मेधा प्रोत्साहन योजना 2023: HP Medha Protsahan, एप्लीकेशन फॉर्म

मेधा प्रोत्साहन योजना ऑनलाइन आवेदन और HP Medha Protsahan Yojana Application Form Pdf व लाभ एवं विशेषताएं व पात्रता जाने

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मेधा प्रोत्साहन योजना को प्रदेश के छात्र छात्राओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब व आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को कोचिंग प्रयोजन के लिए सरकार द्वारा 1 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से मेधा प्रोत्साहन योजना 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे HP Medha Protsahan Yojana उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है, आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। कृपया हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें।

HP Medha Protsahan Yojana

इस योजना को 12वीं के छात्र छात्राओं को यूपीएससी और एसएससी द्वारा आयोजित सभी परीक्षाओं की कोचिंग दिलाने के लिए आरंभ किया गया है। ‌ इस योजना के तहत प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए 12वीं के छात्र छात्राओं को कोचिंग प्रदान करने के लिए ₹100000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। जिसका उपयोग करके वह आसानी से एनआईआईटी, आईआईटी जेईई, एआईएम, सीएलईटी और एएमएसी को कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत 12वीं के 350 छात्र-छात्राओं को तथा स्नातक स्तर के 150 छात्र छात्राओं को उनके मेरिट के आधार पर चुना जाएगा। इस योजना के तहत उच्चतर शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मेधावी छात्राओं को संस्थानों में कोचिंग दिलाई जाएगी ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो पाएं और जिंदगी में कुछ बन पाए।

यह भी पढ़े: STARS Scheme

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत ऑनलाइन कोचिंग

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा मेधा प्रोत्साहन योजना में कोविड-19 को देखते हुए कुछ नए संशोधन किए गए हैं जिसके तहत मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ऑनलाइन कोचिंग के लिए पैसा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों को 10 फरवरी से पहले पहले अपने लिए कोचिंग संस्थानों का चयन करना है। सरकार द्वारा 12वीं कक्षा तथा कॉलेजों के 500 लाभार्थियों को कोचिंग के लिए 1 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप की सालाना आय 2.50 से अधिक नहीं होनी चाहिए। Medha Protsahan योजना के माध्यम से पात्र लाभार्थी अपने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी घर बैठे ही ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं चाहे वह पहले से ही किसी कोचिंग संस्थान से व्यक्तिगत रूप से कोचिंग ले रहे हो या नहीं।

HP Medha Protsahan Yojana In Highlights

योजना का नाममेधा प्रोत्साहन योजना 2023
किसके द्वारा शुरू की गईहिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा
विभागउच्चतर शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश सरकार
राज्यहिमाचल प्रदेश
योजना के लाभार्थी12वीं कक्षा के एससी एसटी ओबीसी तथा बीपीएल के छात्र छात्राएं
योजना का उद्देश्यछात्र छात्राओं को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए तैयार करना
योजना का लाभकोचिंग प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना
कोचिंग के प्रकारJEE- IIT, NIIT, AIM, CLAT, AFMC
धनराशि1 लाख रुपये
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.pdfbear.com 

एमपी मेघा प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हिमाचल प्रदेश में ऐसे काफी कमजोर वर्ग के लोग हैं जो कमजोर आर्थिक स्थिति होने के कारण प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के कोचिंग प्राप्त नहीं कर पाते और ऐसे में उनका सपना अधूरा रह जाता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना को आरम्भ किया गया है। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा वर्ग तथा बीपीएल मेधावी छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षा के लिए कोचिंग प्राप्त करने के लिए 1 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य है कि विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी के दौरान अपने भरण पोषण संस्थान की फीस किताबें कोचिंग सेंटर की फीस आदि का भुगतान करने में सक्षम रहें तथा छात्र आत्मनिर्भर और सशक्त बने।

यह भी पढ़े: समग्र शिक्षा अभियान 2.0

मेधा प्रोत्साहन योजना 

मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत केवल वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं 12वीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त किए हैं तथा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पिछड़ा हुआ और बीपीएल आदि वर्गों के विद्यार्थी हैं। इस योजना के अंतर्गत 12वीं कक्षा में सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के 75% अंक होने चाहिए तथा आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों के 65% अंक होने चाहिए। और अगर स्नातक स्तर की बात की जाए तो सामान्य वर्ग के अंक 50 परसेंट और आरक्षित वर्ग के अंक 45 पर्सेंट होने चाहिए।

ऑनलाइन कोचिंग संस्थानों के लिए कुछ शर्तें

सरकार द्वारा कोचिंग संस्थानों को तय करने के लिए शर्तें निर्धारित की गई है जो कुछ इस प्रकार हैं।

  • संस्थानों में नियमित याद दैनिक  वेतन या अंशकालिक आधार पर योग्य शिक्षक होना अनिवार्य है
  • कोचिंग चलाने के लिए कक्षाओं का आवश्यक आधार-भूत ढाँचा जैसे परिसर, पुस्तकालय, आवश्यक उपकरण आदि होने अनिवार्य है।
  • ऑनलाइन कोचिंग प्रदान करने के लिए व्यक्ति के पास न्यूनतम 3 वर्ष का अनुभव होना अनिवार्य है।
  • जो पहले से ही कोचिंग संस्थान चल रही हैं और उनके छात्र प्रतिष्ठित कॉलेजों संस्थानों में प्रवेश प्राप्त कर चुके हैं वह कोचिंग प्रदान कर सकते हैं।
  • पात्र लाभार्थी की सूची विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है।
  • तथा सभी लाभार्थियों को निर्देश दिए गए हैं कि 10 फरवरी से पहले ही वह अपनी इच्छा अनुसार संस्था का चयन कर सकते हैं
  • चयन करने के बाद 1 लाभार्थियों को अपनी इच्छा अनुसार संस्था का नाम medha.protsahan@gov.in  पर ईमेल करके सूचित करना होगा

HP Medha Protsahan Yojana के लाभ एवं विशेषताएं

  •  HP Medha Protsahan Yojana का लाभ राज्य के स्कूल व कॉलेज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • कोचिंग प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा 5 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित कर दिया गया है
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत 30% सीटें छात्रों के लिए आरक्षित रहेंगी और अन्य सीट में आरक्षण सरकार के नियमो के तहत होगा।
  • इस योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों को प्रति प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के तहत कोचिंग प्राप्त करने के लिए 1 लाख रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।
  • मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत कमजोर वर्ग के लोग अपनी प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर पाएंगे अपने भरण-पोषण कर पाएंगे संस्थान की फीस भर पाएंगे किताबें खरीद पाएंगे, कोचिंग सेंटर की फीस भर पाएंगे। 
  • इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत JEE, NIIT, FMC, NDA, CLAT, UPSC तथा Banking/Insurance की कोचिंग प्रदान की जाएगी।

आवेदन के लिए पात्रता एवं दस्तावेज

  • आवेदक हिमाचल प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत चयनित अभ्यार्थियों को संस्थान में सभी कक्षाओं में उपस्थित रहना अनिवार्य है
  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना आवेदन की प्रक्रिया

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी एचपी मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है।

HP Medha Protsahan Yojana
HP Medha Protsahan Yojana
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Application Form PDF डाउनलोड करनी होगी।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको उसने पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, पैन कार्ड नंबर,  मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद आपको उच्च शिक्षा हिमाचल प्रदेश शिमला के कार्यालय में इसको भेजना होगा ईमेल के माध्यम से ऑनलाइन भेज सकते हैं।
  • योजना का पूरा विवरण निर्देशक उचित शिक्षा हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Contact Information

Leave a Comment