(Fact Check) प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना 2021- Fake PM Credit Yojana, जानिये सच्चाई

जानिये सच्चाई: PM Credit Yojana 2021 (Fact Check) | Online Application Form Download | प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना 2021: वायरल खबर का दावा | PM Credit Yojana ऑनलाइन अप्लाई |

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री क्रेडिट कार्ड योजना को देश की सभी महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपये की रकम जमा करवाने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। अगर आपको भी इस योजना से संबंधित यूट्यूब पर वायरल हो रही वीडियो के माध्यम से पता चला है तो आपको बता दें कि यह सभी जानकारी संपूर्ण रूप से झूठीमनगढ़ंत है। प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना 2021 के नाम से केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई गई है। आपसे निवेदन है कि इन सभी झूठी अफवाहों से दूर रहने का प्रयास करें।

Fake PM Credit Yojana 

प्रिय दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना अभी तक केंद्र सरकार द्वारा आरंभ नहीं की गई है यदि आपके पास इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त हो तो कृपया इस पर भरोसा ना करें और जानिए सच्चाई के यदि इस प्रकार की कोई भी योजना अगर केंद्र सरकार द्वारा लागू की जाएगी तो आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। विभिन्न ऑनलाइन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को गुमराह और ठगने के लिए ऐसी अन्य योजनाओं के बारे में खबरें वायरल होती रहती हैं जिन से बचने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार लोगों को जागरूक रहने का भी आदेश दिया जा रहा है। 

(Fact Check) प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना 2021- Fake PM Credit Yojana, जानिये सच्चाई

प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना के मुख्य तथ्य (फ्रॉड)

योजना का नामप्रधानमंत्री क्रेडिट योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना का प्रकारकेंद्र सरकारी योजना
आरम्भ तिथिघोषित नहीं की गई
अंतिम तिथिघोषित नहीं की गई
योजना के लाभार्थीदेश की महिलाएं
योजना का उद्देश्य3 लाख रुपये की धनराशि महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करना
अधिकारिक वेबसाइटwww.india.gov.in

Central Government Scheme 2021

(Fact Check) प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में काफी ऐसे गरीब परिवारों की महिलाएं हैं जो अपने खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर रहती हैं और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए विभिन्न सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा PM Credit Yojana को आरंभ किया गया है। अगर आपको भी इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त हुई है तो आपको बता दें कि यह संपूर्ण रूप से बनावटी व झूठी है। इस प्रकार की कोई भी योजना सरकार द्वारा आरंभ नहीं की गई है।

वायरल खबर का दावा

विभिन्न सूत्रों के के माध्यम से पता चल रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना को देश की महिलाओं के खाते में ₹300000 की धनराशि प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। यदि आपको भी इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त हुई है तो आपको बता दें कि भारत सरकार के अधिकारिक टि्वटर हैंडल पीआईबी फैक्ट चेक में साफ कहा गया है कि यह खबर एकदम फर्जी है भारत सरकार द्वारा ऐसी किसी भी योजना को नहीं चलाया जा रहा है और ना ही घोषणा की गई है। कृपया इन सभी वायरल गुमराह और ठगने वाली खबरों से दूर रहने का प्रयास करें।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना के लाभ (फेक)

  • इस योजना का लाभ देश की महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • PM Credit Yojana के तहत देश की महिलाओं के खाते में 3 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी जो पूर्ण रूप से झूठी खबर है
  • देश की महिलाएं आत्मनिर्भर पर सशक्त बनेंगी।
  • महिलाओं को मिलने वाली धनराशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

आवेदन के लिए दस्तावेज 

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर

(Fraud) प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी PM Credit Yojana के अंतर्गत पंजीकरण फॉर्म या किसी प्रकार के आवेदन की प्रक्रिया खोज रहे हैं तो आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा अभी ऐसी कोई योजना आरंभ नहीं की गई है यदि आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन सूत्रों के मुताबिक इस योजना के बारे में बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री क्रेडिट योजना आरंभ की गई है तो आपको बता दें कि यह सरासर धोखाधड़ी मनगढ़ंत सूचनाएं हैं। PIB Fact Check के द्वारा ट्वीट में बताया गया है कि यह दावा फंसी है केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है। आपसे निवेदन है कि इन सभी बातों से दूर रहने का प्रयास करें

Leave a Comment