किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021- pmkisan.gov.in List, 7th किस्त कैसे देखें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखे (नई सूची) | pmkisan.gov.in New List | Download PM Kisan List Online | पीएम किसान सातवीं किस्त | PM Kisan New List |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू किया हमारे किसान भाई आत्महत्या कर रहे थे उनकी हालत बद से बदतर होती जा रही थी इसीलिए प्रधानमंत्री जी ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme को शुरू किया। ताकि किसानों की कुछ आर्थिक सहायता की जा सके क्योंकि किसान देश का अन्नदाता होता है किसान अन्नदाता है जब भी हम लोग खाते हैं अगर किसान इसी तरह से आत्महत्या करते रहे तो हजारों छोटे किसान खेती करना छोड़ देंगे और फिर हमारे देश में अनाज की किल्लत शुरू हो जाएगी जय जवान जय किसान का नारा ऐसे ही नहीं है जैसे जवान देश की सीमा की रक्षा करता है उतने किसान भी देश की रक्षा करता है इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस योजना को किसानों के सम्मान में शुरू किया हैं

(Registration) किसान सम्मान निधि लिस्ट 2021- pmkisan.gov.in List, क़िस्त देखें

Table of Contents

किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किस्त

हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना कि सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 शुक्रवार के दिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल वाजपेई के जन्मदिन के अवसर पर किसानों के खाते में ट्रांसफर की गई। इस योजना का लाभ देश के नौ करोड़ किसानों को प्राप्त हुआ है तथा उनके खाते में लगभग 18000 करोड रुपए से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की गई। इस राशि को केवल सिंगल क्लिक के माध्यम से अकाउंट में पहुंचाया गया। तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा कहा गया कि किसानों के बैंक में राशि पहुंचाने के लिए कोई कमीशन नहीं लिया गया ना ही इसमें कोई कट किया गया और ना ही इसमें कोई हेराफेरी की गई। केवल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक सिंगल क्लिक के माध्यम से यह राशि किसानों तक पहुंचाई गई।

20 जनवरी तक बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन

उर्वरक निगरानी समिति की बैठक का आयोजन शनिवार को होना है। जिसके लिए सभी संबंधित लोगों को पत्र भेजकर सूचित किया जाएगा कृषकों को बताया जाएगा कि 6 जनवरी से बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने का कार्य शुरू हो गया है, जो 20 जनवरी तक चलेगा। ऑनलाइन करने में उनकी मदद करें। बैठक में मिट्टी जांच नमूना संग्रह की धीमी गति पर खेद जताते हुए अधिकारी ने कहा कि यह संतोषजनक नहीं है। एक सप्ताह के अंदर सभी कृषि कर्मी मिट्टी जांच केंद्र बेतिया में नमूना भेजना सुनिश्चित करें।

किसान सम्मान निधि योजना दिसंबर अपडेट

25 दिसंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किसानों से बातचीत की गई। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम ने हमारे किसानों को प्रोत्साहित किया तथा पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिन के दिन किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं तथा इस वर्ष की आखरी किस्त देने का ऐलान किया। किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सातवीं किस्त 25 दिसंबर 2020 को दोपहर 12:00 बजे सारे पंजीकृत किसानों के बैंक का अकाउंट में एक सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की गई।

किसान सम्मान निधि योजना
  • इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों भाइयों ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद करते हुए कहा कि
  • किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली किस्तों के माध्यम से उन्हें काफी राहत पहुंची है
  • तथा उन्हें आर्थिक तंगी के कारण होने वाले कर्ज से मुक्ति मिली है।
  • किसानों भाइयों द्वारा बताया गया है कि हर साल उन्हें इस किस्त से काफी मदद प्राप्त हुई है
  • और हर चौथे महीने में बिना इंतजार किए उनके अकाउंट में राशि प्राप्त हो जाती है।

पश्चिम बंगाल में किसान सम्मान निधि योजना का उद्घाटन

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को 4 जनवरी 2021 में सोमवार के दिन पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री श्री ममता बनर्जी द्वारा लागू कर दिया गया है। अब तक इस योजना को पश्चिम बंगाल में लागू नहीं किया गया था क्योंकि किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने के लिए शर्त रखी गई थी कि योजना के अंतर्गत किसानों को प्रदान की जाने वाली धनराशि राज्य सरकार के अकाउंट में आए। इसी शर्त को केंद्र सरकार द्वारा मंजूरी नहीं दी गई थी। और हाल ही में ही पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री श्री ममता बनर्जी द्वारा यह शर्त वापस ले ली गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा ऐलान किया गया कि उन्हें इस योजना से कोई समस्या नहीं है केंद्र सरकार चाहे तो राज्य सरकार के खातों में पैसा ना भेज कर सीधा किसानों के खातों में हस्तांतरित कर सकती है। साथ ही साथ उन्होंने घोषणा की कि राज्य द्वारा दी जाने वाली लिस्ट को पूर्ण रूप से वेरीफाई किया जाए।

