(अप्लाई ऑनलाइन) गौरा देवी कन्या धन योजना 2021- डाउनलोड एप्लीकेशन फॉर्म पीडीऍफ़

Registration at escholarship.uk.gov.in Last Date | उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना एप्लीकेशन फॉर्म | Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana Online Application |

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा 1 जुलाई 2017 को गौरा देवी कन्या धन योजना का शुभारंभ किया गया जिसके तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं गरीबी रेखा से नीचे वर्ग की बालिकाओं को 50000 रूपए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल राज्य में स्थित केंद्र सरकार /राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर या 12 वीं कक्षा पास करने वाली बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा। तो आइए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, जरूरी दस्तावेज एवं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बताएंगे। यदि राज्य के जो भी इच्छुक कन्याएं इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो वह हमारे इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

नंदा गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत कन्याओं को बारहवीं कक्षा पास करने के बाद ही 50000 रूपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली कन्या की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए। इस योजना के अंतर्गत अब तक उत्तराखंड के कुल 2659 स्कूल रजिस्टर हुए हैं जिसमें विद्यालयों के माध्यम से सरकार के पास अब तक 32870 आवेदन आ चुके हैं। उत्तराखंड के जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो वह जल्द ही Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की तिथि 31 जनवरी 2021 तक बढ़ा दी गई है।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली कन्या का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है क्योंकि दी जाने वाली 50 हजार की रकम आवेदिका के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना के तहत छात्राओं को दी जाने वाली सहायता राशि को एफडी अकाउंट में 5 वर्षो के लिए रखा जायेगा। एफडी अकाउंट के 5 वर्ष पुरे होने पर लाभार्थी छात्रा को 75,000 रूपये की राशि प्राप्त होगी। इसके साथ ही इस योजना में शादी के समय भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Central Government Scheme 2021

गौरा देवी कन्या धन योजना ऑनलाइन आवेदन

योजना का लाभ केवल राज्य की ग्रामीण क्षेत्रों की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, बीपीएल कार्ड धारक एवं ओबीसी वर्ग की लड़कियां ही उठा सकती हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की बालिकाओं के परिवार की वार्षिक आय 15976 रूपए और शहरी क्षेत्र की बालिकाओं के परिवार की वार्षिक आय 21206 रुपए होनी चाहिए। राज्य की जो भी इच्छुक बालिका है इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो वह जल्द से जल्द आवेदन कर सकती हैं। Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली धनराशि आ वेदिका के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

Highlights Of Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

योजना का नामगौरा देवी कन्या धन योजना | escholarship.uk.gov.in
कब आरंभ हुई1 जुलाई 2017
किसके द्वारा आरंभ की गईउत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेदी सिंह रावत जी द्वारा
योजना का उद्देश्यगरीब कन्याओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना
योजना का लाभलड़कियों में सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देना
आवेदन के प्रकारऑनलाइन आवेदन
लाभार्थी राज्य की कन्या
योजना के श्रेणीराज्य सरकार
प्रदेश उत्तराखंड
आवेदन की तिथि जारी है
आवेदन की अंतिम तिथि 30 नवंबर
ऑफिशियल वेबसाइटescholarship.uk.gov.in
Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

प्राप्त आवेदन की जानकारी

श्रेणी का नामकुल प्राप्त आवेदनकुल स्वीकृत आवेदन लाभान्वित आवेदन
एससी वर्ग758161222366
एस टी वर्ग19201674723
सामान्य एवं ओबीसी वर्ग233691611610078

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 2021

गौरा देवी कन्या धन योजना का उद्देश्य

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं में आत्मनिर्भरता एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है क्योंकि यह तो हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं कि हमारे समाज में आज भी बहुत से लोग ऐसे हैं जो लड़कियों को लड़कों के मुकाबले समान दर्जा नहीं दे पाते हैं। या तो लड़कियों को बोझ समझा जाता है या फिर उन्हें जन्म से पहले ही खत्म कर दिया जाता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए गौरा देवी कन्या धन योजना का शुभारंभ किया गया है जिससे की न्याय प्रदान की गई रकम से अपनी शिक्षा पूरी करे और आत्मनिर्भर बनें।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह भी है कि जो गरीब परिवार पैसों की तंगी एवं आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपनी बेटियों को उचित शिक्षा प्रदान नहीं कर पाते हैं वह परिवार इस योजना के माध्यम से अपनी बेटियों का यह सपना पूरा कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली 50000 की धनराशि से बालिकाओं को शिक्षा के साथ-साथ उनकी शादी के समय में भी आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

योजना के अंतर्गत आवेदन की तिथि आगे बढी

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है लेकिन करोना वायरस के चलते प्रदेश की कन्याओं ने अपने प्रमाण पत्र समय पर ना बनवाने के कारण इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि राज्य सरकार द्वारा आगे बढ़ा दी गई है। अब गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि 31 जनवरी 2021 तक तय की गई है। महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास की विभागीय समीक्षा बैठक में इस योजना की तिथि को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया है और इस बात की सूचना राज्यमंत्री रेखाआर्य जी द्वारा दी गई हैं।

Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना 2021

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना के अंतर्गत किस्तों की जानकारी

