|रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021- अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता व लाभ

Mukhyamantri Corona Yoddha Kalyan Yojana Apply | मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना अप्लाई ऑनलाइन | MP Corona Yoddha Kalyan Yojana Form

दोस्तों आज हम आपको मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021 के बारे में बता रहे हैं जैसा कि आप जानते हैं देश में लगातार कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा हैं और उनकी देखभाल के लिए कई तरह के सरकारी विभाग इस काम में लगे हुए हैं यह कल्याण योजना उन्हीं लोगों के लिए हैं यह योजना किन-किन लोगों के लिए है इसकी पात्रता क्या है और इससे होने वाले लाभ और आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन प्रक्रिया किस तरह की जाएगी इन सभी बातों को हम आप को विस्तार से इस आर्टिकल के जरिए बताएंगे इसलिए इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें।

Mukhyamantri Corona Yoddha Kalyan Yojana 2021

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने पिछले साल सन 2020 में योजना शुरू की थी जिसका नाम मुख्यमंत्री कोविड-19 योद्धा कल्याण योजना रखा था मुख्यमंत्री ने इस योजना को दोबारा प्रदेश में लागू करने की घोषणा कर दी है। मुख्यमंत्री कोरोना वायरस कल्याण योजना 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी और 31 मई 2021 तक लागू रहेगी । जो कर्मचारी कोरोना महामारी की रोकथाम में लगे हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना को शुरू करने का आदेश प्रदेश सरकार ने जारी कर दिए हैं। Mukhyamantri Corona Yoddha Kalyan Yojana विशेष बीमा पैकेज पर आधारित है। प्रदेश सरकार ने भारत सरकार की इस योजना को विस्तार देकर इसमें स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा नगरीय विकास और स्थानीय निकाय के लोगों को भी शामिल किया है।

मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 

मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021 का उद्देश्य

MP Corona Yoddha Kalyan Yojana 2021 का मुख्य उद्देश्य कोरोना योद्धाओं के परिवारों की मदद करना है क्योंकि भविष्य में अगर कोरोना योद्धा कोरोना वायरस से संक्रमित होता है या उसका एक्सीडेंट होता है और यदि अन्य वजह से उसका देहांत होता है तो सरकार की तरफ से उनके परिवारों को 5000000 रुपए की बीमा राशि प्रदान की जाएगी जो उनके आने वाले जीवन में उनकी सहायता करेगी क्योंकि वह आम जनता के खातिर अपना जीवन खतरे में डाल रहे हैं इस लिए मध्य प्रदेश सरकार ने इस तरह की बीमा योजना को शुरू किया है।

Key Points Of Mukhyamantri Corona Yoddha Kalyan Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021
घोषणामुख्यमंत्री शिवराज सिंह
बीमा राशि50 लाख रुपए
लाभार्थीआश्रित परिवार के सदस्य
योजना  लागू1 अप्रैल 2021 से 31 मई 2021 तक
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

आयुष्मान सहकार योजना

मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021 में  कौन-कौन से कर्मचारी शामिल हैं ?

इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों में से लोग स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण आयुष विभाग चिकित्सा और शिक्षा विभाग सफाई कर्मचारी वार्ड बॉय नर्सेज पैरामेडिक्स आशा कार्यकर्ता तकनीशियन डॉक्टर विशेषज्ञ और दूसरे स्वास्थ्य कर्मचारी शामिल हो सकते हैं। इसके साथ साथ नगरीय विकास के सफाई कर्मचारी नगरीय विभाग राजस्व गृह विभाग और उन विभागों के कर्मचारी जो कोविड-19 की रोकथाम के लिए अपना जीवन जोखिम में डाल रहे हैं उन सभी को इसका लाभ मिल सकता है। कोविड-19 योद्धाओं की अचानक मृत्यु या कोविड-19 के कारण मृत्यु एक्सीडेंट मृत्यु पर उनके परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। जो कोविड-19 योद्धा इस महामारी की रोकथाम में अपना जीवन खतरे में डाल रहे हैं वह राज्य सरकार के समक्ष प्राधिकृत द्वारा अधिकृत हैं वह इसके पात्र माने जाएंगे।

MP Corona Yoddha Kalyan Yojana 2021 के लाभ

  • योजना में काम करने वालों के कल्याण के लिए उनके दावेदार लोगों को 50 लाख का भुगतान किया जाएगा।
  • कॉविड योद्धाओं के बीमार होने पर क्वॉरेंटाइन पीरियड में उनसे कोई  खर्चा नहीं लिया जाएगा।
  • कोरोना संक्रमित पाए जाने पर इलाज मुफ्त किया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना के तहत बीमा धनराशि अन्य बीमा योजनाओं के अतिरिक्त होगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि दावेदार के डायरेक्ट अकाउंट में आएगी।

दावेदार की बीमा राशि के लिए पात्रता

  • दावा राशि पात्रता के लिए सबसे पहले पति या पत्नी होंगी।
  • इसके अलावा परिवार में विवाहित पुत्री को छोड़कर सब में बराबर वितरित होगी।
  • जो रिश्तेदार कोरोना योद्धा पर पूरी तरह आश्रित हो जैसे विधवा परित्यक्ता पुत्री विधवा पुत्रवधू दावेदारों में होंगे।
  • पूरी तरह आश्रित माता-पिता भाई-बहन भी पात्रता के दावेदार होंगे।

दावा पेश करने की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना 2021 में दावा प्रस्तुत करने वाले दावेदार को जरूरी दस्तावेजों के साथ दावा फॉर्म भरने के पश्चात इससे संबंधित विभाग के पास प्रस्तुत करना है। इससे मुतालिक कार्यालय एक प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेगा और इसे जिला कलेक्ट्रेट को भेजेगा सक्षम अधिकारी यानी जिला कलेक्ट्रेट इस पर अपनी मोहर लगाकर अपनी स्वीकृति जारी करेगा इसके पश्चात बिल तैयार कराया जाएगा बिल तैयार होने के बाद बिल जिला कोषालय में जमा कराया जाएगा इसके पश्चात दावे की राशि कोषालय विभाग से संबंधित दावेदार के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

तो दोस्तों मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कोरोना योद्धा कल्याण योजना के तहत कोरोना योद्धाओं के परिवारों की उस स्थिति में बीमा राशि मिलेगी जब कोरोना योद्धा किसी कारणवश उसका देहांत हो जाता है यह एक तरह से कोरोना योद्धा के परिवारों की आर्थिक मदद ही होगी।

Leave a Comment