(Registration) प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021- PM Berojgari Bhatta

PM Berojgari Bhatta Apply | प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना रजिस्ट्रेशन | बेरोजगारी भत्ता योजना पीएम एप्लीकेशन फॉर्म

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना हमारे देश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ पहुंचाने के लिए आरंभ की गई है। इस योजना के तहत देश के शिक्षित युवा जिनके पास कोई रोजगार नहीं है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 2000 रुपये से लेकर 2500 रुपये की धनराशि बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत अब तक 20 करोड़ युवाओं को लाभ पहुंचाया जा चुका है। अगर आपको भी इस प्रकार की कोई सूचना मिल रही है तो आपको बता दें कि यह सोचना बिल्कुल झूठी है। आपसे निवेदन है कि कृपया इन सभी झूठे मनगढ़ंत सूचनाओं से बचने का पूरा प्रयास करें।

Pradhan Mantri Berozgari Bhatta Yojana Fake

दोस्तों आपको बता दें कि प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना अभी तक केंद्र सरकार द्वारा आरंभ नहीं की गई है। यदि आपके पास इस योजना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त हो तो कृपया इस पर भरोसा ना करें। अगर इस प्रकार की कोई योजना भी केंद्र सरकार द्वारा लागू की जाएगी तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आपको किसी ऑफलाइन या ऑनलाइन सूत्रों के मुताबिक इस योजना के बारे में पता चल रहा है तो आपको बता दें कि यह एक तरह का फ्रॉड है जो लोगों से उनकी जाति जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना का उद्देश्य (फेक)

हमारे देश में अब भी काफी ऐसे ही हुआ है जो शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार हैं उन्हें अब तक कोई भी रोजगार प्राप्त नहीं हुआ है। उन्हें अपने खर्चों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है और ऐसे में उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। किसी चीज को मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत देश के बेरोजगार शिक्षित युवाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी तथा उन्हें विभिन्न प्रकार के रोजगार अवसर भी प्रदान किए जाएंगे। ताकि उन्हें अपने खर्चों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर ना रहना पड़े और वह आत्मनिर्भर व सशक्त बने

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामप्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना
किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
योजना का उद्देश्यबेरोजगार युवाओं को भत्ता प्रदान करना
योजना के लाभार्थीदेश के बेरोजगार युवक

प्रधानमंत्री रोजगार योजना

प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना का खुलासा

सूत्रों के मुताबिक पता चला है कि विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन या ऑफलाइन अफवाह फैलाई जा रही है कि प्रधानमंत्री भत्ता योजना के लिए आवेदन करने वाले शिक्षित युवाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा तथा इस योजना के अंतर्गत देश के बेरोजगार युवा ही पात्र होंगे। प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 3 लाख या उससे कम होनी चाहिए। और बेरोजगारी भत्ता योजना में 50% केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा वहीं 50% राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा। ‌यदि आपने भी इस सूचना से संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त की हो तो आपको बता दें कि यह बिल्कुल झूठी मनगढ़ंत भ्रामक अफ़वाह हैं क्योंकि इस तरह की योजनाओं को मोदी सरकार द्वारा अभी जारी नहीं किया गया है

पीएम बेरोजगारी भत्ता योजना के लाभ  (Fraud)

  • इस योजना का लाभ देश के बेरोजगार युवाओं को प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को केंद्र सरकार द्वारा 2000 से लेकर 2500 रुपये बेरोजगारी भत्ता के रूप में प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से देश के युवक आत्मनिर्भर व सशक्त बनेंगे
  • प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ 20 करोड़ युवाओं को प्रदान किया जाएगा।

आवेदन के लिए पात्रता (फेक)

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत आवेदक को 12 वीं पास होना चाहिए तथा उसके पास कोई ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की मार्कशीट होना आवश्यक है।
  • आवेदक की आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के परिवार की आयु 3 लाख से कम होनी चाहिए।

आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

(फ्रॉड) प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना आवेदन की प्रक्रिया

देश के जो इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के अंतर्गत पंजीकरण फॉर्म या किसी प्रकार के आवेदन की प्रक्रिया खोज रहे हैं तो उन्हें बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक कोई ऐसी योजना आरंभ नहीं की गई है। यदि आपको किसी प्रकार का व्हाट्सएप मैसेज या किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन या ऑफलाइन स्रोत के द्वारा बताया जा रहा है के प्रधानमंत्री बेरोजगार भत्ता योजना के आवेदन फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। तो आपको बता दें कि यह सरासर धोखाधड़ी मनगढ़ंत सूचनाएं हैं। इस प्रकार के किसी भी योजना को सरकार द्वारा अभी आरंभ नहीं किया गया है जैसे ही ऐसी योजनाओं को आरंभ किया जाएगा हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। तब तक इन सभी फ्रॉड बातों से दूर रहने का प्रयास करें।

अन्य राज्यों की बेरोजगारी भत्ता योजनाएं 

विभिन्न राज्यों द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना शुरू की गई है जो कि कुछ इस प्रकार हैं

National Portal Of Indiawww.india.gov.in

Leave a Comment