पश्चिम बंगाल में किसान सम्मान निधि योजना

अयोग्य लोगों को मिला किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

जैसे कि हम सब जानते हैं 2019 में शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में सालाना 6000 रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं।तथा कृषि मंत्रालय के द्वारा सूचना दी गई कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 लाख से ज्यादा अयोग्य लोगों को 1,364 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है। इसका मतलब है कि जो लोग इस योजना के पात्र नहीं है उन किसानों को भी किसान सम्मान निधि योजना का पैसा प्रदान किया गया है यदि आप भी उन्हीं लोगों में से शामिल है तो आपको यह पैसे लौटाने की तैयारी करनी होगी। राशि वापस करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद एक पेमेंट के विकल्प पर जाना होगा वहां से आपको अपनी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी तथा रिफंड के विकल्प पर क्लिक करना होगा इस प्रकार आप किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि वापस कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत हस्तांतरित राशि

समयराशि
Dec-Mar 2020-20219,17,35,253
Aug-Nov 2020-2021 10,20,98,704
Apr-Jul 2020-2021 10,47,60,423
Dec-Mar 2019-20208,94,52,175
Aug-Nov 2019-20208,75,72,395
Apr-Jul 2019-20206,63,16,797
Dec-Mar 2018-20193,16,01,225

Kisan Samman Nidhi Yojana की मुख्य बातें

  • प्रधानमंत्री द्वारा घोषणा की गई कि 25 दिसंबर 2020 को 12:00 से 2 घंटे के भीतर ही 9 करोड किसानों के खाते में 18000 हजार करोड़ रुपए की धनराशि सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी।
  • यह राशि बिना किसी कट किए या बिना किसी कमीशन या हेराफेरी के सीधा लाभार्थी के बैंक अकाउंट में टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके ट्रांसफर की जाएगी
  • हर राज्य के किसानों का पंजीकरण राज्य सरकार द्वारा बैंक खातों तथा आधार का वेरिफिकेशन करने के बाद ही ट्रांसफर की जाएगी
  • देशभर में से केवल पश्चिम बंगाल को छोड़कर हर राज्य में इस योजना को लागू किया गया है।
  • लगभग देश के 90000000 किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त हुआ है लेकिन पश्चिम बंगाल के 7 करोड़ किसान इस योजना से वंचित रहे हैं जिसका हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को काफी दुख है।

25 दिसंबर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कि कुछ अन्य बातें

जैसे की हम सब जानते हैं 25 दिसंबर 2020 में शुक्रवार के दिन हमारे प्रिय प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा किसानों को संबोधित किया गया। इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के सात्विक टेस्ट के साथ-साथ अन्य योजनाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। ‌ इसके अलावा पीएम द्वारा किसान कानून के बारे में भी विस्तार से बताया गया तथा लागू होने वाले कानून के बारे में किसानों को लाभ भी बताए गए जिससे किसानों के अंदर कानून का पालन करने के लिए इच्छा बढी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

दोस्तों हम आपको बताने जा रहे हैं कि किसान सम्मान निधि लिस्ट क्या है और यह कैसे कार्य करती है यह केंद्र सरकार की योजना है प्रधानमंत्री के अथक प्रयासों से इसका शुभारंभ 1 फरवरी 2019 को हुआ इसका ऐलान बजट सत्र के दौरान हुआ इसके अंतर्गत छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर जमीन या उससे कम जमीन है इसका लाभ उठा सकते हैं। PM Kisan Samman Nidhi Scheme List के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 देने की घोषणा की है यह एक तरीके से किसानों की आमदनी में वृद्धि की कोशिश है।

  • यह रुपए किसानों को तीन किस्तों में मिलेंगे यानी 2-2 हजार की 3 किस्ते
  • इससे छोटे और सीमांत को किसानों को खेती करने में काफी आसानी होगी
  • किसानों को बीज खरीदने में परेशानी होती थी अब इन्हें ₹2000 की 3 किस्तें मिलेगी
  • तो इन्हें इसके अलावा और भी खेती के बहुत से कामों को शुरू करने में आसानी हो जाएगी
  • PM Kisan Samman Nidhi Scheme List के शुरू होने से छोटे और सीमांत किसान एक आंकड़े के हिसाब से लगभग 12 करोड़ किसानों को इसका लाभ पहुंचेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना नई अपडेट

