला कलेक्टर डॉ जितेंद्र कुमार सोनी के द्वारा साप्ताहिक समीक्षा बैठक में प्रदान की गई थी। इस बैठक के दौरान जिला कलेक्टर द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को आरंभ करने का उद्देश्य नागरिकों को समझाया गया तथा साथ-साथ यह बताया गया कि अब राज्य के प्रत्येक नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। और जिला कलेक्टर द्वारा अधिकारियों को आदेश दिए गए कि यह सुनिश्चित किया जाए कि राज्य का कोई भी व्यक्ति चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित ना रहे।

पंजीयन शिव रोड पर पंजीकरण महा अभियान

ग्राम पंचायत मुख्यालय एवं वार्ड स्तर पर सरकार द्वारा 14 अप्रैल 2021 को पंजीयन आयोजित करने के आदेश दिए गए हैं। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने के लिए जल्द ही शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिसके माध्यम से राज्य का कोई भी व्यक्ति चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से वंचित ना रहे। इस शुभ अवसर पर जिला कलेक्टर द्वारा योजना की प्रोग्रेस रिपोर्ट के बारे में बात की गई। अब तक इस योजना में राज्य के काफी लोगों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया है जिससे वह अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से कराने में सक्षम रहे हैं। इसके साथ-साथ जिला कलेक्टर द्वारा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग गृह रक्षा दल महिला अधिकारिता विभाग के साथ अन्य विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा किया जाए।

इसके साथ-साथ लघु एवं सीमांत किसान एनएफएसए कार्ड धारक परिवार को इस योजना का लाभ मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा यदि यह लोग आवेदन करवाना चाहते हैं तो इन्हें अपने नजदीकी ग्राम पंचायत एवं वार्ड क्षेत्र में जाकर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना निशुल्क आवेदन

जैसे कि आप सब जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। परंतु इस योजना का लाभ उठाने के लिए लोगों को 850 रुपये प्रति वर्ष प्रीमियम का भुगतान करना होगा। हाल ही में हुई समीक्षा बैठक के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा कहा गया कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को निशुल्क कर दिया गया है राज्य के जो लोग अपना आवेदन ईमित्र के माध्यम से करवा रहे हैं उन्हें किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क भरने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आवेदन शुल्क का पूरा भुगतान सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इसके साथ ही साथ मुख्यमंत्री द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि यह सुनिश्चित किया जाए कि राज्य का कोई भी व्यक्ति इस योजना से वंचित ना रहे।

नागरिक जिन्हें नहीं करना होगा प्रीमियम का भुगतान

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने के लिए 850 रुपये प्रतिवर्ष प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता पड़ती है। परंतु राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के 11000000 परिवार, लघु एवं सीमांत किसान के 1300000 लाख परिवार और संविदा कर्मी के 4 लाख परिवारों को इस योजना के तहत किसी भी प्रकार के प्रीमियम शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह व्यक्ति चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपने इस योजना के अंतर्गत अभी तक आवेदन नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाएं एवं ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर अपना इलाज आसानी से करवाएं।

पंजीकृत लाभार्थी की संख्यिकी

कृषक (लघु एवं सीमांत)1458607
संविदा कर्मी (समस्त विभाग/बोर्ड/निगम/सरकारी कंपनी)66995
राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA)10489833
सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC 2011) के पात्र परिवार1199
निरीक्षक एवं असहाय परिवार covid-19 ex-gratia298739
निशुल्क श्रेणी के अलावा सभी परिवार ₹850 प्रति परिवार प्रतिवर्ष742466

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना टोल फ्री नंबर

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया हैै एवं इसके आवेदन की प्रक्रिया को भी आरंभ कर दिया गया है। परंतु आवेदन के समय लोगों को विभिन्न प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के टोल फ्री नंबर आरंभ कर दी गई है। अब यदि किसी व्यक्ति को पंजीकरण करते समय किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है तो वह नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। यदि इसके अलावा भी आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि 10 अप्रैल 2021 तक शिविरों का आयोजन किया जा रहा है 10 अप्रैल के बाद अभी तक किसी भी समय पंजीकरण करवा सकते हैं।

