उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2021: EK Must Samadhan ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं किसानों को खेती करने के लिए लोन की आवश्यकता पड़ती है। यह लोन वह साहूकारों से लेते हैं और साहूकार उनसे ऊंची ब्याज दर वसूल करते हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार काफी सारी लोन योजनाएं चला रही है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एकमुश्त समाधान योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना क्या है?, उसका उद्देश्य, लाभ, आवेदन प्रक्रिया आदि। यदि आप एकमुश्त समाधान योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2020: EK Must Samadhan ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Uttar Pradesh EK Must Samadhan Yojana

सरकार ने किसानों के लिए एकमुश्त समाधान योजना का आरंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को एकमुश्त लोन चुकाने के लिए 35% से लेकर शत प्रतिशत तक की ब्याज दरों में छूट प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ किसान तभी उठा सकते हैं यदि वह लोन का भुगतान 31 जुलाई से पहले पहले कर देते हैं  यदि किसान लोन का भुगतान 31 जुलाई के बाद करते हैं तो वह इस योजना में मिलने वाली छूट का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना के प्रकार

एकमुश्त समाधान योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने 3 श्रेणियों में विभाजित किया है जो कि कुछ इस प्रकार है।

श्रेणि एक: इस श्रेणी के अंतर्गत में सभी किसान जिन्होंने 31 मार्च 1997 या उससे पहले लोन लिया है उनसे बकाया मूलधन की वसूली की जाएगी और उस पर पूरा ब्याज दर माफ कर दिया जाएगा।

दो: इस श्रेणी के अंतर्गत वे सभी किसान आएंगे जिन्होंने 1 अप्रैल 1997 को या उसके बाद 31 मार्च 2007 तक लोन लिया है और जो 30 जून 2017 को बकाएदार हो गए हैं। इस श्रेणी में आने वाले जिन लोगों ने वितरित राशि के बराबर या अधिक ब्याज की वसूली कर ली गई है उनसे केवल शेष मूलधन लिया जाएगा और जिन लोगों से वितरित राशि से कम ब्याज की वसूली की गई है उन से वितरित राशि तक  की शेष ब्याज की वसूली की जाएगी।

श्रेणि तीन: इस श्रेणी के अंतर्गत वह सभी किसान आएंगे जिन्होंने 1 अप्रैल 2007 या उसके बाद 31 मार्च 2017 तक लोन लिया है और जो 30 जून 2017 को बकायदार हो गए हैं। इस श्रेणी में आने वाले बकायेदारों से मूलधन की शत-प्रतिशत वसूली की जाएगी। जब से यह योजना शुरू की गई है तब से लेकर 31 जुलाई 2018 के बीच समझौता कर खाता बंद करने पर ब्याज दर में 50% छूट दी जाएगी। 1 अगस्त 2018 से 31 अक्टूबर 2018 के बीच समझौता कर खाता बंद करने पर ब्याज दर में 40% की छूट दी जाएगी तथा 1 नवंबर 2019 से 31 जनवरी 2020 के बीच समझौता कर खाता बंद करने पर ब्याज दर में 35% की छूट दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना Key Highlights

आर्टिकल किसके बारे में हैउत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना 2021
किस ने लांच की स्कीमउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के किसान
उद्देश्यकिसानों के लोन को माफ करना
ऑफिशियल वेबसाइटupgramvikasbank.up.nic.in
साल2021
स्कीम उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना उद्देश्य

एकमुश्त समाधान योजना का मुख्य उद्देश्य सभी किसानों के लोन पर ब्याज को 35% से लेकर शत-प्रतिशत तक माफ करना है। इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और वह लोन चुका पाएंगे और इसी के साथ सरकार के पास भी लोन में दिए हुए पैसे जल्द से जल्द वापस आ जाएंगे।

एकमुश्त समाधान योजना लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत किसान यदि 30 जुलाई से पहले लोन पूरा चुका देते हैं तो उनको 35% से लेकर शत प्रतिशत तक ब्याज दरों में छूट दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा।
  • सरकार के पास भी दिया हुआ पैसा जल्द से जल्द वापस आ जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से किसान भी सरकार से लोन लेने के लिए प्रोत्साहित होंगे इस वजह से उन्हें साहूकारों से ऊंची ब्याज दरों पर लोन नहीं लेना पड़ेगा।
  • यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी अन्य जानकारी जाननी है या फिर कोई शिकायत है तो आप सहकारी ग्राम विकास बैंक लखनऊ से संपर्क कर सकते हैं। संपर्क करने का समय सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 6:00 बजे तक का है।

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना की पात्रता

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • लोन के डॉक्यूमेंट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप उत्तर प्रदेश एकमुश्त समाधान योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

 ऑनलाइन आवेदन

  • सर्वप्रथम आपको सहकारी ग्राम विकास बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • अब आपकोएकमुश्त समाधान योजना के एप्लीकेशन फॉर्म की लिंक को ढूंढ कर उस पर क्लिक करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम, पता आदि ध्यान से भरना होगा।
  • अब सबमिट कर बटन पर क्लिक करिए।
  • इस प्रकार आपकी पशुधन बीमा योजना में आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

ऑफलाइन आवेदन

यदि आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सहकारी ग्राम विकास बैंक लखनऊ से संपर्क करना होगा। वहां से आपको एक फॉर्म मिलेगा उसे भरकर आपको उसी बैंक में जमा करना होगा।

Leave a Comment