मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2022: Jan Kalyan, ऑनलाइन पंजीयन

Madhya Pradesh Jan Kalyan Sambal Yojana Apply | मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना ऑनलाइन पंजीयन | MP Jan Kalyan Application Form | मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना | मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार के सत्ता के आने के बाद मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना का आरंभ किया गया था। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को  काफी सारी योजनाओं में शामिल करके विभिन्न लाभ प्रधान करने का उद्देश्य था। मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने जन कल्याण संबल योजना का नाम बदल कर मध्य प्रदेश नया सवेरा  योजना रख दिया। क्या आप लोगों को इस योजना के बारे में पूरी जानकारी है? अगर नहीं तो आइए आज हम आपको मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

Table of Contents

Madhya Pradesh Jan Kalyan Sambal Yojana

मध्य प्रदेश नया सवेरा योजना की शुरुआत 2019 को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा की गई थी। इस योजना के तहत असंगठित के क्षेत्रों के श्रमिक जो गरीब रेखा के नीचे रहते हैं उन्हें सुविधाओं का लाभ नहीं मिलता  इसी कठिनाई को मद्देनजर रखते हुए उनके  कल्याण एवं उत्थान के लिए मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के लोगों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए MP Jan Kalyan Yojana के जनकल्याण संबल कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। क्या आप मध्यप्रदेश में सवेरा योजना के कार्ड के बारे में जानते हैं? चलिए आज हम आपको मध्य प्रदेश नया सवेरा कार्ड के बारे में थोड़ी जानकारी प्रदान करते |

श्रमिकों के खाते में सरकार द्वारा 573.50 करोड़ रुपए किए गए हस्तांतरित

हाल ही में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के तहत 25982 श्रमिक परिवारों एवं 1036 कंस्ट्रक्शन वर्कर के बैंक खाते में लगभग 573.50 करोड़ रुपए की धनराशि हस्तांतरित की गई है। इस राशि में से लगभग 551 करोड़ 16 लाख रुपए श्रमिक परिवारों को वितरित किए गए हैं और 22 करोड़ 23 लाख रुपए कंस्ट्रक्शन वर्करों को प्रदान किए गए हैं। यह धनराशि संबल योजना के तहत मजदूर परिवारों के बैंक खाते में हस्तांतरित की गई है। इसके अलावा प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने डिजिटल संवाद के दौरान यह कहा है कि इससे मजदूर वर्ग को बड़ा लाभ होगा। साथ ही इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा संबल 2.0 पोर्टल की भी शुरू किया गया है।

  • इस योजना को सरकार द्वारा नया स्वरूप प्रदान करके संबल 2.0 योजना के रूप में शुरू किया गया है। ताकि अधिक से अधिक लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सके। अब इस योजना के नए स्वरूप के तहत राज्य के तेंदूपत्ता तोड़ने वालों को भी असंगठित कामगारों की श्रेणी में शामिल कर लिया गया है।
  • आवेदक संबल 2.0 के तहत एमपी ऑनलाइन यह लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से अपना आवेदन कर सकता है। लाभार्थी को आवेदन के बाद एसएमएस या व्हाट्सएप के द्वारा मोबाइल पर आवेदन की जानकारी दी जाएगी। इस बात की सूचना प्रमुख सचिव श्रम सचिन सिंह जी के द्वारा प्रदान की गई है। अब पहले अपात्र घोषित हुए श्रमिक भी इस योजना के तहत नए तरीके से अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री चौहान जी ने 27 सितंबर सन 2021 को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के 14 हजार 475 परिवारों को इस योजना के तहत मृत्यु सहायता के रूप में 321 करोड़ 35 लाख रुपए की अनुग्रह राशि भी ट्रांसफर की थी।

सरकार द्वारा नए बदलाव के साथ शुरू की गई मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना

संबल योजना को सरकार द्वारा नया स्वरूप देकर संबल 2.0 योजना के रूप में शुरू किया है। जिससे प्रदेश के अधिक से अधिक श्रमिक परिवारों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा सके। प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा संभल 2.0 के लिए अलग से एक पोर्टल को भी लॉन्च किया जा चुका है।इसके अलावा मुख्यमंत्री जी ने यह भी कहा है “कि हम सुनिश्चित करेंगे कि सही समय पर गरीब को लाभ मिल पाए गरीब के हक का पैसा गरीब के खाते में जाए”। अब इस योजना के तहत पहले अपात्र घोषित किए गए श्रमिक भी दोबारा से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

