आइये चर्चा करते है एमपी समाधान पोर्टल 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करे और Madhya Pradesh Samadhan Portal at samadhan.mp.gov.in Login करे व Grievance Form Downoad करे एवं मोबाइल ऐप से शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया के बारे में ताजा खबर
एमपी समाधान पोर्टल:- दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं एमपी समाधान पोर्टल 2024 के बारे में। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लोगों की शिकायतें दर्ज करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया है। अगर आपको किसी भी सरकारी विभाग से संबंधित कोई भी समस्याएं दर्ज करवानी है तो आप इस पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन अपनी समस्या की शिकायतें दर्ज करवा सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से MP Samadhan Portal के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं |
Madhya Pradesh Samadhan Portal
मध्य प्रदेश के लोगों को अब अपनी शिकायतें दर्ज करवाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं है अगर आपको कोई भी शिकायत दर्ज करनी है तो आपको मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण के बाद ही आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। प्रिय दोस्तों आपको बता दें कि अब नागरिक ऑनलाइन और डाक पत्र के माध्यम से लिखित रूप में अपनी शिकायत दर्ज करवा कर अपनी समस्या का समाधान घर बैठे ही पा सकते हैं।
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एमपी समाधान पोर्टल का उद्देश्य (Objective)
जैसे कि हम सब जानते हैं कि लोगों को अपनी समस्याएं दर्ज करवाने के लिए बार-बार सरकारी विभागों के चक्कर काटने पड़ते थे ऐसे उन्हें काफ़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था और उनका का समय भी बर्बाद होता था। इन सभी समस्याओं को मध्य नजर रखते हुए सरकार द्वारा एमपी समाधान पोर्टल को लांच किया गया। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक अपनी शिकायतें अब ऑनलाइन ही दर्ज करवा सकते हैं और वह घर बैठे ही अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं।
एमपी समाधान पोर्टल के मुख्य तथ्य (Highlight)
पोर्टल का नाम | एमपी समाधान पोर्टल |
किसके द्वारा लांच किया गया | मध्य प्रदेश सरकार द्वारा |
उद्देश्य | लोगों को शिकायत का समाधान प्रदान करना |
लाभार्थी | मध्य प्रदेश के नागरिक |
आरंभ साल | 2020 |
समाधान पोर्टल के लाभ (Benefits)
- समाधान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लोग घर बैठे ही आसानी से अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
- इस पोर्टल से आप के समय की बचत होगी और विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
- अब लोग जल्द से जल्द अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।
एमपी समाधान ऑनलाइन पोर्टल के दिशा निर्देश
- माननीय न्यायालय में विचाराधीन प्रकरण
- सूचना के अधिकार से संबंधित मामले
- मेरे द्वारा दर्ज की जाने वाली शिकायतें पूर्ण ज्ञान है असत्य नहीं।
- दर्ज की जाने वाली शिकायत के संबंध में पूर्व तरह से जिम्मेदार हूं।
- आर्थिक सहायता।
- नौकरी दिए जाने की मांग।
शिकायत दर्ज करने की भाषाएं
अब लोगों का इस पोर्टल को इस्तेमाल करना काफी सरल हो गया है लोग मध्य प्रदेश समाधान पोर्टल पर आप केवल हिंदी अंग्रेजी या फिर स्थानीय भाषा का प्रयोग के अलावा अन्य भाषाओं का भी प्रयोग कर सकते हैं जैसे के कुमाऊनी, गढ़वाली, जौनसारी।
एमपी समाधान पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण की प्रक्रिया
राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना है
- सबसे पहले आपको एमपी समाधान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुल कर आएगा।
- इस होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करें का ऑप्शन दिखाई देगा।
- आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
- इस पेज पर आपको कुछ दिशा-निर्देश दिए जाएंगे।
- आपको मैं सहमत हूं के ऑप्शन के आगे बॉक्स पर निशान लगाकर एक्सेप्ट के बटन पर क्लिक करना है।
- इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आ जाएगा। यहां आपको मोबाइल नंबर आधार नंबर नाम ईमेल भरना होगा।
- अब नीचे आपको शिकायत का पंजीयन फॉर्म दिखेगा यह आपको जानकारी भरनी है जैसे कि विभाग उप विभाग शिकायत की श्रेणियां शिकायत हेतु ग्राम और शिकार के विवरण लगभग 200 शब्द में सभी जानकारी दर्ज करें।
- उसके बाद अगर आपको कोई भी शिकायत से संबंधित दस्तावेज अपलोड करना है तो आपको choose file के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
- अब आपको जन शिकायत को दर्ज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है इस तरह से आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।
- शिकायत दर्ज होने के बाद आपको शिकायत पंजीकरण नंबर प्रदान किया जाएगा इसे आप शिकायत की स्थिति देखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
समाधान पोर्टल पर शिकायत की स्थिति कैसे जांचे
- सबसे पहले आपको पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खूलकर आएगा।
- इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
- यहां आपको शिकायत क्रमांक दर्ज करें के बराबर में एक बॉक्स दिखाई देगा।
- इस बॉक्स में आपको शिकायत क्रमांक के मोबाइल नंबर डालना होगा।
- नंबर दर्ज करने के बाद खोजो के बटन पर क्लिक करें।
- इस तरह से आपके सामने आवेदन की स्थिति खुलकर आ जाएगी।
सीएम समाधान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
- गूगल प्ले स्टोर खोलने के बाद आपको सर्च बॉक्स में एमपी समाधान दर्ज करना होगा
- दर्ज करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
- सर्च के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक सूची खुलकर आ जाएगी।
- यहां आपको सबसे ऊपर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- और इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है
- इस तरह से आपके मोबाइल फोन में एमपी समाधान मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।
मोबाइल ऐप से शिकायत कैसे दर्ज करें?
- सबसे पहले आपको मोबाइल एप खोलनी है।
- एप के खुल जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
- मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा।
- आपको इस ओटीपी को सबमिट करना है। इस तरह से आपका अकाउंट बन जाएगा।
- अब आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं तथा इसके स्थिति भी जांच सकते हैं।
सीएम हेल्पलाइन नंबर
- टोल फ्री नंबर- 181, 1800-2330-183
Conclusion
प्रिय दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको इस आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि एमपी समाधान पोर्टल 2021 क्या है अथवा इसमें शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया क्या है। अगर आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।