(Registration) सरल जीवन बीमा योजना 2021- Saral Jeevan Bima, एप्लीकेशन फॉर्म

सरल जीवन बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | LIC Saral Jeevan Bima Online Registration Application Form | सरल जीवन बीमा रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन |

सरल नियम व शर्तों पर देश के सभी नागरिकों को बीमा उपलब्ध कराने के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा सरल बीमा योजना का शुभारंभ किया गया है। Saral Jeevan Bima Yojana के माध्यम से देश के नागरिक अपनी आर्थिक स्थिति के हिसाब से जीवन बीमा कवर खरीदने में सक्षम रहेंगे। यदि आप भी बीमा कवर प्राप्त करना चाहते हैं तो जल्द से जल्द आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। आज हम आपको सरल जीवन बीमा योजना 2021 से संबंधित संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करेंगे। इस योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

Saral Jeevan Bima Yojana

सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपए तक से 25 लाख रुपए तक का लाइव कवर स्कीम लाने का निर्णय लिया गया है। सूत्रों के अनुसार जीवन बीमा खासतौर पर उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा जिन्होंने अभी तक कोई भी जीवन बीमा कवर नहीं करवाया है। इस पॉलिसी की कीमत पॉलिसी क्रता के द्वारा उनकी पात्रता के हिसाब से तय की जाएगी। पर यह भी कहा जा रहा है कि आम लोगों को उनकी आर्थिक स्थिति के हिसाब से इसे थोड़ा सस्ता भी किया जा सकता है। इस तरह की पॉलिसी से ग्राहक अपने लिए एक बेहतर निर्णय ले सकता है। भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण के मुताबिक यह एक पहली जीवन योजना होगी जिसे 18 से 65 वर्ष की उम्र के कोई भी व्यक्ति ले सकते हैं जिसकी अवधि लगभग 4 से 40 साल तक होगी |

(Registration) सरल जीवन बीमा योजना 2021- LIC Jeevan Saral, ऑनलाइन आवेदन

1 अप्रैल 2021 को होगी आरंभ सरल जीवन बीमा योजना

सरल जीवन बीमा योजना इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा आरंभ किया गया है इस योजना के तहत लाभार्थियों को जीवन बीमा प्रदान किया जाएगा। इसका लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों को मासिक, त्रैमासिक, 6 महीना तथा 1 साल के अंदर प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा। इस योजना को इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा 1 अप्रैल 2021 को आरंभ करने का निर्णय लिया गया है। यदि आप ही सरल जीवन बीमा कराना चाहते हैं तो आपको 1 अप्रैल 2021 के बाद कंपनियों से संपर्क करना होगा तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सरल बीमा योजना की अवधि

योजना का लाभ देश के 18 से 65 वर्ष के नागरिक उठा सकते हैं तथा इस पॉलिसी की अवधि सरकार द्वारा 4 साल से लेकर 40 साल तक निर्धारित की गई है। इस पॉलिसी के अंतर्गत 500000 से लेकर 25 लाख तक का बीमा प्राप्त होगा तथा इसके अंतर्गत कोई भी मच्योरिटी बेनिफिट प्रदान नहीं किया जाएगा। इस योजना का वेटिंग पीरियड केवल 45 दिन का है। यदि किसी पॉलिसी धारक की 45 दिन के अंदर ही मृत्यु हो जाती है तो दुर्घटना में मृत्यु के अलावा किसी और स्थिति में भुगतान नहीं किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं प्रदान किया जाएगा। यदि देश का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहता है तो वह बिना किसी जेंडर आवास शैक्षिक योग्यता धर्म आदि के प्रावधान के बिना योजना का लाभ उठा सकता है।

सरल जीवन बीमा योजना का प्रक्षेपण

जैसे आपको ऊपर बताया अब भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा जीवन बीमा योजना को आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा यह अनुमति दी गई है कि वह अपने स्तर पर प्रीमियम राशि निर्धारित कर सकते हैं। इस योजना को पॉलिसी कर्ताओं के जीवन योजनाओं की तरफ कम रुचि के लिए आरंभ किया गया है तथा लोगों को बीमा पॉलिसी के तहत खबर करने का मकसद निर्धारित किया गया है। सरल बीमा योजना के तहत लाभार्थियों को लाइव कवर प्रदान किया जाएगा यदि किसी लाभार्थी की इस बीच मृत्यु हो जाती है तो योजना का लाभ पॉलिसी कर्ताओं के नॉमिनी को प्रदान किया जाएगा‌।

एलआईसी जीवन सरल योजना के नियम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं हो पाता है कि मैं बैठकर पॉलिसी के नियम व शर्तें पढ़ सके और ऐसे में वे लोग एजेंट की बातों में आकर भारी नुकसान उठा लेते हैंइसीलिए बीमा योजना के अंतर्गत लंबी नियम और शर्तों की सूची को आसान बनाया गया है और ज्यादा नियम और शर्ते नहीं रखी गई हैं। सरल बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्ते हैं जैसे आत्महत्या को शामिल नहीं किया गया है या कोई व्यक्ति जीवन बीमा खरीदना चाहता है तो वह बिना किसी ने निवास स्थान यात्रा व्यवसाय या शैक्षिक योग्यता के प्रावधान के बिना योजना का लाभ उठा सकता है।

