पीएम हेल्थ आईडी कार्ड:- देश के नागरिकों को विभिन्न प्रकार के सेवाएं एवं सुविधाएं डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराने हेतु हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम हेल्थ आईडी कार्ड का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों का डाटाबेस तैयार किया जाएगा जिसका उपयोग करके वह अपना इलाज आसानी से करवा सकेंगे। साथ ही साथ सरकार द्वारा एक Health ID Card बनवाया जाएगा जिसका उपयोग वह भारत में उपस्थित किसी भी अस्पताल में कर सकते हैं। यदि आप भी पीएम हेल्थ आईडी कार्ड 2024 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढे।
PM Health ID Card
15 अगस्त 2020 को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को आरंभ करने की घोषणा की गई। इस मिशन को देश के 6 केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ किया जाएगा। इन सभी नागरिकों को PM Digital Health ID Card मुहैया कराया जाएगा। सरकार द्वारा देश के नागरिकों का स्वास्थ्य रिकॉर्ड डाटाबेस तैयार किया जाएगा। के माध्यम से नागरिकों का हेल्थ डाटाबेस सिस्टम होगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से देश के नागरिकों को अपना मेडिकल रिकॉर्ड भौतिक रूप से रखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अब देश के नागरिक डॉक्टर से घर बैठे पर अमल भी प्राप्त कर सकेंगे।
आयुष्मान डिजिटल मिशन की समीक्षा हुई (Health ID Card)
हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 27 सितंबर 2021 को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ किया गया है। इन सभी नागरिकों को डिजिटल हेल्थ आईडी प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। इस हेल्थ आईडी में स्वास्थ्य रिकॉर्ड का पूरा विवरण उपस्थित होगा। इस कार्यक्रम के दौरान हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा देश के नागरिकों को संबोधित किया गया। सरकार द्वारा इस पायलट प्रोजेक्ट को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ किया गया है। आयुष्मान भारत योजना की तीसरी वर्षगांठ पर इस मिशन का रोल आउट किया गया।
हेल्थ आईडी कार्ड की हाइलाइट्स
योजना का नाम | पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2024 |
किसके द्वारा शुरू की गई | पीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा |
लाभार्थी | भारत के नागरिक |
उद्देश्य | सभी पेशेंट का डाटा डिजिटल स्टोर करना |
आरंभ तिथि | 2020 |
योजना सक्रिय | अभी उपलब्ध है |
हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से प्राप्त होंगी स्वास्थ्य सेवाएं
सरकार द्वारा आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का ऑनलाइन पोर्टल स्थापित किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी। देश के सभी नागरिक हेल्थ आईडी कार्ड का उपयोग स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे। स्वास्थ्य रिकॉर्ड उनके स्वास्थ्य खाते के रूप में जमा किए जाएंगे। साथ ही साथ सरकार द्वारा इसके लिए एक मोबाइल आप की भी स्थापना की गई है। लोगों के लिए इंटरओपरियबिल मानक आधारित डिजिटल सिस्टम का विवेक सोचना और बुनियादी गाजर सेवाओं की श्रंखला स्थापित की जाएगी।
- अस्पताल में उपस्थित सभी स्वास्थ्य कर्मी जैसे डॉक्टर नर्सेज इस कार्ड के माध्यम से मरीज से संबंधित जानकारी प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे।
- साथ ही साथ हेल्थ इकोसिस्टम के भीतर इंट्रॉपरेबिलिटी भी विकसित की जाएगी।
पीएम हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा (Launching)
पीएम हेल्थ आईडी कार्ड 2021 की घोषणा 74 स्वतंत्र दिवस के दिन की गई थी। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को संबोधित करते हुए नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (NDHM) की घोषणा की थी और इस कार्ड के बारे में सभी जानकारियां साझा की थी।
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन देश के लोगों में स्वास्थ्य व्यवस्था में सुधार लाने के लिए शुरू किया गया है। और आपको बता दें कि हेल्थ आईडी कार्ड भी नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन का ही हिस्सा है। इसके माध्यम से पेशेंट को अपनी सारी रिपोर्ट अलग अलग ले जाने की जरूरत नहीं है एक कार्ड में ही सारा डाटा स्टोर कर सकते हैं
पीएम हेल्थ आईडी कार्ड का उद्देश्य क्या है?
इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि सभी पेशेंट्स को मेडिकल डाटा एक जगह स्टोर हो जाए ताकि लोगों को अपना इलाज करवाने के लिए विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट साथ ले जाने की जरूरत ना पड़े और डॉक्टर पेशेंट का सारा मेडिकल डाटा चेक कर पाए। इसके माध्यम से कोई भी रिपोर्ट खोने का खतरा नहीं रहेगा और आप के समय की भी बहुत बचत होगी।
राज्य जिनके अंतर्गत पीएम हेल्थ कार्ड लागू किया जाएगा
जैसे कि आपको ऊपर बताया हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री द्वारा आधार कार्ड के बाद डिजिटल हेल्थ कार्ड लॉन्च किया जा रहा है इस हेल्थ कार्ड के अंतर्गत देश के नागरिक किस स्वास्थ्य से संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाएंगी। सरकार द्वारा अभी इस कार्ड को केवल 6 केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ किया जा रहा है जो है अंडमान निकोबार, चंडीगढ़, लद्दाख, पुडुचेरी, दादरा नगर हवेली, दमन दीव। इन सभी शहरों में अस्पताल क्लीनिक तथा डॉक्टर के रजिस्ट्रेशन को शुरू कर दिया गया है इस हेल्थ कार्ड को बनवाने के नियम आपको इसके वेबसाइट पर आवेदन करवाना होगा। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि जल्द ही इस योजना को पूरे भारत में आरंभ करने का प्रयास चल रहा है जिससे सभी नागरिक अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनवाकर उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
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पीएम हेल्थ आईडी कार्ड के सेक्शन
इस हेल्थ आईडी कार्ड के अंतर्गत लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यदि आप भी इस कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा इस कार्ड को बनवाने के बाद सभी डॉक्टरों की यूजर आईडी से आप डॉक्टरों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ आपको हैल्थ फैसिलिटी रजिस्टर्ड की भी सुविधा प्रदान की जाएंगी जिसके माध्यम से लाभार्थी हॉस्पिटल के इससे जैसे के लैब और क्लीनिक से जुड़ सकते हैं तथा अपनी यूनिक आईडी प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्ड के माध्यम से ही लाभार्थी अपना रिकॉर्ड समय-समय पर कायम कर सकता है
हेल्थ कार्ड के अंतर्गत डाटा की प्राइवेसी
इस हेल्थ कार्ड के माध्यम से आपका पूरा मेडिकल डाटा डॉक्टर के द्वारा देखा जा सकता है और ऐसी स्थिति में लोगों के मन में आता है कि क्या उनका डाटा प्राइवेट है या नहीं तो दोस्तों आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा आपके डाटा के गोपनीयता की पूरी जिम्मेदारी ली जा रही है। इस कार्ड के माध्यम से केवल डॉक्टर ही आपका डाटा चेक कर सकते हैं उनके अलावा किसी को इस चीज का एक्सेस नहीं दिया जाएगा। यदि डॉक्टर एक बार आप के डाटा को देख लेते हैं तो दोबारा आप के डाटा को देखने के लिए उनको आपसे एक्सेस लेना होगा।
आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत कॉम्पोनेंट्स
Health Records
इस अभियान के चलते सभी नागरिकों का हेल्थ रिकॉर्ड डाटाबेस तैयार किया जाएगा। इस डाटाबेस का उपयोग जब चाहे किया जा सकता है। हेल्थ रिकॉर्ड में मरीज से संबंधित सभी जानकारी दर्ज की जाएगी जैसे परामर्श टेस्ट की रिपोर्ट्स।
Health ID Card
इस अभियान के माध्यम से नागरिकों को हेल्थ आईडी कार्ड भी प्रदान किया जाएगा। इस कार्ड में व्यक्ति के स्वास्थ्य से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगी। यह कार्ड बनवाने के लिए लोगों को कुछ बुनियादी विवरण एकीकृत करना होगा।
Health Professional Registry