जैसे कि आपको ऊपर बताया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा 6 किस्ते जारी कर दी गई है जिससे किसानों को काफी मदद प्राप्त हुई है। और इसी के साथ साथ आज हमारे प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों के खातों में सातवीं किस्त प्रदान की जाएगी। प्रिय प्रधानमंत्री के द्वारा 25 दिसंबर 12 बजे 2000 रुपये की धनराशि प्रदान की जा रही है ट्रांसफर होने वाले फंड की कीमत लगभग 18000 करोड रुपये हैं। इसी के साथ साथ पीएम द्वारा देश के 6 राज्यों के लाखों किसानों के साथ वर्चुअल संवाद भी करेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किश्तें

किश्तेंतारीखकिसान
पहली किस्तफरवरी 201910.26 करोड़ किसान
दूसरी किस्तअप्रैल 20199.89 करोड़ किसान
तीसरी किस्तअगस्त 20199 करोड़ किसान
चौथी किस्तजनवरी 20207.73 करोड़ किसान
पांचवी किस्तअप्रैल 20206.48 करोड़ किसान
छठी किस्तअगस्त 20203.77 करोड़ किसान
सातवीं किस्तदिसंबर 202018 करोड़ किसान

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट अपडेट

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट के अंतर्गत जो भी इच्छुक लाभार्थी अपनी सातवीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं उन्हें बता दें कि सरकार जल्द ही सातवीं किस्त आपके खाते में पहुंचाने का प्रयास कर रही है। ‌ यदि किस्त का स्टेटस चेक करते समय आपको FTO is Generated and Payment confirmation is pending या RFT Signed by State Government लिखकर आ रहा है तो आपको बता दें कि इसका मतलब है कि सरकार द्वारा आप की किस्त जल्द ही आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। और आपकी कृष्ण राशि तैयार है और सरकार द्वारा इसको आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करने के आदेश दे दिए गए हैं

RFT Signed By State का मतलब क्या है

यदि आपको अपनी किस्त के स्टेटस चेक करते समय RFT Signed By State जैसा कोई मैसेज दिखाई देता है तो आपको बता दें कि इसका मतलब है कि राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डाटा को जांच लिया गया है और सरकार द्वारा इसे बिल्कुल सही पाया गया है। इसके बाद राज्य सरकार केंद्र सरकार को आदेश देती है कि लाभार्थी के खाते मे जल्द से जल्द राशि पहुंचाई जाए।

किसान सम्मान निधि योजना रिकवरी लिस्ट क्या है?

जैसे कि हम सब जानते हैं सरकार द्वारा शुरू की गई किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के 11 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया गया है लेकिन इन लाभार्थियों में से कुछ अपात्र ऐसे किसान हैं जिन्हें इस योजना का लाभ धोखाधड़ी से प्राप्त हुआ है। ऐसे किसानों के द्वारा राशि केंद्र सरकार को वापस प्रदान की जाएगी। ताकि देश के अन्य छोटे व सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाए। यदि आपका नाम भी रिकवरी लिस्ट में आता है तो आपको किसान सम्मान निधि योजना के पैसे वापस करने होंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi Scheme List के तहत सरकार द्वारा एक नई अपडेट की गई है इस अपडेट के तहत पंजीकृत किसानों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। देश के सभी लाभार्थी अपने निधि बैंक मैं जा कर किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म भरना होगा। किसान सम्मान निधि लिस्ट के तहत किसानों को पूर्ण आवेदन प्राप्त करने के 14 दिन के भीतर ही केसीसी जारी करने का निर्देश दिया गया है और इसका लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को अपना क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा

Highlight Of PM Kisan Samman Nidhi Scheme List

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021
विभागकृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
आरंभ तिथि1 दिसंबर 2018
अंतिम तिथिजारी है
योजना का प्रकारआय वृद्धि में सहायता
रकम₹6000 प्रति वर्ष
सरकारी वेबसाइटwww.pmkisan.gov.in

किसान सम्मान निधि योजना की 5th किस्त

जैसा कि आप जानते हैं कोरोना वायरस की वजह से हमारे देश में बहुत बेरोजगारी पैदा हो गई है इसलिए केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के अंतर्गत पांचवी किस्त ₹2000 अप्रैल के पहले हफ्ते में किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी थी इससे करीब 9 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचा। अगर आपके खाते में ₹2000 के 5 वी किस्त नहीं पहुंची तो आप हेल्प लाइन नंबर पर भी कांटेक्ट कर सकते हो।

पीएम किसान छठी किस्त चेक स्टेटस

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता ₹2000 की किश्तों में प्रदान की जाती है। इस सहायता को सरकार द्वारा चार महीनों के अंतर से प्रदान किया जाता है। हमारे प्रिय प्रधानमंत्री ने दिनांक 9 अगस्त 2020 को सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की छठी किश्त सभी लाभार्थियों के किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है। इस योजना के तहत अब तक 17000 करोड रुपए की धनराशि 8.5 करोड़ किसानों के बैंक खाते में पहुंचाई जा चुकी है और इस राशि को केंद्र सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ट्रांसफर किया गया है। तो दोस्तों अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करवाया है तो आप के बैंक खाते में यह छठी किश्त प्राप्त हो चुकी होगी

(KVP) किसान विकास पत्र योजना 2021

पीएम किसान सम्मान निधि सातवीं किस्त

अब तक इस योजना के तहत छह किश्ते मिल चुकी हैं और छठी किश्त मिलने के बाद लाभार्थियों को किसान सम्मान निधि योजना के तहत सातवीं किश्त मिलने का इंतजार है। कहा जा रहा है कि PM Kisan Samman Nidhi Scheme List के तहत अगली किश्त 1 दिसंबर 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 के बीच लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। जैसे कि हम सब जानते हैं लॉकडाउन के चलते हमारे देश के किसान द्वारा आर्थिक धनराशि की दोगुना मांग की जा रही है और अगर सरकार द्वारा किसानों के इस मांग को मान लिया जाता है तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को अगली किश्त ₹4000 की प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Statewise List 2021

प्रदेश का नामग्रामीण लिस्ट सूचीशहरी लिस्ट सूची
अंडमान निकोबार द्वीप समूह  यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
आंध्र प्रदेश प्रधानमंत्री किसान योजना सूचीयहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
अरुणाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
असम यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
बिहार यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
चंडीगढ़ यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
छत्तीसगढ़ यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
दादर और नागर हवेली यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
दमन और दियू यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
गोवा यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
गुजरात यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
हरयाणा यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
हिमाचल प्रदेश यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
जम्मू और काश्मीर यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
झारखण्ड यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
कर्नाटक यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
केरला यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
लक्ष्यद्वीप यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
मध्यप्रदेश यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
महाराष्ट्र यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
मणिपुर यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
मेघालय यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
मिजोरम यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
नागालैंड यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
ओडिशा यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
पौंडिचेरी यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
पंजाब यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
राजस्थान यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
सिक्किम यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
तमिलनाडू यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
तेलांगना यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
त्रिपुरा यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेश यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
उत्तराखंड यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें
पश्चिम बंगाल यहाँ क्लिक करेंयहाँ क्लिक करें

पीएम किसान सम्मान लिस्ट की वेधता

पीएम किसान सम्मान निधि लिस्ट की वैधता केवल 1 साल की ही होती है इसका मुख्य कारण यह है कि कई बार ऐसा होता है कि किसान अपनी जमीन बेच देते हैं और फिर कोई दूसरा जमीन खरीद लेता है ऐसे में उनकी पात्रता बदलती रहती है तो सरकार द्वारा दुरुपयोग रोकने के लिए PM Kisan Samman Nidhi Scheme List को हर साल अपडेट करना पड़ता है।

PM Kisan FPO Yojana 2021

What Is FTO Generate

एफ टी ओ का मतलब होता है कि भारत सरकार द्वारा भेजे जाने वाली धनराशि तैयार कर ली गई है बस इसे अकाउंट में भेजना बाकी है। इसको फंड ट्रांसफर आर्डर के नाम से भी जाना जाता है। अगर आपने भी PM Kisan Samman Nidhi Scheme List के तहत आवेदन की स्थिति देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन स्टेटस के ऑप्शन पर क्लिक करा है और आपके पास नोटिफिकेशन मैं FTO is Generated लिखा हुआ आता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इसका मतलब यह है कि आप की फाइल को पास कर दिया गया है और जल्द ही आपके बैंक में धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।