सरल जीवन बीमा योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामसरल जीवन बीमा योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईभारतीय बीमा विनायक और विकास प्रदीकरण
आरंभ तिथि1 जनवरी 2021
अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं की गई
योजना के लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
योजना का उद्देश्यमृत्यु के बाद नॉमिनी को लाइफ कवर के तोर पर आर्थिक सहायता प्रदान करना |
लाभार्थी की आयु18 से 65 वर्ष
इंश्योरेंस की कीमत5 से 25 लाख रुपए
योजना की क्षेणीकेंद्र सरकार योजना
पंजीकरण का प्रकारऑनलाइन / ऑफलाइन पंजीकरण
मैच्योरिटी पीरियड70 वर्ष
पॉलिसी अवधी4 से 40 वर्ष तक
इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइटwww.irdai.gov.in

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना 2021

सरल जीवन बीमा योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें सही उत्पाद का चयन करना काफी मुश्किल लगता है और ऐसे में किसी बीमा पॉलिसी के नियम व शर्तें ठीक से समझ आ जाएं इसकी भी संभावना काफी कम रहती है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए भारत बीमा विनायक और विकास प्राधिकरण द्वारा सरल जीवन बीमा योजना को शुरू किया गया है सरल जीवन बीमा योजना एक काफी सस्ती और सरल पॉलिसी बनाई गई है। यह योजना उन लोगों तक भी पहुंचेगी जो खुद सक्षम नहीं मानते थे। इसके अलावा भी ग्राहकों के अंदर पारदर्शिता बढ़ेगी |

Saral Jeevan Bima Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को मृत्यु के बाद लाइफ कवर दिया जायगा, परिवार में किसी एक के नाम नॉमिनी दी जायगी, और उस व्यक्ति को लाइफ कवर के तोर पर आर्थिक सहायता प्रदान की जायगी | इस योजना के नियमों को इतना सरल बनाया गया है की कोई भी व्यक्ति आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है तथा इस योजना का लाभ उठा सकता है |

(Registration) सरल जीवन बीमा योजना 2021- LIC Jeevan Saral, ऑनलाइन आवेदन

 Time Limits Of Saral Jeevan Bima Scheme 2021

भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण के निर्देश पर अब 1 जनवरी 2021 को सरल जीवन बीमा पॉलिसी आरंभ होने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत टर्म पॉलिसी खरीदना बहुत ही सरल एवं आसान होगा। सरल जीवन बीमा योजना का लाभ 65 वर्ष के नागरिक उठा सकते हैं तथा इस पॉलिसी की अवधि 4 साल से लेकर 40 साल तक हो सकती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत 5 लाख से 25 लाख तक का सम insured मिलेगा। इस पॉलिसी के अंतर्गत 45 दिन का वेटिंग पीरियड होगा। यदि पॉलिसी खरीदने के 45 दिन के अंदर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो दुर्घटना में मृत्यु के अलावा किसी और स्तिथि में भुगतान नहीं किया जाएगा। इस पॉलिसी को कोई भी नागरिक बहुत ही सरलता के साथ खरीद सकता है। सरल जीवन बीमा योजना के अंतर्गत सुसाइड के मामले में कोई क्लेम नहीं मिलेगा।

एलआईसी जीवन सरल योजना के नियम

आज के समय में बहुत ज्यादा भागदौड़ भरी जिंदगी है। जिसके कारण लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह पॉलिसी के नियम व शर्तें पढ़े। इस स्थिति में लोग बीमा एजेंट की बातों में आ जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत लंबा नियम और शर्तों को आसान बनाया गया है और ज्यादा नियम व शर्तें नहीं रखी गई है। इस पॉलिसी के अंतर्गत आत्महत्या को शामिल नहीं किया गया है। इसके अलावा यह जीवन बीमा खरीदने के लिए कोई भी लिंग, निवास स्थान, यात्रा, व्यवसाय या शैक्षिक योग्यता का प्रावधान नहीं रखा गया है।

एलआईसी जीवन सरल योजना के तहत मिलने वाले लाभ

 अगर पालिसी अवधि के दौरान पालिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को,

  • बीमित रकम (अर्थात मासिक प्रीमियम का 250 गुणा) +
  • पहले वर्ष के प्रीमियम तथा राइडर / अतिरिक्त भरे हुए प्रीमियम के अलावा भरे हुए प्रीमियम का भुगतान
  • लॉयल्टी एडिसन(अगर कुछ है तो)
  • मैचुरिटी लाभ: पालिसी के मैच्योर होने पर पालिसीधारक को,
  • मैचुरिटी बीमित रकम(पालिसीधारक की प्रवेश आयु तथा पालिसी अवधि पर निर्भर करती है) +
  • लॉयल्टी एडिसन्स(अगर कुछ है तो)
  • आयकर लाभ: आपके करयुक्त तनख्वाह से हर वर्ष जीवन बीमा के Rs. 1,50,000 तक के प्रीमियम भुगतान पर आयकर की धारा 80C के तहत छूट दी जाती है। मृत्यु लाभ तथा मैच्युरिटी लाभ भी आयकर की धारा 10(10D) के तहत करमुक्त होती है।

एलआईसी जीवन सरल योजना की उपयोगी शर्तें तथा प्रतिबन्ध:

 न्यूनतमअधिकतम
बीमित रकम (रूपए)मासिक प्रीमियम का 250 गुणामासिक प्रीमियम का 250 गुणा
पॉलिसी अवधि वर्ष में     10       35
प्रीमियम भुगतान की अवधि (वर्ष ) में     10       35
पॉलिसी धारक की प्रवेश आयु       12            60
मैच्योरिटी आयु       –      70
मासिक प्रीमियम (रूपए) में12-49 वर्ष की आयु के लिए 250/- रूपए 50-60 वर्ष की आयु के लिए 400 रुपए10000 रूपए
भुगतान मोडवार्षिक अर्धवार्षिक, त्रैमासिक, मासिक और एसएसएसवार्षिक अर्धवार्षिक त्रैमासिक मासिक और एसएसएस

सरल जीवन योजना की मुख्य विशेषताएं

  • सरल जीवन योजना एक व्यक्तिगत शुद्ध जोखिम एवं जीवन बीमा पॉलिसी है अवधि जो दौरान मृत्यु के मामले में व्यक्ति को एक मुक्त राशि का भुगतान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत आत्महत्या को शामिल नहीं किया गया है।
  • आवेदन की न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 65 वर्ष होनी चाहिए।
  • पॉलिसी की अवधि 4 से 40 साल की होनी चाहिए।
  • इसकी मैच्योरिटी आयु 70 वर्ष की होगी
  • इस पॉलिसी में 500000 2500000 के बीच की राशि का प्रस्ताव होगा।
  • इस पॉलिसी के तहत तीन प्रीमियम भुगतान होंगे नियमित प्रीमियम 5 वर्ष और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और सिंगल प्रीमियम।

योजना के तहत उत्पाद दाखिल करने का समय

भारतीय बीमा विनायक और विकास प्राधिकरण ने सभी जीवन बीमा कंपनियों को इस वर्ष 31 दिसंबर तक नवीनतम के साथ उत्पाद दाखिल करने के लिए आदेश दिए हैं। बीमा विनायक के द्वारा कहा गया है कि हालांकि बीमा कृत पहले ही उत्पाद दाखिल कर सकते हैं और 1 जनवरी 2021 से पहले भी मंजूरी दे सकते हैं।

PM Suraksha Bima Yojana 2021

जीवन बीमा योजना के तहत मृत्यु पर लाभ

  • मृत्यु का लाभ सिंगल प्रीमियम पॉलिसी के लिए 125 फ़ीसदी से अधिक होगा।
  • इसमें कोई भी मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा क्योंकि यह एक शुद्ध जीवन बीमा योजना है।
  • पॉलिसी के आरंभ दिनों में 45 दिनों का वोटिंग पीरियड होगा तथा 45 दिनों के दौरान पॉलिसी केवल दुर्घटना के कारण मृत्यु को ही कवर करेगी

सरल जीवन बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथन आपको इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा |
सरल जीवन बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया
  • अब आपके सामने होमपेज खुलकर आ जायगा |
  • होमपेज पर आपके सामने जीवन बीमा के विकल्प पर क्लिक करना है |
  • अब आपके सामने कई विकल्प खुलेंगे आपको सरल जीवन बीमा योजना के विकल्प पर क्लिक करना है |
  • अब New Registration पर क्लिक करना है |
  • आपके सामने सरल जीवन बीमा का रेजिस्टशन फॉर्म खुलकर आ जायगा |
  • फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद Submit विकल्प पर क्लिक कर देना है |
  • Saral Jeevan Bima Yojana के तहत आपका आवेदन पूरा हो चुका है

केंद्र सरकार योजनाएं रजिस्ट्रेशन करे

Saral Jeevan Bima Yojana ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

  • यदि आप सरल जीवन बीमा योजना का ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है,
  • तब आपको सबसे पहले इंश्योरेंस कंपनी के ऑफिस जाना है जो आपके घर के सबसे नजदीक हो |
  • अब आपको वह जाकर सरल जीवन बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म लेना है |
  • उस फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी को भरने के बाद आपको अपने सभी जरुरी दस्तावेज उस फॉर्म में अटैच करने है |
  • अब इस फॉर्म को अपने इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारी को जमा कर देने है |
  • इस प्रकार आप Saral Jeevan Bima Yojana का ऑफलाइन माध्यम से भी लाभ उठा सकते है |

Leave a Comment