साथ ही साथ सरकार द्वारा इस अभियान के तहत सभी हेल्थ प्रोफेशनल को पंजीकृत किया जाएगा। इन सभी का एक डाटाबेस तैयार किया जाएगा ताकि उन लोगों को डिजिटल हेल्थ इको सिस्टम से जोड़ सकें।
Health Facility Registry
इस प्रक्रिया के तहत सभी अस्पतालों के निको प्रयोगशालाओं फार्मेसी आदि को पंजीकृत किया जाएगा। सरकार द्वारा है सभी हेल्थ फैसिलिटी को भारत के डिजिटल स्वास्थ्य परिस्थितिकी तंत्र से जोड़ा जा सके।
Statistics Of Ayushman Bharat Digital Health Mission
हेल्थ आईडी | 1557334 |
हेल्थ फैसिलिटीज अप्रूव्ड | 1540 |
डॉक्टर अप्रूव्ड | 3208 |
आरोग्य मंथन 3.0 के तहत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की मुख्य बातें
- आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2020 को आरंभ किया।
- इस मिशन के तहत हेल्थ सेक्टर में महत्वपूर्ण कल्याणकारी बदलाव किए जाएंगे।
- सरकार द्वारा इस मिशन को 6 केंद्र शासित प्रदेशों में आरंभ किया गया है।
- इस मिशन के तहत उपयोगकर्ता का स्वास्थ्य जांचा बिल्कुल सुरक्षित रखा जाएगा।
- केंद्र शासित प्रदेशों में सफलता पूर्वक कार्यान्वयन के बाद इसे पूरे देश में लांच करने की घोषणा 23 सितंबर 2021 को की गई।
- अब लोगों को सभी हेल्थ डाटा रिकॉर्ड एक ही जगह पर एकीकृत कराए जाएंगे।
- लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने हेतु इस प्रक्रिया को आरंभ किया गया है।
- स्वास्थ्य सुविधाएं प्लेटफार्म को इस योजना से जोड़ा गया है जिससे के बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सके।
- इस मिशन के माध्यम से एक ऐसा सिस्टम तैयार किया जाएगा जिससे मरीजों को डॉक्टर से कंसल्ट करने में भौतिक रूप से उपस्थित होने की आवश्यकता ना पड़े।
- नागरिकों से संबंधित सभी डाटा हेल्थ आईडी कार्ड में स्टोर किया जाएगा।
- पिछड़े वर्ग में रहने वाले नागरिक अब हेल्थ आईडी कार्ड का उपयोग कर अच्छे से अच्छे डॉक्टर से घर बैठे ट्रीटमेंट प्राप्त कर सकते हैं।
EcoSystem Of Ayushman Bharat Health Mission
- केंद्र सरकार
- राज्य सरकार
- प्रोग्राम मैनेजर
- रेगुलेटर
- संस्थाएं
- non-profit ऑर्गेनाइजेशन
- डेवलपमेंट पार्टनर्स
- एडमिन्सट्रेशन
- अदर प्रैक्टिशनर
- हेल्थ केयर प्रोफेशनल
- डॉक्टर
- लैप्स फार्मेसी और वैलनेस सेंटर
- प्रोवाइडर
- इलाइट प्राइवेट एंड प्रीटी
- हेल्थकेयर प्रोफेशनल
- पॉलिसी मेकर
- हॉस्पिटल क्लीनिक
भारत डिजिटल मिशन के तहत बिजनेस प्रिंसिपल
- इस मिशन के तहत वैलनेस केंद्रित एवं वैलनेस संचालित किया जाएगा।
- इस मिशन के माध्यम से देश के नागरिक स्वास्थ्य एवं कल्याण सेवक की विस्तृत श्रृंखला का लाभ उठाने में सक्षम रहेंगे
- साथ ही साथ सरकार द्वारा एक विशिष्ट सिस्टम तैयार किया जाएगा जिसके माध्यम से दूरदराज क्षेत्र के नागरिक अब इस अभियान से जुड़ सकेंगे।
- इस पोर्टफोलियो के माध्यम से नागरिकों के अंतर्गत जागरूकता एवं शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा।
- साथ-साथ नागरिकों के नाटक की गोपनीयता भी सुनिश्चित की जाएगी।
- स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं का प्रदर्शन एवं जवाबदेही इस अभियान के माध्यम से मापा जाएगा।
- इस अभियान को बड़ा सोचो छोटा शुरू करो तेरे से शुरू करो के सिद्धांत के आधार पर बनाया गया है।
NDHM के अंतर्गत ध्यान देने वाली बातें
- हेल्थ आईडी सिस्टम- इसके द्वारा नागरिकों की हेल्थ आईडी बनवाई जाएगी
- डिजिटल डॉक्टर- इसमें डॉक्टरों की यूनिक आईडी होगी और सभी जानकारी आप इस से हासिल कर पाएंगे
- हेल्थ फैसिलिटी रजिस्ट्री- इससे सभी हॉस्पिटल क्लीनिक वल्लभ जुड़ सकेंगे और यूनिक आईडी प्राप्त कर पाएंगे
- पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड- यहां लोग अपने स्वास्थ्य संबंधित सभी जानकारी अपडेट कर पाएंगे
NDHM के तहत मिलने वाली सुविधाएँ