अब गरीब महिलाओं को इस योजना के माध्यम से बच्चे के जन्म पर ₹16000 दिए जाएंगे। ताकि उन्हें बच्चे के जन्म के तुरंत बाद मजदूरी करने की आवश्यकता नहीं पड़े। अब इस योजना के द्वारा इन श्रमिकों के बच्चों को निशुल्क शिक्षा भी प्रदान करवाई जाएगी। इस योजना के तहत स्थाई विकलांगता की दशा में ₹200000 एवं आंशिक स्थाई विकलांगता की दशा में ₹100000 प्रदान किए जाते हैं और अंतिम संस्कार के लिए₹5000 की वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नाममध्य प्रदेश नया सवेरा योजना
योजना का पुराना नाममुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
कब आरंभ की गई2018
विभागश्रम विभाग
योजना में संशोधन2019 में कांग्रेस द्वारा
योजना के लाभार्थीअसंगठित क्षेत्रों के श्रमिक मजदूर
योजना का उद्देश्यश्रमिक मजदूरों को विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करना
अधिकारिक वेबसाइटsambal.mp.gov.in 

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं कि हमारे देश में काफी ऐसे असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक परिवार है जिन्हें अन्य सुविधाओं  जैसे बिजली बिल की माफी, गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधाएं, छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन तथा दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा आदि का लाभ प्राप्त नहीं होता ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक परिवार के कल्याण एवं उत्थान के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के परिवारों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा। इस योजना का लाभ लाभार्थियों को उनके जन्म से लेकर मृत्यु तक पहुंचाया जाएगा।

14475 श्रमिकों को मिला जनकल्याण संबल योजना का लाभ

28 सितंबर 2021 को राज्य के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा इस योजना के तहत निर्माण श्रमिकों को लगभग 321 करोड 3500000 रुपए की राशि हस्तांतरित की गई। वितरित की जाने वाली लगभग 14475 श्रमिकों के खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से हस्तांतरित की गई। श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के तहत 4 मई 2021 को असंगठित क्षेत्र के 16844 श्रमिकों के परिवार को मृत्यु सहायता के रूप में 379 करोड रुपए की धनराशि प्रदान की गई है। 

एमपी जनकल्याण संबल योजना में तेंदूपत्ता संग्रहको को रजिस्टर्ड करने के आदेश

सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा हाल ही में तेंदूपत्ता संग्रहको को संबल योजना के अंतर्गत पंजीकृत करने की घोषणा की गई है। जिसके बाद तेंदूपत्ता संग्रहण की पंजीकृत प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। श्रम विभाग द्वारा समस्त संभागायुक्त, जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और वन मण्डल अधिकारियों को निर्देश जारी किये गये है। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना में प्रदेशव्यापी अभियान चलाकर असंगठित श्रमिकों के नियोजन की 36 श्रेणियों में पंजीयन किया गया था। तेंदूपत्ता संग्रहको का रजिस्ट्रेशन ईकेवाईसी के द्वारा किया जाएगा। जन कल्याण योजना के अंतर्गत पात्र असंगठित श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन हेतु पात्रता एवं तथ्यों का सत्यापन करते हुए रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही की जाएगी।

MP Jan Kalyan Yojana New Update

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा द्वारा घोषणा की गई थी के यह योजना गरीबों को उनके जन्म से पहले और मूर्तियों के बाद तक फायदा पहुंचाती है। जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं आज पूरा भारत ही को रोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे में लोगों की जिंदगी में सहारा देने वाली संभल योजना गरीब लोगों को लाभकारी साबित हो रही है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 2021: (MP Jan Kalyan) ऑनलाइन पंजीयन

मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना 

मध्य प्रदेश जन कल्याण संबल योजना

MP Jan Kalyan Yojana सभी असंगठित क्षेत्रों के लोगों को प्रदान किया जा रहा है ताकि उन लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिले। नए सवेरा कार्ड 2021 को अब आधार कार्ड से लिंक कराया जा रहा है और साथ ही सभी  लाभार्थी को आधार कार्ड के नंबर उसी कार्ड में प्रदान किए जाएंगे। इस योजना में पहले भी पुराने कार्ड  थे पर उन कार्ड को बदलने का फैसला लिया गया था क्योंकि कौन पुराने कार्ड में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की फोटो लगी हुई थी तो इसीलिए उस कार्ड को बदलकर अब नया कार्ड हर इच्छुक लाभार्थियों को प्रदान किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना की विशेषताएं

  • मुख्यमंत्री  जनकल्याण संबल योजना के तहत प्रदेश सरकार 12वीं कक्षा के अधिकतम अंक वाले 5000 छात्रों को ₹30000 का पुरस्कार देगी।
  • इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को शिशु को जन्म देने में ₹4000 और जन्म देने के बाद ₹5000 उनके खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दिए जाएंगे।
  • Madhya Pradesh  Jan Kalyan Yojana के तहत जो बेचारे लोग बाहर फंसे हैं उनके खातों में सरकार ने मंगलवार को 10 करोड़ पचास लाख ट्रांसफर कर दिए गए हैं। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक मजदूर के खाते में ₹1000 भेजे गए हैं।

