बिहार बाल सहायता योजना 2023- ऑनलाइन आवेदन | पंजीकरण प्रक्रिया व लाभ

बिहार बाल सहायता योजना ऑनलाइन आवेदन और Bihar Bal Sahayata Yojana पंजीकरण प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं एवं पात्रता जाने

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि पिछले 2 साल में करोना महामारी के कारण केवल आर्थिक व्यवस्था पर ही नहीं बल्कि लोगों की जिंदगी पर भी बहुत गहरा असर पड़ा है और सबसे ज्यादा असर उन छोटे मासूम बच्चों पर पड़ा है जिन्होंने समय से पहले ही अपने मां-बाप को खो दिया है। इसीलिए बिहार राज्य के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा बिहार बाल सहायता योजना का शुभारंभ 30 मई 2021 को किया गया है जिसके तहत करोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को प्रति महीने 1500 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। तो चलिए फिर आज हम आपको आपने इस पोस्ट के माध्यम से Bihar Bal Sahayata Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे। 

Bihar Bal Sahayata Yojana

बिहार राज्य के जिन बच्चों ने अपने माता पिता को कोविड19 के कारण खो दिया है या फिर माता, पिता दोनों में से किसी एक को खो दिया है तो ऐसे बच्चों को राज्य सरकार द्वारा प्रति महीने 1500 रुपए की वित्तीय सहायता 18 साल की उम्र तक प्रदान की जाएगी। इसके अलावा Bihar Bal Sahayata Yojana के माध्यम से अनाथ बच्चों को खाने पीने एवं शिक्षा संबंधी कार्यों की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने अपने कंधों पर ले ली है। जिन बच्चों के अभिभावकों की मृत्यु के बाद उनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है ऐसे बच्चों को बालगृह में रखा जाएगा और उनकी देखरेख की जाएगी और अनाथ हुई बच्चियों का कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में एडमिशन कराया जाएगा। बिहार बाल सहायता योजना के तहत एजुकेशन के लिए बच्चों को लोन भी प्रदान किया जाएगा क्योंकि यही देश का भविष्य है।

Bihar Bal Sahayata Yojana
Bihar Bal Sahayata Yojana

यह भी पढ़े: Anganwadi Labharthi Yojana

Objective Of Bihar Bal Sahayata Scheme 

केवल माता पिता ही अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा और सुखी जीवन दे सकते हैं और उनकी कमी कोई भी पूरी नहीं कर सकता। करोना महामारी के कारण बहुत से मासूम बच्चों ने अपने माता पिता खो दिए हैं जिस कारण बच्चों के भविष्य पर बुरा प्रभाव ना पड़े इसीलिए राज्य की सरकार ने अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी लेने का बीड़ा उठाया है। इन्हीं बच्चों को देश का भविष्य बनकर देश आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है इन्हीं सब उद्देश्य से बिहार बाल सहायता योजना का शुभारंभ किया गया है ताकि बच्चों को हर वह सुख सुविधा उपलब्ध कराई जाए जो उनके मां-बाप उन्हें देते थे। इस योजना के माध्यम से बच्चों को बेहतर शिक्षा तो प्रदान की जाएगी उसके अलावा उनकी हर जरूरत को सरकार द्वारा पूरा किया जाएगा। 

Highlights Of Bihar Bal Sahayata Yojana

योजना का नाम बिहार बाल सहायता योजना
कब आरंभ हुआ30  मई 2021
किसके द्वारा आरंभ हुईमुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी द्वारा
योजना का उद्देश्यकारोना महामारी के कारण अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान करना।
योजना का लाभ बच्चे का भविष्य सुधरेगा
लाभार्थीकरोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चे
सरकार राज्य सरकार
राज्यबिहार
आवेदन का प्रकार ऑनलाइन आवेदन
आवेदन की तिथिघोषित नहीं
आवेदन की अंतिम तिथिअभी पता नहीं 
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://state.bihar.gov.in/

सरकार और जिला प्रशासन करेंगे पूर्ण सहयोग 

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं कि सबसे पहले उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में करोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने अपने कंधों पर ले ली थी। जिसके बाद अब बिहार सरकार भी ऐसे बच्चों की सहायता के लिए  बिहार बाल सहायता योजना को आरंभ किया है। करोना महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों को राज्य तथा केंद्र सरकार का सहयोग मिल रहा है। केवल सहयोग ही नहीं बल्कि बच्चों की पूरी जिम्मेदारी सरकार ने अपने कंधों पर ले ली है। 

  • ऐसे अनाथ बच्चों को हर वह सुख सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके वह हकदार हैं।
  •  पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने भी राज्य सरकारों और जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों की जिम्मेदारी जिला प्रशासन लें और सुनिश्चित करें कि उनका रहन सहन, खान-पान और शिक्षा सही तौर पर तो उपलब्ध हो रही है या नहीं।

बिहार बाल सहायता योजना के लाभ

  • इस योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को प्रति महीने 1500 सो रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • यदि अगर माता-पिता में से कोई एक जीवित है तो यह रकम उन को दी जाएगी और अगर दोनों का देहांत हो गया है तो केयरटेकर को यह रकम दी जाएगी।
  • बिहार बाल सहायता योजना के अंतर्गत 18 साल की उम्र में बच्चों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी उसके अलावा और भी सुख सुविधाएं सरकार द्वारा बच्चों को मुहैया कराई जाएंगी।
  • केंद्र सरकार द्वारा बच्चों को मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा, मासिक वजीफा इसके अलावा 23 वर्ष की उम्र में 10 लाख की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।
  • बच्चे की देखभाल करने वाला परिवार में कोई नहीं है तो ऐसे बच्चों को बाल गृह में रखने की सुविधा दी प्रदान की जाएगी और कस्तूरबा गांधी विद्यालय में बालिकाओं का नामांकन कराया जाएगा।
  • हाई एजुकेशन के लिए बच्चों को लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

बिहार बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बताना चाहेंगे कि बिहार के मुख्यमंत्री जी द्वारा रविवार को ही इस योजना का शुभारंभ किया गया है। अभी तक बिहार बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए किसी भी तरह की कोई ऑफिशियल वेबसाइट को लांच नहीं किया गया है। जैसे ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट लांच की जाएगी वैसे ही हम अपने इस पोस्ट में आवेदन करने की प्रक्रिया बताएंगे। लेकिन उसके लिए अभी आपको थोड़ा इंतजार करना होगा।

Leave a Comment