बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021: Bihar Ration Card New List, नाम लिस्ट ऑनलाइन चेक

Bihar Ration Card List Online | बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक | Bihar Ration Card New List Online Check

दोस्तों  आज का हमारा विषय है बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021 के बारे में।  जैसे कि आप जानते हैं कि हमारा भारत डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में काफी आगे बढ़ चुका है। बहुत से सुविधाएं यहां पर ऑनलाइन कर दी गई हैं। इसमें काफी सुविधाएं जुड़ी है उसमें से एक है राशन कार्ड रिकॉर्ड पहले बिहार राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना इतना आसान नहीं था पर जब से यह सब डिजिटल हुआ है तो बिहार राशन कार्ड लिस्ट में नाम देखना अब काफी आसान हो गया है। यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया हो चुकी है।  काफी लोगों ने बिहार नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई किया है।

Bihar Ration Card List 2021

अभी कुछ समय पहले ही बिहार की नई राशन लिस्ट लॉन्च हुई है। जिन-जिन लोगों ने अपनी एप्लीकेशन फॉर्म बिहार राशन कार्ड के लिए दी थी। वह लोग अपना नाम  उस Bihar Ration Card List 2021 में चेक कर सकते हैं। क्या आप लोग जानते हैं कि बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करते हैं? अगर नहीं तो आइए आज हम अपना आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे के बिहार राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें?

 बिहार राशन कार्ड के प्रकार

राशन कार्ड मूल रूप से राज्य सरकार द्वारा घरों में खाने-पीने और अन्य विद्वानों के लिए सार्वजनिक वितरण प्रणाली के रियायती दरों पर जारी किया जाने वाला एक अधिकारिक डॉक्यूमेंट है। केवल बिहार राशन कार्ड धारक पीडीएस दुकानों से आपूर्ति खरीदने के लिए पात्र होते हैं। कई राज्यों के पास इस प्राणी के लिए एक निर्दिष्ट प्रदीकरण है। बिहार में इस कार्य का प्रबंधक Bihar state Food & Civil Supplies corporation  लिमिटेड को सौंपा  है।  बिहार का घरेलू नागरिकों द्वारा प्रस्तुत आवेदनों के आधार पर उन्हें जारी किए गए। राशन कार्ड मुख्य रूप से चार प्रकार के राशन कार्ड है जो घरों के लिए जारी किए गए हैं। आइए बताते हैं उन चारों प्रकार के बारे में।

  • BPL RATION CARD:  बीपीएल राशन कार्ड  उन परिवारों को दिए जाते हैं जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और उनकी आय  ₹24000 से कम है प्रति साल। बीपीएल राशन कार्ड का रंग लाल होता है।
  • APL RATION CARD:  एपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर के परिवारों को जारी किया जाता है और उनकी वार्षिक आय होती है ₹24000 प्रति साल।
  • ANTHYODAYA ANNA YOJANA RATION CARD AAY:  अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड सबसे गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए है यह कार्ड पीले रंग का होता है।
  • ANUPURNA RATION CARD:  यह राशन कार्ड पेंशन धारकों के लिए जारी किया जाता है।राशन कार्ड धारकों को अनाज अथवा जरूरत का सामान बहुत मुनासिब प्रेटो में प्रदान किया जाता है।

राशन कार्ड होने के फायदे

  • आइए आज हम आपको बताते हैं कि राशन कार्ड होने के कुछ फायदे क्या है?
  • राशन कार्ड धारक को उचित मूल्य पर दुकानों   से रियायती मूल्य पर अनाज और अन्य वस्तु मिलती हैं।
  • राशन कार्ड धारक इसका इस्तमाल आइडेंटिटी प्रूफ के लिए भी कर सकते हैं।
  • इसका उपयोग के नाम भी सूची में नाम शामिल करने के लिए भी किया जाता है।
  • यह थे कुछ फायदे जो राशन कार्ड धारक को होते हैं।

बिहार राशन कार्ड लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें?

अगर आपने अभी तक अपना राशन कार्ड ऑनलाइन चेक नहीं किया है तो आप घबराइए नहीं, हम आपको बताते हैं कि कैसे चेक किया जाता है। नीचे दिए गए स्टफ्स को ध्यान से पढ़ें और उन्हें फॉलो करें।

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं:  सबसे पहले आपको बिहार स्टेट फूड एंड सिविल सर्विस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है 
बिहार राशन कार्ड लिस्ट
  • RCMS  लिंक पर क्लिक करें:  आपके सामने एक पेज खुल कर आएगा उसमें उल्टे हाथ को एक लिंक दे रखी होगी आरसीएमएस करके उस पर क्लिक करें।
बिहार राशन कार्ड लिस्ट
  • अपना जिला चुनें: आरसीएमएस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने जिलों की लिस्ट आ जाएगी उसमें आपको अपना जिला चुनना है और आगे बढ़ना है।
  • अपना तहसील चुने:  अपना जिला चुनने के बाद आपको तहसील  चुनना है तहसील चुने और आगे बढ़े।
Bihar Ration Card List
  • अपने दुकानदार का नाम चुने:  जिला और तहसील चुनने के बाद आपको दुकानदारों के नाम की लिस्ट दिखाई जाएगी जो आपके एरिया में दुकानदार है  उनका नाम चुने।
  • अपने घर के मुखिया का नाम चुने:  दुकानदार के नाम चुनने के बाद आपको राशन कार्ड के लिस्ट दिखाई जाएगी उसमें आपको अपने घर के मुख्य का नाम चुनना है और राशन कार्ड पर क्लिक करना है।
बिहार राशन कार्ड लिस्ट
  • आपका राशन कार्ड आपको दिख जाएगा:  इस तरीके से आपका राशन कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा आप उसे चेक कर सकते हैं आसानी से

Conclusion

उम्मीद करती हूं दोस्तों क्या आपको मेरा आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि बिहार राशन कार्ड लिस्ट को कैसे चेक करते हैं? अथवा उसके क्या फायदे होते हैं? उसके क्या प्रक्रिया होती है? आगे भी इसी तरह आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करती रहूंगी बने रही है मेरे साथ मेरी वेबसाइट पर और अगर आपको कोई भी परेशानी होती है मेरे आर्टिकल से रिलेटेड तो आप कमेंट बॉक्स में इसे पूछ सकते हैं मैं आपके लिए हमेशा अवेलेबल रहूंगी।

Leave a Comment