हर घर नल योजना 2023: ऑनलाइन आवेदन Application Form Pdf

हर घर नल योजना ऑनलाइन आवेदन | हर घर नल योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड | Har Ghar Nal Yojana Online Application Form

हमारे देश के प्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हर घर नल योजना को 22 नवंबर 2020 शनिवार के दिन दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र क्षेत्रों के 3000 गांवों के लिए आरंभ की गई है। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य मकसद है कि उत्तर प्रदेश के 2 जिलों की 41 लाख आबादी को सीधे तौर पर फायदा प्रदान किया जाए और 2024 तक इन जिलों के प्रत्येक घर में पानी की सुविधा प्रदान की जाए। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हर घर नल योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे

Uttar Pradesh Har Ghar Nal Yojana

इस योजना को उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र क्षेत्र के 3000 गांव के लिए लांच किया गया है। सरकार का कहना है कि इस स्कीम के तहत 2995 गांव में पाइप लाइन के जरिए पानी की सप्लाई की जाएगी। अब तक केवल 398 गांव में ही पाइप वाटर सप्लाई के तहत कवर किया गया था लेकिन अब इससे 2995 गांव में कवर किया जाएगा। हर घर नल योजना का लाभ मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को तथा सोनभद्र के 19,53,458 ग्रामीणों को पहुंचाया जाएगा। इस योजना के तहत झीलों और नदी के पानी को भी शुद्ध किया जाएगा ताकि आसपास रहने वाले परिवारों को साफ पानी पहुंचाया जा सके। 

हर घर नल योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिले के ग्रामीण लोगों को साफ पानी प्राप्त करने के लिए घरों से दूर जाना पड़ता है। ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और इन दिनों में सूखा पड़ने की समस्या भी बरकरार रहती है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा Har Ghar Nal Yojana को आरम्भ किया गया है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सोनभद्र और मिर्जापुर जिलों मैं इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा जिसके तहत लोगों को साफ पानी घरों मैं ही प्राप्त होगा तथा उन्हें साफ पानी पीने के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Overview Of Har Ghar Nal Yojana

योजना का नामहर घर नल योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
बजटमिर्जापुर- 2343 करोड़ रुपये सोनभद्र- 3212 करोड़ रुपये
राज्यउत्तर प्रदेश
जिलेमिर्जापुर और सोनभद्र
आरम्भ तिथि22 नवंबर 2020
योजना का उद्देश्य2024 तक प्रत्येक घर में पानी का कनेक्शन प्रदान करना
योजना का लाभघरों तक साफ पानी पहुंचाने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा
योजना के लाभार्थीग्रामीण क्षेत्र के लोग
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइट
Har Ghar Nal Yojana
Har Ghar Nal Yojana

Budget Of Har Ghar Nal Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हर घर नल योजना के तहत 5555 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत सोनभद्र जिले में 3212 करोड रुपये खर्च किए जाएंगे तथा मिर्जापुर में 2343 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। जल शक्ति मंत्रालय के इंजीनियरों का कहना है कि इस योजना का लाभ 2 साल के अंदर-अंदर 41 लाख लोगों को प्रदान किया जाएगा। जिससे सोनभद्र और मिर्जापुर में सूखा पड़ने वाले सभी समस्याएं दूर होंगी और लोग अपने पीने के लिए साफ पानी प्राप्त कर पाएंगे।

हर घर नल योजना के लाभ तथा विशेषताएं

  • इस योजना को 22 नवंबर 2020 में रविवार के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लांच किया गया है।
  • हर घर नल योजना के तहत उत्तर प्रदेश के 2 जिलों सोनभद्र और मिर्जापुर मैं साफ पानी पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया है।
  • इस योजना के मुख्य लाभ है कि लोगों को साफ पानी प्राप्त करने के लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • यह दोनों ही क्षेत्र संसाधन से भरपूर हैं लेकिन आजादी के बाद नजरअंदाज किए गए हैं इसीलिए इस योजना के तहत ज्यादा ध्यान इन दो जिलों पर ही दिया गया है।
  • इस योजना का कुल बजट 5555 करोड़ रुपये का निर्धारित किया गया है।
  • Har Ghar Nal Yojana के तहत 2995 गांव को पाइपलाइन के जरिए पानी की फ्री सप्लाई प्रदान की जाएगी।
  • मिर्जापुर के 21,87,980 ग्रामीणों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।
  • सोनभद्र के 19,53,458 ग्रामीणों को इस योजना के तहत जोड़ा जाएगा।
  • इस योजना के तहत झीलों और नदी के पानी का भी शुद्धीकरण किया जाएगा।
  • सोनभद्र जिले में इस योजना के तहत 3212 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।
  • मिर्जापुर जिले में इस योजना के तहत 2343 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे
आवेदन के लिए पात्रता
  • आवेदक उत्तर प्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार मिर्जापुर या सोनभद्र जिले में से किसी एक का होना चाहिए।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र का होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के घर पानी का कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
हर घर नल योजना

हर घर नल योजना आवेदन की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के जो इच्छुक ग्रामीण क्षेत्र के निवासी हर घर नल योजना के तहत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि Har Ghar Nal Yojana के तहत अभी आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करने का आदेश दिया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हर घर नल योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया से जुड़ी संपूर्ण जानकारी साझा करेंगे। यदि तब तक आप को इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपका कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

आवेदन का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

जैसे कि आपको ऊपर बताया अभी सरकार द्वारा हर घर नल योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा वैसे ही हम आपको आवेदन का स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको Har Ghar Nal Yojana से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आपको हम अपने इस लेख के माध्यम से कठिनाई का समाधान प्रदान करेंगे।

हर घर नल योजना Application Form PDF

योजना के तहत अभी इसकी अधिकारिक वेबसाइट को आरंभ नहीं किया गया है तथा सरकार द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। जैसे ही सरकार द्वारा इसकी अधिकारिक वेबसाइट को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से इसकी अधिकारिक वेबसाइट से एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में पूर्ण रूप से जानकारी प्रदान करेंगे। यदि इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी हमें प्राप्त होती है तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से सारी जानकारियां साझा करेंगे।

हर घर नल योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा Har Ghar Nal Yojana के अंतर्गत पंजीकरण की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है। जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा वैसे ही हम आपको हर घर नल योजना के लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। इस योजना से जुड़ी अगर कोई भी जानकारी हमें प्राप्त होती है तो हम कोशिश करेंगे कि आपको समय-समय पर हमारी वेबसाइट के माध्यम से इस योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्राप्त होती रहे।

Uttar Pradesh Government- Official Website

Leave a Comment