दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023- अप्लाई ऑनलाइन | एप्लीकेशन फॉर्म

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana अप्लाई ऑनलाइन डाउनलोड करे एवं एप्लीकेशन स्टेटस देखे

दिल्ली सरकार द्वारा छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जाता है। इसी प्रकार सरकार द्वारा छात्रों को प्रोत्साहन राशि प्रदान करने हेतु दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2023 का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के मेधावी छात्रों को आगे की पढ़ाई के लिए प्रोत्साहन राशि छात्रवृत्ति के रूप में मुहैया कराई जाएगी। यदि आप भी Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।।

Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana

दिल्ली सरकार द्वारा कैबिनेट की बैठक में दिल्ली के सभी विद्यालयों के नवी कक्षा के 1000 छात्रों को ₹5000 की धनराशि विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा स्कीम को आरंभ किया गया है। यदि आठवीं कक्षा के छात्र जो सामान्य वर्ग में 60% व एससी एसटी ओबीसी दिव्यांग वर्ग में 55% अंक से परीक्षा उत्तीर्ण हुए हैं तो वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। Delhi Mukhymantri Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के माध्यम से छात्राओं को वैज्ञानिक फील्ड में बढ़ावा दिया जाएगा जिससे हमारे देश के छात्र का भविष्य उज्जवल होगा और वह वैज्ञानिक इंजीनियर डॉक्टर और आर्किटेक्ट बन सकेंगे।इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लक्ष्य है कि उत्कृष्टता और वैज्ञानिक प्रगति को बढ़ावा दिया जाए।

यह भी पढ़े: जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना

Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana के मुख्य तथ्य

योजना का नामदिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा
विभागदिल्ली शिक्षा विभाग
योजना के लाभार्थीदिल्ली विद्यालय के 9वीं कक्षा के छात्र
योजना का उद्देश्यवैज्ञानिक प्रवृत्ति को बढ़ावा देना
योजना का लाभछात्राओं मैं वैज्ञानिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
सहायता राशि5000 रुपये
कक्षा9वीं
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइटअभी आरंभ नहीं की गई

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का उद्देश्य

जैसे की हम सब जानते हैं हमारे देश में विज्ञान को बढ़ावा नहीं दिया जाता है और ऐसे में देश के मेधावी और प्रतिभाशाली छात्र विज्ञानिक फील्ड में आगे नहीं बढ़ पाते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से दिल्ली के 1000 मेधावी छात्रों को 9वी कक्षा में विज्ञान चुनने के लिए 5000 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएंगी। इससे छात्राओं को वैज्ञानिक फील्ड में आगे बढ़ने में प्रोत्साहन मिलेगा और वह वैज्ञानिक इंजीनियर डॉक्टर और आर्किटेक्ट बन सकेंगे जिससे देश का नाम रोशन होगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना ऑनलाइन अप्लाई

दिल्ली सरकार द्वारा राज्य के छात्राओं को वैज्ञानिक फील्ड में आगे बढ़ाने के लिए यह काफी महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है जिससे छात्र आगे चलकर वैज्ञानिक इंजीनियर डॉक्टर और आर्किटेक्ट जैसी फील्ड में अपना करियर बना पाएंगे और अपने देश का नाम रोशन करेंगे। इससे स्कूली स्तर पर माध्यमिक कक्षाओं में विज्ञान शिक्षा को बढ़ावा प्रदान किया जाएगा जो देश विकास का कारण बनेगा। जो भी छात्र दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहता है तो वे आवेदन कर सकता है आवेदन करने के लिए आठवीं कक्षा के सामान्य वर्ग के अंतर्गत आने वाले छात्राओं को 60% अंक में अपनी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और एससी एसटी ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग में 55% अंक प्राप्त करने होंगे क्योंकि अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति शारीरिक रूप से विकलांग के अन्य पिछड़े वर्ग श्रेणियों से संबंधित छात्रों को 5% तक की छूट प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का बजट

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत 10.85 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित कर दिया गया है। तथा किए बजट शिक्षा विभाग को डिजिटल करने में भी सहायता प्रदान करेगा जिससे हमारे देश में विकास आएगा और विज्ञान को बढ़ावा दिया जाएगा। डिजिटलीकरण होने के बाद अधिकारी कार्य करने में बचाया गया प्रति मिनट बच्चों को शिक्षा देने में लगाया जाएगा यह सभी कार्यालय का माहौल अच्छा बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम दिल्ली सरकार द्वारा उठाया गया है।

योजना के अंतर्गत विद्यालय और डिजिटल कार्यालय

सरकार द्वारा अपने विद्यालय एवं दफ्तरों को डिजिटलाइजेशन करने का निर्णय लिया गया है शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न कार्यालयों में 1200 कंप्यूटर,01200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस लगाने की तैयारी चल रही है जिससे सारे काम डिजिटल तरीके से हो पाए तथा कार्यालय का माहौल को बेहतर बनाया जा सके। इससे कार्यालयों में कार्यभार को आसान बनाने में मदद मिलेगी जिसके लिए सरकार द्वारा बजट भी निर्धारित कर दिया गया है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा कहा गया कि डिजिटल होकर सरकारी कामकाज में समय की बचत कर के बच्चों को पढ़ाने में बेहतरी होगी।

विज्ञान प्रतिभा योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना को दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा 6 फरवरी 2021 में आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से दिल्ली के 9वीं कक्षा के मेधावी छात्राओं को विज्ञान पढ़ने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • दिल्ली के 1000 मेधावी छात्रों को 5000 रुपये की राशि विज्ञान छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से वैज्ञानिक प्रगति को बढ़ावा दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सामान्य वर्ग के छात्राओं को 60% व एससी एसटी ओबीसी और दिव्यांग वर्ग के छात्रों को 55% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा योजना माध्यम से छात्र देश का भविष्य उज्जवल बना सकेंगे।
  • आगे चलकर दिल्ली के छात्र वैज्ञानिक इंजीनियर डॉक्टर आर्किटेक्ट बनकर देश का नाम रोशन करेंगे।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों के अंदर उत्कृष्टता और वैज्ञानिक प्रगति को बढ़ावा दिया जाएगा
  • दिल्ली के शिक्षा विभाग द्वारा विद्यालय एवं दफ्तरों का कार्य डिजिटलाइजेशन करने का निर्णय लिया गया है।
  • अब अलग-अलग विभिन्न कार्यालयों में 1200 कंप्यूटर 1200 एमएफपी प्रिंटर व 1200 यूपीएस लगाने की तैयारी चल रही है
  • डिजिटल कार्य जल्दी निबट जाने के बाद अपना बचा हुआ समय लोग बच्चों को शिक्षा देने में लगाएंगे
  • इससे दिल्ली की सरकार अपने सभी कार्यालयों में काम का माहौल बेहतर बना सकेंगे।
Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
Delhi Vigyan Pratibha Pariksha Yojana
आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज
  • आवेदक दिल्ली का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • सामान्य वर्ग के उम्मीदवार 60% अंक से उत्तीर्ण होने अनिवार्य हैं
  • एससी एसटी ओबीसी तथा दिव्यांग वर्ग 55% अंक से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है
  • आधार कार्ड
  • ऐड्रेस प्रूफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि हाल ही में ही मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल जी के द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है अभी इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। जैसे ही हमें सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त होगी वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे यदि तब तक आप को इस योजना से जुड़ी कोई भी कठिनाई आती है या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment