प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021: PM Gramin Ujala, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

PM Gramin Ujala Yojana 2021 | Online Registration & Application Form | Eligibility To Apply | Benefits & Objective | प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना | ऑनलाइन आवेदन फॉर्म |

केंद्र सरकार द्वारा जनवरी के अगले महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत पांच शहरों के ग्रामीण इलाकों में एनर्जी एफिशिएंसी को बढ़ाने और बिजली बिल में कमी करने के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को आरंभ किया जाएगा। इस योजना के तहत गांव के प्रत्येक परिवार को 10 ₹10 प्रति बल्ब के दर से तीन से चार एलईडी बल्ब बांटे जाएंगे जिससे वहां रहने वाले लोगों के बिजली के बिल में कमी। ‌तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे कि इसका उद्देश्य क्या है इसके लाभ क्या है आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। 

PM Gramin Ujala Yojana

इस योजना को गांव में रहने वाले लोगों को बिजली की बचत करवाने के लिए आरंभ किया गया है। PM Gramin Ujala Yojana के अंतर्गत लगभग 15 से 20 करोड़ ग्रामीण परिवार के बीच 60 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे जाएंगे जिससे उनके बिजली के बिल में कमी आएगी और वह अपने पैसे की बचत कर पाएंगे। सरकार द्वारा घोषणा की गई थी कि इस योजना को अलग-अलग फेस में लागू किया जाएगा। इसके शुरुआती फेस को उत्तर प्रदेश के वाराणसी ( प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र), बिहार के आरा, महाराष्ट्र के नागपुर, गुजरात के वडनगर और आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा और आगामी 3 महीने में इसे पूरे देश में लागू करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021: PM Gramin Ujala, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

उन्नत भारत अभियान 2021

ग्रामीण उज्जवला योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईकेंद्र सरकार द्वारा
योजना के लाभार्थीदेश के ग्रामीण क्षेत्र के लोग
योजना का उद्देश्यग्रामीण क्षेत्र के लोगों को बिजली की बचत के लिए एलईडी बल प्रदान करना
योजना का लाभलोगों के बिजली के पैसों में बचत होगी
एलईडी बल्ब की कीमत10 रुपए प्रति परिवार
राज्यउत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, ‌ गुजरात और आंध्र प्रदेश
आरम्भ वर्षजनवरी 2021
आधिकारिक वेबसाइट

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं हमारे देश में काफी ऐसे ग्रामीण क्षेत्र के लोग जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपने लिए कुछ बचत नहीं कर पाते हैं। इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना को आरंभ किया गया है इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के परिवारों को प्रति परिवार 10 रुपये प्रति बल्ब के दर से तीन से चार एलईडी बल प्रदान किए जाएंगे। जिससे उनके बिजली के बिल की बचत हो और वह अपने भविष्य के लिए कुछ बचत कर पाए।

9324 करोड़ यूनिट की बचत

जैसे कि आपको ऊपर बताया सरकार द्वारा ₹10 प्रति एलईडी की दर से 15 से 20 करोड़ को तीन से चार बल प्रदान किए जाएंगे जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों में बिजली की बचत होगी। इस योजना के अंतर्गत अब तक उजाला कार्यक्रम के तहत ₹70 प्रति बल्ब की दर से 36.50 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब बट चुके हैं और अब इसमें से 20% बल्ब ग्रामीण क्षेत्र में बांटे गए हैं। यदि इस योजना को जनवरी 2021 में लागू किया जाता है तो लगभग 9324 करोड़ यूनिट सालाना बचत होगी और 7.65 करोल टन सालाना कार्बन उत्सर्जन में भी कमी आएगी।

50,000 करोड़ रुपये की बचत

सरकार द्वारा इस योजना के तहत 50 हजार करोड रुपए सालाना की बचत का लक्ष्य रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि इससे लोगों के बिजली के रूप मैं पैसों की बचत होगी और एक बेहतर जीवन को बढ़ावा मिलेगा। इसके साथ-साथ एलईडी बल्ब की मांग बढ़ने से निवेश भी बढ़ेगा। इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय राज्य सरकार द्वारा किसी भी सब्सिडी का उपयोग नहीं किया जाएगा जो खर्च किया जाएगा वह पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (EESL) द्वारा किया जाएगा। ईईएसएल ने उज्ज्वला कार्यक्रम के तहत एलईडी बल्ब के अलावा ट्यूबलाइट और बिजली बचाने वाले पंखों का भी निर्माण किया है जिससे उजाला के अलावा एसएनएलपी, स्मार्ट मीटर, इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी बढ़ावा प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2021: PM Gramin Ujala, ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

Central Government Scheme 2021

आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • आवेदक का ग्रामीण क्षेत्र का निवासी होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास पहले से ही कोई एलईडी बल्ब नहीं होना चाहिए।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना के अंतर्गत आवेदन करवाना चाहते हैं उन्हें अभी थोड़ा इंतजार करना होगा क्योंकि अभी सरकार द्वारा भी इस योजना की घोषणा की गई है। इसको देश के 5 शहरों के ग्रामीण इलाकों में जनवरी 2021 के पहले हफ्ते में लागू किया जाएगा। जैसे ही इस योजना को देश के 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में लागू किया जाएगा वैसे ही हम आपको इसमें आवेदन की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। यदि आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई भी प्रश्न प्रश्न आता है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है।

PM Gramin Ujala Yojana ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

जैसे कि आपको ऊपर बताया कि सरकार द्वारा अभी इस योजना के केवल घोषणा ही की गई है अभी इस योजना को लागू नहीं किया गया है। PM Gramin Ujala योजना को आगामी साल के जनवरी के पहले हफ्ते में लागू किया जाएगा। जैसे ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट को आरंभ किया जाएगा वैसे ही हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने की प्रक्रिया प्रदान करेंगे। यदि आपको इस योजना से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी समस्या का समाधान प्रदान करने का प्रयास करेंगे

National Portal Of India- india.gov.in

Leave a Comment