|रजिस्ट्रेशन| हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना 2021- ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana Online Registration |हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना ऑनलाइन आवेदन | Antyodaya Parivar Utthan Yojana Application Form

हरियाणा राज्य के गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने हेतु राज्य सरकार द्वारा हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया। इस योजना के माध्यम से उन परिवारों की आय में वृद्धि की जाएगी जिनकी सालाना आय ₹100000 से कम है। तो दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी स्पष्ट करने जा रहे हैं। जैसे इस योजना का उद्देश्य क्या है, इसके लाभ पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं आवेदन की प्रक्रिया आदि। यदि आप भी इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ना होगा।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana

इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य में जिन परिवारों की सालाना आय ₹100000 से कम है उनके पहचान पत्र बनवाए जाएंगे एवं उन्हें ऊपर उठाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे। पहचान पत्र बनवाने के बाद हरियाणा सरकार के पास इन सभी पत्रों का अभिलेख पहुंचाया जाएगा। उन अभिलेखों की जांच करके लोगों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ-साथ लोगों Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana के अंतर्गत को विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी प्रदान किए जाएंगे जिससे वह रोजगार प्राप्त कर सकें। इस योजना का लाभ राज्य के लगभग एक लाख परिवारों को पहुंचाया जाएगा।

हरियाणा मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना

करनाल ज़िले के 6000 परिवारों का हुआ चयन

सरकार द्वारा करनाल जिले के 6000 परिवारों का चयन हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत किया गया। चिनहट परिवारों की आय 50000 या उससे कम दर्शाई गई है। इन परिवारों को 17 विभाग द्वारा घर-घर पहुंच कर राशन मुहैया कराया जाएगा। साथ ही साथ सरकार द्वारा इन पात्र लाभार्थियों को 40 योजनाओं से अधिक योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए सरकार द्वारा 20 ज़ौन बनाए गए हैं‌। हाल ही में लघु सचिवालय के सभागार में एसीपी योगेश कुमार के द्वारा विभिन्न अधिकारियों को लेकर बैठक की गई। और इस बैठक के दौरान निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना का लाभ राज्य राज्य के जरूरतमंद लाभार्थियों को प्रदान किया जाए।

चिन्हित गरीब परिवारों को मिलेगा हरियाणा अंत्योदय परिवार उठान का लाभ

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करने हेतु हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से गरीब परिवारों के पहचान पत्र बनाए जाएंगे और उन्हें ऊपर उठाने के लिए निरंतर प्रयास किए जाएंगे। सूत्रों के अनुसार पता चला है कि हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत कुछ परिवारों का चयन कर लिया गया है। और इनकी आय को बरसाने के लिए सरकार की ओर से यथा संभव प्रयास करने की पूरी रूपरेखा तैयार की जा रही है। इन सभी परिवारों को विभागीय योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाएंगी और आवेदन करवाने हेतु एक ऐप का शुभारंभ किया जाएगा। 

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में अब भी काफी ऐसे लोग हैं जो आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण अपना जीवन अच्छे से यापन नहीं कर सकते और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से प्रदेश में सबसे कम आय वाले 100000 परिवारों के परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे जिससे उन्हें गरीबी रेखा से ऊपर उठाया जाए और उनके कौशल विकास पर जोर दिया जाए। इस योजना के माध्यम से उनके जीवन स्तर ऊपर उठेंगे तथा उन्हें विभिन्न प्रकार के रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

Haryana Govt Scheme 2021

योजना का नामहरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा
कब शुरू की गई6 मार्च 2021
योजना का उद्देश्यगरीब परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाना
योजना के लाभार्थीराज्य के प्रति वर्ष एक लाख से कम आय वाले लोग
योजना का लाभविभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान करना
आवेदन का प्रकारअभी घोषित नहीं किया गया
आधिकारिक वेबसाइटअभी आरंभ नहीं की गई

अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के मुख्य तथ्य

  • इस योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा 6 मार्च 2021 को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी की 644वीं जयंती के अवसर पर आरंभ किया गया।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के गरीब परिवारों को धन कमाने का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ-साथ सरकार द्वारा गरीब लोगों को नौकरी के नए अवसर प्रदान किए जाएंगे।
  • अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम से गरीब लोगों को विकसित किया जाएगा और उन्होंने इस पोर्टल के बारे में जागरूकता प्रदान की जाएगी
  • हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के माध्यम से सबसे पहले राज्य के कम आय वाले परिवारों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • सरकार द्वारा हरियाणा राज्य में रोजगार के नए अवसर पैदा किए जाएंगे ‌
  • राज्य में जिन परिवारों की वार्षिक आय एक लाख से कम है उन्हें आय में वृद्धि के अवसर प्रदान किए जाएंगे
  • साथ-साथ सरकार द्वारा स्वरोजगार के लिए ब्याज मुक्त ऋण भी प्रदान करेगी।
Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana

Central Government Scheme 2021

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना रजिस्ट्रेशन

हाल ही में हुए संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के 644वी जयंती के शुभ अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना को आरंभ किया गया है। यह कार्यक्रम सभी 22 जिलों में एक साथ आयोजित किए गए तथा इन कार्यक्रमों में गणमान्य व्यक्ति वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चंडीगढ़ में उपस्थित थे। इस शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा कहा गया कि मुख्यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना राज्य में लागू की जाएगी जिसके तहत परिवार पहचान पत्र बनाए जाएंगे तथा राज्य के एक लाख परिवारों को प्रदान किए जाएंगे ताकि वह गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर सकें। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको आवेदन करना होगा।

Haryana Antyodaya Parivar Utthan Yojana

कौशल विकास पर जोर

जैसे कि हम सब जानते हैं हरियाणा के मुख्यमंत्री जी द्वारा हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना को अति गरीब परिवारों की आमदनी को बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से राज्य के जिन परिवारों की वार्षिक आय 1 लाख से कम है उनकी आय में बढ़ोतरी की जाएगी तथा उन्हें विभिन्न रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस योजना का मुख्य लक्ष्य ना केवल परिवार की आमदनी को बढ़ाना है बल्कि कौशल विकास पर भी अधिक जोड़ देना है। और इसके लिए प्रत्येक परिवारों की मासिक आय कम से कम 8000 से 9000 सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास चल रहा है।

आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक हरियाणा का स्थाई निवासी है
  • उम्मीदवार की वार्षिक आय एक लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए
  • आवेदक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • परिवार पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी हरियाणा अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना के बारे में घोषणा की गई है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को अभी आरंभ नहीं किया गया है जैसे ही इस योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से आवेदन की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे यदि तब तक आप को इस योजना से जुड़ी कोई भी कठिनाई आती है या मन में कोई भी प्रश्न आता है तो आप हमसे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment