(SEHAT) जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना 2021: ऑनलाइन आवेदन & पात्रता

(SEHAT) जम्मू कश्मीर हेल्थ बीमा योजना | PMJAY SEHAT Apply Online | सेहत हेल्थ बीमा योजना रजिस्ट्रेशन | Jammu Kashmir SEHAT Health Insurance Scheme |

जम्मू कश्मीर मैं रहने वाले 1 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएँ प्रदान करने के लिए हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ इंश्योरेंस योजना को 26 दिसंबर 2020 में शनिवार के दिन आरंभ किया गया है। इस योजना को पीएम-जय योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत जम्मू कश्मीर के निवासियों को 5 लाख तक का स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा कवच प्रदान किया जाएगा जिससे राज्य के गरीब लोग अपना इलाज आसानी से करवा सकते हैं। आज हम आपको (SEHAT) जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है, इसके लाभ क्या क्या है, आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

Jammu Kashmir Sehat Health Bima Yojana

इस योजना का लाभ जम्मू कश्मीर के 1 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा। जिन्हें सरकार द्वारा लांच की गई आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया गया था। Jammu Kashmir Sehat Health Bima Yojana के अंतर्गत उन लोगों को भी शामिल किया जाएगा जो सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के आधार पर तय किए गए पात्र लोग हैं। अधिकारी द्वारा साझा किया गया है कि सरकार द्वारा उन लाभार्थियों को इस योजना में शामिल करने का फैसला लिया गया है जो SECC2011 से गायब है। इन्हीं लोगों को जल्द से जल्द ढूंढ कर इस योजना में शामिल किया जाएगा ताकि वह मुफ्त हेल्थ केयर का लाभ उठा सकें।

इस योजना के लागू होते ही जम्मू-कश्मीर वासियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे राज्य के गरीब लोग अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से करवा सकें। यह जम्मू कश्मीर मैं विकास लाने के लिए सरकार द्वारा एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना

जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामजम्मू-कश्मीर सेहत (SEHAT) हेल्थ इंश्योरेंस योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईमाननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
आरम्भ तिथि26 दिसंबर 2020
योजना का उद्देश्यराज्य के लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएँ प्रदान करना
योजना का लाभजम्मू कश्मीर के लोग अपनी बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज आसानी से करवा सकेंगे
स्वास्थ्य बीमा5 लाख रुपये
कुल लाभार्थी1 करोड़
आवेदन का प्रकारऑफलाइन व ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट 

Central Government Scheme 2021

Objective Of SEHAT Health Insurance Scheme

जम्मू कश्मीर के लोग जो कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं उन लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएँ प्रदान करने के लिए इस योजना को आरंभ किया गया है Jammu Kashmir Sehat Health Insurance Yojana योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाए जिससे वह अपने गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज करवा पाए और अपने पैरों पर खड़े हो पाए। इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य है कि जम्मू कश्मीर के लोग लोकतंत्र मजबूत हो पाए। जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के माध्यम से जम्मू कश्मीर में विकास आएगा राज्य में रहने वाले लोगों का भविष्य उज्जवल बनेगा।

PMJAY-SEHAT योजना वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

26 दिसंबर 2020 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा जम्मू कश्मीर में PMJAY-SEHAT योजना को 12 बजे आरंभ किया गया है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान पीएम द्वारा कहा गया है कि जम्मू कश्मीर के लोगों को लोकतंत्र मजबूत करने के लिए बधाई देता हूं उन्होंने कहा कि इतनी सर्दी और कोरोनावायरस नौजवान बुजुर्ग और महिला सभी के चेहरे पर मुझे विकास नजर आया है तथा डवलपमेंट की एक उम्मीद भी नजर आई है। आज का दैनिक जम्मू कश्मीर के सभी लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज सभी लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएँ प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर हेल्थ बीमा योजना को आरंभ करने का एक बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है।

सेहत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के अंतर्गत हेल्थ केयर सेक्टर का विकास

सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के सफल कार्यान्वयन के माध्यम से जम्मू और कश्मीर के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्रों को भी विकसित किया जाएगा तथा जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को अपना इलाज करवाने के लिए अन्य शहरों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसका मतलब यह नहीं है कि वह अन्य शहर जाकर अपना इलाज नहीं करवा सकते जम्मू कश्मीर के नागरिक जब चाहे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत देश के किसी भी अस्पताल में जा सकते हैं। वहां उन्हें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज प्रदान किया जाएगा मुफ्त इलाज करवाने के लिए लाभार्थियों को अपना ई कार्ड प्रदान करना होगा।तथा इसके साथ-साथ जम्मू कश्मीर में ग्यारह सौ स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र खोले जाएंगे और 800 केंद्रों पर कल्याण केंद्रों का काम शुरू किया जाएगा।

जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना

Ayushman Golden Card 2021

SEHAT Health Insurance Scheme का कार्यान्वयन

जैसे कि आप ऊपर बताया 26 दिसंबर 2020 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है इस योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के प्रत्येक लाभार्थियों को 5 लाख तक का कैशलेस स्वास्थ्य कवर प्रदान किया जाएगा। सरकार जम्मू-कश्मीर हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम संपूर्ण कार्यान्वयन सुनिश्चित करने जा रही है जम्मू और कश्मीर के प्रत्येक परिवार इस योजना के तहत शामिल किए जाएंगे।तथा इसके सफलतापूर्वक कार्यान्वयन के लिए जम्मू कश्मीर में हेल्थ केयर सेंटर बनवाए जाएंगे जिससे राज्य के सभी लोग अपना इलाज अपने राज्य में आसानी से करवा सकें।

(SEHAT) सेहत स्वास्थ्य योजना

सेहत स्वास्थ्य योजना को हमारे प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज आरंभ किया गया है इस शुभ अवसर के समय जम्मू कश्मीर के माननीय राज्यपाल श्री मनोज सिन्हा तथा गृह मंत्री अमित शाह और अन्य महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस योजना के बारे में पीएम ने लाभार्थियों को सेहत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ई कार्ड देने की बात की तथा इसके साथ-साथ योजनाओं के अन्य लाभों पर भी चर्चा की।

जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना

Jammu Kashmir Sehat Health Bima Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  • जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना को प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा 26 दिसंबर 2020 में शनिवार में आरंभ किया गया।
  • पीएम-जय योजना के तहत जम्मू-कश्मीर के एक करोड़ नागरिकों को स्वास्थ्य संबंधित सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
  • इसके साथ-साथ नागरिकों को 5 लाख रुपये का सुरक्षा बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा।
  • Jammu Kashmir Sehat Health Bima Yojana को आरंभ करने के अवसर पर केंद्रीय मंत्री अमित शाह और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिंह भी उपस्थित थे।
  • इस योजना को आरंभ करने का मुख्य लाभ है कि लोगों को मुफ्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लगभग 15 लाख परिवारों को प्रदान किया जाएगा
  • सेहत योजना का मतलब है सोशल एंडेवर फोर हेल्थ एंड टेलीमेडिसिन।
  • इस योजना के तहत लोगों को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए कम से कम 219 अस्पताल तथा 34 निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है।
  • जम्मू कश्मीर हेल्थ सेहत बीमा योजना में इंकोलॉजी कार्डियोलॉजी नेफ्रोलॉजी आदि जैसी इलाज प्रक्रिया शामिल है।
  • इन बीमारियों के साथ साथ इस योजना के अंतर्गत कोविड-19 का टीकाकरण भी शामिल किया जाएगा।

आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • आवेदक जम्मू कश्मीर का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • जम्मू कश्मीर का प्रत्येक लाभार्थी इस योजना मैं आवेदन करने के लिए पात्र है।
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी जम्मू कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं तो उन्हें अपने नजदीकी सीएससी केंद्र जाना होगा वहां जाने के बाद उन्हें आवेदन फॉर्म की मांग करनी होगी।आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद उसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है तथा अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अटैच करने होंगे। 10th बेस अटैच करने के बाद आपको यह फॉर्म उसी केंद्र में जमा करना होगा। फॉर्म जमा करने के बाद आपको ई कार्ड प्रदान किया जाएगा जिसका इस्तेमाल करके आप अपना इलाज मुफ्त में करवा सकेंगे और इस योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे। यदि आप जब भी किसी हॉस्पिटल जाएंगे तो आपको इस ई कार्ड को अपने साथ लेकर जाना होगा।

जम्मू-कश्मीर सेहत हेल्थ बीमा योजना

Jammu Kashmir Sehat Health Bima Yojana ऑनलाइन आवेदन

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की ऑफलाइन प्रक्रिया हमने आपको ऊपर बता दी है यदि कोई व्यक्ति Jammu Kashmir Sehat Health Insurance Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करवाना चाहता है तो आपको बता दें कि अभी इसकी ऑनलाइन प्रक्रिया को आरंभ नहीं किया गया है जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आधिकारिक वेबसाइट लांच की जाएगी वैसे ही हम आपको इसके आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है |

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment