(Registration) पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2021- Sarbat Sehat Bima, हॉस्पिटल लिस्ट

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2021 | Search Common Service Center & Disabled AB-SSBY E-Card | Sarbat Sehat Bima Yojana | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन & एप्लीकेशन फॉर्म | चेक हॉस्पिटल लिस्ट |

पंजाब राज्य के सभी निवासियों के लिए अस्पताल की सुविधाएं में सुधार लाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा सरबत सेहत योजना को आरम्भ किया है। इस योजना के माध्यम से पंजाब के नागरिकों को कैशलैस ट्रीटमेंट प्रदान किया जाएगा। तो चलिए दोस्तों आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2021 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जैसे इसका उद्देश्य क्या है, इसके लाभ क्या क्या है, आवेदन के लिए पात्रता क्या है तथा आवेदन की प्रक्रिया क्या है। आपसे निवेदन है कि हमारे इस लेख को विस्तार से पढ़ें

Table of Contents

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana 

इस योजना को पंजाब के निवासियों को कैशलेस ट्रीटमेंट प्रदान करने के लिए किया गया है। पंजाब सरबत सेहत योजना के तहत कमजोर आर्थिक स्थिति के लोग अपना चेकअप करवाने के लिए अस्पताल जा सकेंगे तथा बिना किसी आर्थिक चिंता के अपनी सर्जरी भी करवा सकेंगे। इसके साथ-साथ पंजाब सरबत सेहत योजना के तहत लोगों को वार्षिक प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाएगा। गिर राज्य के लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना निकाली गई है जिसके माध्यम से लोग बिना किसी चिंता के अपना इलाज करवा पाएंगे और अपना जीवन अच्छे से यापन कर पाएंगे

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत मुफ्त कोविड-19 उपचार

25 मई 2021 को पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री श्री बलबीर सिंह संधू जी के द्वारा घोषणा की गई के पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले कोविड-19 रोगियों को सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री द्वारा बताया गया कि कोविड-19 के इलाज की सुविधा अस्पतालों में मुहैया कराई जाएगी जहां 8000 रुपये से लेकर 18000 रुपये प्रतिदिन की दर से कोविड-19 का इलाज किया जाता है। मंत्री द्वारा घोषणा की गई कि राज्य सरकार बीमा कंपनी द्वारा देय लागत को शुल्क से घटाकर प्राप्त होने वाले संपूर्ण अंतर उपचार लागत को वाहन करेगी। इस सुविधा के अंतर्गत बिस्तर, पीपीई किट,दवाइयां, उपभोग्य वस्तु डॉक्टर की फीस ऑक्सीजन आदि शामिल है।

12702 लोगों को मिला पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना का लाभ

जैसे कि हम सब जानते हैं पंजाब सरकार द्वारा पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना को पंजाब के जरूरतमंद परिवारों को सेहत सुविधाएं प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है जिसके तहत जरूरतमंद लोगों को कैशलेस इलाज प्रदान किया जाएगा। डीसी कुलवंत सिंह जी के द्वारा एक बैठक के दौरान बताया गया कि इस योजना के तहत अब तक जिले में 235346 लाभार्थियों के ई कार्ड बनाए जा चुके हैं। और लगभग 12702 लाभार्थियों को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की गई है। बैठक के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि कैंसर सर्जरी न्यूरो सर्जरी समेत गंभीर बीमारियों का इलाज भी इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंद लोग आसानी से करवा सकते हैं। जरूरतमंद लोगों के अलावा काउंसलर सरपंच आशा वर्कर आंगनबाड़ी वर्करों को भी इस योजना के अंतर्गत 18 की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके लिए वह हमसे संपर्क कर सकते हैं।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में शामिल 10 निजी अस्पताल

सरकार द्वारा पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत जिले के 12 सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है। इन अस्पतालों में से सिविल अस्पताल तरनतारन, पट्टी खादुर साहिब के अलावा कम्युनिटी हेल्थ सेंटर सुर सिंह, सर हाली, कसेल, कैरो, झब्बाल, घरीयाला, खेमकरण, मियां विंड, नौशेरा शामिल है। इन 10 अस्पतालों में मिल रही है लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं। इसके अलावा डीसी द्वारा बताया गया कि जिले के 10 निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है जो कि कुछ इस प्रकार है

  • वल्टोहा
  • संधू सर्जिकल अस्पताल पट्टी
  • सरताज अस्पताल हरिके
  • राणा अस्पताल खालडां
  • विजय भवन अस्पताल भिखीविंड
  • संतु अस्पताल भिखीविंड
  • सिमरन अस्पताल भिखीविंड
  • आनंद अस्पताल भिखीविंड
  • बाबा बिधि चंद अस्पताल पट्टी
  • दुख निवारण अस्पताल गोइंदवाल साहिब

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना फरवरी अपडेट

जैसे कि हम सब जानते हैं पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के तहत सरकार द्वारा श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक किसान, मान्यता प्राप्त व यलो कार्ड धारक पत्रकार तथा आबकारी एवं कर विभाग में पंजीकृत छोटे व्यापारी को 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है तथा सरकार द्वारा इस काम मैं तेजी की गई है। यह बात स्वास्थ्य सचिव पंजाब हुसैन लाल के द्वारा एक वर्चुअल बैठक के दौरान की गई। इस बैठक में अमित कुमार विशेष सचिव कम सीईओ स्वास्थ्य बीमा के अधिकारियां भी शामिल थे। तथा उनके द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि इस योजना के तहत जो लक्ष्य निर्धारित किया गया था वह लक्ष्य जल्द से जल्द हासिल किया जाएगा। और लोगों को स्वास्थ्य संबंधित सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना कार्ड भी प्रदान किया जाएगा जिसका उपयोग करके वह अस्पतालों में अपना इलाज आसानी से कैशलेस करवा सकेंगें

सेवा केंद्रों पर बनेंगे सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड

सरकार द्वारा घोषणा की गई है कि सरबत सेहत बीमा योजना कार्ड भारतीय सेवा केंद्रों पर जाकर बनवा सकते हैं इन कार्डों को बनवाने के लिए उन्हें 30 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। इस सेहत कार्ड का उपयोग करके वह अपना 5 लाख तक का इलाज कैशलेस करवा सकते हैं। यह सेवा टाइप ए सेवा केंद्रों पर 17 फरवरी को, टाइप 2 सेवा केंद्रों पर 22 फरवरी को और टाइप 3 सेवा केंद्रों पर 26 फरवरी 2021 को उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अलावा यदि आप सेवा केंद्र से हटकर यह कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको यह सुविधा सेवा कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

कार्य दिवस पर शुरू किया जाएगा सेवा कार्ड का कार्यक्रम

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत सेवा कार्ड का काम कार्य दिवस पर शुरू किया जाएगा। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी जिन्होंने अब तक अपने सेवा कार्ड नहीं बनवाए हैं वह कार्य दिवस पर सेवा केंद्रों में सुबह 9 बजे से शाम 9 बजे तक अपना सेवा कार्ड बनवा सकते हैं। यदि आपको सेवा कार्ड से संबंधित कोई भी कठिनाई आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं‌। अब तक पंजाब जिले के 1 लाख 29 हजार 274 लाभार्थि सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अपना सेहत कार्ड बनवा चुके हैं। और बाकी परिवारों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ने का कार्य तेजी से चल रहा है।

8 मोबाइल टीमों द्वारा योजना के अंतर्गत ई कार्ड

डिप्टी कमिश्नर संदीप हंस के द्वारा 6 फरवरी 2021 शनिवार के दिन पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को ई कार्ड बनवाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत नीले कार्ड धारक छोटे व्यापारी और पत्रकारों को ई कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा जिसका उपयोग करके लाभार्थी अपने पूरे परिवार का 500000 का इलाज निशुल्क करवा सकते हैं तथा वह 200 से अधिक सरकारी और 767 प्राइवेट अस्पतालों में जा सकते हैं।

  • कमिश्नर द्वारा ई कार्ड बनाने का कार्य 8 मोबाइल टीमों को सौंपा गया
  • जो सिविल सप्लाई विभाग लेबर विभाग पंजाब मंडी बोर्ड आबकारी और कर विभाग के अधिकारियों के सहयोग से ई कार्ड बनाएंगे।
  • इस मीटिंग के दौरान डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ राजेश खत्री लेबर इंस्पेक्टर इंद्र प्रीत कौर इंस्पेक्टर कर
  • और आबकारी विभाग बिंदु इंस्पेक्टर फूड एंड सप्लाई गोल्ड लाल सिंह इंस्पेक्टर पंजाब मंडी बोर्ड अमनप्रीत सिंह फार्मेसी अवसर रूपेश मजीठिया जिला कोऑर्डिनेटर रविंद्र कुमार धर्म सिंह आदि शामिल थे।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना दिसंबर अपडेट

इस योजना के अंतर्गत जिले के पंजीकृत परिवार तथा किसानों को शहरी क्षेत्र मोहल्ले और गांव में कैंप लगाकर कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। डॉ हरीश मेहरोत्रा के द्वारा विडल कंपनी को स्वास्थ्य एजेंसी द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इस एजेंसी द्वारा प्रति व्यक्ति से 30 रुपये शुल्क लिए जाएंगे तथा उसे हेल्थ कार्ड प्रदान किया जाएगा।

  • क्षेत्र के इच्छुक किसान जिन्होंने मंडी बोर्ड के साथ अपने कार्ड बनवाने के लिए दस्तावेज़ जमा किए हैं
  • तथा इनके साथ साथ जिले के लगभग 49610 बीमार लोगों को 34 करोड़ रुपए की मुफ्त चिकित्सा प्रदान की जाएगी।
  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के तहत आवेदन करवाने के बाद लोग सभी गंभीर बीमारी,
  • जैसे हृदय रोग गुर्दे की बीमारी घुटने की प्रतिस्थापना नेत्र शल्य चिकित्सा प्रसूति कैंसर का इलाज निशुल्क करवा सकते हैं।
  • पहले इस योजना के अंतर्गत केवल 1392 बीमारियों को कवर किया जाता था
  • लेकिन इस वर्ष 237 बीमारियों को फेस 2 के तहत शामिल किया गया है जिसमें कोविड-19 भी शामिल है।

पंजाब सरबत सेहत योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामपंजाब सरबत सेहत योजना 2021
किसके द्वारा शुरू की गईपंजाब सरकार द्वारा
योजना का उद्देश्यराज्य के गरीब नागरिकों को कैशलैस ट्रीटमेंट प्रदान करना
योजना का लाभविभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना
प्रोत्साहन राशि5 लाख रुपये का स्वास्थ्य इंश्योरेंस कवर 
योजना के लाभार्थीसफाई कर्मचारी, वॉर्ड बॉय, सैनिटेशन स्टाफ, डॉक्टर्स, आशा वर्कर, नर्सेज, तकनीशियन और अन्य स्वास्थ्य संबंधित कर्मचारी
आवेदन का प्रकारऑनलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.sha.punjab.gov.in 

Central Government Scheme 2021

Punjab Serbat Sehat Bima Yojana का उद्देश्य

जैसे कि हम सब जानते हैं देश में अब भी काफी ऐसे लोग हैं जो अपनी कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपना इलाज अच्छे अस्पतालों में नहीं करवा पाते हैं। ऐसे में गरीब लोगों की मृत्यु हो जाती है। इसी चीज को मद्देनजर रखते हुए पंजाब राज्य सरकार द्वारा पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना को आरंभ किया गया है। इस योजना के तहत देश के कमजोर वर्ग के लोगों को कैश लैस ट्रीटमेंट प्रदान किया जाएगा ताकि वह अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर को बता पाए और अपनी सर्जरी बिना किसी आर्थिक तंगी के बारे में सोच कर करवा सकें। 

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत COVID 19 इंश्योरेंस

पंजाब में कोविड-19 संकट के दौरान सीमावर्ती श्रमिकों के लिए बीमा से संबंधित घोषणा की गई है इसमें स्वच्छता कर्मचारी सफाई कर्मचारी वार्डबॉय डॉक्टर विषयक आशा कार्यकर्ता पैरामेडिक्स तकनीशियन नर्स और अन्य स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता शामिल है। यदि कोविड-19 के ट्रीटमेंट के तहत इन लोगों के साथ कोई घटना पेश आती है तो उन्हें सरकार द्वारा 50 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे। यह योजना 30 अप्रैल 2020 के बाद लागू हुई और 90 दिनों की अवधि के लिए लगातार लागू रही।

सरबत सेहत बीमा योजना की उपलब्धियां

  • इस योजना के तहत अब तक 46 लाख ई कार्ड जारी किए जा चुके हैं।
  • अब तक इस योजना के अंतर्गत 3.80 लाख लोगों का इलाज किया जा चुका है।
  • सरबत सेहत बीमा योजना के ऊपर अब तक सरकार द्वारा 453 करोड रुपये खर्च किए जा चुके हैं।
  • इसके अंतर्गत लगभग 767 अस्पतालों को शामिल किया गया है।
  • 6600 से अधिक हार्ट सर्जरी हो चुकी हैं, 3900 ज्वाइंट रिप्लेसमेंट हो चुके हैं, 9000 कैंसर का इलाज हो चुका है तथा 96000 डायलिसिस हो चुकी है।
  • Sarbat Sehat Bima Yojana के अंतर्गत कोविड-19 के उपचारों को भी शामिल किया गया है।
  • योजना के अंतर्गत प्रति लाभार्थियों को 5 लाख रुपये का बीमा प्रदान किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत अब तक स्वास्थ्य पैकेज ओं की संख्या 1393 से बढ़कर 1579 हो गई है।

सरबत सेहत योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि

पंजाब राज्य के गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी जो कि कुछ इस प्रकार है

  • प्रतिवर्ष प्रति परिवार को 5 लाख रुपये की कैशलेस स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान की जाएगी।
  • सरकारी और निजी अस्पतालों में कैशलेस माध्यमिक देखभाल और तृतीय देखभाल उपचार के लिए 1396 पैकेज प्रदान किए जाएंगे।
  • सरकारी अस्पतालों के लिए 124 पैकेट निर्धारित कर दिए गए हैं।
  • 3 दिन के प्री हॉस्पिटलाइजेशन और 15 दिन के पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च का ट्रीटमेंट पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत बड़ी बीमारियों को भी शामिल किया जाएगा।

आम आदमी बीमा योजना 2021

Punjab Serbat Sehat Bima Yojana के अंतर्गत लाभार्थियों के प्रकार

पंजाब राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई सरबत सेहत बीमा योजना के तहत कई प्रकार के लाभार्थियों को शामिल किया गया है। लाभार्थियों के विभिन्न श्रेणियों कुछ इस प्रकार हैं

  • NFSA राशन कार्ड- SECC के तहत 14.86 लाख और 20.43 स्मार्ट राशन कार्ड धारक।
  • निर्माण श्रमिक- निर्माण कल्याण बोर्ड के तहत 2.38 लाख निर्माण श्रमिक।
  • छोटे व्यापारी- पंजाब सरकार के आबकारी एवं कराधान विभाग के अंतर्गत 0.46 लाख परिवार
  • जे फार्म किसान- पंजाब सरकार के तहत 4.94 लाख जे फार्म धारक किसान।
  • लघु और सीमांत किसान- पंजाब सरकार मंडी बोर्ड के तहत 2.76 लाख लघु और सीमांत किसान।
  • पत्रकार- 4700 मान्यता प्राप्त और पीला कार्ड धारक पत्रकार PUNMEDIA के अंतर्गत।

लाभार्थी आंकड़े

CategoryStatistics
SECC14.86 Lakh
NFSA Ration Card20.43 Lakh
Construction Worker2.38 Lakh
Small Traders0.46 Lakh
J-Form Holder Farmers4.94 Lakh
Small and Marginal Farmers2.76 Lakh
Accredited and Yellow Card Journalist4700
Total Families61 Lakh

आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक पंजाब का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक ऊपर बताए गई वर्ग का होना चाहिए
  • उम्मीदवार का बीपीएल धारक परिवार का होना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य है

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के तहत आवेदन की प्रक्रिया

देश के इच्छुक लाभार्थियों को बता दें कि इस योजना के तहत कोई आवेदन की प्रक्रिया नहीं है। चयनित लाभार्थियों की सूची संबंधित अधिकारियों द्वारा उन लोगों के आधार पर तैयार की जाएगी जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं, कुछ जो राशन कार्ड धारक हैं और जो ऊपर बताए गए भारतीय हैं उनकी विभिन्न श्रेणियों के अनुसार सूची को तैयार किया जाएगा। राज्य के जो भी लोग अपना नाम इस सूची में देखना चाहते हैं उन्हें बता दें कि नीचे हम आपको लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया प्रदान करने जा रहे हैं कृपया उसे विस्तार से पढ़ें

लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया

सरबत सेहत बीमा योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होमपेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन पर जाना है।
  • यहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्प में से आपको Check For Eligibility In Scheme के विकल्प पर क्लिक करना है।
सरबत सेहत बीमा योजना लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने की बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जैसे District, Name, Father’s Name, Addhar Last 4 Digit तथा Captcha Code दर्ज करनी है।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।

सरल जीवन बीमा योजना 2021

कॉमन सर्विस सेंटर ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन में जाना है।
  • इस सेक्शन में आपको Common Service Center पर क्लिक करना है।
कॉमन सर्विस सेंटर ढूंढने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने District का चयन करना है।
  • चयन करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने कॉमन सर्विस सेंटर की सूची खुलकर आ जाएगी

Disabled AB-SSBY E-Card देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Citizen Corner के सेक्शन में जाना है।
  • यहां आपको Check For Disabled AB-SSBY E-Card के विकल्प पर क्लिक करना है।
Disabled AB-SSBY E-Card देखने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे Pan Card Number/Registration ID/Trader ID/ और Captcha Code दर्ज करनी है।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके सामने डिसएबल व्यक्तियों का स्टेटस फुल कर आ जाएगा।

Empanelled Hospital ढूंढने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Hospital के सेक्शन पर जाना है।
  • यहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्पों में से आपको Empanelled Hospital के विकल्प पर क्लिक करना है।
Empanelled Hospital ढूंढने की प्रक्रिया
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पीस खुलकर आएगा।
  • इस पेज पर पूछी गई सभी जानकारी जैसे Government/Private, District तथा Speciality दर्ज करना है।
  • संपूर्ण जानकारी दर्ज करने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपके सामने एंपेनल्ड हॉस्पिटल की सूची खुलकर आ जाएगी।

De- Empanelled Hospital ढूंढने की सूची

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने हैं पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको Hospital के सेक्शन में जाना है।
  • यहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्पों में से आपको De-Empanelled Hospital के विकल्प पर क्लिक करना है।
सरबत सेहत बीमा योजना De- Empanelled Hospital ढूंढने की सूची
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने डी एंपेनल्ड हॉस्पिटल की सूची खुलकर आ जाएगी।

Referral Slip Format डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इस होम पेज पर आपको Hospital के सेक्शन में देखना है।
  • यहां आपको कुछ विकल्प दिखाई देंगे।
  • इन विकल्पों में से आपको Referral Slip Format के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने फॉर्मेट खुलकर आ जाएगा।
  • आप इस फॉर्मेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

Contact Information

  • Address- E-Block, Third Floor, Punjab School Education Board, Sector-62, SAS Nagar (Mohali) 
  • Email ID- [email protected] 
  • Toll Free Number- 104 & 14555

Leave a Comment