उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021- (Vatsalya Yojana) ऑनलाइन आवेदन

Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana Apply | उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना ऑनलाइन आवेदन | Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana Application Form

दोस्तों आज हम आपको उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 के बारे में बता रहे हैं कि उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना क्या है और इससे राज्य में किन बच्चों को फायदा पहुंचेगा और हम आपको यह भी बताएंगे कि इसका  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ?  जैसे कि आप जानते हैं हमारे देश में पिछले दो साल से कोरोना वायरस बीमारी का प्रकोप चल रहा है इससे पूरे देश में लाखों लोग मारे जा चुके हैं तो इसी सिलसिले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने बताया कि जिन राज्यों में बीजेपी की सरकार है वहां कोरोना से मरने वालों के परिवारों के लिए कुछ योजनाएं चलाई जाएंगी। इसी के तहत उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का शुभारंभ किया है

इसके तहत अनाथ बच्चों की आर्थिक मदद की जाएगी और उसमें 21 साल तक के अनाथ बच्चों के लिए सरकारी नौकरी का भी प्रावधान है और नाबालिग बच्चों की संपत्ति की देखभाल भी उत्तराखंड सरकार ही करेगी। मुख्यमंत्री ने इस के बारे में क्या कहा इन सब बातों के आज हम विस्तार से चर्चा करेंगे तो आप इस आर्टिकल को बड़े ध्यान से पढ़ें।

Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2021

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री नड्डा ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत के जिन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है और उन राज्यों में कोविड-19 महामारी में मरने वाले माता-पिता और अभिभावकों के अनाथ बच्चों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाएंगी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 का शुभारंभ कर दिया है उनके अनुसार जिन बच्चों ने अपने माता पिता या अभिभावक को इस महामारी में खो दिया है और वह बच्चे अनाथ हो गए हैं उन्हीं बच्चों के लिए यह योजना शुरू की गई है उत्तराखंड मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा में 21 साल तक के बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं इसके तहत उन्हें ₹3000 महीना आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाएगा।

अब तक उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के लगभग तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और सरकारी आंकड़ों की माने तो तो राज्य में अब तक 5600 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना

गौरा देवी कन्या धन योजना

वात्सल्य योजना में माता पिता में से किसी एक की मौत पर भी बच्चों को मिलेगा लाभ

जैसा कि आप जानते हैं उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 कोविड-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए आरंभ की गई है। माता-पिता दोनों की मृत्यु होने के बाद सरकार द्वारा बच्चों को लाभ मिल रहा था। लेकिन उत्तराखंड सरकार ने इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए कहा है कि अगर कोविड-19 के कारण माता-पिता में से किसी एक की भी मृत्यु होती है तो भी बच्चों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उत्तराखंड सरकार ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। 

  • महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास राज्य मंत्री रेखा आर्य के अनुसार उत्तराखंड सरकार इन बच्चों के लिए काफी गंभीर है।
  • सरकार के अनुसार अनाथ बच्चे अपने आप को असुरक्षित महसूस ना करें और उनके शिक्षा,स्वास्थ्य और सुरक्षा का इंतजाम उत्तराखंड राज्य सरकार ने लिया है। 
  • महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग ने अपने प्रस्ताव में यह स्पष्ट किया है प्रदेश के इन बच्चों को ₹3000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाएंगे इसके साथ साथ बच्चों के लिए राशन, शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। 
  • विभाग की राज्य मंत्री रेखा आर्य के अनुसार पूर्व में अन्य किसी कारण से हुई माता-पिता की मौत पर भी इन बच्चों को आर्थिक सहायता दी जाएगी।

उत्तराखंड बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने मांगा अनाथ बच्चों का ब्यौरा

बाल आयोग ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग से कोविड-19 महामारी  के कारण अनाथ हुए बच्चों की जानकारी का ब्यौरा मांगा है। आलोक कुमार पांडे जो बाल आयोग के सचिव हैं उन्होंने इसके संबंध में विभाग के निदेशक को निर्देश दिए हैं कि आयोग को बहुत से बच्चों के अनाथ होने की खबर मिली है। उत्तराखंड सरकार की तरफ से इन बच्चों की हर तरह से सहायता की जाएगी। विभाग के अधिकारियों ने यह भी निर्देश दिए कि इसमें किसी तरह की कोई कोताही या देरी नहीं होनी चाहिए और जल्द से जल्द इन बच्चों पर के लिए आर्थिक मदद मुहैया कराई जाए।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 के उद्देश्य

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के उन बच्चों के लिए हैं जिन्होंने अपने माता-पिता को कोरोना वायरस महामारी में खो दिया है। उत्तराखंड सरकार के अनुसार जो बच्चे बालिग हैं उनके लिए सरकारी कोटे में 5% नौकरी का प्रावधान भी किया गया है ताकि उन्हें बेरोजगारी की समस्या से छुटकारा मिल सके और उनकी पैतृक संपत्ति की देखभाल भी सरकार द्वारा की जाएगी ताकि नाबालिक बच्चों की पैतृक संपत्ति पर कोई कब्जा न कर सके। उत्तराखंड सरकार का मुख्य उद्देश्य है कि अनाथ बच्चों को किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े और उनके संपत्ति पर कोई कब्जा न कर सकेगा।

Key Highlights Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2021

योजना का नामउत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021
 घोषणाउत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत
उद्देश्य प्रदेश के अनाथ बच्चों के लिए सहायता राशि
सहायता राशि₹3000 महीना
वर्षवर्ष 2021-22
आधिकारिक वेबसाइट अभी जारी नहीं हुई है

नई शिक्षा नीति

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत का ट्वीट

“The government has decided to bear the responsibility of children who have lost their parents due to COVID-19 pandemic. For this, we have come up with ‘Mukhyamantri Vatsalya Yojana’,” tweets Uttarakhand CM Tirath Singh Rawat,

Uttarakhand Mukhyamantri Vatsalya Yojana 2021 के लाभ

  • इस योजना का सीधा लाभ उत्तराखंड उन अनाथ बच्चों को पहुंचेगा जिनके माता-पिता कोरोना महामारी के चलते दुनिया से जा चुके हैं 
  • इन अनाथ बच्चों की संपत्ति और कोई नुकसान नहीं होगा इसकी देखभाल सरकार खुद  करेगी।
  • छोटे बच्चों से लेकर 21 साल तक के बच्चों को ₹3000 महीना आर्थिक राशि के रूप में दी जाएगी।
  • इससे यह लाभ होगा कि इन अनाथ बच्चों को किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा और अपना खर्चा खुद कर सकेंगे।
  • पैतृक संपत्ति सुरक्षित रहेगी और सरकार इसकी सुरक्षा के लिए नियम बनाएगी।
  • वयस्क बच्चों के लिए सरकारी कोटे में 5% नौकरी का प्रावधान रखा गया है।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 की पात्रता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उत्तराखंड के अनाथ बच्चों को जिनके मां बाप की कोरोना वायरस महामारी में मृत्यु हो चुकी है उन्हें निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

  • उत्तराखंड का स्थाई निवासी होना।
  • माता-पिता या अभिभावक की मृत्यु कोविड-19 महामारी की वजह से होना।
  • माता पिता का मृत्यु सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • (जन्म प्रमाण पत्र) छोटे बच्चों से लेकर 21 साल तक के वयस्कों के लिए।
  • पैतृक संपत्ति के कागजात होना आवश्यक।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना 2021 की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

उत्तराखंड सरकार की तरफ से अभी तक कोई अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नहीं की गई है और न ही अभी सरकार ने कोई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बताई है। जैसे ही कोई ऑफिशियल वेबसाइट आती है हम इस पोर्टल के माध्यम से आपको सूचित करेंगे।

Leave a Comment