किसान रथ मोबाइल ऐप

लॉक डाउन की स्थिति के कारण कई किसान अपनी फसलों को बेज नहीं पा रहे हैं इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए देश के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा किसान रथ मोबाइल ऐप को लांच किया गया है इस मोबाइल ऐप के माध्यम से देश के किसान अपनी फसल को ऑनलाइन बैच सकते हैं और व्यापारी भी इस ऐप के माध्यम से फसलों का ब्यौरा देख सकते हैं। अब किसानों को फसलों की कटाई से लेकर मंडी तक पहुंचाने में किसी भी तरह की कोई कठिनाई नहीं आएगी आप आसानी से यह काम घर बैठे ही मोबाइल एप से कर सकते हैं।

किसानों के खातों में गड़बड़ी

आपको बता दें कि किसानों के खातों में गड़बड़ी होने के कारण उनके इंस्टॉलमेंट की राशि बैंक खाते तक नहीं पहुंच रही है यदि आप भी उन किसानों में से हैं तो आप घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से किसान सम्मान निधि आवेदन फॉर्म में सुधार सकते हैं। तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि मोबाइल से अपनी गलती में सुधार कैसे लाएं | सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको अपने बैंक खाते में सुधर करना पड़ेगा जिसकी पूरी प्रक्रिया हमने अपनी ऐसी पोस्ट में नीचे विस्तारपूर्वक बताई हुई है, आप इसकी जानकारी को सही करके योजना के तहत मिलने वाली इंस्टॉलमेंट की राशि का लाभ उठा सकते है |

पीएम किसान योजना के तहत अपात्र श्रेणियां

  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों राज्य मंत्री और लोकसभा राज्यसभा राज्य विधान सभाओं राज्य विधान परिषद के पूर्व वर्तमान सदस्य नगर निगम के पूर्व और वर्तमान महापौर ज़िला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान महापौर
  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  • केंद्र सरकार राज्य सरकार के मंत्रालयों कार्यालय विभागों और इसके फील्ड इकाइयों में सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्र या राज्य सर्वजनिक उपक्रम और संघ कार्यालय सहायक संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी
  • सभी सुपर नेचुरल ट्रैक्टर पेंशनर्स जिसकी मासिक पेंशन 10,000 से अधिक है।
  • अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले व्यक्ति
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट

किसान सम्मान निधि योजना अस्वीकृत लिस्ट

देश के कई किसानों के आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी हुई है और आवेदन फॉर्म में गड़बड़ी होने के कारण उनका आवेदन अस्वीकृत कर दिया गया है और अस्वीकृत किसानों के लिस्ट ऑनलाइन भी जारी कर दी गई है जिन किसानों का नाम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में नहीं है वह अपना नाम अस्वीकृत किसान लिस्ट में खोज सकते हैं अगर आपका नाम अस्वीकृत लिस्ट में आया है और आप दोबारा इस योजना में आवेदन करवाना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत आपको ऑनलाइन सही-सही आवेदन करवाना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

लिस्ट अस्वीकृत होने के कारण

  • किसान की आयु 18 वर्ष से कम होना।
  • खसरा खतौनी में गलत जानकारी दर्ज होना
  • बैंक अकाउंट का नंबर गलत दर्ज होना आईएफएससी कोड गलत दर्ज होना।
  • आवेदन फॉर्म भरते समय किसी तरह के त्रुटि करना
  • अधूरी जानकारी दर्ज करना।

किसान सम्मान निधि योजना की मुख्य बातें

  • किसान सम्मान निधि योजना हमारे देश के किसानों के लिए चलाई गई शत-प्रतिशत सरकार दो द्वारा वित्त पोषित है।
  • इस योजना का कार्य 1 दिसंबर 2018 से शुरू हुआ था
  • योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा तीन किश्तों में ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इस योजना के तहत किसानों का चयन केंद्र सरकार द्वारा किया जाता है।
  • योजना के तहत मिलने वाली धनराशि सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर से दी जाती है।
  • इस योजना में पंजीकरण करवाने से पहले किसान को सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी राजस्व अधिकारी नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा।
  • पोर्टल के माध्यम से किसान अपना स्वयं पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • पोर्टल के माध्यम से किसान कॉर्नर में जाकर अपना आधार डेटाबेस कार्ड के अनुसार अपना नाम पीएम किसान डेटाबेस में भी संपादित कर सकते हैं