  • टोल फ्री नंबर- 1800-180-6127

राजस्थान के प्रत्येक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा

राजस्थान सरकार द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को राज्य के प्रत्येक परिवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने के लिए आरंभ किया गया था। एवं इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ कर दिया गया है। सरकार द्वारा आदेश दिए गए हैं कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ राज्य के प्रत्येक नागरिकों को प्रदान किया जाएगा। पूरे देश में केवल राजस्थान एक ऐसा राज्य बन चुका है जिसमें सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान किया जा रही है। यदि अब तक आपने इस योजना के अंतर्गत आवेदन नहीं कराया है तो आप जल्द से जल्द इस योजना के अंतर्गत आवेदन करा सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से 30 अप्रैल 2021 तक ही वैध है। एवं 1 मई 2021 से राज्य के सभी लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा।

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदनों का शुभारंभ

जैसे कि आप सब जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गई राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक व्यक्तियों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक व्यक्तियों को शामिल किया गया है। इन सभी लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक जनगणना को छोड़कर बाकी अन्य परिवारों प्रीमियम राशि का भुगतान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू कर दी गई है। यदि आपने इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवा लिया है तो आपको 1 मई 2021 से स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत जनाधार अनिवार्य

आपको बता दें कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना के अंतर्गत शामिल लोगों को इस योजना के अंतर्गत आवेदन कराने की आवश्यकता नहीं है वह सीधे ही चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम से हटकर है तो उसे अपना आवेदन कराने के लिए जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड लाना अनिवार्य होगा। वह परिवार जिनके पास जन आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है तो उन्हें पहले अपने आधार कार्ड के लिए पंजीकरण करना होगा जन आधार कार्ड बन जाने के बाद आप इस योजना के अंतर्गत कभी भी आवेदन कर सकते हैं।

Chiranjeevi Health Insurance Scheme Budget

जैसे कि आप सब जानते हैं राजस्थान के प्रत्येक नागरिकों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने हेतु मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। एवं इस योजना के सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए सरकार द्वारा 3500 करोड रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है जिसके माध्यम से लोगों की चिकित्सा में होने वाले बड़े खर्चों से मुक्ति प्राप्त होगी। इस शुभ अवसर पर सरकार द्वारा अन्य बड़ी घोषणाएं की गई हैं जैसे कि Chiranjeevi Health Insurance Scheme के साथ-साथ 25 जिला मुख्यालय पर नर्सिंग कॉलेज की स्थापना की जाएगी। और संभागीय मुख्यालयों में सार्वजनिक स्वास्थ्य महाविद्यालय बनाए जाएंगे। मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया है कि एमएलए लोकल एरिया डेवलपमेंट के लिए लगभग 2.5 करोड रुपए का खर्च किया जाएगा।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रीमियम

राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत लोगों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा। राज्य के जो इच्छुक लोग स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें 850 रुपये प्रीमियम प्रतिवर्ष का भुगतान करना होगा। यदि राज्य के नागरिकों ने इस प्रीमियम का भुगतान कर दिया किया है तो उन्हें ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा इसके साथ-साथ लोगों के अस्पतालों में भर्ती होने के 5 दिन पहले एवं भर्ती होने के 15 दिन बाद तक का सारा खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। इस पैकेज में न केवल आपको स्वास्थ्य सुविधाएं बल्कि आपको चिकित्सा परामर्श जांचे दवाइयां प्रदान की जाएंगी।

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शुभारंभ 1 मई 2021 को किया गया।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के प्रत्येक परिवारों को ₹500000 तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2011 के परिवारों को पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन करवाने के बाद आप सरकारी एवं निजी अस्पतालों में अपना इलाज निशुल्क करा सकते हैं।
  • इस योजना के माध्यम से बड़ी बीमारी में होने वाले बड़े खर्चों से लोगों को राहत मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू कर दी गई है
  • यदि आप इसके अंतर्गत अपना आवेदन करवाना चाहते हैं तो आपके पास जन आधार कार्ड एवं आधार कार्ड होना अनिवार्य है
  • यदि आपके पास आधार कार्ड उपलब्ध है तो आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर के माध्यम से आवेदन करवा सकते हैं।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि राज्य का कोई भी बीमार व्यक्ति इस उपचार से वंचित ना रहे।
  • Chiranjeevi Health Insurance Scheme के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए सरकार द्वारा 3500 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए अन्य परिवारों को 850 रुपये प्रीमियम का भुगतान करना अनिवार्य है
  • यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • राशन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के इच्छुक लाभार्थी चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको पंजीकरण के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको Click Here के विकल्प पर क्लिक करना है
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Redirect To SSO के विकल्प का चयन करना है।
Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana
  • चयन करने के बाद आपके सामने लॉगइनफॉर्म खुलकर आएगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे लॉगइन आईडी, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड दर्ज करना है
  • दर्ज करने के बाद आपको लॉगइन के बटन पर क्लिक करना है।
  • यदि आप इस पोर्टल पर पहले से पंजीकृत नहीं है तो आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है
Chiranjeevi Swasthya Bima Scheme
  • क्लिक करने के बाद अपनी कैटेगरी का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा
  • इस प्रकार आप चयन कर सकते हैं।
  • चयन करने के बाद आपको लॉगइन करना है
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा
  • इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम मोबाइल नंबर ईमेल एड्रेस आदि दर्ज करना है
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने हैं
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपका पंजीकरण हो जाएगा

