उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना 2021: Five Star Village Scheme, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | Five Star Village Scheme Online Application Form | Five Star Village Scheme Eligibility & Benefits

उत्तराखंड के केंद्रीय शिक्षा संचार इलेक्ट्रॉनिक और आईटी राज्य मंत्री संजय धोत्रे के द्वारा उत्तराखंड के 50 गांव को इंडिया पोस्ट ऑफिस की सुविधाएँ प्रत्येक निवासियों तक पहुंचाने के लिए उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रमुख डाक की सुविधाएँ उत्तराखंड राज्य के सभी जिलों में प्रदान की जाएंगी। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे इसका उद्देश्य क्या है इसका लाभ क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Uttrakhand Five Star Village Postal Yojana 

इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा जैसे कि हम सब जानते हैं आज भी देश में ऐसे कई गांव हैं जहां पोस्ट ऑफिस की सेवाएं उपलब्ध नहीं है। इन इलाकों में डाक कार्यालय की जरूरतों को पूरा करने के दिए उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना एक वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करेगी। इस योजना का इस्तेमाल करके ग्रामीण क्षेत्र के लोग अपने बचत खाते रैंकिंग डिपॉजिट खाते एनएससी केवीपी प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अब डाकखाने की सुविधाएँ प्राप्त करने के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है वह अब अपने गांव में ही इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना 2021: Five Star Village Scheme, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं देश में काफी ऐसे के गांव है जहां पोस्ट ऑफिस की सेवाएं उपलब्ध नहीं है तथा इन इलाकों में डाक कार्यालय की काफी आवश्यकता पड़ती है। इसी चीज को मद्देनज़र रखते हुए राज्य मंत्री संजय धोत्रे जी के द्वारा उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज पोस्टल योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों मैं 100% कवरेज सुनिश्चित कराई जाएगी नहीं जाएगी तथा डाक उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचाने में मदद प्रदान की जाएगी। 

फाइव स्टार विलेज योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामउत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना
किसके द्वारा शुरू की गईराज्य मंत्री संजय धोत्रे जी के द्वारा
विभागभारतीय डाक विभाग
योजना के लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के लोग
योजना का उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पोस्ट ऑफिस की सुविधाएं उपलब्ध कराना
योजना का लाभग्रामीण क्षेत्र के सभी डाकघर संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाएगा
आवेदन की प्रक्रियाअभी घोषित नहीं की गई
आधिकारिक वेबसाइट

Uttarakhand Govt Scheme 2021

Five Star Village Scheme के लाभ एवं विशेषताएं

  • उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना को राज्य मंत्री संजय धोत्रे जी के द्वारा 1 दिसंबर 2020 में आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्ट ऑफिस की सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वन स्टॉप शॉप के रूप में काम करेंगे
  • इस योजना के तहत सभी डाक उत्पादों और सेवाओं को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध और मार्केटिंग और प्रचारित किया जाएगा
  • फाइव स्टार विलेज योजना के तहत बचत खाते हैं रैंकिंग डिपॉजिट खाते एनएससी केवीपी प्रमाण पत्र के लाभ उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि खाते या पीपीएफ खाते भी खोले जाएंगे।
  • Five Star Village Yojana के तहत यदि कोई गांव पांच में से कोई चार प्रोडक्ट में हिस्सा लेता है तो उसे फोर स्टार का दर्जा दिया जाएगा। ‌यदि कोई गांव 3 योजनाओं में भाग लेता है तो उसे 3 साल का दर्जा प्रदान किया जाएगा।

फाइव स्टार डाक योजना में परिवर्तित योजनाओं की सूची

  • डाक जीवन बीमा (Postal Life Insurance PLI)
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
  • इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB)
  • सर्वजनिक भविष्य निधि (PPF)
  • सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

उत्तराखंड सर्किल नए सुकन्या समृद्धि अभियान में कुल पात्र बालिकाओं का 62% कवर किया है उत्तराखंड राज्य केवल हिमाचल प्रदेश के बगल में है उत्तराखंड सरकल में कुल 3,98,576 एसएससी खाते खोले गए हैं।

फाइव स्टार विलेज पोस्टल स्कीम का कार्यान्वयन

केंद्रीय मंत्री संजय धोत्रे ने देहरादून के सामान्य डाकघर में उत्तराखंड डाक सर्कल की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की सरकार कोरोनावायरस लॉकडाउन अवधि के दौरान डाक सेवाओं के काम के सहाना करता है प्रारंभ में 7 गांव में से 50 गांव चुने गए जिनमें चार कुमाऊं के और तीन गढ़वाल क्षेत्र के थे। चयनित जिलों में अल्मोड़ा चमोली नैनीताल पौड़ी टिहरी और पिथौरागढ़ शामिल है। इन सभी जिलों में प्रत्येक 7 गांव है फाइव स्टार विलेज डाक योजना लागू की जाएगी। इस बीच देहरादून जिले में पांच सितारा गांव डॉग योजना के नियम 8 गांव नामांकित है। डाक विभाग ने बैंकिंग सेवाओं के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है। अब लोग पोस्ट ऑफिस को पोस्ट पेमेंट बैंक के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं और डाकघर में आधार नामांकन सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

Five Star Village Yojana 

देश के विभिन्न हिस्सों में भारतीय डाकघर की शाखाएं अपने ग्राहकों की पूर्ण रूप से देखभाल करती हैं। ‌केंद्रीय संचार और मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने फाइव स्टार विलेज सोशल स्कीम के लांच के निशान के रूप में कुछ पात्र खाता धारको को लावारिस राशि के चैक वितरित किए हैं। राज्य मंत्री ने वरिष्ठ नागरिक कल्याण निधि योजना के लाभार्थियों को सुकन्या समृद्धि योजना पासबुक एटीएम कार्ड और बचत बैंक पासबुक भी वितरित किए हैं। यहां तक कि उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों के साथ बातचीत की और इंडिया पोस्ट ऑफिस से उनकी उम्मीदों को समझा और उस पर काम चालू किया।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Central Government Scheme 2021

उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना आवेदन की प्रक्रिया

उत्तराखंड के जो इच्छुक लाभार्थी उत्तराखंड फाइव स्टार विलेज योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सरकार द्वारा इसकी आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है जैसे ही इसके आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई या प्रश्न आपके मन में आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपकी समस्या का समाधान तुरंत प्रदान करेंगे |

National Portal Of India- India.gov.in

Leave a Comment