पीएम किसान योजना के तहत पहचान पत्र

पीएम किसान सम्मान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए यूनिक फार्मर आईडी बनाने की तैयारी चल रही है। केंद्रीय मंत्रालय द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना और अन्य योजनाओं के डाटा को राज्य द्वारा बनाया जा रहा है और इस डाटा को भूमि रिकॉर्ड डाटा में से जोड़ने की प्रक्रिया भी चलाई गई है। इस रिकॉर्ड के माध्यम से किसान पहचान पत्र बनवाया जाएगा और इस पहचान पत्र द्वारा किसानों को देश में चल रही अन्य योजनाओं का लाभ उठाने में कोई कठिनाई नहीं आएगी। इस रिकॉर्ड का डेटाबेस कंप्यूटराइज होने के बाद किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने वालों का वेरिफिकेशन काफी आसान हो जाएगा

पहचान पत्र लाभार्थी

इस योजना के तहत काश्तकार, कृषि, श्रमिक, बटाईदार, पत्तेदार, मुर्गी पालक, पशु पालक, मछुआरे, मधुमक्खी पालक, माली, चारवाहे को मिलाकर करीब 10 करोड़ किसानों को कवर किया जाता है।और आपको बता दें कि रेशम के कीड़ों का पालन करने वाले वर्मी कल्चर तथा कृषि वानिकी जैसे विभिन्न कृषि संबंधित व्यवसायों से जुड़े व्यक्ति को भी शामिल किया जाता है। इस योजना के तहत अब तक 10 करोड़ किसान परिवारों का आधार कार्ड बैंक अकाउंट नंबर और उनके रेवेन्यू रिकॉर्ड की जानकारी एकत्र हो चुकी है और अब इसी डेटा का उपयोग करके पहचान पत्र का निर्माण किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021

खाते में आए पैसे की जांच करने की प्रक्रिया

किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्राप्त हुई धनराशि की सूचना राष्ट्रपिता बैंकों द्वारा मोबाइल नंबर पर एसएमएस के द्वारा दी जाती है। यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से लिंक है तो आप के खाते में पैसे जमा होते ही आपके पास एक एसएमएस आ जाएगा। इसके बाद भी अगर आपको किसी स्थिति में SMS प्राप्त नहीं होता है तो आप अपने संबंधित बैंकों में जाकर अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऐप

केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल ऐप को शुरू किया गया है इस ऐप के तहत के किसानों को उनके आवेदन करने, आवेदन की स्थिति जांचने, जैसी सुविधाएं प्रदान करने के लिए लांच किया गया है। यदि किसी कारण आपके बैंक खाते में पैसा प्राप्त नहीं हो रहा है तो आप इस ऐप के माध्यम से किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऐप को आपको प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा पर आपको ध्यान रहे कि आप किसी फर्जी ऐप को ना डाउनलोड करें। इस कि अधिकारी ऐप PMKISAN goI फ्री डाउनलोड करें अब तक इस ऐप को 10 लाख से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट ऑनलाइन

देश के जो छोटे और सीमांत किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021 में अपना नाम सर्च करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा लिंक यह है।
किसान सम्मान निधि लिस्ट
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Farmer Corner  के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने Beneficiary List का विकल्प दिखेगा इस विकल्प पर आपको क्लिक करना है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लिस्ट ऑनलाइन
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुल कर आ जाएगा इस पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी।
  • आपको कुछ चीजों को सेलेक्ट करना होगा जैसे आपकी स्टेट जिला शहर ब्लॉक विलेज आदि का सिलेक्शन करना है।
  • सभी जानकारी भरने और सलेक्शन करने के बाद आपको गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • गेट रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप अपना नाम सर्च कर सकते हो।

तो दोस्तों इस प्रकार आप किसान सम्मान निधि लिस्ट 2021 में अपना नाम देख सकते हो और आप यह भी देख सकते हो कि आपको जो धनराशि किसान सम्मान निधि योजना में मिल रही है वह कब मिलेगी।

किसानो को वापस करनी होगी पीएम किसान योजना की राशि

शुक्रवार को किसान भवन में बैठक के दौरान प्रभारी डी ए ओ कृष्ण नंदन कुमार जी ने कहा कि इनकम टैक्स भरने वाले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से मिली राशि को वापस करना होगा इसी के साथ उन्होंने कहा कि किसानों को हर हाल में पासबुक एवं आधार कार्ड लेकर कार्यालय में आने को कहा। इस बैठक में कृषि समन्वयक रवि किशोर सिंह, भास्करआनंद पांडे, दशरथ निषाद, रामनरेश, किसान सलाहकार संजय कुमार पाठक, विमलेश दुबे, आमोद उपाध्याय, राजीव रंजन, राकेश राम, मुकेश राम एवं मेयर आलम समेत अन्य कर्मचारी भी उपस्थित रहे। टैक्स भरने वाले किसान इस योजना से मिले राशि को वापस नहीं करते हैं तो, उनपर विभाग कार्रवाई सुनिश्चित है। कृषि अनुदान खरीफ फसल 2020 का सत्यापन का कार्य जिन कर्मियों के द्वारा नहीं किया गया है, वह  समय से इसका verification करें।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत पैसे वापस करने की प्रक्रिया