- हेल्थ आईडी कार्ड बनवाया जाएगा
- स्वास्थ्य देखभाल रिकॉर्ड बनवाया जाएगा
- डिजिटल डॉक्टर की सुविधा
- टेलीमेडिसिन
- स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री
- ई फार्मेसी
पीएम हेल्थ आईडी कार्ड की मुख्य बातें
- इस कार्ड के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी जैसे के ब्लड ग्रुप रिपोर्ट, डॉक्टर प्रिसक्रिप्शन और दवाइयों से जुड़ी जानकारियां प्राप्त होंगी
- डिजिटल कार्ड में 14 डिजिट होंगी जो लोगों की यूनीक आईडी होगी
- इस कार्ड पर यूनिक क्यूआर कोड होगा
- इस कार्ड में डिटेल देखने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड होते हैं।
हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ (Benefits)
- इस कार्ड के माध्यम से लोगों को विभिन्न तरह की रिपोर्ट से ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
- इस कार्ड के माध्यम से सभी पेशेंट का डाटा डिजिटल स्टोर किया जाएगा।
- इसका मुख्य लाभ यह है कि इस कार्ड के माध्यम से किसी भी प्रकार का डाटा कभी नहीं खोएगा।
- इस योजना के तहत सरकार द्वारा 500 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है
- कार्ड के माध्यम से नागरिकों को एक यूनिक आईडी दी जाएगी।
- इस कार्ड को आप मेडिकल स्टोर तथा हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी मैं भी इस्तेमाल कर सकते हैं
हेल्थ आईडी कार्ड की विशेषताएं
- इस हेल्थ कार्ड में क्यूआर कोड होगा जिसको स्कैन करके पेशेंट से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो सकती है।
- जानकारी प्राप्त करने के लिए आईडी पासवर्ड ओटीपी की आवश्यकता होगी।
- इस कार्ड के माध्यम से आप अपनी सारी रिपोर्ट्स एक जगह ही डिजिटल इंस्टॉल कर सकते हैं।
- हर आईडी कार्ड पर 14 डिजिट का नंबर होता है जो पेशेंट की यूनिक आईडी होती है।
- इस हेल्थ कार्ड को आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।
- यह योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आती है
आवेदन के लिए पात्रता (Eligibility)
- इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents)
- आधार कार्ड
- बैंक पासबुक
- राशन कार्ड
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर
पीएम हेल्थ आईडी कार्ड ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Registration Process)
देश के इच्छुक लाभार्थी जो पीएम पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड में आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों को फॉलो करना है
- सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खूलकर आएगा।
- होम पेज खुलने के बाद आपको थोड़ा नीचे जाना है और डिजिटल सिस्टम के सेक्शन Create Health ID पर क्लिक करना है।
- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
- पेज पर आपको Create Health ID Now पर क्लिक करना है।
- इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खोलकर आएगा वहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे। पहला जनरेट वाया आधार कार्ड दूसरा जनरेट वाया मोबाइल।
- यदि आपको आधार कार्ड से जनरेट करना है तो यहां पर आधार कार्ड नंबर भरना होगा और अगर आपको मोबाइल नंबर से जनरेट करना है तो आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
- दर्ज करने के बाद आप के फोन पर ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को दर्ज करें।
- इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल कर आएगा उसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है
- सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
- इस तरह से आपकी हेल्थ आईडी जनरेट हो जाएगी।
