(रजिस्ट्रेशन) BC Sakhi Yojana 2021: ऑनलाइन पंजीकरण सखी योजना,Banking Sakhi

BC Sakhi Yojana 2021 Online Registration | बीसी सखी योजना एप्लीकेशन फॉर्म | UP Banking Correspondent | बीसी सखी योजना पात्रता

उत्तर प्रदेश की महिलाओं को विभिन्न रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 22 मई 2021 को बीसी सखी योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को विभिन्न प्रकार के लाभ मुहैया कराए जाएंगे एवं ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं पहुंचाई जाएंगी। योजना के माध्यम से ग्रामीण लोगों को बैंक में यात्राएं करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी उन्हें घर बैठे ही सखी घर पर पैसे डिलीवर करेगी। यदि आप भी BC Sakhi Yojana 2021 से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ें।

(रजिस्ट्रेशन) BC Sakhi Yojana 2020: ऑनलाइन पंजीकरण सखी योजना,Banking Sakhi

बीसी सखी योजना

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे बैंकिंग सखी कॉरस्पॉडेंट महिला द्वारा घर घर जाकर प्रदान की जाएंगी। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं डिजिटल मोड से लोगों के घर पर जाकर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगी तथा पैसों का लेनदेन करेंगी। बीसी सखी योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा। यह योजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 22 मई 2020 को आरंभ की है। इस योजना के आरंभ होने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंक नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें सारी बैंक की सुविधाएं घर पर मिलेंगी तथा महिलाओं को भी रोजगार मिलेगा।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि

बीसी सखी योजना के माध्यम से बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी को 6 महीने तक ₹5000 की धनराशि प्रतिमाह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके साथ बैंक भी इन महिलाओं को कमीशन प्रदान करेगा। इसी के साथ डिजिटल उपकरण खरीदने के लिए बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी को ₹50000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

Key Highlights Of BC Sakhi Yojana

आर्टिकल किसके बारे में हैबीसी सखी योजना
किस ने लांच की स्कीमउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
उद्देश्यउत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे प्रदान करना तथा महिलाओं को रोजगार प्रदान करना।
ऑफिशियल वेबसाइटयहां क्लिक करें
साल2021
स्कीम उपलब्ध है या नहींउपलब्ध

बीसी सखी योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई बीसी सखी योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं घर बैठे पहुंचाना है। यह सुविधाएं बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखियों के द्वारा प्रदान की जाएगी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा।

(रजिस्ट्रेशन) BC Sakhi Yojana 2020: ऑनलाइन पंजीकरण सखी योजना,Banking Sakhi

BC Sakhi Yojana फरवरी अपडेट

बीसी सखी योजना के पहले चरण में 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है तथा उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान किया जा रहा है। सरकार द्वारा हर गांव में बिजनेस कॉरस्पॉडेंट सखी कार्यक्रम को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से प्रत्येक गांव की एक महिला को बीसी सखी के रूप मैं प्रशिक्षित किया जाए जो ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की बैंकिंग संबंधित कार्यों में मदद करें।

  • BC Sakhi Yojana के पहले चरण में कुल 682 ग्राम पंचायतों में से 640 ग्राम पंचायतों में बीसी सखी की तैनाती की जा रही है।
  • परीक्षण के बाद इन्हें परीक्षा देनी होगी जिसके बाद सखियों को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा
  • तथा फिर यह गांव गांव जाकर कार्य करेंगे जिससे इन्हें रोजगार प्राप्त होगा।
  • इस प्रशिक्षण के लिए 30-30 महिलाओं का बैच बनाया गया है।
  • इसके साथ-साथ महिलाओं को बैंकिंग से जुड़े अन्य सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी दी जा रही है।
  • जैसे कि हम सब जानते हैं बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं को प्रति माह ₹4000 प्रदान किए जाएंगे
  • इसके साथ-साथ यदि किसी महिला का काम अच्छा होता है तो उन्हें प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी
  • तथा समूह से जुड़ी महिलाओं को अलग से स्टाइपेंड भी प्रदान किए जाएंगे|