MP Jan Kalyan Scheme के लाभ

  • गर्भवती महिलाओं को मातृत्व की सुविधा।
  • बिजली बिल की माफी की सुविधा!
  • छात्रों को शिक्षा प्रोत्साहन करना।
  • दुर्घटनाग्रस्त लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान
  • इस योजना में नए काट के रजिस्ट्रेशन करते समय उन महीनों के पहले वाले महीने का बच्चा हुआ बिल भी माफ कर दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत नए सवेरा कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थियों को कोई खर्चा नहीं आएगा।

प्रसूति सहायता योजना

जनकल्याण संबल योजना में आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक का मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक का बीपीएल कार्ड होना अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश जन कल्याण संबल योजना के जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • मोबाइल नंबर।

मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना में आवेदन प्रक्रिया

 मध्य प्रदेश के  इच्छुक  लाभार्थी जो इस योजना में आवेदन करवाना चाहते हैं, उन्हें नीचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो करना है।

मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको सबसे पहले लॉगिन करना है। लॉग इन करने के लिए लॉगिन का ऑप्शन चुनें।
  • उसके बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करना है।
  • लॉग इन करने के बाद “श्रमिक पंजीयन हेतु आवेदन की पहचान की पुष्टि आधार E KYC  से करें” का ऑप्शन  दिखाई देगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।
मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फॉर्म खोलकर आएगा।
  • इस फॉर्म में आपको अपनी समग्र आईडी और कैप्चा कोड भरना है।
  • भरने के बाद “आवेदन का विवरण प्राप्त करें” बटन पर क्लिक करना है।
  • यह था तरीका योजना में आवेदन करवाने का। आइए अब आपको बताते हैं कि नया सवेरा कार्ड कैसे बनवाएं?

नया सवेरा कार्ड बनवाने की प्रक्रिया

  • मध्य प्रदेश के शुक्ला भारती जो इस योजना में आवेदन करवाना चाहते हैं वह अपने पुराने संबल कार्ड बदलकर नए कार्ड बनवा सकते हैं। नए कार्ड बनवाने के लिए नीचे दिए गए प्वाइंट्स को फॉलो करें।
  • लाभार्थी को अपने पुराना संबल कार्ड को आधार कार्ड तथा अन्य सभी दस्तावेजों को लेकर राज्य के किसी लोकसभा केंद्र में जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आपको संबंधित अधिकारी को अपना संबल कार्ड अथवा आधार कार्ड देना होगा। इसके बाद संबंधित अधिकारी द्वारा आधार कार्ड के साथ आपको मोबाइल नंबर आदि के माध्यम से सभी जानकारी की जांच की जाएगी
  • इसके बाद देखा जाएगा के आपके आधार कार्ड अथवा संबल कार्ड में दी हुई जानकारी मैच हो रही है या नहीं
  • अगर आप की जानकारी मैच नहीं हुई तो आपको नया सवेरा काट दिया जाएगा या नहीं। इसका अधिकार जांच करने वाला उस सक्षम अधिकारी को ही होगा।
  • और अगर आपकी सारी जानकारी सही होती है तो फिर लाभार्थी के पुराने कार्ड जमा करके उसके बदले में उसे नया कार्ड दे दिया जाएगा।

जन कल्याण संबल योजना में आवेदन की स्थिति

  • सर्वप्रथम आपको जन कल्याण योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको पंजीयन का सेक्शन दिखाई देगा
  • इस सेक्शन में आपको पंजीयन की स्थिति जांचें के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपको यहां 9 अंकों की समग्र आईडी दर्ज करनी है।
  • आईटी दर्ज करने के बाद आपको सदस्य की जानकारी देखें के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आप पंजीकरण की स्थिति देख पाएंगे।

पोर्टल पर अपना यूजर नेम जानने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको जन कल्याण योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा
  • इस होम पेज पर आपको प्रोएक्टिव गवर्नेंस का सेक्शन दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन में से आपको पोर्टल पर अपना Login User Name पता करें के विकल्प पर क्लिक करना है।
पोर्टल पर अपना यूजर नेम जानने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको कुछ जानकारियां जैसे जिला स्थानीय निकाय तथा इमेज में दिए गए कोड दर्ज करनी है।
  • दर्ज करने के बाद आपको रिपोर्ट देखें के बटन पर क्लिक करना है।

पोर्टल पर लॉगिन यूजर की जानकारी देखने की प्रक्रिया

पोर्टल पर लॉगिन यूजर की जानकारी देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको User Name तथा Image Code दर्ज करना है।
  • दर्ज करने के बाद आपको Get User List के बटन पर क्लिक करना है
  • इस तरह से यूज़र की जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

Leave a Comment