PMAY Gramin List UP 2023-24: यूपी ग्रामीण आवास योजना लिस्ट जिलेवार देखे

केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जितने भी आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के लोग हैं उन्हें पक्का मकान बनवाने हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य के ग्रामीण इलाकों के जितने भी नागरिकों ने Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत अपना आवेदन किया था वह ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपनी PMAY Gramin List UP 2023 के अंतर्गत नाम चेक कर सकता है। केंद्र सरकार के द्वारा संचालित की जाने वाली इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को ₹120000 और पहाड़ी क्षेत्रों के लाभार्थियों को ₹130000 देने का कार्य किया जाता है |

PMAY Gramin List UP 2023-24

केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब लोगों को पक्के आवास की सुविधा प्रदान करने के लिए 1 अप्रैल 2016 को इंदिरा आवास योजना को पुनर्गठित करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तौर पर इसका संचालन किया और ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी गरीब परिवार के लोग हैं उन्हें पक्के मकान की आवासीय सुविधा देने का कार्य किया गया जिसके अंतर्गत स्वच्छ रसोई, शौचालय, पाइप के जरिए पेयजल सुविधा, बिजली का कनेक्शन,एलपीजी कनेक्शन आदि प्रदान करने का सरकार ने लक्ष्य रखा है

और यदि देखा जाए तो PMAY Gramin List UP 2023-24 के माध्यम से राज्य में लगभग 600000 लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में लगभग 2700 करोड़ रुपए प्रदान किए जा चुके हैं और जो आवास प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से निर्मित किया जाएगा वह पहले 20 वर्ग मीटर का बना होता था जो वर्तमान में 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है।

PMAY Gramin List UP का उद्देश्य

केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List Uttar Pradesh का जो मुख्य उद्देश्य है वह ये है कि उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी गरीब बेघर नागरिक है उन्हें पक्के आवास की सुविधा देने का कार्य किया जा सके और इसके साथ ही साथ इस सूची के अंतर्गत उन लाभार्थियों का नाम भी शामिल किया जा सके जिससे उन्हें व्यवस्थित रूप से लाभ प्राप्त हो सके ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य के जितने भी लाभार्थी आवेदन करता है वह आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से इसकी जांच कर सकते हैं जिसके अंतर्गत उन आवेदकों का नाम सूची में शामिल हो जाएगा उन्हें किसी सरकारी दफ्तरों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Key Highlights of PMAY Gramin List UP 2023-24

लेखPMAY Gramin List UP 2023-24
योजनाप्रधानमंत्री आवास योजना
योजना का प्रकारकेंद्रीय योजना
मंत्रालयग्रामीण विकास मंत्रालय,भारत सरकार
शुरुवात1 April 2016
राज्यउत्तर प्रदेश
लाभार्थीराज्य के सभी गरीब एवम आर्थिक रूप से कमजोर परिवार
उद्देश्यगरीब परिवारों को
अनुदान राशिशहरी क्षेत्र हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए ग्रामीण क्षेत्र हेतु 1 लाख 30 हजार रूपए
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश आवास विकास योजना

प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश का लाभ

  • PMAY Gramin List UP 2023-24 के अंतर्गत जिन भी आवेदन कर्ताओं का नाम शामिल किया जाता है उन्हें इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान करने का कार्य सरकार के द्वारा किया जाता है।
  • इस महत्वपूर्ण योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्रों के लाभार्थियों को 120000 और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लाभार्थियों को ₹130000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ ही साथ उत्तर प्रदेश में इस योजना के माध्यम से मनरेगा के तहत 90 से 95 दिनों की मनरेगा मजदूरी,पाइप के माध्यम से पेयजल की सुविधा, शौचालय सुविधा, बिजली कनेक्शन एवं एलपीजी कनेक्शन आदि की सुविधा भी देने का कार्य किया जाता है।
  • इस महत्वपूर्ण योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य में अब तक लगभग 300000 लाभार्थियों को आवासीय सुविधा उपलब्ध कराई जा चुकी है।
  • सरकार के द्वारा जारी की जाने वाली PMAY Gramin List UP 2023-24 के अंतर्गत जितने लाभार्थियों का नाम आता है उन्हें नए घरों के निर्माण हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और इसके साथ ही साथ जिनका पुराना घर हो गया है और उन्हें मरम्मत हेतु भी आर्थिक सहायता देने का कार्य किया जाता है।

PMAY Gramin List UP 2023-24 देखने की प्रक्रिया(नाम से)

  • यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट(PMAYG) को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
PMAY Gramin List UP
PMAY Gramin List UP
  • जिसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुलकर आ जाएगा।
  • जहां पर आपको Stakeholders के Section में IAY/PMAYG Beneficiary का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
PMAY Gramin List UP
IAY/PMAYG Beneficiary
  • उसके बाद आपके सामने Advanced Search का विकल्प खुल कर आजाएगा।
Advanced Search
Advanced Search
  • जहां पर एक नए पेज पर आपको अपना जिला, ब्लाक, पंचायत, वर्ष आदि का Selection करना होगा और उसके बाद Search by Name के Option पर Click करके नाम के स्थान पर अपना नाम लिख देना होगा और Search के Option पर Click कर देना है।
  • जिसके बाद आपके सामने PMAY Gramin List UP खुल कर आजाएगी।

रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा PMAY Gramin List UP 2023-24 देखने की प्रक्रिया

  • यदि आप उत्तर प्रदेश राज्य के निवासी हैं और प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट(PMAYG) को ऑनलाइन माध्यम से देखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • उसके बाद आपके सामने Website का Homepage खुलकर आ जाएगा।
  • जहां पर आपको Stakeholders के Section में IAY/PMAYG Beneficiary का Option दिखाई देगा जिस पर आपको Click कर देना होगा।
PMAYG Beneficiary
PMAYG Beneficiary
  • उसके बाद आपके सामने एक नया Page खुल कर आजाएगी जहां पर आपको PMAY Registration Number दर्ज करके Submit के बटन पर क्लिक कर देना है।
Registration Number
Registration Number
  • इस प्रकार से आप आसानी PMAY Gramin List UP 2023 में अपना नाम आसानी से देख सकेंगे।
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से संबंधित कुछ सवाल जवाब(FAQs)

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से कितनी अनुदान राशि लाभार्थियों को प्रदान की जाती है?

शहरी क्षेत्र हेतु 1 लाख 20 हजार रुपए
ग्रामीण क्षेत्र हेतु 1 लाख 30 हजार रूपए

प्रधानमंत्री आवास योजना का नाम पहले क्या था?

इंदिरा गांधी आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना को पुनः कब संचालित किया गया?

1अप्रैल 2016

प्रधानमंत्री आवास योजना किस मंत्रालय के द्वारा संचालित की जाती है?

ग्रामीण विकास मंत्रालय,भारत सरकार

Leave a Comment