बीसी सखी योजना जनवरी अपडेट

इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में 58 हजार बैंकिंग सखियां तैनात की जाएंगी तथा इन सखियों को 4000 रुपये प्रतिमा ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा प्रदान किए जाएंगे और साथ-साथ उन्हें कुछ जरूरी उपकरण भी उपलब्ध कराए जाएंगे। तथा उन्हें बैंकिंग हार्डवेयर खरीदने के लिए 75000 रुपये का ऋण भी प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग करके वह अपना काम आसानी से कर सकें। सखियों कल चयन करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा चयन प्रक्रिया की जाएगी यह प्रक्रिया प्रशिक्षण के माध्यम से की जाएगी। बीसी सखी योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं जिसके अंतर्गत 6 दिन ट्रेनिंग के बाद महिलाओं की परीक्षाएं होंगी इन परीक्षाओं में पास होने वाली महिलाओं को बीसी सखी उनके रूप में काम काम सौंपा जाएगा यदि यह महिला परीक्षा में फेल होती हैं तो इन्हें अगली बार परीक्षण के लिए आवेदन करना होगा।

BC Sakhi Yojana प्रशिक्षण तथा तैनाती

जैसे कि हम सब जानते हैं डीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी साथ-साथ महिलाओं को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा तथा इस योजना के अंतर्गत पहले चरण में अब तक 56,875 अभ्यर्थियों का चयन किया गया है तथा चयन करने के बाद इनके ट्रेनिंग 15 दिसंबर 2020 में शुरू की गई उस ट्रेनिंग के बाद ऑनलाइन परीक्षा और पुलिस सत्यापन के बाद अभ्यर्थियों को तैनात किया गया। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया कि अभ्यर्थियों को जल्द से जल्द प्रशिक्षण किया जाए और उन्हें तैनात किया जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बैंकिंग की सुविधा जल्द से जल्द प्राप्त हो

  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। तथा मुख्य सचिव श्री मनोज कुमार सिंह के द्वारा अभ्यार्थियों को शॉर्टलिस्ट किया गया इन शॉर्ट लेस व्यक्तियों को पहले प्रशिक्षण प्रदान किया गया उसके बाद ऑनलाइन परीक्षा करवाई गई
  • यदि कोई महिला प्रशिक्षण में पास नहीं हुई है तो उसका नाम वेटिंग लिस्ट में दर्ज करवा कर उन्हें प्रशिक्षण पर भेजा जाएगा तथा सर्टिफिकेशन के बाद पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाएगा।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं का चयन

बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केवल महिलाओं का ही चयन किया जाएगा इससे काफी सारी महिलाओं को रोजगार का अवसर प्राप्त होगा जिससे वह अपना जीवन अच्छे से यापन कर सकेंगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लगभग 58 हजार महिलाओं का चयन इस योजना के अंतर्गत किया गया है और इन महिलाओं को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान करके कार्यस्थल पर तैनात करने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के माध्यम से ग्राम स्तर पर महिलाओं को रोजगार प्रदान किया जाएगा तथा उनके जरिए ग्रामीण लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं भी पहुंचेंगी।

BC Sakhi Yojana New Update

महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी द्वारा अमेठी जिले में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सखी आप का उद्घाटन 16 अगस्त 2020 को किया गया। इसके तहत जिले के 151 आंगनवाड़ी केंद्र को उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्र में बदला गया। यह आंगनवाड़ी केंद्र बोस्टन काउंसलिंग ग्रुप के द्वारा उत्कर्ष आंगनवाड़ी केंद्रों में विकसित किए गए। इस ऐप के माध्यम से आंगनबाड़ी बीसी सखी योजना के अंतर्गत आने वाली सभी सुविधाएं लोगों को प्रदान की जाएंगी।

बीसी सखी योजना का कार्यान्वयन

22 मई 2020 को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत 218.49 करोड़ रुपये जारी की गई है। इस निधि में लगभग 35,938 सहायता समूह को शामिल किया गया है। इस निधि में गैर सरकारी संगठन में काम जैसे मास्क प्लेटें मसाले पैदा करने वाली महिलाओं को मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है जो उम्मीदवार इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करवाना होगा।