जिन किसानों का नाम रिकवरी लिस्ट में आया है वह ऑनलाइन के माध्यम से अपने पैसे रिफंड कर सकते हैं पैसे रिफंड करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है

Step 1st
  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको Quick Payment के विकल्प पर क्लिक करना है।
पीएम किसान योजना के अंतर्गत पैसे वापस करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा
  • इस पेज पर आपको Department तथा Purpose का चयन करना है
  • मंत्रालय में आपको एग्रीकल्चर का चयन करना है और पेपर्स में पीएम किसान रिफंड का चयन करना है
  • एग्रीकल्चर का चयन करने के बाद आपको पीएम किसान रिफंड का चयन करना है
  • चयन करने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी आपको सही सही दर्ज करने हैं
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको अपने पैसों का अमाउंट वही लिखना है जो आपको प्राप्त हुआ है
  • लिखने के बाद आपको Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर पैन नंबर ईमेल आईडी दर्ज करना है
  • दर्ज करने के बाद आपको नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपकी सभी जानकारी दर्ज हो जाएगी
  • दर्ज करने के बाद आपको अपना फॉर्म की जांच करनी है
  • फॉर्म सही होने के बाद आपको Confirm के बटन पर क्लिक करना है
Step 2nd
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा यहां आपको अपने बैंक का चयन करना है जिसमें सरकार द्वारा किसने भेजी गई हैं।
  • इसके बाद आपको नेट बैंकिंग डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या फिर अपने इच्छा अनुसार पेमेंट रिफंड करने का प्रोसेस चलना है
  • चुनने के बाद आपको एक घोषणा पत्र दिया जाएगा जिस पर आपको टिक लगाना है
  • पिक लगाने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड का नंबर और सीवीवी नंबर दर्ज करना है
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Pay Now के बटन पर क्लिक करना है
  • इस प्रकार आपके द्वारा ली गई राशि रिफंड हो जाएगी।

मोबाइल एप के द्वारा किसान सम्मान निधि लिस्ट

  • सबसे पहले आपको प्लेस्टोर के माध्यम से अपने मोबाइल फोन पर PMKISAN application डाउनलोड करना है |
मोबाइल एप के द्वारा किसान सम्मान निधि लिस्ट
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप सीधे ऐप पर पहुंच जाएंगे।
  • ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना है उसके बाद ऐप को ओपन करें। ओपन करने के बाद इसका होमपेज दिखाई देगा। 
  • होम पेज पर आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे मगर आपको “लाभार्थी की स्थिति” पर क्लिक करना है।
  • इसलिए आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे आधार कार्ड के द्वारा मोबाइल नंबर के द्वारा या अकाउंट नंबर के द्वारा।
  • अगर आप आधार कार्ड को चुनते हैं तो आपको आधार कार्ड नंबर लिखना होगा।
  • इसके बाद “विवरण प्राप्त करें” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद लाभार्थी की स्थिति दिख जाएगी।

गड़बड़ी के कारण किसान के खाते में सुधार

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज खोलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में जाना होगा।
  • यहां पर आपको के आधार डीटेल्स के ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा।
  • यहां पर आपको अपना आधार नंबर तथा कैप्चा कोड भरना होगा।
  • भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके खाते में जो भी गड़बड़ी है आप उसे आसानी से ठीक कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लॉगइन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Login का विकल्प दिखाई देगा।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लॉगइन प्रक्रिया
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको User ID, Password, Image Code दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Login के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपका लॉगिन हो जाएगा।

स्व पंजीकरण का अपडेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner के सेक्शन में जाना है।
  • इस सेक्शन में आपको Updation of Self Registration का विकल्प दिखाई देगा।
स्व पंजीकरण का अपडेशन करने की प्रक्रिया
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको आधार नंबर और इमेज कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से लाभार्थी स्वयं पंजीकरण का अपडेशन हो जाएगा।

बेनिफिशियरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का सेक्शन दिखाई देगा।
  • आपको इस सेक्शन में Beneficiary Status का विकल्प दिखाई देगा।
बेनिफिशियरी स्टेटस देखने की प्रक्रिया
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है, क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा
  • बेनिफिशियरी स्टेटस देखने के लिए आपको या तो आधार नंबर या अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर का चयन करना होगा।
  • किसी एक का चयन करने के बाद आपको Get Data के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपके सामने बेनिफिशियरी स्टेटस खुल कर आ जाएगा।