जन्म के समय5000 रूपए
जन्म के 1 साल बाद5000 रूपए
आठवीं कक्षा पास करने के बाद5000 रूपए
दसवीं कक्षा पास करने के बाद5000 रूपए
12वीं कक्षा पास करने के बाद5000 रूपए
स्नातक या डिप्लोमा करने के बाद10,000 रूपए

गौरा देवी कन्या धन योजना के अन्तर्गत आवेदन करने की तिथि

उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना के तहत लड़कियों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आवेदन की तिथि 30 नवंबर तय की है । राज्य की बालिका जिन्होंने इस वर्ष 12 वीं की परीक्षा की है, इस योजना के तहत 30 नवंबर तक आवेदन कर सकती हैं। इस योजना के तहत जन्म से 6 महीने के भीतर आवेदन करने वाले बालिका के परिवार को 11 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana के तहत, हर साल 1 अप्रैल से 30 नवंबर के बिच आप कभी भी आवेदन कर सकते हैं।आवेदन करने वाली इन बालिकाओ को इस योजना के तहत 51 हज़ार रूपये की धनराशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना की सहायता राशि

राज्य सरकार द्वारा बालिकाओं के विकास एवं उनकी सुरक्षा के लिए बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें गौरा देवी कन्या धन योजना भी शामिल है। इस योजना के अंतर्गत उत्तराखंड में बेटी के जन्म के समय 11,000 की आर्थिक राशि प्रदान की जाएगी तथा 12वीं कक्षा पास करने के बाद शिक्षा के लिए 52000 की राशि आर्थिक सहायता के तौर पर प्रदान की जाएगी। बीते वर्ष 2019-2020 ने लाभार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया गया था उन सभी कन्याओं को इस वर्ष जल्द ही इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में इस योजना के लिए 4 करोड रुपए का बजट बनाया गया है। नैनीताल जिले में 401 12वीं पास के तथा 284 कन्या जन्म के आवेदन आए थे जिसके अनुसार 5 करोड़ 97 लाख की आवश्यकता है। पहली किस्त की रकम 4 करोड़ प्राप्त हो चुकी है। पहली किस्त की राशि लाभार्थियों को प्रदान करने के बाद जो आवेदन रह जाएंगे उनके लिए सरकार से बजट की डिमांड की जाएगी।

Information Of Grant Distribution

श्रेणी का नाम वितरण की राशि
एससी118300000
एसटी36150000
सामान्य ओबीसी वर्ग503900000

प्रधानमंत्री कन्या सम्मान योजना 2021

गौरा देवी कन्या धन योजना के लाभ

  • गौरा देवी कन्या धन योजना केवल उत्तराखंड के स्थाई निवासियों के लिए आरंभ की गई है।
  •  केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की कन्याओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ केवल राज्य में स्थित केंद्र सरकार /राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड के अधीन किसी विद्यालय से इंटर या 12 वीं कक्षा पास करने वाली बालिकाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत 50000 की आर्थिक सहायता गरीब बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।
  • प्रदान की जाने वाली रकम कन्याओं के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसलिए उनका बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाली वेदिका की आयु 25 वर्ष से कम होनी चाहिए और आवेदिका विवाहिता होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत प्राप्त करने वाली ग्रामीण क्षेत्र की कन्या के परिवार की वार्षिक आय 15976 रूपए एवम् शहरी क्षेत्र की कन्या के परिवार की वार्षिक आय 21206 होनी चाहिए।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जिनके पास बीपीएल कार्ड है  उनका बीपीएल कार्ड
  • परिवार रजिस्टर की नक़ल की मूल प्रति
  • हाई स्कूल मार्कशीट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा निर्गत नामांकन संख्या /रोल नंबर प्रति
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

गौरा देवी कन्या धन योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया

  • Uttrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana में आवेदन अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से या ऑनलाइन किया जा सकता है.|
  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
गौरा देवी कन्या धन योजना का आवेदन करने की प्रक्रिया
  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपक आवेदन पत्र का ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने Application Form की पीडीएफ फाइल खुल जायेगा। इसके बाद आपको यहाँ से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करे।
  • फिर Application Form में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आवेदक का नाम ,पिता का नाम ,पिता का व्यवसाय आदि भरनी है।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको अपने सभी दस्तावेज़ों की फोटो कॉपी को अटैच करके अपने स्कूल के अध्यापक या संबंधित विकास खंड कार्यालय या सहायक समाज कल्याण अधिकारी के पास जमा करना है। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

पंजीकृत स्कूलों की सूची देखने की प्रक्रिया

पंजीकृत स्कूलों की सूची देखने की प्रक्रिया
  • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको अपने जिले का चयन करना है। जिले का चयन करने के बाद आपके सामने पंजीकृत स्कूलों की सूची खुल जाएगी।

Contact Information

Designation NameOffice AddressPhone/FaxE-Mail
Nodal Officer IT Cell-Social Welfare and Tribal WelfareBhagat Singh Colony, MDDA ,Dalanwala Dehradun-248001, UttarakhandPhone: 0135-2674121, 2674122, 2669764
WhatsApp No: 6395221188
Toll free No: 1800-180-4236
itcell[hypen]swd[hypen]uk[at]nic[dot]in or swditcell[at]gmail[dot]com

Leave a Comment