Health ID Card में कैसे लॉगिन कैसे करे
- सबसे पहले आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
- होम पेज पर आपको डिजिटल सिस्टम के सेक्शन में क्रिएट हेल्थ आईडी के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खूलकर आएगा और यहां आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा।
- लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा यहां आपको हेल्थ आईडी नंबर दर्ज करना है।
- अब आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा आपको इस ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करना है
- इस तरह से आपकी आईडी लॉगिन हो जाएगी।
मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने हूं पेज खुल कर आएगा।
- इस होम पेज पर आपको Get It On Google Play के विकल्प पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने गूगल प्ले स्टोर खुल कर आएगा।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने प्ले स्टोर खोल कर आएगा।
- यहां आपको इंस्टॉल के विकल्प पर क्लिक करना है।
- इस प्रकार ऐप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।
ग्रीवेंस दर्ज करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ग्रीवेंस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको Register Your Grievance के विकल्प पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने ग्रीवेंस फॉर्म खुलकर आएगा।
- इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है जैसे
- Grievance by
- Entity details
- Grievance details
- सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना है।
- इस प्रकार आप ग्रीवेंस दर्ज कर सकते हैं।
ग्रीवेंस स्टेटस ट्रैक करने की प्रक्रिया
- सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ग्रीवेंस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको Track Your Grievance के विकल्प पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
- इस पेज पर आपको एप्लीकेशन आईडी दर्ज करनी है।
- दर्ज करने के बाद आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक करना है।
- इस प्रकार आप स्टेटस चेक कर सकते हैं।
फीडबैक दर्ज करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन ग्रीवेंस पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
- होम पेज पर आपको Feedback के विकल्प पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने फीडबैक फॉर्म खुलकर आएगा।
- इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जैसे
- Feedback by
- User details
- Feedback details
- सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना है।
- इस प्रकार आप फीडबैक दर्ज कर पाएंगे।
डिजि डॉक्टर आईडी क्रिएट करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
- वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
- इस होम पेज पर आपको डिजी डॉक्टर के दिए गए अन्तर्गत Register ke विकल्प पर क्लिक करना है।
- यहां आपको Enroll के लिंक पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा
- इस पेज पर आपको Register via Aadhar ke विकल्प पर क्लिक करना है।
- यहां आपको आधार नंबर दर्ज करना
- दर्ज करने के बाद आपको डिक्लेरेशन पर तिक लगाना है।
- डिक्लेरेशन पर तिक लगाने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना है।
- इस प्रकार डिजी डॉक्टर की आईडी क्रिएट हो जाएगी।
Contact Information
- Address – National Health Authority 9th Floor, Tower-l, Jeevan Bharati Building, Connaught Place, New Delhi – 110 001
- ईमेल आईडी- [email protected]
- टोल फ्री नंबर- 1800114477