Chiranjeevi Health Insurance Scheme Offline Apply

  • सबसे पहले आपको ग्राम पंचायत स्तर या फिर ब्लॉक स्तर पर आयोजित पंजीकृत शिविर में जाना होगा ‌
  • वहां जाने के बाद आप को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन फॉर्म की मांग करनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने दस्तावेज अटैच करने होंगे।
  • दस्तावेज अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म वही शिविर में जमा कर देना होगा
  • इस प्रकार आप मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।
  • वहां से आपको एक रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा।
  • यह रेफरेंस नंबर आप को संभाल कर रखना होगा

एंपेनल्ड हॉस्पिटल सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको चिकित्सालय सूची के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Click Here For Hospitals List के विकल्प पर क्लिक करना है
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
MM-CSBY Empanelled Hospitals List
CSBY Empanelled Private Hospital List
CSBY Empanelled GOI Hospital List
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपके सामने पीडीएफ फाइल खुलकर आएगी
  • इस फाइल में आप हॉस्पिटल की सूची प्राप्त कर सकेंगे |

पैकेज सूची देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • होम पेज पर आपको चिकित्सालय सूची के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको Click Here For Packages List पर क्लिक करना है
पैकेज सूची
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार के विकल्प दिखाई देंगे जैसे
Packages including procedures rates
MGRSBY 4 Additional Packages
Implant package code
Implant details
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन कर सकते हैं
  • चयन करने के बाद आपके सामने संबंधित जानकारी खुलकर आ जाएगी |

कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
 कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की स्थिति खुलकर आ जाए।

जिलों में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता देखने की प्रक्रिया

जिलों में कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड
चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको कोविड-19 उपचार हेतु अस्पताल में बेड की उपलब्धता की स्थिति खुलकर आ जाए

प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची देखने की प्रक्रिया

प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची
  • इस प्रकार आपके सामने प्राइवेट अस्पताल नोडल अधिकारी सूची आ जाए |

बायोमेट्रिक गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना है
बायोमेट्रिक गाइडलाइंस डाउनलोड करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको Download Biometrics Guidelines विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद गाइडलाइंस आपके डिवाइस में डाउनलोड हो जाएंगे।
  • इन्हें आप ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं

पैकेज से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजना का विवरण के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको योजनांतर्गत पैकेज के विकल्प पर क्लिक करना है
पैकेज से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आपको विभिन्न प्रकार के पैकेजो की सूची प्राप्त होगी
  • आप अपनी आवश्यकता अनुसार इच्छुक विकल्प का चयन कर सकते हैं
  • इस प्रकार आपके सामने पीडीएफ फॉर्मेट खुलकर आएगा
  • इस फाइल में आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते

पॉलिसी वर्षों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजना का विवरण के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको पॉलिसी वर्ष के विकल्प पर क्लिक करना है
पॉलिसी वर्षों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आप से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना की पात्रता देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजना का विवरण के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको योजनांतर्गत पात्रता के विकल्प पर क्लिक करना है
योजना की पात्रता देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

लाभार्थियों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको योजना का विवरण के सेक्शन में देखना है
  • यहां आपको योजना के लाभार्थी के विकल्प पर क्लिक करना है।
लाभार्थियों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर आप संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Contact Information

आज हमने आपको अपनी इस लेख के माध्यम से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा से संबंधित संपूर्ण जानकारी मुहैया कराई है। यदि आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना करना पड़ता है या आपके मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं

  • Helpline Number- 1800-180-6127

Leave a Comment