इंडेन गैस ऑनलाइन बुकिंग

BC Sakhi Yojana में होने वाला खर्च

उत्तर प्रदेश सरकार ने वीसी सखी योजना को लागू करने के लिए 35,938 स्वयं सहायता समूह को 218.49 करोड़ रुपए दिए हैं। यह धनराशि 22 मई 2020 को जारी की गई है। इस योजना का बजट उत्तर प्रदेश सरकार ने 430 करोड़ रुपए निर्धारित किया है। इस योजना के अंतर्गत 58000 बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखियों को भर्ती किया जाएगा। इस योजना को लागू करने के लिए धनराशि को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जारी किया गया है।

बीसी सखी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • बिजी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के लिए बैंकिंग सेवाएं घर बैठे उपलब्ध कराई जाएंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को रोजगार का अवसर प्रदान किया जाएगा।
  • योजना का लाभ लगभग 58000 महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत चुनी गई महिलाओं को 6 माह तक ₹4000 की सैलरी प्रदान की जाएगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ₹50000 की धनराशि डिजिटल डिवाइस खरीदने हेतु प्रदान की जाएगी।
  • सभी बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट महिलाओं को बैंक द्वारा भी कमीशन प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक बैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी पर ₹4000 खर्च होंगे।
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए सभी महिलाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2021

बीसी सखी योजना के अंतर्गत कार्य

  • बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस सखी को घर घर जाकर बैंक खाते से पैसों की जमा व निकासी करवाना है।
  • लोन मुहैया करवाना।
  • लोन रिकवरी।
  • जनधन सेवाएं।
  • स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की सेवाएं।

बीसी सखी योजना के अंतर्गत महिलाओं का चयन

जैसे कि हम सब जानते हैं बीसी सखी योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों में बैंकिंग सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए केवल महिलाएं ही पात्र है। ऐसे में प्रदेश के विभिन्न महिलाओं ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन किया है अब तक सरकार द्वारा 58000 महिलाओं का चयन इस योजना के अंतर्गत हो चुका है। योगी सरकार द्वारा अब तक महिलाओं को प्रतिशत करके उन्हें कार्यस्थल पर तैनात करने का निर्देश जारी कर दिया गया है और मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया है कि इस योजना के माध्यम से ग्राम स्तर पर महिलाओं को रोजगार मिलेगा और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों तक बैंकिंग सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

बीसी सखी योजना की पात्रता

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल वहीं महिलाएं आवेदन कर सकते हैं जो बैंकिंग कामकाज को समझने के साथ ही लिख पढ़ सकें।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चलाना आना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला को 10 वीं पास होना अनिवार्य है

BC Sakhi Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप BC Sakhi Yojana में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय इंतजार करना होगा क्योंकि इस योजना की सरकार द्वारा 22 मई 2020 को घोषणा की गई है। इस योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी आधिकारिक सूचना नहीं प्रदान की गई है। जैसे ही सरकार द्वारा बीसी सखी योजना में आवेदन करने की आधिकारिक प्रक्रिया बताई जाती है वैसे ही हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे। आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

BC Sakhi मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाना है।
  • प्ले स्टोर में जाने के बाद आपको सर्च बॉक्स दिखाई देगा।
  • सर्च बॉक्स में आप को BC Sakhi App टाइप करना है।
  • टाइप करने के बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने सूची खुलकर आ जाएगी।
  • सूची में आप को सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐप खुलकर आ जाएगी।
  • आपको इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके मोबाइल में ऐप डाउनलोड हो जाएगी।
  • आपको ऐप को ओपन करना है।
  • ओपन करने के बाद आपको इसमें अपना फोन नंबर दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा।
  • आपको ओटीपी दर्ज करना है।
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके सामने कुछ दिशानिर्देश खुल कर आ जाएंगे।
  • आपको सारे दिशा निर्देश जिहान से पढ़ने के बाद नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • यहां पर पूछी गई सभी जानकारी आपको दर्ज करनी है जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको सबमिट करना है
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपके ऐप पर मैसेज आ जाएगा।
  • यदि आपका आवेदन नहीं हुआ है तो आपको ऐप के माध्यम से सूचना प्रदान की जाएगी।

Contact Information

  • हेल्पलाइन नंबर- 8005380270

Leave a Comment