Self Registered/CSC Farmer स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन में से आपको Status of Self Registered/CSC Farmer के विकल्प पर क्लिक करना है।
Self Registered/CSC Farmer स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर और इमेज कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।

आधार विफलता रिकॉर्ड्स को संपादित करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Farmer Corner का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन में आपको Edit Adhar Failure Records का ऑप्शन दिखाई देगा।
आधार विफलता रिकॉर्ड्स को संपादित करने की प्रक्रिया
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर आपको आधार नंबर और इमेज कोड दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप आधार डीटेल्स को सही कर सकते हैं।

केसीसी फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको KCC Form Download का विकल्प दिखाई देगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने फार्म की पीडीएफ फाइल खुलकर आ जाएगी।
  • आपको इसे डाउनलोड कर लेना है।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारी दर्ज करने हैं और अपने नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर देना है।
  • फॉर्म के सत्यापित होने के बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा।

मोबाइल ऐप के माध्यम से लिस्ट चेक करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाना है।
  • प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको PMKISAN GoI डाउनलोड करना है।
  • डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इस एप को खोलना है।
  • खोलने के बाद आपको इस योजना का होम पेज दिखाई देगा।
  • आपको इस होम पेज पर सभी सेवाएं दिखाई देंगे जैसे के Check Beneficiary Status, Edit Aadhar Details, Self Registered Farmer Status, New Farmer Registration, About the Scheme, PM- Kisan Helpline आदि।
  • आप किसी भी ऑप्शन पर क्लिक करके अपनी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किसान रथ मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है।
  • प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स में Kisan Rath डालकर सर्च करना है।
  • सर्च करने के बाद आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस सूची में से आपको पहले ऑप्शन पर ही क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं

हेल्प डेस्क के माध्यम से गलती सुधारने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Help Desk के लिंक पर क्लिक करना है।
हेल्प डेस्क के माध्यम से गलती सुधारने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको Register Query के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको आधार नंबर अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपको वह नंबर दर्ज करके Get details के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुल कर आ जाएगा।
  • इस फॉर्म में जो भी जानकारी संशोधित करनी है वह संशोधित करें।
  • संशोधित करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

Query Status देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Help Desk के लिंक पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको Know Your Query के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • यहां पर आप अपने आधार नंबर अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।
  • चयन करने के बाद आपको वह नंबर दर्ज करना है
  • नंबर दर्ज करने के बाद आपको Get detail के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से क्वेरी स्टेटस खुलकर आ जाएगा।

किसान सम्मान निधि योजना का कार्यान्वयन

  • राज्य सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सूची तैयार की जाएगी।
  • सूची के अंतर्गत लाभार्थियों की सारी जानकारी जैसे नाम, आयु, लिंग, कैटेगरी, आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर तथा मोबाइल नंबर दर्ज किया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत पात्र किसान लाभार्थी के पहचान करने की जिम्मेदारी केंद्र शासित प्रदेश की होगी।
  • वे राज्य जिनमें नागरिकों को अभी आधार कार्ड इशू नहीं किया गया है उनके पहचान पत्र जैसे आईडी कार्ड नरेगा जॉब कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि का सत्यापन किया जाएगा तथा जिन राज्यों के नागरिकों के पास आधार कार्ड है उनसे आधार कार्ड नंबर लिया जाएगा।
  • भुगतान प्राप्त करते समय किसी लाभार्थि को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं आए यह सुनिश्चित करना राज्य तथा केंद्र सरकार की जिम्मेदारी होगी।
  • लाभार्थी द्वारा यदि बैंक विवरण या फिर अपूर्ण बाइक विवरण गलत प्रदान किया गया है तो इसे जल्द से जल्द सुलझाया जाएगा।
  • भूमि स्वामित्व प्रणाली का उपयोग लाभार्थियों की पहचान करने के लिए किया जाएगा।
  • भूमि का रिकॉर्ड स्पष्ट एवं अद्यतन होना महत्वपूर्ण है।
  • लाभार्थी के लैंड रिकॉर्ड का डिजिटलीकरण किया जाएगा तथा उन्हें आधार कार्ड से लिंक भी किया जाएगा।
  • पात्र लाभार्थी की सूची जिला स्तर पर उपलब्ध करवाई जाएगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेल्पलाइन नंबर

Leave a Comment